महिलाओं की पढ़ाई के लिए सबसे सुरक्षित देश कौनसे हैं?

1 minute read

अक्सर एक महिला एक शहर से दूसरे शहर में अकेले जाने से भी डरती है और यहां तो बात दूसरे देश में जाकर पढ़ाई करने की है। अक्सर नया देश, नई जगह, नई संस्कृति कई खतरे साथ लेकर आती है। महिला उम्मीदवारों के लिए एक नए देश में प्रवेश करना अधिक कठिन हो जाता है। यह न केवल माता-पिता और छात्रों की चिंता है, बल्कि होस्टिंग विश्वविद्यालय और स्थानीय सरकार की भी है। हालांकि, ऐसे कई देश हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उचित कानून और सुविधाएं स्थापित की हैं। इस ब्लॉग में, महिलाओं की पढ़ाई के लिए सबसे सुरक्षित देश के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। 

महिलाओं की पढ़ाई के लिए सबसे सुरक्षित देश

कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों, विशेष रूप से महिला छात्रों या महिलाओं के लिए सबसे बड़ी चिंता विदेश में पढ़ाई के दौरान उनकी व्यक्तिगत सुरक्षा है। कई देश और उनकी संबंधित सरकार पढ़ाई की अवधि के दौरान विदेशी छात्रों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए सख्त नीतियां और उपाय बनाए हैं। महिलाओं की पढ़ाई के लिए सबसे सुरक्षित देश की सूची नीचे दी गई है:

  1. ऑस्ट्रेलिया
  2. न्यूजीलैंड
  3. नीदरलैंड
  4. डेनमार्क
  5. कनाडा
  6. स्वीडन
  7. स्विट्ज़रलैंड
  8. सिंगापुर

न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड को सामान्य रूप से महिलाओं और छात्रों के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है। इसका पीस इंडेक्स स्कोर 1.269 है और वैश्विक शांति सूचकांक 2022 में दूसरे स्थान पर है। न्यूज़ीलैंड में, शिक्षक अपनी यात्रा की अवधि के दौरान अंतरराष्ट्रीय छात्रों की सुरक्षा और कल्याण के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, यूनिवर्सिटीज़ को छात्रों का नामांकन शुरू करने से पहले अंतरराष्ट्रीय छात्रों की देखभाल के लिए न्यूज़ीलैंड सरकार की अभ्यास संहिता ( code of practice ) पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है। इस कोड में कहा गया है कि शिक्षकों को सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों की सुरक्षा और निष्पक्ष व्यवहार के लिए बनाए गए सभी नैतिक और निष्पक्ष नियमों का पालन करना चाहिए। 

न्यूज़ीलैंड में शीर्ष 10 विश्वविद्यालय

न्यूज़ीलैंड में टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गयी है :-

टॉप कोर्सेज 

न्यूज़ीलैंड में उपलब्ध टॉप कोर्सेज की लिस्ट निम्नलिखित है :-

ऑस्ट्रेलिया

महिलाओं की पढ़ाई के लिए सबसे सुरक्षित देश की सूची में ऑस्ट्रेलिया का दूसरा स्थान है, जो वैश्विक पीस इंडेक्स 2022 में 1.565 के पीस इंडेक्स स्कोर के साथ 27वें स्थान पर है। इसे महिला यात्रियों और भारतीय छात्रों दोनों के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है। नस्लीय भेदभाव और हत्या के आधार पर छात्रों के खिलाफ हिंसक अपराध की घटनाएं बहुत कम हैं। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलियाई सरकार अपने अंतरराष्ट्रीय छात्रों की सुरक्षा के बारे में बहुत गंभीर है और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों से संबंधित चर्चाओं में सक्रिय रूप से भाग लेती है।

ऑस्ट्रेलिया में शीर्ष 10 विश्वविद्यालय

ऑस्ट्रेलिया में टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गयी है :-

ऑस्ट्रेलिया में टॉप कोर्सेज 

ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध टॉप कोर्सेज की लिस्ट निम्नलिखित है :-

नीदरलैंड

वर्षों से, नीदरलैंड को एक देश के रूप में लगातार दुनिया भर में महिलाओं और छात्रों के लिए सबसे शांतिपूर्ण, छात्र-अनुकूल और सबसे सुरक्षित देशों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है, जिसके कारण यह कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों और कई महिलाओं के लिए एक पसंदीदा स्थान बन गया है। इसे न केवल यूरोप में बल्कि पूरी दुनिया में महिला यात्रियों के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। इसका पीस इंडेक्स स्कोर 1.522 है और यह वैश्विक पीस इंडेक्स रैंकिंग 2022 में 21वें स्थान पर है। नीदरलैंड में कम अपराध दर, कम नस्लीय भेदभाव के साथ-साथ उच्च लैंगिक समानता भी है। 

डेनमार्क

डेनमार्क देश अपने उच्च जीवन स्तर और उच्च लैंगिक समानता के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इसलिए, डेनमार्क महिलाओं और छात्रों के लिए सबसे सुरक्षित देशों की सूची में भी उच्च स्थान पर है। डेनमार्क न केवल महिला यात्रियों के लिए सबसे सुरक्षित देश है बल्कि यह अपराध की कम घटनाओं के साथ एक उच्च विकसित देश भी है। यह वैश्विक पीस इंडेक्स 2022 में चौथे स्थान पर है और इसका पीस इंडेक्स स्कोर 1.296 है। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को डेनमार्क सरकार और एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन द्वारा मूल्यवान संसाधनों के रूप में देखा जाता है और उन्हें सुरक्षित आवास और उनकी फीस में कटौती सहित कई सुविधाएं प्रदान करते हैं। 

कनाडा

ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 में 12वीं रैंकिंग के साथ कनाडा भी महिलाओं और छात्र यात्रियों के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक है। कनाडा के विश्वविद्यालय अपने विदेशी छात्रों की सुरक्षा और भलाई के बारे में बहुत चिंतित हैं और उनके पास 24/7 सुरक्षा उपाय हैं जो परिसर के चारों ओर उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय छात्रों को भी अनुरोध किए जाने पर उनके परिसरों से दूर सुरक्षित आवास प्रदान किया जाता है और किसी भी परेशानी के मामले में उन्हें आपातकालीन संपर्क नंबर प्रदान किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, कनाडा के कई संस्थान छात्रों को उनके आवास या स्टेशनों की यात्रा करते समय शटल और सुरक्षा अनुरक्षण प्रदान करते हैं। वे छात्रों को अपना मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं, जिसमें सुरक्षा अधिकारियों के लिए सीधी लाइन होती है। 

कनाडा में शीर्ष 10 विश्वविद्यालय

टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गयी है :-

कनाडा में टॉप कोर्सेज 

टॉप कोर्सेज की लिस्ट निम्नलिखित है :-

MBACore Engineering & Engineering ManagementPhysical & Earth Sciences and Renewable EnergyBiosciences, Medicine & HealthcareArchitecture, Statistics & Math
Computer Science & ITBusiness & FinanceAgricultural Science & ForestryMedia & JournalismPsychology & Human Resources

स्वीडन

स्वीडन ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 में भी 26वें स्थान पर है और पीस इंडेक्स स्कोर 1.564 के साथ उच्च स्थान पर है। यहां न केवल कम अपराध दर है बल्कि जो वहां अध्ययन करना चाहते हैं, उनके लिए स्वीडन में सबसे सुरक्षित यातायात भी है। यह उन छात्रों के लिए भी एक आदर्श अध्ययन स्थल है, जो एलजीबीटीक्यू समुदाय से संबंधित हैं।  स्वीडन की संस्कृति बहुत ही स्टूडेंट फ्रेंडली होने के साथ सभी का स्वागत करती है, इसलिए इसे महिला यात्रियों एवं छात्रों के लिए सबसे सुरक्षित देशों की हमारी सूची में शामिल किया गया है। 

स्विट्ज़रलैंड

अपने खूबसूरत बर्फीले पहाड़ों से लेकर सुखद ठंडी जलवायु के साथ स्विट्ज़रलैंड न केवल अपनी सुंदरता के लिए लोकप्रिय है, बल्कि महिलाओं की पढ़ाई के लिए सबसे सुरक्षित देश में से एक माना जाता है और प्रसिद्ध भी है। यह वैश्विक पीस इंडेक्स 2022 में 11वें स्थान पर है और हिंसक अपराध की घटनाएं लगभग न के बराबर होती हैं। जेबकतरे जैसे छोटे-मोटे अपराधों का जोखिम अन्य देशों की तुलना में बहुत कम होता है। जब अंतरराष्ट्रीय छात्रों की सुरक्षा और भलाई की बात आती है, तो इसमें सख्त बंदूक कानून और सुरक्षा कानून भी होते हैं। 

सिंगापुर

सिंगापुर दुनिया में महिलाओं और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सबसे सुरक्षित देशों की सूची में भी उच्च स्थान पर है। वर्तमान में ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 में 9वें स्थान पर है, इसमें विदेशी छात्रों की सुरक्षा के लिए (शारीरिक और मानसिक शोषण) सख्त कानून है। महिलाओं की पढ़ाई के लिए सबसे सुरक्षित देश की सूची में इसे शामिल किया गया है।  

सिंगापुर में शीर्ष विश्वविद्यालय

टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गयी है :-

टॉप कोर्सेज 

टॉप कोर्सेज की लिस्ट निम्नलिखित है :-

भारतीय छात्रों के लिए अध्ययन और काम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ देश

भारतीय छात्रों के लिए पढ़ाई और काम करने के लिए कई अन्य बेस्ट देश भी हैं, जो उनके लिए सुरक्षित माहौल प्रदान करते हैं:

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)

विदेशों में शिक्षा के विकल्पों की तलाश कर रहे भारतीय छात्रों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका प्रमुख अध्ययन स्थल रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका को निश्चित रूप से भारतीय छात्रों के लिए काम करने और अध्ययन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ देशों में नंबर 1 स्थान पर देखा जाता है। अमेरिका 4000 से अधिक सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों और कई सामुदायिक कॉलेजेस के साथ, लगभग 1.3 लाख भारतीय छात्रों का घर है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष 10 विश्वविद्यालय

टॉप कोर्सेज 

जर्मनी

जर्मनी दुनिया के कुछ बेहतरीन स्कूलों और विश्वविद्यालयों के लिए जाना जाता है। यह अपने बुनियादी ढांचे, शिक्षा और अर्थव्यवस्था के मामले में तेजी से बढ़ रहा है। जर्मनी के भारतीय छात्रों के लिए अध्ययन और काम करने के लिए सबसे अच्छे देश के रूप में उभरने का एक प्रमुख कारण यह है कि इसके अधिकांश विश्वविद्यालय सरकार द्वारा फंडेड हैं और इसलिए मुफ्त या मामूली शुल्क पर शिक्षा प्रदान करते हैं। जर्मनी में कई विश्वविद्यालय हैं जो अपने छात्रों को पढ़ाई के दौरान काम करने की अनुमति देते हैं।

जर्मनी में शीर्ष विश्वविद्यालय

चीन

चीन अपनी अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि के साथ अगली महाशक्ति के रूप में उभर रहा है। चीन लगातार विभिन्न कोर्सेज के लिए विदेश में एक टॉप स्टडी डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ रहा है। यह दुनिया भर के कई देशों से आने वाले छात्रों को सस्ती कीमत पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान कर रहा है।

चीन में शीर्ष विश्वविद्यालय

FAQs 

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कनाडा में अध्ययन करने में कितना खर्च आता है?

कनाडा के कुछ बेहतरीन कॉलेजों में ट्यूशन फीस के मामले में अध्ययन की औसत लागत CAD 35,000 (INR 21 लाख) तक जा सकती है। कनाडा में अध्ययन की वार्षिक लागत CAD 30,000 (INR 18 लाख) तक जा सकती है।

क्या मैं ऑस्ट्रेलिया में मुफ्त में पढ़ाई कर सकता हूँ?

ऑस्ट्रेलिया अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में मुफ्त में अध्ययन करने की अनुमति देने के लिए कई तरह के कार्यक्रम पेश करता है। लेकिन कुछ शुल्क, उदाहरण के लिए वीजा शुल्क, आपकी छात्रवृत्ति में शामिल नहीं हो सकते हैं।

महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित देश कौन सा है?

‘वर्ल्ड इकोनॉमिक फॉरम’ ने अपनी ट्रैवल एंड टूरिज्म कॉम्पीटिटिव रिपोर्ट में महिलाओं की सुरक्षा के आधार पर फिनलैंड को यूरोप का सबसे सुरक्षित देश माना है। 

उम्मीद है, महिलाओं की पढ़ाई के लिए सबसे सुरक्षित देश के बारे में सभी जानकारियां आपको मिल गई होंगी। यदि आप बैचलर ऑफ एजुकेशन विदेश में करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*