Switzerland ka Student Visa Kaise Paye?

Rating:
1
(1)
Switzerland ka Student Visa Kaise Paye

Switzerland जितना Films या Photo में खूबसूरत दिखता है उतना ही वह असली में खूबसूरत है। दुनिया में Switzerland का रुतबा कई चीज़ों में है और पढ़ाई के मामले में भी Switzerland Europe के देशों के मुकाबले दुनिया में भी अवल्ल है। छात्र Switzerland जाकर पढ़ाई करने को काफी उत्सुक रहते हैं। यहाँ का Student Visa पाना दुनिया के बाकि देशों के मुकाबले आसान है। चलिए, बताते हैं आपको Switzerland ka Student Visa Kaise Paye के बारे में विस्तार से।

Check out: Study in Switzerland

Switzerland Student Visa के Types

चाहे आप एक संभावित छात्र के रूप में Switzerland में आने के लिए Short-term Course या Full-time Degree Course करने का इरादा रखते हैं, आपके लिए Student Visa होना आवश्यक है। Switzerland में पढ़ाई करने के लिए Student Visa दो प्रकार के होते हैं। Switzerland ka Student Visa Kaise Paye में जानते हैं इनके बारे में।

  • C – Visa: यदि आप Short-term Period के लिए Switzerland में रहना चाहते हैं, तो C – Visa आपके लिए है। आप इस Visa के साथ 3 महीने तक रह सकते हैं।
  • D – Visa: D Visa उन छात्रों के लिए है जो Switzerland में 3 महीने से ज्यादा समय तक रहना चाहते हैं। आमतौर पर छात्र ऐसे Visa के लिए Apply करते हैं जब वे Undergraduate या Postgraduate Courses करना चाहते हैं। यह याद रखें, यदि आप इस Visa के साथ वहां जा रहे हैं, तो आपको अपना Residence Permit प्राप्त करने के लिए पहले 2 सप्ताह के भीतर Cantonal Migration Office जाना होगा।

Switzerland Student Visa कहां से करें Apply

आपको अगर Long-term Visa की ज़रूरत है, तो Swiss University से Acceptance Letter मिलते ही आपको अपने क्षेत्र में Swiss Embassy या Consulate में एक Appointment का समय निर्धारित करना चाहिए। Switzerland में पढ़ाई करने से 6 महीने पहले Visa Interview के लिए Appointment Schedule करें लेकिन आपके प्रस्थान (Departure) से 10 सप्ताह पहले नहीं।

Switzerland ka Student Visa Kaise Paye में जब तक Application Form और सभी ज़रूरी Documents French, German या English में न हों, आपको इनमें से किसी एक भाषा में सभी Documents के Certified Translation की आवश्यकता होगी।

Check out: Best Country In Europe To Study

Switzerland Student Visa के लिए कैसे करें Apply

निम्नलिखित आपको Switzerland ka Student Visa Kaise Paye में Student Visa कैसे Apply करें के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • Documents इकठ्ठे करें: कृपया यह निश्चित करें कि Student Visa के लिए Apply करने से पहले आपके पास ये Documents हैं।
  • जिस Institution में आपने Apply किया है वहां से Acceptance Letter
  • Valid Passport
  • सबूत जो दिखाता है कि आप Financially खुद को Support करने में सक्षम हैं।
  • Health Insurance
  • अपना Birth Certificate प्राप्त करें (यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है)
  • Payment की रसीद (Receipt) जो आपने Admission के लिए Fee के रूप में की थी।
  • आपका CV
  • पिछले Institution का Result
  • एक Signed Letter जो दर्शाता है कि Course पूरा करने के बाद आप Switzerland छोड़ देंगे।
  • आप Appointment Schedule कर सकते हैं और ऊपर बताए गए सभी Documents Switzerland के Embassy में जमा कर सकते हैं। Documents जमा करने के बाद, आप अपनी रसीद (Receipt) पर दिए गए Application Reference Number का इस्तेमाल करके अपने Visa Application की प्रगति को Online Track कर सकते हैं।
  • अब प्रतीक्षा (Wait) करें जब तक कि वे आपको Result के बारे में सूचित न करें।

Visa Processing Time

New Delhi में Embassy of Switzerland में Processing Time India में किसी भी VFS Visa Application Center में जमा करने के बाद 7 से 10 Working Days के बीच सामान्य परिस्थितियों (Circumstances) में होता है। हालांकि ऐसा कहा जाता है जल्द से जल्द Application Process शुरू करना चाहिए, लेकिन आपकी Travel Dates के साथ किसी भी असुविधा से बचने के लिए Schengen States में आपकी Entry Date से 6 महीने पहले नहीं। Switzerland ka Student Visa Kaise Paye में Short-stay Visa के लिए 10–15 Days और Long-stay Visa के लिए कम के कम 8–10 Weeks।

Language Requirements

Switzerland ka Student Visa Kaise Paye में Swiss Visa के लिए कोई ख़ास Language Requirements की ज़रूरत नहीं हैं। दूसरी ओर, जब आप Apply करते हैं तो विश्वविद्यालयों को Language Proficiency के प्रमाण की आवश्यकता होगी और वह प्रमाण आमतौर पर Swiss Embassy Officers के लिए काफी होता है। Swiss Universities द्वारा स्वीकृत सबसे लोकप्रिय English language tests हैं।

  1. IELTS Academic
  2. TOEFL iBT
  3. PTE Academic

कुछ मामलों में Embassy आपके भाषा ज्ञान का मूल्यांकन Consulate में एक Short Interview या यहां तक ​​कि एक Oral और Written Test के आधार पर करना चाहेगा। Swiss Representatives उनके Approval के लिए प्रासंगिक Cantonal Migration Authorities को Documentation और assessment के मूल्यांकन सहित Entry Application भेजेंगे।

Check out: Why Study in EU?

Documents Required

निम्नलिखित आपको Switzerland ka Student Visa Kaise Paye में Switzerland में Student Visa के लिए ज़रूरी Documents के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • “Application for long-stay visa” (Visa D) के 3 Forms Filled और Signed
  • Four Passport-size Photographs
  • अपने पढ़ाई की अवधि के लिए Switzerland में रहने की Cost को Cover करने के लिए पर्याप्त Financial Means का Proof (अपनी पढ़ाई के प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में 21,000 CHF (16,74,608 रूपये) या 19,200 EURO (16,61,280 रूपये) होने का प्रमाण प्रदान करें)
  • पढ़ाई के लिए सभी खर्चों को Scholarship या Loan द्वारा Cover किए जाने की स्थिति में Institution का Letter
  • Letter of Motivation
  • Letter of Recommendation
  • Statement of Purpose

कितनी Cost लगेगी?

Switzerland के Student Visa की लागत CHF 88 (7,025) है। यदि आपको Visa Fast-tracked या सामान्य Working Hours के बाहर की आवश्यकता है तो आपको Extra (Standard Price से 50% तक) का भुगतान करना पड़ सकता है। आपको Application के साथ भुगतान करना होगा।

Switzerland Student Visa Rejection के कारण

नीचे आपको Switzerland Student Visa Rejection के कारणों के बारे में बताया जा रहा है। Switzerland ka Student Visa Kaise Paye में जानते हैं इन कारणों के बारे में।

  • Past या Current Criminal Actions: इस तरह के मामले में Consular Officer बहुत सख्ती दिखाते हैं। ऐसा तब करने की नौबत आती है जब Applicant को Switzerland की Public Policy, Internal Security या Public Wealth के लिए खतरा माना जाता है।
  • फर्जी या गलत Travel Documents: उन सभी Applicants के लिए एक समान नियति है जो Embassy या Consulate को False Travel Documents पेश करने का प्रयास करते हैं, Fake Identity का इस्तेमाल करके अपनी Identity को गलत तरीके से Present करने का प्रयास करते हैं – और यह एक पूर्ण Visa Denial और अन्य प्रतिकूल परिणाम हैं।
  • Invalid Letter of Reference: इसे तब किया जाता है जब कंपनी या इसे जारी करने वाले Author के Address या Contact Details के साथ एक Original Letterhead वाले Formal Letter की पेशकश करने में कमी होती है। Application Date से पिछले 3 महीने के बाद जारी एक Formal Letter को Present करने में नाकाम रहते हैं।
  • Invalid Travel Insurance: प्रत्याशित (Anticipated) राशि में Travel Insurance Cover प्रदान करने में नाकाम रहना। Travel Insurance प्रदान करने में कमी जो उम्मीदवार की Home Country में वापसी को Cover नहीं करती है।
  • Travel Program में Proof की कमी: Schengen Area की गलत Embassy में Apply करना (Schengen Area में आपकी यात्रा का मुख्य गंतव्य निर्धारित करने में सक्षम नहीं होना भी एक कारण है), प्रत्येक Applicant (जब Travelers का एक Group) के लिए Book की गई Flight Ticket प्रदान करने में सक्षम नहीं होना।
  • Passport Invalidity: एक ऐसा Passport Present करना जिसका Valid Period Schengen Area की यात्रा से लौटने के बाद शेष 3 महीनों से कम नहीं है, 10 वर्ष से भी पुराना Valid Passport देना। ऐसा Passport Present करना जिसमें दो अलग-अलग Blank Visa Pages का नहीं होना।

FAQ

प्रश्न 1: मुझे स्विट्ज़रलैंड के लिए छात्र वीजा कैसे मिल सकता है?

उत्तर: स्विस छात्र वीजा के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

Make an appointment at your country’s Swiss representation (embassy/consulate).
Download, fill in and sign the application form. …
Submit the documents in person at the Swiss embassy/consulate.
Pay the Swiss student visa fee.

प्रश्न 2: स्विस छात्र वीजा की लागत कितनी है?

उत्तर: मुझे स्विट्ज़रलैंड के लिए अपने छात्र वीज़ा के लिए कब आवेदन करना चाहिए? वीजा जारी होने में लगभग छह से 12 सप्ताह का समय लग सकता है। वीज़ा शुल्क आमतौर पर लगभग 60 यूरो (5,188 रूपये) खर्च होता है, लेकिन स्पष्टीकरण के लिए आपको अपने दूतावास से संपर्क करना होगा।

प्रश्न 3: क्या स्विट्जरलैंड के छात्र वीजा के लिए IELTS की आवश्यकता है?

उत्तर: स्विट्ज़रलैंड अध्ययन वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक भाषा प्रवीणता: सौभाग्य से, स्विट्ज़रलैंड अध्ययन वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए कोई विशिष्ट भाषा आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न 4: स्विट्ज़रलैंड में छात्र वीजा कब तक है?

उत्तर: निवास परमिट आपके अध्ययन की पूरी अवधि या एक वर्ष के लिए वैध है। आप शैक्षणिक अध्ययन समाप्त होने तक परमिट का नवीनीकरण कर सकते हैं। समाप्ति तिथि से कम से कम 2 सप्ताह पहले नवीनीकरण के लिए आवेदन करना याद रखें!

प्रश्न 5: क्या स्विट्जरलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अच्छा है?

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय छात्र प्रमाणों के अनुसार, स्विट्जरलैंड को यूरोप में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक महान स्थान माना जाता है। स्विट्जरलैंड में तीन और विश्वविद्यालयों को “बहुत अच्छा” दर्जा दिया गया, जिसमें ETH ज्यूरिख भी शामिल है।

Check out: Universities in Switzerland

Switzerland ka Student Visa Kaise Paye के इस ब्लॉग से यकीनन आपको Switzerland में Student Visa कैसे लेना है, यह पता चला होगा। ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को भी Switzerland ka Student Visa Kaise Paye शेयर कीजिए। अगर आप Switzerland में कोई Course आगे पढ़ना चाहते हैं तो आज ही हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर जाइए और हमारे Study Abroad Experts से दिए गए Contact Number पर Contact कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert

You May Also Like