जानिए आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र कौन से हैं?

2 minute read
आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र

आईईएलटीएस परीक्षा दो प्रकारों आईईएलटीएस एकेडमिक और जनरल ट्रेनिंग में उपलब्ध है। इस भाषा प्रवीणता परीक्षा का उद्देश्य सीखने के 4 बुनियादी तरीकों- पढ़ना, लिखना, बोलना और सुनना पर आवेदकों की क्षमताओं का परीक्षण करना है। उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर आधारित या पेपर आधारित आईईएलटीएस परीक्षा में से किसी एक को चुनने का विकल्प है। अधिकांश उम्मीदवार आश्चर्य करते हैं कि 3 महीने में आईईएलटीएस कैसे पास करें? ऐसा करने और एक अच्छा आईईएलटीएस स्कोर प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका पर्याप्त आईईएलटीएस नमूना परीक्षणों से गुजरना और प्रत्येक अनुभाग के लिए सही आईईएलटीएस तैयारी युक्तियों का पालन करना है। आगामी आईईएलटीएस परीक्षा के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण नमूना प्रश्न दिए गए हैं! इस ब्लॉग में आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र के बारे में जानकारी दी गई है इस बारे में अधिक जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

IELTS क्या है?

IELTS विदेश जाने के लिए अंग्रेजी भाषा टेस्ट है। अगर कोई उन देशों में जाकर काम करना चाहता या फिर पढ़ना चाहता है, जहां इंग्लिश कम्युनिकेशन की मुख्य भाषा है तो यह टेस्ट देना पड़ता है। जिन देशों की यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए IELTS को स्वीकार किया जाता है, इन देशों में यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएसए और कनाडा अहम हैं। आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र में IELTS टेस्ट के दौरान कैंडिडेट की इंग्लिश पढ़ने की रीडिंग, स्पीकिंग, लिसनिंग, राइटिंग स्किल परखी जाती है।

IELTS को ही क्यों चुनें?

IELTS को ही क्यों चुनें इसके कुछ प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं-

  • वैश्विक मान्यता: आईईएलटीएस को दुनिया भर में 10,000 से अधिक संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त है, जिसमें यूनिवर्सिटीज, एंप्लॉयर, इमिग्रेशन अथॉरिटी और प्रोफेशनल निकाय शामिल हैं। इसे अध्ययन, कार्य और अप्रवासन उद्देश्यों के लिए अंग्रेजी भाषा प्रवीणता के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।
  • टेस्ट फ्लेक्सिबिलिटी: आईईएलटीएस पेपर-आधारित और कंप्यूटर-वितरित परीक्षण दोनों प्रदान करता है, और आप उस टेस्ट प्रारूप को चुन सकते हैं जो आपको सबसे अच्छा लगे। आप साल भर में कई परीक्षा तिथियों में से किसी एक पर भी परीक्षा दे सकते हैं।
  • ऑब्जेक्टिव असेसमेंट: आईईएलटीएस सभी चार भाषा कौशलों – सुनना, पढ़ना, लिखना और बोलना – का आकलन करता है और आपको प्रत्येक के लिए एक अंक देता है। यह आपकी भाषा प्रवीणता का व्यापक और ऑब्जेक्टिव असेसमेंट प्रदान करता है।
  • वास्तविक जीवन की स्थितियाँ: IELTS परीक्षा प्रश्न वास्तविक जीवन की स्थितियों को दर्शाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसका अर्थ है कि रोज़मर्रा की स्थितियों में अंग्रेजी का उपयोग करने की आपकी क्षमता का आकलन किया जाएगा।
  • सुधार के अवसर: आईईएलटीएस आपके प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया प्रदान करता है, आपकी ताकत और कमजोरियों को उजागर करता है। यह फीडबैक आपको उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद कर सकता है जहां आपको अपने भाषा कौशल में सुधार करने की आवश्यकता है।
  • एक्सेसबिलिटी: आईईएलटीएस 140 से अधिक देशों में उपलब्ध है, और परीक्षण केंद्र दुनिया भर के प्रमुख शहरों में स्थित हैं।

IELTS इंडीकेटर्स

IELTS संकेतक आपके घर के आराम से अपने अंग्रेजी भाषा की स्किल्स को प्रदर्शित करने का सबसे सुरक्षित और तेज़ तरीका है।  यह दुनिया भर के शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों को आवेदन करने में मदद करने के लिए COVID-19 के कहर के दौरान पिछले साल ब्रिटिश काउंसिल द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन टेस्ट है। आईईएलटीएस संकेतक के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखना यहां दिया गया है-

  • यह हर हफ्ते ऑनलाइन आयोजित किया जाता है
  •  आईईएलटीएस संकेतक को ऑनलाइन प्रशासित किया जा सकता है
  •  इसमें आईईएलटीएस जनरल- स्पीकिंग, राइटिंग, लिसनिंग और रीडिंग जैसे चार मुख्य कौशल शामिल हैं
  •  यह एक समयबद्ध परीक्षण है जो एक व्यक्तिगत परीक्षण की संरचना से मेल खाता है।
  •  यह एक आवंटित प्रारंभ समय और अवधि के साथ एक लाइव, ऑनलाइन परीक्षा है
  •  परीक्षण के सुनने, पढ़ने और लिखने के हिस्सों को एक ही बैठक में पूरा करने की आवश्यकता होती है, जबकि बोलने की परीक्षा कुछ दिन पहले या अन्य वर्गों के बाद होती है।

IELTS एग्जाम पैटर्न

अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक होने के नाते, आईईएलटीएस अंग्रेजी भाषा के लिए एक व्यापक पाठ है।  पढ़ना, लिखना, बोलना और सुनना जैसे 4 खंडों से मिलकर IELTS परीक्षा की कुल अवधि 2 घंटे 45 मिनट है।  प्रत्येक खंड के लिए परीक्षा अलग-अलग समयबद्ध तरीके से आयोजित की जाएगी।  पढ़ने, सुनने और लिखने की परीक्षा से पहले उम्मीदवार आईईएलटीएस स्पीकिंग टेस्ट का प्रयास करने के लिए स्वतंत्र हैं। अब जब आपको आईईएलटीएस परीक्षा की विस्तृत जानकारी मिल गई है, तो आइए हम प्रत्येक सेक्शन के लिए आईईएलटीएस नमूना परीक्षण पर एक नजर डालते हैं।

IELTS सैंपल टेस्ट स्पीकिंग

आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र से संबंधित इस खंड के लिए परीक्षा परीक्षक और उम्मीदवार के बीच आमने-सामने की बातचीत होगी।  यह 10-15 मिनट की अवधि के लिए एक छोटी परीक्षा होगी जिसमें परीक्षक कुछ आईईएलटीएस बोलने वाले प्रश्नों को सामने रखेंगे।  आईईएलटीएस सैंपल टेस्ट के कुछ प्रश्न यहां दिए गए हैं-

  • According to you, which is a better and effective way of learning- Reading or Writing?
  • What are the changes that you have observed in your hometown in the past 8-10 years?
  • Have you ever made a virtual friend? What qualities of him/her were appealing to you?
  • Some people celebrate their birthdays with friends and some with their families. What according to you is the best way to celebrate a birthday?
  • Tell us about the change in your leisure activities from being a child to a teenager.

स्पीकिंग के लिए सैंपल टेस्ट

आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र नीचे दिए गए हैं-

IELTS सैंपल टेस्ट राइटिंग जानिए

आईईएलटीएस राइटिंग टेस्ट कैसे करें?  लेखन आईईएलटीएस परीक्षा का एक अनिवार्य सेक्शन है।  इस परीक्षा में कुल मिलाकर 2 प्रश्न होंगे।  पहला निबंधात्मक प्रश्न होगा और दूसरा डायग्राम, चार्ट, ग्राफ आदि पर आधारित चित्र-विवरण प्रश्न होगा। विशिष्ट IELTS नमूना परीक्षणों से कुछ IELTS निबंध विषय निम्नलिखित हैं-

  • Do you agree with the argument that businesses have a social responsibility apart from the money they make?
  • What are your views on: family members like grandparents, aunts and uncles must be involved in bringing up the children as equally as parents?
  • Some students take up a part-time job while studying at a university. Is it a good idea or bad?
  • Some people believe that only Computers and Science should be taught in school while others think music should be an essential part of the curriculum. Present your views on the same.
  • Examine your view in favour and against regarding the experiments done on animals.

आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र में इन सवालों के साथ, यहां ब्रिटिश काउंसिल फॉर जनरल एंड एकेडमिक राइटिंग सेक्शन द्वारा डिजाइन किए गए दो आईईएलटीएस सैंपल टेस्ट हैं:

सौजन्य: ब्रिटिश काउंसिल 

Sources: ब्रिटिश काउंसिल 

सौजन्य: ब्रिटिश काउंसिल 

राइटिंग सैंपल टेस्ट के लिंक 

IELTS सैंपल टेस्ट रीडिंग

इस सेक्शन के लिए आईईएलटीएस परीक्षा में 3 रीडिंग प्रश्न होंगे।  आवेदकों को पढ़ने से उनके अनुमान के आधार पर प्रश्नों का उत्तर देना होगा।  एमसीक्यू के साथ कई तरह के प्रश्न होंगे।  यहां एक गद्यांश दिया गया है जिसका अभ्यास आप इस खंड में प्रश्नों के प्रकारों को समझने के लिए कर सकते हैं:

IELTS सैंपल टेस्ट लिसनिंग

आईईएलटीएस सुनने वाले घटक में, ऑडियो-आधारित प्रश्न होंगे और ऑडियो पूरा होने के बाद छात्रों को उनका उत्तर देना होगा।  सुनने के आईईएलटीएस सैंपल टेस्ट के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQs

आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र क्या हैं?

आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र ऐसे अभ्यास परीक्षण हैं जो वास्तविक आईईएलटीएस परीक्षा का अनुकरण करते हैं।  वे आपको परीक्षण प्रारूप, प्रश्न प्रकार और समय सीमा से परिचित कराने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

मुझे आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र कहां मिल सकते हैं?

आप आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्रों को आधिकारिक आईईएलटीएस वेबसाइट के साथ-साथ आईईएलटीएस तैयारी सामग्री की पेशकश करने वाली अन्य वेबसाइटों पर भी पा सकते हैं। आप बुकस्टोर्स और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं से आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र भी खरीद सकते हैं।

 आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्रों का उद्देश्य क्या है?

आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्रों का उद्देश्य आपको वास्तविक परीक्षा के लिए तैयार करने में मदद करना है, जिससे आपको यह पता चलता है कि क्या अपेक्षा की जाए। वे उन क्षेत्रों की पहचान करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं जहाँ आपको अपने भाषा कौशल में सुधार करने की आवश्यकता है।

मैं आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्रों का उपयोग कैसे करूं?

आप अपने परीक्षा लेने के कौशल का अभ्यास करने और अपनी अंग्रेजी भाषा की प्रवीणता में सुधार करने के लिए आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्रों का उपयोग कर सकते हैं।  समयबद्ध परिस्थितियों में अभ्यास परीक्षा देकर प्रारंभ करें, फिर अपने उत्तरों की समीक्षा करें और उन क्षेत्रों की पहचान करें जहाँ आपको सुधार करने की आवश्यकता है। प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आप वास्तविक परीक्षा देने की अपनी क्षमता में आश्वस्त महसूस न करें।

 क्या आईईएलटीएस परीक्षा के सैंपल पेपर मुफ्त हैं?

कुछ आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र निःशुल्क हैं, जबकि अन्य के लिए भुगतान की आवश्यकता हो सकती है।  आप आधिकारिक आईईएलटीएस वेबसाइट के साथ-साथ आईईएलटीएस तैयारी सामग्री की पेशकश करने वाली अन्य वेबसाइटों पर नि: शुल्क नमूना पत्र पा सकते हैं।  भुगतान किए गए नमूना पत्र अतिरिक्त सुविधाओं की पेशकश कर सकते हैं, जैसे विस्तृत उत्तर स्पष्टीकरण और स्कोरिंग विश्लेषण।

उम्मीद है आपको आईईएलटीएस परीक्षा नमूना पत्र के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य ब्लॉग Leverage Edu पर पढ़ सकते हैं।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*