ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बनें?

3 minute read
555 views
10 shares
Graphic Designer kaise bane

ग्राफ़िक डिज़ाइनर, विज़ुअल स्टोरीटेलर होते हैं, जो इमेज, वर्ड्स और ग्राफ़िक्स के माध्यम से इनफार्मेशन कम्यूनिकेट करते हैं, साथ ही पोस्टर और प्रोडक्ट पैकेजिंग से लेकर लोगो और एनीमेशन तक सब कुछ डिज़ाइन करते हैं। ग्राफ़िक डिज़ाइनर किसी ब्रांड या कंपनी के मार्केटिंग का एक अहम हिस्सा होते हैं। वर्तमान में ग्राफ़िक डिज़ाइनर की भारी मांग है, इसलिए यह एक लोकप्रिय करियर विकल्प बनता जा रहा है। यदि आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर के रूप में करियर बनाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में जानेंगे graphic designer kaise bane।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर कौन होते हैं?

ग्राफ़िक डिज़ाइनर, ग्राफ़िक डिज़ाइन और ग्राफ़िक आर्ट इंडस्ट्री के प्रोफेशनल होते हैं, जो इमेज, टाइपोग्राफी और मोशन ग्राफ़िक का साथ में उपयोग करके ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग करते हैं। एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर मुख्य रूप से प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे ब्रोशर और विज्ञापन के लिए ग्राफ़िक बनाते हैं। ग्राफ़िक डिज़ाइनर कभी-कभी टाइपसेटिंग, चित्रण, यूजर इंटरफेस और वेब डिज़ाइन पर भी काम करते हैं।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जिम्मेदारियां

ग्राफ़िक डिज़ाइनर की कुछ जिम्मेदारियां होती हैं अतः graphic designer kaise bane जानने के लिए आपको उनकी जिम्मेदारियों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। 

  • इलस्ट्रेशन, फोटो एडिटिंग और लेआउट सॉफ्टवेयर का उपयोग करके डिज़ाइन बनाना।
  • वेबसाइट, लोगो, संकेत, किताबें, पत्रिका कवर, वार्षिक रिपोर्ट, विज्ञापन और सोशल मीडिया पोस्ट के लिए कलर्स, इमेज, टाइपोग्राफी और लेआउट का चयन करना।
  • कस्टमर रिव्यु के लिए ड्राफ्ट तैयार करना और प्राप्त फीडबैक के आधार पर  गलतियों को ठीक करना।
  • किसी प्रोजेक्ट के विभिन्न चरणों जैसे मार्केटिंग, सेल्स और बिज़नेस ऑपरेशन्स में टीम के अन्य सदस्यों का सहयोग करना।
  • पब्लिश होने से पहले डिज़ाइन को रिव्यु करना।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर के लिए जरूरी स्किल

एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर के पास कुछ इनक्रेडिबल स्किल का होना बहुत ही ज़रूरी है। कुछ जरूरी स्किल जो एक graphic designer के पास होनी चाहिए, इस प्रकार हैं–

  • Technical Skills- Graphics designers को branding, typography, UX और UI design  की अच्छी knowledge होनी चाहिए। साथ ही कुछ software जैसे adobe illustrator, adobe inDesign, adobe photoshop, adobe after effects और sketch आदि का भी पूर्ण ज्ञान होना चाहिए। Graphic designers को programming languages जैसे HTML और CSS साथ ही वर्डप्रेस की समझ भी होनी जरूरी है।
  • Creativity-Graphic designers को नए और unique ideas के साथ काम करने की जरूरत होती है। उन्हें अपने डिज़ाइन के माध्यम से लोगों से communicate करना होता है। साथ ही उन्हें ऐसी designs बनाने की ज़रूरत होती है जो लोगों को attract करे, जिसके लिए creative thinking का होना आवाश्यक है।
  • Communication Skills-एक graphic designer में communication skills का होना बहुत जरूरी है। उन्हें अपने colleagues और clients को project के बारे में अच्छी तरह से समझाना आना चाहिए। Proposals और presentations के लिए उनके पास written और verbal communication skills का होना बेहद ज़रूरी है।
  • Time Management-Graphic designers अक्सर एक साथ कई projects पर काम करते हैं। अतः उन्हें time management का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Graphic Designer Kaise Bane : Step by Step Guide

Graphic designer kaise bane के बारे में समझाने के लिए step wise process नीचे दिया गया हैं, जिसे follow करके आप एक अच्छे graphic designer के रूप में अपने career की शुरूआत कर सकते हैं।

Step–1 Graphic Design के Principle सीखें।

Graphic designer बनने के लिए सबसे पहले आपके पास graphic design के principles की solid knowledge होनी चाहिए। Graphic designers को lines, color, shape, space, texture, typography, scale, dominance, emphasis जैसे elements पर काम करने की आवश्यकता होती है। ये सभी element एक design को प्रभावित करते हैं। Graphic designer को इनकी basic principles की knowledge होनी जरूरी है।

Step–2 Graphic Designing Course चुनें।

यदि आप एक अच्छा graphic designer बनना चाहते है तो आप graphic design courses अवश्य चुनें। एक graphic design course आपकी designing skills को improve करने में आपकी मदद करेगा। ऐसी कई universities हैं जो graphic design courses offer करती हैं। आप अपने interest के हिसाब से online course या undergraduate course चुन सकते है। Bachelor’s degree के बाद specialization के लिए आप graphic design में masters course भी कर सकते हैं। यह आपके career के लिए काफ़ी अच्छा सिद्ध होगा।

Step–3 Graphic Design tools के बारे में सीखें।

आपको designing के लिए जरूरी basic software और अन्य tools के बारे में पता होना चाहिए। Graphic designer कई तरह के tools का इस्तेमाल करते हैं। Adobe creative, photoshop, illustrator, indesign जैसे software tools के माध्यम से ही अधिकांश designing का काम किया जा सकता है।

Step–4 Practice करें और अपनी Skills को Improve करें।

Graphic design के principles और tools का ज्ञान प्राप्त कर लेने के बाद अब यह practice करने का समय है। अपनी skills को develop करने और graphic design software में महारत हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने खुद के designing projects पर काम करें। साथ ही आप real या made up companies के लिए mock ads और logo बना सकते हैं। एक अन्य विकल्प local non-profits या brands के साथ काम करना है इससे आप अधिक practice कर सकेंगे, साथ ही वास्तविक दुनिया का experience प्राप्त कर सकेंगे।

Step–5 Portfolio बनाएं।

किसी भी graphic designer के लिए एक strong portfolio जरूरी है। आपके portfolio में ऐसे प्रोजेक्ट शामिल हो सकते हैं, जिन्हें आपने किसी कोर्स के लिए पूरा किया है साथ ही personal या work project भी शामिल हो सकते हैं। Quantity से ज्यादा quality पर ध्यान दें। यह आपके career को एक नया आयाम प्रदान करेगा।

Graphic Design Courses

जैसा कि हम जानते हैं graphic design एक creative career option है। Graphic design में career के लिए students के पास adobe illustrator, adobe photoshop, adobe indesign, quarkXpress, coreldraw जैसे latest design software applications की अच्छी knowledge का होना बहुत ही ज़रूरी है। ऐसे कई diploma/certificate course, online courses और bachelor’s degree के courses हैं, जिसके जरिए students graphic design की पढ़ाई कर सकते हैं।

Graphic Design में Top Online Courses

कई online learning platforms के द्वारा graphic design में कई courses provide किए जाते हैं। Graphic design के कुछ top free online courses की list नीचे दी गई है–

  • Graphic Design – Visual and Graphic Design by Allison
  • Envato Tuts+ Illustration and Design Courses
  • Introduction to Graphic Design by Udemy
  • Graphic Design Basics by Skillshare
  • Learn Adobe Photoshop from Scratch by Udemy
  • Adobe Certified Online Graphic Design Course by Shaw Academy
  • Graphic Design Course by MIT OpenCourseware
  • Canva Design School courses
  • Fundamentals of Creative Design by California Institute of Arts
  • Introduction to Typography by California Institute of Arts

Graphic Design में Certificate & Diploma Courses 

Certificate और diploma courses 3 महीने से लेकर एक साल या उससे अधिक अवधि के हो सकते हैं। ये courses graphic design के fundamentals और applications पर केंद्रित होते हैं। Graphic design के कुछ top diploma/certificate courses की list नीचे दी गई है–

  • Diploma in Web and Graphic Designing
  • Certificate in Arts & Design
  • Certificate in Graphic & Web Design and Development
  • Graduate Certificate in Graphic Design
  • Graduate Certificate in Informational Architecture & Design

12th के बाद Graphic Design में Bachelor Degree Courses 

इन courses के अंतर्गत students को graphic design से सम्बन्धित visual communication की basic knowledge देने के लिए lectures और practical module शामिल हैं। आमतौर पर ये courses 3 से 4 साल तक की duration के होते हैं। Graphic design में कुछ top bachelor’s degree courses की list नीचे दी गई है–

  • BFA. in Graphic Design
  • B.Des in Graphic Design
  • B.Des in Visual Communication and Graphics
  • B.Sc in Data Visualization
  • BA (Hons) Graphic Design
  • BA (Hons) in Graphic and Communication Design

Graphic Design में Master’s Degree Courses

ये courses students को deep embedded expertise हासिल करने और graphic design, information design और visual communication की field में professional skills विकसित करने में मदद करते हैं। इनकी duration 1–2 साल की होती है। नीचे graphic design में कुछ top master’s degree courses की list दी गई है–

  • MA in Graphic Design
  • MA in Communication Design & Information Design Pathway
  • MFA in Graphic Design
  • Master’s in Information Design & Strategy

योग्यता

ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स करने के लिए सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों की कुछ योग्यता होती हैं , जिन्हें हर छात्र को पूरा करने की ज़रूरत है। आइए कुछ सामान्य योग्यता के बारे में जानते हैं–

  • Graphic design में diploma या bachelor degree courses करने के लिए ज़रुरी है कि candidate ने किसी recognized board से 12th pass किया हो।
  • भारत में कुछ universities और colleges entrance exam आयोजित करते हैं। भारत में इन entrance exams को pass करके ही candidate graphic designing courses में प्रवेश के लिए eligible होंगे।
  • विदेश की universities में admission के लिए IELTS score 6.5 या उससे अधिक और TOEFL score 80 या उससे अधिक होना जरूरी है।
  • साथ ही विदेश में अध्य्यन के लिए SOP और LOR भी ज़रुरी होते हैं।
  • Graphic design में masters के लिए candidate के पास graphic design में bachelor’s degree होना आवश्यक है।
  • विदेश में graphic design में masters लिए कुछ universities GRE score की मांग करतीं हैं।

ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्सेज के लिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज

ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्सेज का अध्ययन करने के वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है–

विश्वविद्यालय  लोकप्रिय पाठ्यक्रम
पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी  ललित कला में प्रमुख, ग्राफिक डिजाइन में विशेषज्ञता, ललित कला में मामूली ललित कला के मास्टर
फ्लोरिडा विश्वविद्यालय ग्राफिक डिजाइन में बीएफए, ग्राफिक डिजाइन में एकाग्रता के साथ स्टूडियो कला में एमएफए
बोस्टन विश्वविद्यालय  ग्राफिक डिजाइन में बीएफए ग्राफिक डिजाइन में एमएफए
करनेगी मेलों विश्वविद्याल  डिजाइन में एमए, बातचीत के लिए डिजाइन में एमपीएस, बातचीत के लिए डिजाइन में एमडी, डिजाइन अध्ययन में पीएचडी
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी)  ग्राफिक डिजाइन में बीएफए ग्राफिक डिजाइन में एमएफए ग्राफिक डिजाइन में बी डेस, विजुअल कम्युनिकेशन और ग्राफिक्स में बी.डी.
पोलिटेक्निको डी मिलानो ग्राफिक डिजाइन में बीएससी ग्राफिक डिजाइन में एमए
आल्टो विश्वविद्यालय  ग्राफिक डिजाइन में बीए ग्राफिक और संचार डिजाइन में बीए (ऑनर्स)
नॉटिंघम ट्रेंट विश्वविद्यालय  ग्राफिक डिजाइन में बीएफए डाटा विजुअलाइजेशन में बीएससी, बीए (ऑनर्स) ग्राफिक डिजाइन
शिकागो के कला संस्थान के स्कूल (SAIC) ग्राफिक डिजाइन में बीएफए, ग्राफिक डिजाइन में एमएफए, सूचना डिजाइन और रणनीति में मास्टर
प्रैट संस्थान  ग्राफिक डिजाइन में बीएफए बीएफए। ग्राफिक डिजाइन में, ग्राफिक डिजाइन में बी.डी

ग्राफ़िक डिज़ाइन के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज

ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्सेज की पढ़ाई के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों की सूची नीचे दी गई है–

  • राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान
  • प्रशांत विश्वविद्यालय
  • एमआईटी एडीटी विश्वविद्यालय
  • आर्क कॉलेज ऑफ डिजाइन एंड बिजनेस
  • एमएएसी
  • ज़ी इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्रिएटिव आर्ट
  • राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान
  • डिजाइन गांव
  • वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन
  • कला का कॉलेज

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज 

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जॉब प्रोफाइल और सैलरी

मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, पब्लिशिंग, हेल्थ केयर और डिजिटल कम्युनिकेशन सहित विभिन्न क्षेत्रों में कई प्रोजेक्ट्स पर प्रोफेशनल ग्राफ़िक डिज़ाइनर की आवश्यकता होती है। एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर की औसत सैलरी 2 लाख से 6 लाख तक सालाना होती है। आइए नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से ग्राफ़िक डिज़ाइनर के कुछ जॉब प्रोफाइल और उनकी औसत सैलरी के बारे में जानते हैं। 

नौकरी प्रोफ़ाइल मासिक वेतन (INR में)       
परिधान ग्राफिक डिजाइनर   30,055
लोगो डिजाइनर   29,500
पैकेजिंग डिजाइनर   31,000
वेब डिजाइनर   35,000
मल्टीमीडिया डिजाइनर   30,000
विज्ञापन डिजाइनर   29,800
प्रकाशन डिजाइनर   28,050
कला निर्देशक   37,000
यूआई डिजाइनर   35,000
यूएक्स डिजाइनर   40,000

FAQs

क्या भारत में ग्राफ़िक डिजाइनिंग एक अच्छा करियर है?

भारत में ग्राफ़िक डिजाइनिंग युवाओं के बीच सबसे लोकप्रिय चॉइस में से एक है। भारत में ग्राफ़िक डिजाइनिंग के बाद नौकरी के कई अवसर हैं। एक अच्छी सैलरी के साथ यह एक बेहतरीन करियर विकल्प है।

क्या ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना कठिन है?

ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना कठिन नहीं है, इसके लिए क्रिएटिव थिंकिंग, आर्ट और डिज़ाइन में इंटरेस्ट, टाइम और डेडिकेशन की आवश्यकता होती है। अतः मेहनत और लगन के साथ आप एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते हैं।

क्या ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने के लिए डिग्री की जरूरत है?

अधिकांश एंट्री लेवल और एडवांस्ड ग्राफ़िक डिज़ाइनर पोजीशन के लिए, आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से कम से कम बैचलर्स डिग्री की आवश्यकता होगी। 

भारत के प्रसिद्ध ग्राफ़िक डिज़ाइनर कौन हैं?

भारत के कुछ प्रसिद्ध ग्राफ़िक डिज़ाइनर की लिस्ट नीचे दी गई है–
आरके जोशी
सुजाता केशवानी
दशरथ पटेल
ओरिजित सेन
शेखर गुरेरा
सतीश गुजराली
सादिक हुसैन
सत्यजीत राय

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे graphic designer kaise bane। यदि आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग की पढ़ाई विदेश से करना चाहते हैं तो आज ही 1800572000 नंबर पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए और बेहतर मार्गदर्शन पाइए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert