स्विट्ज़रलैंड का छात्र वीजा कैसे पाएं?

1 minute read
454 views
Switzerland ka Student Visa Kaise Paye

स्विट्ज़रलैंड जितना फिल्मों या फोटो में खूबसूरत दिखता है उतना ही वह असली में खूबसूरत है। दुनिया में स्विट्ज़रलैंड का रुतबा कई चीज़ों में है और पढ़ाई के मामले में भी स्विट्ज़रलैंड ूरोप के देशों के मुकाबले दुनिया में भी अवल्ल है। छात्र स्विट्ज़रलैंड जाकर पढ़ाई करने को काफी उत्सुक रहते हैं। यहाँ काछात्र वीजा पाना दुनिया के बाकि देशों के मुकाबले आसान है। चलिए, बताते हैं आपको Switzerland ka Student Visa Kaise Paye के बारे में विस्तार से।

Check out: Study in Switzerland

स्विट्ज़रलैंड छात्र वीजा के प्रकार

चाहे आप एक संभावित छात्र के रूप में स्विट्ज़रलैंड में आने के लिए शॉर्ट टर्म कोर्स या फुल-टाइम डिग्री कोर्स करने का इरादा रखते हैं, आपके लिए छात्र वीजा होना आवश्यक है। स्विट्ज़रलैंड में पढ़ाई करने के लिए छात्र वीजा दो प्रकार के होते हैं। Switzerland ka Student Visa Kaise Paye जानने के साथ-साथ छात्र वीजा के प्रकारों के नाम इस प्रकार हैं:

  • C –वीजा: यदि आप शॉर्ट टर्म पीरियड के लिए स्विट्ज़रलैंड में रहना चाहते हैं, तो C – वीजा आपके लिए है। आप इस वीजा के साथ 3 महीने तक रह सकते हैं।
  • D – वीजा: D वीजा उन छात्रों के लिए है जो स्विट्ज़रलैंड में 3 महीने से ज्यादा समय तक रहना चाहते हैं। आमतौर पर छात्र ऐसे वीजा के लिए आवेदन करते हैं जब वे अंडरग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज करना चाहते हैं। यह याद रखें, यदि आप इस वीजा के साथ वहां जा रहे हैं, तो आपको अपना रेजिडेंस परमिट प्राप्त करने के लिए पहले 2 सप्ताह के भीतर कैंटोनल माइग्रेशन ऑफिस जाना होगा।

स्विट्ज़रलैंड छात्र वीजा कहां से करें अप्लाई?

आपको अगर लॉन्ग-टर्म वीजा की ज़रूरत है, तो स्विस विश्वविद्यालय से स्वीकृति पत्र मिलते ही आपको अपने क्षेत्र में स्विस एम्बेसी या कॉन्सुलेट में एक अपॉइंटमेंट का समय निर्धारित करना चाहिए। स्विट्ज़रलैंड में पढ़ाई करने से 6 महीने पहले वीजा इंटरव्यू के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें लेकिन आपके प्रस्थान से 10 सप्ताह पहले नहीं। जब तक आवेदन फॉर्म और सभी ज़रूरी दस्तावेज फ्रेंच, जर्मन या अंग्रेजी में न हों, आपको इनमें से किसी एक भाषा में सभी दस्तावेजों के सर्टिफाइड ट्रांसलेशन की आवश्यकता होगी।

Check out: Best Country In Europe To Study

स्विट्ज़रलैंड छात्र वीजा के लिए कैसे करें अप्लाई?

Switzerland ka Student Visa Kaise Paye जानने के साथ-साथ यह जानना भी आवश्यक है कि इसके लिए आवेदन कैसे किया जाए, जो इस प्रकार है:

  • दस्तावेज इकठ्ठे करें: कृपया यह निश्चित करें कि छात्र वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले आपके पास ये दस्तावेज हैं।
  • जिस यूनिवर्सिटी में आपने अप्लाई किया है वहां से स्वीकृति पत्र होना ज़रूरी है।
  • वैध पासपोर्ट
  • सबूत जो दिखाता है कि आप फाइनेंशियली खुद को सपोर्ट करने में सक्षम हैं।
  • स्वास्थ्य बीमा
  • अपना बर्थ सर्टिफिकेट प्राप्त करें (यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है)
  • भुगतान की रसीद जो आपने एडमिशन के लिए फीस के रूप में की थी।
  • आपका सीवी/रिज्यूमे
  • पिछले इंस्टीटूशन का परिणाम
  • एक साइन किया हुआ लेटर जो दर्शाता है कि कोर्स पूरा करने के बाद आप स्विट्ज़रलैंड छोड़ देंगे।
  • आप अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं और ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज स्विट्ज़रलैंड की एम्बेसी में जमा कर सकते हैं। दस्तावेज जमा करने के बाद, आप अपनी रसीद पर दिए गए आवेदन रेफेरेंस नंबर का इस्तेमाल करके अपने वीजा आवेदन की प्रगति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।
  • अब प्रतीक्षा करें जब तक कि वे आपको रिजल्ट के बारे में सूचित न करें।

वीजा प्रोसेसिंग टाइम

नई दिल्ली में स्विट्ज़रलैंड एम्बेसी में प्रोसेसिंग टाइम भारत में किसी भी VFS वीजा आवेदन केंद्र में जमा करने के बाद 7 से 10 वर्किंग दिन के बीच सामान्य परिस्थितियों में होता है। हालांकि ऐसा कहा जाता है जल्द से जल्द आवेदन प्रोसेस शुरू करना चाहिए, लेकिन आपकी ट्रेवल तिथि के साथ किसी भी असुविधा से बचने के लिए शेंगेन राज्य में आपकी एंट्री तिथि से 6 महीने पहले नहीं। शॉर्ट-स्टे वीजा के लिए 10–15 दिन और लंबे समय तक रहने वाला वीजा के लिए कम के कम 8–10 हफ्ते।

भाषा आवश्यकताएं

Switzerland ka Student Visa Kaise Paye जानने के साथ-साथ यह जानना आवश्यक है कि स्विस वीजा के लिए कोई ख़ास भाषा आवश्यकताओं की ज़रूरत नहीं होती हैं। दूसरी ओर, जब आप अप्लाई करते हैं तो विश्वविद्यालयों को भाषा प्रवीणता के प्रमाण की आवश्यकता होगी और वह प्रमाण आमतौर पर स्विस दूतावास (एम्बेसी) अफसर के लिए काफी होता है। स्विस विश्वविद्यालय द्वारा स्वीकृत सबसे लोकप्रिय इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट इस प्रकार हैं:

  1. IELTS अकादमिक
  2. TOEFL iBT
  3. PTE अकादमिक

कुछ मामलों में एम्बेसी आपके भाषा ज्ञान का मूल्यांकन कॉन्सुलेट में एक शॉर्ट इंटरव्यू या यहां तक ​​कि एक ओरल और लिखित टेस्ट के आधार पर करना चाहेगा। स्विस प्रतिनिधि उनके अनुमति के लिए प्रासंगिक कैंटोनल माइग्रेशन अथॉरिटी को डॉक्यूमेंटेशन और असेसमेंट के मूल्यांकन सहित एंट्री आवेदन भेजेंगे।

Check out: Why Study in EU?

आवश्यक दस्तावेज

Switzerland ka Student Visa Kaise Paye जानने के साथ-साथ यह जानना भी आवश्यक है कि इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की ज़रूरत होती है, जो इस प्रकार है:

  • “लंबी अवधि के वीजा के लिए आवेदन” (वीजा D) के 3 फॉर्म भरे और साइन हुए
  • चार पासपोर्ट साइज के फोटो
  • अपने पढ़ाई की अवधि के लिए स्विट्ज़रलैंड में रहने की लागत को कवर करने के लिए पर्याप्त फाइनेंशियल मीन्स का सबूत (अपनी पढ़ाई के प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में 21,000 CHF (INR 16.74 लाख) या 19,200 EURO (INR 16.61 लाख होने का प्रमाण प्रदान करें)
  • पढ़ाई के लिए सभी खर्चों को छात्रवृत्ति या लोन द्वारा कवर किए जाने की स्थिति में इंस्टीटूशन का पत्र
  • मोटिवेशन लेटर
  • LOR
  • SOP

कितनी लागत लगेगी?

स्विट्ज़रलैंड के छात्र वीजा की लागत CHF 88 (INR 7,025) है। यदि आपको वीजा फ़ास्ट-ट्रैक्ड या सामान्य वर्किंग घंटे के बाहर की आवश्यकता है तो आपको एक्स्ट्रा (साधारण मूल्य से 50% तक) का भुगतान करना पड़ सकता है। आपको आवेदन के साथ भुगतान करना होगा।

स्विट्ज़रलैंड छात्र वीजा रिजेक्शन के कारण

स्विट्ज़रलैंड छात्र वीजा रिजेक्शन के कारण नीचे दिए गए हैं-

  • पुराने या वर्तमान आपराधिक कार्रवाइयां: इस तरह के मामले में कॉन्सुलर अफसर बहुत सख्ती दिखाते हैं। ऐसा तब करने की नौबत आती है जब आवेदक को स्विट्ज़रलैंड की पब्लिक पॉलिसी, इंटरनल सिक्योरिटी या पब्लिक वेल्थ के लिए खतरा माना जाता है।
  • फर्जी या गलत यात्रा दस्तावेज: उन सभी आवेदकों के लिए एक समान नियति है जो एम्बेसी या कॉन्सुलेट को गलत यात्रा दस्तावेज पेश करने का प्रयास करते हैं, नकली आइडेंटिटी का इस्तेमाल करके अपनी आइडेंटिटी को गलत तरीके से दिखाने करने का प्रयास करते हैं – और यह एक पूर्ण वीजा इनकारऔर अन्य प्रतिकूल परिणाम हैं।
  • अवैध लेटर ऑफ रेफेरेंस: इसे तब किया जाता है जब कंपनी या इसे जारी करने वाले ऑथर के पते या कांटेक्ट डिटेल्स के साथ एक ओरिजिनल लेटरहेड वाले फॉर्मल लेटर की पेशकश करने में कमी होती है। आवेदन तिथि से पिछले 3 महीने के बाद जारी एक फॉर्मल लेटर को प्रेजेंट करने में नाकाम रहते हैं।
  • अवैध यात्रा बीमा: प्रत्याशित राशि में यात्रा बीमा कवर प्रदान करने में नाकाम रहना। यात्रा बीमा प्रदान करने में कमी जो उम्मीदवार के अपने देश में वापसी को कवर नहीं करती है।
  • यात्रा प्रोग्राम में सबूत की कमी: शेंगेन क्षेत्र की गलत एम्बेसी में आवेदन करना (शेंगेन क्षेत्र में आपकी यात्रा का मुख्य गंतव्य निर्धारित करने में सक्षम नहीं होना भी एक कारण है), प्रत्येक आवेदक (जब यात्रा करने वालों का एक ग्रुप) के लिए बुक की गई फ्लाइट टिकट प्रदान करने में सक्षम नहीं होना।
  • पासपोर्ट इनवैलिडीटी: एक ऐसा पासपोर्ट प्रेजेंट करना जिसका वैलिड पीरियड शेंगेन क्षेत्र की यात्रा से लौटने के बाद शेष 3 महीनों से कम नहीं है, 10 वर्ष से भी पुराना वैध पासपोर्ट देना। ऐसा पासपोर्ट प्रेजेंट करना जिसमें दो अलग-अलग ब्लेंक वीजा पेज का नहीं होना।

FAQs

प्रश्न 1: मुझे स्विट्ज़रलैंड के लिए छात्र वीजा कैसे मिल सकता है?

उत्तर: स्विस छात्र वीजा के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है: अपने देश के स्विस प्रतिनिधित्व (दूतावास/वाणिज्य दूतावास) में अपॉइंटमेंट लें, डाउनलोड करें, भरें और आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर करें, स्विस दूतावास/वाणिज्य दूतावास में व्यक्तिगत रूप से दस्तावेज जमा करें, स्विस छात्र वीजा शुल्क का भुगतान करें।

प्रश्न 2: स्विस छात्र वीजा की लागत कितनी है?

उत्तर: मुझे स्विट्ज़रलैंड के लिए अपने छात्र वीज़ा के लिए कब आवेदन करना चाहिए? वीजा जारी होने में लगभग छह से 12 सप्ताह का समय लग सकता है। वीज़ा शुल्क आमतौर पर लगभग 60 यूरो (5,188 रूपये) खर्च होता है, लेकिन स्पष्टीकरण के लिए आपको अपने दूतावास से संपर्क करना होगा।

प्रश्न 3: क्या स्विट्जरलैंड के छात्र वीजा के लिए IELTS की आवश्यकता है?

उत्तर: स्विट्ज़रलैंड अध्ययन वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक भाषा प्रवीणता: सौभाग्य से, स्विट्ज़रलैंड अध्ययन वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए कोई विशिष्ट भाषा आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न 4: स्विट्ज़रलैंड में छात्र वीजा कब तक है?

उत्तर: निवास परमिट आपके अध्ययन की पूरी अवधि या एक वर्ष के लिए वैध है। आप शैक्षणिक अध्ययन समाप्त होने तक परमिट का नवीनीकरण कर सकते हैं। समाप्ति तिथि से कम से कम 2 सप्ताह पहले नवीनीकरण के लिए आवेदन करना याद रखें!

प्रश्न 5: क्या स्विट्जरलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अच्छा है?

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय छात्र प्रमाणों के अनुसार, स्विट्जरलैंड को यूरोप में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक महान स्थान माना जाता है। स्विट्जरलैंड में तीन और विश्वविद्यालयों को “बहुत अच्छा” दर्जा दिया गया, जिसमें ETH ज्यूरिख भी शामिल है।

Check out: Universities in Switzerland

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको Switzerland ka Student Visa Kaise Paye के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं,तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्सके साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 57 2000 पर कॉल कर बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert