Hindi Content Writer कैसे बनें?

3 minute read
124 views
10 shares
Hindi Content Writer

लेखन एक कला हैं और अगर आप इस कला को समझते हैं, तो आप भी content writer बन सकते हैं। Digital युग के साथ-साथ content writer की मांग बढ़ रही है क्योंकि आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से ही लोग अपने व्यापार का ऑनलाइन प्रमोशन करते हैं। यह सब करने के लिए एक अच्छे content की जरूरत पड़ती है जो कि एक content writer लिखता है। अगर आप एक Hindi content writer बनना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग को जरूर पढ़े। हमारा यह ब्लॉग आपके सपनों को पूरा करने में अवश्य मदद करेगा। 

Content Writing क्या है?

Content writing का मतलब होता है किसी भी विषय से संबंधित आवश्यक जानकारी देना। Content writing अलग-अलग प्रकार की हो सकती है जैसे- ब्लॉग लिखना, पॉडकास्ट के लिए स्क्रिप्ट लिखना, youtube के लिए content लिखना, न्यूज पेपर या magazine के लिए article लिखना आदि। Content writing का सिर्फ एक उद्देश्य होता है अच्छी तरह से content लिखना, जिसे पढ़ने के बाद लोगों को बहुत ही ज्यादा आर्टिकल में interest आए और लोगों का attention उस पर बना रहे। उसके साथ-साथ इंफॉर्मेशन इतना सटीक और अच्छा होना चाहिए कि लोगों का उससे solution भी मिल पाए।

Content Writer बनने के लिए जरूरी Skills

Skills हर एक content writer के लिए आवश्यक हैं चाहे वह Hindi content writer हो, English या किसी अन्य भाषा में। यह skills एक content writer को simplified और detailed जानकारी प्रदान करने में सहायता करती हैं। आइए जानते हैं Hindi content writer बनने के लिए जरूरी skills के बारे में। 

  • विषय के बारे में अच्छा knowledge 
  • 2 या 3 भाषाओं में proficiency
  • Basic computer knowledge
  • Presentation skills
  • Digital marketing ( SEO and wordpress knowledge ) 
  • Research skills
  • Communication skills 
  • Proof reading skills
  • Communication skills 
  • Quality content प्रदान करना
  • Target audience को समझना 
  • Story cooking 
  • Adaptive 
  • Observation skills

Hindi Content Writer बनने के लिए Guide 

Hindi content writer बनने के लिए यहां नीचे step by step guide दी गयी हैं जो कुछ इस प्रकार हैं:

Step 1- Basic Education

 10+2 किसी भी recognized board से अपनी basic शिक्षा पूर्ण करें । 

Step 2- Interest को पहचाने

अपने interest को पहचाने कि आप इस फील्ड में क्यों जाना चाहते हैं। आपके अंदर ऐसी कौन सी खूबी या skills हैं जो writer बनने को प्रोत्साहित करती हैं। 

Step 3- Graduation Complete करें

अपने interest को पहचान लेने के बाद अब बारी आती है writing education लेने की। इसके लिए छात्र BJMC (Bachelor of Journalism and Mass Communication) कर सकते हैं। Graduation के बाद अगर student चाहें तो  MJMC (Master of Journalism and Mass Communication) भी कर सकते हैं। Journalism में graduation और post graduation करने के अलावा, students M.A भी कर सकते हैं। M.A के लिए creative writing या professional writing subjects चुन सकते है। इसके अलावा, अगर students literature में M.A करेंगे, तो भी writing skills बेहतर होगी। Post graduation के बाद students PhD भी कर सकते हैं, जिसे पूरा होने में 4 से 6 साल का वक्त लग सकता है। 

Step 4 – सही Internship ढूँढे

पढ़ाई पूरी करने के बाद अब Internship की बात आती है। इसके लिए student किसी media house में intern के रूप में काम सीख सकते हैं। Student चाहें तो किसी न्यूज़ पेपर, मैगजीन के ऑफिस में जा सकते हैं या फिर किसी कॉर्पोरेट कंपनी से भी जुड़ सकते हैं और बात हो electronic media की तो आप किसी भी private FM channel या फिर किसी भी news channel के साथ भी जाकर Internship कर सकते हैं। Internship करने से आप-अपनी किताबी दुनिया की knowledge को real दुनिया से मिलते हुए देख पाएंगे। Internship के दौरान आपको किसी कंपनी के काम करने का तरीका समझ आएगा और कुछ रचनात्मक लिखने के लिए बहुत से मौके भी मिलेंगे । इस तरीके से internship  करने से  writing skills तो बढ़ेगी ही, उसके साथ-साथ Job के दौरान आने वाली मुश्किल परिस्थितियों को सँभालना भी आ जायेगा, जो आगे चलकर के आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। Students Leverage Edu के साथ भी hindi content writer के रूप में internships या full-time काम कर सकते हैं। 

Step 5 – Improve Writing Skills

“Practice makes a man perfect” किसी भी कला को तब-तक define नहीं किया जा सकता, जब तक उसे तैयार करके सामने प्रस्तुत ना किया जाए। ऐसा ही writing के साथ भी होता है। इसलिए जिस पल आपको लगे कि आप एक writer बनना चाहते हैं, उसी पल से लिखना शुरू कर दीजिए। जितना ज्यादा आप लिखेंगे उतना आपकी skills improve होंगी।

Step 6- अच्छी Job की तलाश करें

अच्छी Company ढूँढे। Content writing field का work pattern बाकी सभी फील्ड से थोड़ा अलग होता है। इस field  में जॉब का कोई fix criteria नहीं होता। सब कुछ आपके interest और creativity  पर depend होता हैं। Favorite field में job मिलना आपकी writing skills पर based होता है लेकिन अगर आप किसी ऑफिस में बैठकर के काम नहीं करना चाहते हैं तो एक freelance content writer के तौर पर websites और blogs के लिए online काम कर सकते है।

Content Writer बनने के लिए Universities 

उज्ज्वल भविष्य के सुनहरे दरवाजे को खोलने के लिए शिक्षा बहुत कीमती पूँजी है। अच्छी पढ़ाई के लिए सही जगह चुनना एक चिंता का विषय है। चलिए जानते हैं भारतीय और विदेश की universities के बारे में जो content writing courses ऑफर करती हैं। 

World टॉप Ranked Universities

यहां  विदेश में content writing की पढ़ाई करने के लिए कुछ universities की लिस्ट नीचे दी गयी हैं:

University Name  Place  Course offered 
University College Dublin Ireland  MA in creative writing, MFA in creative writing
The University of Hull UK MA in creative writing 
University College, Cork Ireland  BA in content writing MA in content writing 
University of Sheffield UK  Creative writing MA 
University of Technology Sydney – UTS Australia Graduate diploma in creative writing, Master of arts in creative writing
Western Sydney University Australia Master of arts in literature and creative writing
The University of Alabama US Master of fine arts in creative writing
University of Leeds UK Creative writing and critical life in BA/MA, MA writing for performance and publication 
University of Auckland New Zealand MA in creative writing 
University of York UK PGDip creative writing (online)

Indian टॉप Universities 

चलिए जानते हैं भारतीय universities के बारे में जहां students content writing के course कर सकते हैं। 

  1. Hindu college
  2. Deen dayal upadhyaya college
  3. Sri Krishna Arts and Science college
  4. Maharaja agrasen college
  5. M S Ramaiah College of Arts, Science, and Commerce
  6. Sri Sarada college for women (Autonomous)
  7. Ramakrishna mission vidyamandira
  8. Banaras Hindu university
  9. Delhi university 
  10. Mumbai university 
  11. Indian institute of journalism and New media, bangalore
  12. Symbiosis institute of media and communication, Pune
  13. Lady Shri Ram college for women, New Delhi
  14. School of communication, Manipal
  15. College of Arts and Commerce, New Delhi

Writer के Types 

Writer कई प्रकार के होते है, जिनकी list कुछ इस प्रकार हैं: 

  1. Screenwriter
  2. Blogger
  3. Content Writer
  4. Copywriter
  5. Critic
  6. Translator
  7. Research Writer
  8. Financial Writer
  9. Story Writer/Novelist
  10. Academics Writer
  11. Poet
  12. Lyricist

Career Opportunities

आइए इस क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न करियर अवसरों के बारे में जानें, हालांकि अक्सर लेखक  self-employed होते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ अन्य करियर विकल्पों का पता लगाना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह कुछ financial security प्रदान करता है। लेखकों के लिए सबसे उपयुक्त कुछ नौकरियों में शामिल हैं। 

  • Content
  • Academic
  • Copywriting
  • Editing
  • Proofreading

Content Writer Salary

एक content writer, freelance चुन सकता है या किसी विशेष संगठन के साथ काम कर सकते है। Salary नौकरी की स्थिति और लेखक की भूमिका के आधार पर भिन्न होती है। भारत में एक Hindi content writer की average salary 3,20,000 से 4,00,000 रूपये प्रति वर्ष है। Writer base income के अलावा blogs, articles या books भी लिख सकता है और पैसे कमा सकता है। एक experienced writer 5,80,000- 6,00,000 रुपये सालाना के हिसाब से कमा सकता है।

FAQs

एक content writer क्या करता हैं? 

Content writer अपनी skills का इस्तेमाल creatives, narrations, articles, reports, informative या कोई अन्य creation को लिखने के लिए करते हैं। लेखक न केवल लिखते हैं बल्कि companies/clients के लिए articles, blogs या manuscripts को edit और review भी करते हैं।

Content writing क्या है? 

सरल भाषा में कहें तो content writing एक ऐसी कला हैं, जिसके माध्यम से लेखक किसी विषय को सरल language में readers को particular विषय के बारे में सही knowledge और जानकारी प्रदान करता हैं। 

क्या content writing में स्कोप है?

हाँ, content writing में बहुत scope है। हर नए business, website या किसी भी services provider industries के लिए promotional content की जरूरत होती है। आज बड़ी से बड़ी कंपनियां भी content writers को recruit करती हैं। 

Hindi content writer बनने के लिए कौनसी डिग्री करनी होती हैं? 

Hindi content writer बनने के छात्र Bachelor of Journalism and Mass Communication में graduation कर सकते हैं। Graduation के बाद अगर student चाहें तो Master of Journalism and Mass Communication या MA भी कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है, कि आपको Hindi content writer का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यदि आप अपनी writing skills और बेहतर करने के लिए विदेश जाकर creative writing course करना चाहते है तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।  

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert