स्वीडन में बिजनेस स्कूल

1 minute read
111 views

इस आधुनिक युग में बिजनेस एक्सपर्ट्स की बढ़ती आवश्यकता के कारण, दुनिया भर के छात्र एक मजबूत स्टडी बैकग्राउंड के लिए उच्च प्रतिष्ठा वाले देशों की तलाश कर रहे हैं। स्वीडन दुनिया के उन ही कुछ देशों में से एक है जहां अपेक्षाकृत कम आबादी और उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रणाली है। स्वीडन दुनिया भर के छात्रों को एक असाधारण अध्ययन वातावरण प्रदान करता है। यह यूरोप के सबसे अच्छे अध्ययन स्थलों में से एक है, जिसमें कई टॉप के बिजनेस स्कूल हैं। अगर आप विदेश में पढ़ाई करते हुए बिजनेस कोर्स करना चाहते हैं, तो स्वीडन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। स्वीडन में टॉप बिजनेस स्कूलों की सूची उनकी प्रवेश आवश्यकताओं, लागत, छात्रवृत्ति और अन्य जानकारी के लिए, यह ब्लॉग पूरा पढ़ें।

स्वीडन में क्यों अध्ययन करें?

इससे पहले कि आप स्वीडन में एक बिजनेस स्कूल में प्रवेश के लिए अपनी यात्रा शुरू करें, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपको स्वीडन में अध्ययन क्यों करना चाहिए। आइए जानते हैं –

  • स्वीडन के विश्वविद्यालय बहुत अलग दृष्टिकोण अपनाते हैं। वे आपको आलोचनात्मक रूप से सोचना सिखाते हैं। आप अपने दम पर गंभीर और रचनात्मक रूप से सोचना भी सीखेंगे। आपको न केवल अकादमिक दुनिया बल्कि गैर-शैक्षणिक दुनिया को भी चुनौती देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसके परिणामस्वरूप आप दुनिया को एक पर्सपेक्टिव से देखेंगे। 
  • प्रत्येक कोर्स की एकाग्रता एक और विशेषता है जो स्वीडिश संस्थानों को अलग करती है। वे केवल क्रेडिट पूरा करके डिग्री प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। वे तर्क-वितर्क और सबसे महत्वपूर्ण, अनुप्रयोग पर जोर देते हैं। स्वीडन के विश्वविद्यालय न केवल आपको सोचने के तरीके के बारे में शिक्षित करते हैं, वे आपको दिखाते हैं कि अपने ज्ञान को व्यवहार में कैसे लाया जाए।
  • स्वीडन की रैंकिंग, स्थिरता के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। स्थिरता के मामले में स्वीडन दुनिया में पहले स्थान पर है। इसका श्रेय देश की अनेक उपलब्धियों को जाता है। यहां ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को नियंत्रित करने और नवीकरणीय ऊर्जा विकल्पों के विस्तार को प्राथमिकता दी गई है। 
  • स्वीडन ने लगातार दुनिया के सबसे समतावादी देशों में शामिल है। लैंगिक समानता और एलजीबीटी अधिकारों की बात करें तो यह सबसे महान देशों में से एक है। यह सामान्य रूप से स्वीडन के प्रगतिशील दृष्टिकोण के कारण है।

स्वीडन में टॉप बिजनेस स्कूल और रैंकिंग

यूएस न्यूज बेस्ट ग्लोबल यूनिवर्सिटीज 2022 के अनुसार, स्वीडन में सबसे अच्छे बिजनेस स्कूल हैं –

विश्वविद्यालय वर्ल्ड बेस्ट यूनिवर्सिटीज फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिज़नेस रैंकिंग्स 2022 
लुंड यूनिवर्सिटी #94
स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स #124
यूनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोम #131
यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग  #171
यूनिवर्सिटी ऑफ उप्साला #209

भारत का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर UniConnect, जहां आपको घर बैठे ही मिलेगा टॉप विश्वविद्यालयों से मिलने का मौका। अभी रजिस्टर करें।

लुंड यूनिवर्सिटी

लुंड विश्वविद्यालय की स्थापना सन् 1666 में एक पब्लिक यूनिवर्सिटी के रूप में हुई थी। स्वीडन के लुंड में मुख्य कैम्पस के साथ, हेलसिंगबोर्ग, लजुंगबीहेड और माल्मो में इसके कैम्पस हैं। यहां इकोनॉमिक्स, फाइनेंस एंड इंटरनेशनल ह्यूमैनिटेरियन लॉ सहित कई मास्टर डिग्री अंग्रेजी में पढ़ाई जाती हैं। लुंड यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर सस्टेनेबिलिटी स्टडीज, लुंड यूनिवर्सिटी डायबिटीज सेंटर, और सिंक्रोट्रॉन रेडिएशन रिसर्च के लिए मैक्स IV लेबोरेट्री, लुंड विश्वविद्यालय के अनुसंधान संस्थानों और सुविधाओं में से कुछ हैं।

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स

स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स स्वीडन में स्टॉकहोम के वासस्तान क्षेत्र में एक निजी बिजनेस स्कूल है, जो शहर के बीचोबीच स्थित है। SSE बैचलर्स, मास्टर्स और MBA डिग्री, साथ ही साथ पीएचडी और एक्सक्यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम प्रदान करता है। 2018 से अब तक, एसएसई के मास्टर ऑफ फाइनेंस प्रोग्राम को दुनिया में 18 वें स्थान पर रखा गया है। वहीं फाइनेंशियल टाइम्स ने इसके मास्टर ऑफ मैनेजमेंट प्रोग्राम को दुनिया में सातवें सर्वश्रेष्ठ के रूप में रखा है। क्यूएस इकोनॉमिक्स यूनिवर्सिटीज 2022 की 26 यूनिवर्सिटीज में SSE, दूसरे नंबर पर है। 

स्टॉकहोम विश्वविद्यालय

स्टॉकहोम विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना 1878 में हुई थी।  विश्वविद्यालय की कक्षाओं में स्वीडिश और अंग्रेजी दोनों में कोर्स उपलब्ध हैं। कई बैचलर्स कार्यक्रम और लगभग 75 मास्टर डिग्री कार्यक्रम पूरी तरह से अंग्रेजी में पढ़ाए जाते हैं। बैंकिंग और फाइनेंस, मैनेजमेंट स्टडीज और मिडिल ईस्टर्न स्टडीज में इंग्लिश टॉट प्रोग्राम मास्टर्स लेवल पर उपलब्ध हैं। अंतरराष्ट्रीय और एक्सचेंज छात्र स्वीडिश भाषा का पाठ भी ले सकते हैं।

गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय

गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसे 1954 में स्थापित किया गया था।  विश्वविद्यालय को आठ शैक्षणिक प्रभागों में विभाजित किया गया है: साइंस, आर्ट्स, फाइन, एप्लाइड एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स; सोशल साइंसेज; बिजनेस, इकोनॉमिक्स एंड लॉ; एजुकेशन एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी। डिग्री प्रोग्राम पूरी तरह से अंग्रेजी में पढ़ाए जाते हैं। संस्था में मुफ्त स्वीडिश कक्षाओं में नामांकन करके, अंतरराष्ट्रीय छात्र मूल भाषा का स्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

उप्साला विश्वविद्यालय

उप्साला विश्वविद्यालय की स्थापना 1477 में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय के रूप में हुई थी। इसका मुख्यालय स्टॉकहोम से लगभग 45 मील उत्तर में उप्साला, स्वीडन में है। उप्साला के अन्य हिस्सों में सुविधाओं के अलावा, विश्वविद्यालय के गोटलैंड के स्वीडिश द्वीप पर एक कैम्पस है। अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों के लिए शिक्षण की प्रमुख भाषा स्वीडिश है, हालांकि, स्वीडिश और अंग्रेजी दोनों में कई मास्टर डिग्री की पेशकश की जाती है। कंप्यूटर साइंस, एंटरप्रेन्योरशिप और पीस एंड कॉन्फ्लिक्ट स्टडीज सहित विश्वविद्यालय के सभी अंतरराष्ट्रीय मास्टर कार्यक्रम, अंग्रेजी में पढ़ाए जाते हैं।

स्वीडन के बिजनेस स्कूलों में अध्ययन और रहने की लागत

स्वीडन में बिजनेस स्कूलों के लिए यूरोपीय संघ के छात्रों के लिए ट्यूशन मुफ्त है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय छात्र आवेदन शुल्क और रहने के खर्च सहित सभी लागतों के लिए जिम्मेदार हैं। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए स्वीडन में अध्ययन की लागत का विवरण नीचे दिया गया है:

खर्च लागत (SEK) लागत (INR)
आवेदन शुल्क 900 SEK 7.2 हजार
अंडरग्रेजुएट ट्यूशन फीस 75,000 से 440,000/वर्ष 6.05 लाख – 35.54 लाख
MBA प्रोग्राम 81,200 से 495,000/वर्ष 6.55 लाख – 39.98 लाख
MS प्रोग्राम 80,000 से 130,000/वर्ष 6.46 लाख – 10.50 लाख
रहने की लागत 8,514 से 9,500/ माह 68.7 हजार – 76.7 हजार

विभिन्न देशों में अपनी लाइफस्टाइल के अनुसार रहन-सहन के खर्चों का अधिक विस्तृत विवरण जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

स्वीडन में बिजनेस स्कूलों के लिए पात्रता मानदंड

स्वीडन में बिजनेस कोर्सेज का अध्ययन करने के लिए बुनियादी मानदंडों से अवगत होना महत्वपूर्ण है। हालांकि विशिष्ट पाठ्यक्रम की आवश्यकताएं प्रति विश्वविद्यालय भिन्न हो सकती हैं, स्वीडन में बिजनेस कोर्सेज के लिए बुनियादी आवश्यकताएं निम्नलिखित हैं-

  • आपने एक प्रमाणित 10+2 पाठ्यक्रम पूरा कर लिया होगा। आपको अपनी 10+2 बोर्ड परीक्षाओं में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से बैचलर्स की डिग्री अर्जित की हो और विश्वविद्यालय की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा किया हो। (पीजी के लिए)
  • स्वीडन में एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए, विश्वविद्यालय GMAT और GRE दोनों परिणाम स्वीकार करते हैं। 
  • इसके अतिरिक्त, आपको अंग्रेजी भाषा योग्यता स्कोर जैसे कि IELTS / TOEFL के स्कोर्स की भी आवश्यकता होगी।

स्वीडन के बिजनेस स्कूलों में आवेदन प्रक्रिया

स्वीडन के बिजनेस स्कूलों के लिए आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है –

  • आपके आवेदन का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स और यूनिवर्सिटी का चयन करना है। इसके लिए आप AI Course Finder का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं। 
  • अब अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को कलेक्ट कीजिए जिनमें आपके टेस्ट स्कोर रिपोर्ट, IELTS या TOEFL के स्कोर, SOP, LOR आदि शामिल हैं। यदि आप एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट करते हैं, तो वे एक अट्रैक्टिव SOP लिखने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आपने अभी तक अपना IELTS या TOEFL का टेस्ट नहीं दिया है और आप तैयारी को लेकर परेशान हैं, तो आप आज ही Leverage Live की कक्षाओं में शामिल होकर अपने टेस्ट की बेहतरीन तैयारी करें।
  • सभी दस्तावेजों के इकट्ठा होने के बाद अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी में आवेदन करें और आवश्यक शुल्क का भुगतान करें।  प्रवेश समिति योग्यता और अन्य कागजात के बारे में जानकारी की दोबारा जांच करती है। अगले दौर यूनिवर्सिटी द्वारा ग्रेड और दस्तावेज के आधार पर छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है। शॉर्टलिस्टेड छात्रों को फिर काउंसलिंग राउंड के लिए आमंत्रित किया जाता है, जिसमें एक पर्सनल इंटरव्यू शामिल है।
  •  पर्सनल इंटरव्यू के बाद कॉलेज के डीन प्रवेश का निर्णय लेते हैं। मंजूरी के बाद, चुने गए व्यक्तियों को एक चिकित्सा फिटनेस प्रमाण पत्र प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
  • फिर आपको आवश्यक दस्तावेज के साथ-साथ संस्थान की फीस भी देनी होती है। सिलेक्ट होने के बाद आप अपने वीजा, आवास, स्कॉलरशिप आदि के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप छात्र लोन चाहते हैं, तो इसके लिए आप Leverage Finance  का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: IELTS या TOEFL में किसे चुनें?

आवश्यक दस्तावेज

  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट
  • GMAT, GRE के स्कोर 
  • TISUS (इसके स्कोर केवल स्वीडिश कार्यक्रमों में नामांकन के लिए उपयोग किए जाते हैं।)
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • फाइनेंशियल स्टेबिलिटी के लिए दस्तावेज
  • एक वैलिड पासपोर्ट
  • छात्र वीजा और निवास परमिट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आइडेंटिटी प्रूफ
  • सीवी/रिज्यूमे

स्वीडन में बिजनेस स्कूलों द्वारा दी जाने वाली लोकप्रिय छात्रवृत्ति

स्वीडन बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री कार्यक्रमों के लिए विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान करता है ताकि विदेशी छात्रों को उनकी शिक्षा की लागत वहन करने में मदद मिल सके। कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप इस प्रकार हैं –

  • लुंड यूनिवर्सिटी ग्लोबल स्कॉलरशिप प्रोग्राम
  • वर्ल्ड बैंक स्कॉलरशिप एंड फैलो प्रोग्राम
  • ओपन सोसायटी फाउंडेशन फैलोशिप एंड स्कॉलरशिप्स
  • यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग स्टडी स्कॉलरशिप
  • कार्लस्टाड यूनिवर्सिटी ग्लोबल स्कॉलरशिप प्रोग्राम
  • केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ट्यूशन फीस वेवर
  • स्वीडिश इंस्टीट्यूट स्टडी स्कॉलरशिप
  • चैलर्स आईपीओएट स्कॉलरशिप
  • हल्मस्टैड यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप
  • लिनिअस यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप
  • लिंकोपिंग इंटरनेशनल स्कॉलरशिप
  • विस्बी प्रोग्राम स्कॉलरशिप
  • मालार्डलेनी यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप 
  • बोरेज यूनिवर्सिटी ट्यूशन फीस वेवर

स्वीडन में बिजनेस स्कूलों के लिए स्वीडन वीजा और अध्ययन परमिट

स्वीडन में वीजा और रेजिडेंसी परमिट नागरिकता के राष्ट्र के आधार पर अलग-अलग तरीके से जारी किए जाते हैं। यूरोपीय संघ/ईईए देशों के नागरिक गैर-ईयू/ईईए/नॉर्डिक देशों के नागरिकों की तुलना में विभिन्न कानूनों के अधीन हैं। स्वीडन में अध्ययन करने के इच्छुक भारतीय छात्रों को दो श्रेणियों के बारे में पता होना चाहिए:

  • एक डिप्लोमा पासपोर्ट आपको तीन महीने से कम समय के लिए वीजा प्राप्त करने की औपचारिकता से मुक्त कर देगा।
  • तीन महीने से अधिक समय तक रहने के लिए: इस परिदृश्य में स्वीडन में अध्ययन करने के लिए आपको निवास वीजा की आवश्यकता होगी।
  • तीन महीने से कम समय के लिए, गैर-ईयू/ईईए नॉर्डिक देशों के नागरिकों के लिए नियम बताते हैं कि वीज़ा केवल सीमित देशों के लिए आवश्यक हैं, जबकि राजनयिक पासपोर्ट अन्य देशों (जैसे भारत, थाईलैंड, फिलीपींस, बोलीविया और अन्य देशों के) नागरिकों को अनुमति देते हैं।) बिना वीजा के स्वीडन की यात्रा करने के लिए।

स्वीडन में निवास परमिट

यदि आप स्वीडन में एक बिजनेस स्कूल में पूर्ण डिग्री या तीन महीने से अधिक समय तक चलने वाले कोर्स के लिए अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपको निवास वीजा के लिए आवेदन करना होगा। स्वीडन में अध्ययन के लिए निवास वीजा के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताएं निम्नलिखित हैं:

  • आपके शिक्षण मूल्य की पहली किस्त का भुगतान कर दिया होना चाहिए।
  • विश्वविद्यालय से स्वीकृति पत्र या प्रवेश पत्र, पर्याप्त नकदी का प्रमाण और आपके पासपोर्ट की प्रतियां सहायक कागजात के उदाहरण हैं। यदि आप स्वीडन में एक वर्ष से कम समय तक रहना चाहते हैं, तो आपको स्वास्थ्य बीमा का प्रमाण भी प्रस्तुत करना होगा।
  • निवास परमिट के लिए अपना आवेदन जमा करें और स्वीडिश प्रवासन एजेंसी के वेब पेज (वयस्कों के लिए लगभग 1500 SEK (12.15 हजार INR) और 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए लगभग 750 SEK (6.07 हजार INR) पर उचित राशि का ऑनलाइन भुगतान करें।
  • उसके बाद, स्वीडिश माइग्रेशन एजेंसी आपके आवेदन को संसाधित करेगी और एक बार स्वीकृत होने के बाद, आपको अपनी तस्वीर और उंगलियों के निशान लेने के लिए निकटतम स्वीडिश एंबेसी में जाना होगा, जिसके बाद आपको एक फॉलो अप ईमेल प्राप्त होगा।

FAQs

क्या स्वीडन बिजनेस स्टडीज के लिए अच्छा है?

स्वीडन घूमने, अध्ययन करने या रहने के लिए एक अद्भुत जगह है।  यह बिजनेस स्टडीज के लिए भी एक उत्कृष्ट गंतव्य है। स्वीडन के गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बिजनेस, इकोनोमिक्स एंड लॉ, लुंड यूनिवर्सिटी और स्टॉकहोम, स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने वाले कुछ प्रमुख संस्थान हैं। 

क्या स्वीडन में MBA फ्री है?

स्वीडन में केवल स्वीडिश, स्विस और यूरोपीय संघ के छात्र मुफ्त शिक्षा के पात्र हैं।

क्या स्वीडन में पढ़ाई करना सही फैसला है?

स्वीडन में उच्च शिक्षा दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।  नॉर्डिक देश में एक उत्कृष्ट प्रणाली है, जो व्याख्यान के बजाय समूह और स्वतंत्र अध्ययन पर अधिक जोर देती है।  स्वतंत्रता और जिम्मेदारी प्रमुख मूल्य हैं जो छात्रों के विकास का समर्थन करते हैं। अतः यदि आपने स्वीडन में पढ़ना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा फैसला है।

क्या स्वीडन इंटरनेशनल छात्रों के लिए महंगा है?

स्वीडन, अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अधिक महंगे यूरोपीय गंतव्यों में से एक है। स्वीडन में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए 75,000 से 440,000/वर्ष (6.05 लाख-35.54 लाख INR) भुगतान करने पड़ सकते हैं।

स्वीडन में MBA की लागत कितनी है?

स्वीडन में MBA की लागत प्रति विश्वविद्यालय अनुसार 81,200 से 495,000/वर्ष (6.55 लाख – 39.98 लाख) के बीच हो सकती है।

क्या स्वीडन के बिजनेस स्कूलों में पढ़ाई करना एक सपना है जिसे आप हासिल करना चाहते हैं लेकिन इस बात से अनजान हैं कि कैसे करें? Leverage Edu के एक्सपर्ट्स आपकी आवेदन प्रक्रिया और प्रवेश औपचारिकताओं में आपकी सहायता कर सकते हैं। आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए साइन अप करें या फिर आप 1800 572 000 पर भी कॉल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert