पशु चिकित्सक कैसे बनें?

Rating:
2.9
(8)
पशु चिकित्सक कैसे बने

क्या आपको pets पसंद हैं? क्या आप उनके साथ खेलकर अपने दिन भर का सारा stress भूल जाते हैं। Cities में पालतू जानवरों को परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है और लोग अपने परिवार के पालतू जानवरों की अच्छी खासी देखभाल करते हैं। क्या आपको पता है कि आपके pets के लिए भी doctors होते हैं? उन्हें पशु चिकित्सक (veterinary doctor) कहते हैं। यदि आप यह सोच रहे हैं कि पशु चिकित्सक कैसे बनें (Veterinary Doctor Kaise Bane), तो यह ब्लॉग आपकी सहायता करेगा।

पशु चिकित्सक के रूप में करियर

पशु चिकित्सा विज्ञान की एक special branch है जिसमें जानवरों और पक्षियों में विभिन्न प्रकार के रोगों का उपचार होता है। यह मानव चिकित्सा विज्ञान के समान है क्योंकि उनका प्राथमिक उद्देश्य भी बीमारियों की रोकथाम और उन्मूलन और जैविक जीवों को स्वस्थ जीवन देना है। 

पशु चिकित्सक बनने के लिए क्या करें?

पशु चिकित्सक कैसे बने? इसके लिए आपको पशु चिकित्सा विज्ञान में bachelor’s degree या BV SC के बाद पशु चिकित्सा विज्ञान में DM या कोई विशेष पशु चिकित्सक बनने के लिए specializationभी हासिल करनी होगी।

पशु चिकित्सकों या पशु चिकित्सा डॉक्टरों (vets) को आमतौर पर ‘पशु चिकित्सक’ कहा जाता है क्योंकि वे उन पालतू जानवरों, पशुओं और अन्य जानवरों का निदान और इलाज करने में माहिर होते हैं, जो बीमारियों का सामना कर रहे हैं। पशु चिकित्सक कैसे बने के तरीके को समझने के लिए जरूरी है अपने प्रमुख कर्तव्यों और जिम्मेदारियों से खुद को परिचित करना

  • Vaccination और check-up कर के immunity के लिए देखभाल प्रदान करना।
  • जानवरों की जांच करना, घावो का इलाज करना और सर्जरी करना।
  • जानवरों की आपातकालीन देखभाल और इच्छा मृत्यु (euthanasia) प्रदान करना।
  • जानवरों के मालिकों को देखभाल और दवाएँ देने के बारे में सलाह देना।

पशु चिकित्सक शहरी क्षेत्रों में काम करना चुन सकते हैं जहां वे घरेलू पालतू जानवरों या सरकारी सहायता प्राप्त पशु देखभाल केंद्रों और पशु पालन विभागों को संभालने की ज़िम्मेदारी उठा सकें। इसके अलावा, वे खेतो में काम करने वाले पशुओं के रोगों के उपचार और निदान की सुविधा के लिए भी जाते हैं। 

Glassdoor website के अनुसार, भारत में एक सरकारी पशु चिकित्सक का वेतन, 22,65,000 रूपए प्रति वर्ष और भारत में पशु चिकित्सक का औसत वेतन 22,65,139 रूपए प्रति वर्ष है। 

BV SC या पशु चिकित्सा विज्ञान में bachelor’s की डिग्री आमतौर पर एक प्रमुख योग्यता है जिसकी आपको पशु चिकित्सक के रूप में करियर शुरू करने के लिए आवश्यकता होती है, जिसके बाद आप पशु चिकित्सा के डॉक्टर या डीवीएम कर सकते हैं।

कैसे बने भारत में पशु चिकित्सक? (Veterinary Doctor Kaise Bane)

हर देश में चिकित्सकों के लिए उनका अपना medical accreditation board होता हैं, इसलिए भारत में एक पशु चिकित्सक कैसे बनें, इसकी प्रक्रिया से खुद को परिचित करना आवश्यक है। भारत में veterinary doctor बनने के लिए आपको यह करना होगा :

  • भारत के प्रमुख विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पशु चिकित्सा विज्ञान में bachelor’s degree में प्रवेश के लिए अखिल All India Pre Veterinary Test (AIPVT) परीक्षा पास करनी होगी।
  • भारत में वेटरनरी डॉक्टर के रूप में करियर बनाने के लिए Bachelor of Veterinary Science (BV Sc) डिग्री जरूरी है।
  • प्रमाणिक पशु चिकित्सक बनने के लिए पशु चिकित्सा विज्ञान में डिग्री के साथ bachelor’s होने के बाद, आपको आगे पशु चिकित्सा विज्ञान में MD या इसके equivalent specialization का अध्ययन करना होगा।
  • इसके अलावा, आप Teaching Services Clinical Complex (TSCC) में तीन महीने का clinical training कर सकते हैं और फिर आप भारत में वेटरनरी डॉक्टर की नौकरी पाने के पात्र होंगे।
Source: Epashupalan

10वीं के बाद

यदि आप 10वीं के बाद पशु चिकित्सक बनने की योजना बना रहे हैं, तो आप पशु चिकित्सा में डिप्लोमा पाठ्यक्रम चुन सकते हैं। 10वीं के बाद पशु चिकित्सक बनने के लिए शीर्ष डिप्लोमा पाठ्यक्रम निम्न हैं:

  • Diploma in Veterinary Pharmacy
  • Diploma in Veterinary Lab Technician
  • Diploma in Animal Husbandry and Dairying
  • Diploma in Veterinary Assistant

ये courses Indian Veterinary Research Institute Bareilly, Sri Venkateswara Veterinary University, Tirupati, Veterinary college, Bangalore and Tamil Nadu Veterinary and Animal Sciences University में कराए जाते हैं।

पशु चिकित्सा में diploma पूरा करने के बाद आप All India Pre Veterinary Test (AIPVT) परीक्षा में शामिल होकर पशु चिकित्सा में bachelor’s degree हासिल कर सकते हैं।

क्या NEET पशु चिकित्सक के लिए आवश्यक है?

हां,पशु चिकित्सक का करियर बनाने के लिए NEET को पशु चिकित्सा विज्ञान में bachelor’s degree हासिल करने के लिए आवश्यक है। पशु चिकित्सक बनने के research में आपकी मदद के लिए हमने पशु चिकित्सा विज्ञान में डिग्री प्राप्त करने की प्रक्रिया को चार भागों में बाँटा है:

12 वीं के बाद BV Sc को लक्ष्य बनाए

यदि आप एक पशु चिकित्सक बनने के इच्छुक हैं, तो पशु चिकित्सा महाविद्यालय में प्रवेश के लिए bachelor’s degree होना आवश्यक है। आपके पास biology, chemistry और physics जैसे प्रमुख विषयों वाली विज्ञान पृष्ठभूमि होनी चाहिए। इसके अलावा, कुछ महाविद्यालय छात्रों से humanities, social sciences या maths भी मांगते है।

12 वीं के बाद पशु चिकित्सा पाठ्यक्रम

  • Bachelor of Veterinary Science [BV Sc]
  • Bachelor of Veterinary Science [BV Sc] (Veterinary Pathology)
  • Bachelor of Veterinary Science [BV Sc] (Animal Nutrition)
  • Bachelor of Veterinary Science [BV Sc] (Animal Genetics and Breeding)
  • Bachelor of Veterinary Science [BV Sc] (Veterinary Microbiology)

पशु चिकित्सा के बुनियादी ज्ञान को प्राप्त करने में पूर्व-पशु चिकित्सा क्लबों जैसी अतिरिक्त गतिविधियाँ भी आपकी सहायता कर सकती हैं। अपना DVM (Doctor of Veterinary Medicine) कार्यक्रम शुरू करने से पहले आप animal aryans या canals में लाइसेंस प्राप्त पशु चिकित्सक या volunteer के तहत काम करने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।

पशु चिकित्सक कैसे बने (Veterinary Doctor Kaise Bane)?

इसकी पूरी जानकारी जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें

GRE पास करें

विदेश में DVM programs में प्रवेश पाने के लिए, आपको GRE exam पास करने और प्रवेश के लिए अच्छा स्कोर करने की आवश्यकता होती है। GRE test मूल रूप से आपके verbal, quantitative और analytical skills का मूल्यांकन करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप न्यूनतम आवश्यक स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप एक Educational Testing Service (ETS) के लिए जा सकते हैं जो GRE विकसित करता है और सहायक तैयारी सामग्री और अभ्यास परीक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। हालाँकि, Medical College Admission Test (MCAT) या Veterinary College Admission Test (CAT) एक विकल्प है जो कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय GRE के बदले स्वीकार कर सकते हैं।

DVM Programs को पूरा करें

एक DVM program विभिन्न विषयों जैसे कि animal anatomy और physiology, veterinary neurobiology और genetics, immunology, zoology, radiology और parasitology से संबंधित है। Course आम तौर पर 4 साल होता है जिसमें 3 साल का pre-clinical instructions शामिल होता है और अंतिम वर्ष में clinical training शामिल होता है। अपने अंतिम वर्ष के दौरान, आपको जानवरों के साथ काम करने और anesthesiology, cardiology, dermatology, dentistry और surgery से जुड़े कई प्रकार के काम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, एक DVM program में निम्नलिखित विषय शामिल हैं: 

  • Gross Anatomy
  • Parasitology
  • Radiology
  • Pharmacology
  • Ophthalmology
  • veterinary physiology
  • Animal Behavior
  • Animal Health and Disease
  • Food Veterinary
  • Veterinary Practice

पशु चिकित्सा में लाइसेंस प्राप्त करें

पशु चिकित्सक कैसे बने की प्रक्रिया के अंत में लाइसेंस प्राप्त करने का समय है। एक बार जब आप डीवीएम डिग्री पा लेते हैं तो, आप परीक्षा लाइसेंसिंग के लिए आवेदन और आवश्यक शुल्क जमा कर International Council for Veterinary Assessment द्वारा आयोजित परीक्षा जैसे NAVLE (North American Veterinary Licensing Examination) दे सकते हैं जिसमे राज्य क़ानूनों और नियमों संबंधी परीक्षा को भी शामिल किया गया है।

अब जब आपने पशु चिकित्सक के रूप में काम करने के लिए लाइसेंस प्राप्त किया है, तो अब यह सुनिश्चित करे कि आपको उन राज्य से लाइसेंस प्राप्त हो जिसमें आप कार्यरत हैं क्योंकि लाइसेंस आमतौर पर अन्य राज्यों में स्थानांतरित नहीं होता है।

अतिरिक्त योग्यता भी हासिल करें 

एक पशु चिकित्सक के रूप में, आप पशु चिकित्सा विज्ञान में surgery, internal medicine, dentistry, radiology, behavior, laboratory veterinary, nutrition, emergency और critical care जैसी अतिरिक्त योग्यता प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं। आपके पास अतिरिक्त योग्यता के प्रमाण पत्र के लिए पात्र होने के लिए 3-4 साल का अनुभव या अतिरिक्त प्रशिक्षण होना चाहिए। हालाँकि, ये प्रमाण पत्र पूरी तरह से वैकल्पिक हैं।

Top Foreign Colleges

पशु चिकित्सक बनने व वेटरनरी साइंस में करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए यहां शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं, जिनमें आपको पशु चिकित्सा पद्धति और साइंस का अध्ययन करना चाहिए। 

नीचे QS world university rankings के आधार पर 2021 के top पशु चिकित्सा स्कूलों की table मौजूद है।

University / College for Veterinary Science Courses US World University Rankings 2019 for Veterinary Science
Royal Veterinary College, University of London 1. B Sc in Veterinary Medicine, Veterinary Nursing and Bio Science

2. Clinical Programs, Minor, Equine and Farm Veterinary Medicine

3. Diploma in Veterinary Nursing

University of California, Davis 1. Graduate Clinical Residency Program

2. Master of Preventive Veterinary Medicine

3. Graduate Academic MS and PhD Programs

4. Doctor of Animal Science, Animal Biology, Veterinary Programs

2
Utrecht University 1.  Bachelor’s Degree in Veterinary Medicine

2. Master’s Degree in Pet Health, Horse Health & Farm Animal Health, Veterinary Public Health

3
University of Edinburgh 1. Bachelor of Veterinary Medicine and Surgery
 
2. B Sc (Hons) Agricultural Science(Animal Science)
4
Cornell University 1. DVM, MS and PhD Degree Programs

2. Research Center for Canine and Equine Research

3. Food Veterinary

5
University of Guelph 1. DVM, Bachelor’s degree in Biomedical Science 

2. DVSc, MSc, MPH, PhD and Diploma Programs at Graduate Level

6
Ohio State University 1. DVM, MS and PhD degree programs

2. Veterinary Public Health Program

3. Graduate Certificate in Global One Health

7
Cambridge University 1. Bachelor in Veterinary Medicine

2. MPhil in Veterinary Science

8
University of Sydney 1. Bachelor of Veterinary Biology

2. Veterinary Doctor

16
University of Liverpool 1. B.Sc Courses, B.Sc Degree Courses

2. Master’s Degree in Veterinary Paralogy, Veterinary Infection and Disease Control and Animal Reproduction

=21

Top Indian Colleges

नीचे पशु चिकित्सक बनने के लिए भारत के top universities के नाम इस प्रकार हैं।

  • Indian Veterinary Research Institute (IVRI), Bareilly
  • National Dairy Research Institute (NDRI), Col.
  • Govind Ballabhpant University of Agriculture and Technology, Pant Nagar
  • Veterinary College and Research Institute (VCRI), Chennai
  • College of Veterinary and Animal Sciences (CVAS), Bikaner
  • Mumbai University (MU)
  • Annamalai University (AU), Chidambaram
  • Banaras Hindu University (BHU)
  • Junagadh Agricultural University, Junagadh
  • Sardar Vallabhbhai Patel University of Agriculture and Technology
  • Chaudhary Sarwan Kumar Himachal Pradesh Agricultural University

एक पशु चिकित्सक का काम चोट और संक्रमण के संभावित जोखिम के साथ शारीरिक रूप से शोर भरा और तनावपूर्ण हो सकता है। इसके साथ साथ निजी प्रैक्टिस में प्रशंसा और सम्मान के साथ उच्च आय भी तय है।

Skills

यदि आप जानवरों के प्रति आत्मीय है और इसमें करियर बनाना चाहते हैं, तो सही शिक्षा और प्रशिक्षण आपको पशु चिकित्सक के आवश्यक ज्ञान और कौशल से भर कर सकता है। जानवरों की देखभाल के विभिन्न पहलुओं में संयम, आहार , शल्य चिकित्सा, चिकित्सा स्थिति, टीके, परजीवी और बहुत कुछ शामिल हैं। इसके अलावा, इसके लिए जानवरों, पालतू जानवरों और उनके मालिकों की मदद के लिए patience और commitment भी जरूरी है।

क्या आप सोच रहे है कि पशु चिकित्सक कैसे बने? तो यहां हम पशु चिकित्सा की 5 आवश्यक विशेषताएँ बता रहे हैं जिन्हें आपको पशु चिकित्सा के विज्ञान का अभ्यास करने के लिए आत्मसात करने की आवश्यकता है:

  • पालतू जानवरों के मालिकों के साथ उपयोगी बातचीत, अच्छा रवैया और excellent communication skills अपना कर उनका इलाज करना चाहिए।
  • पालतू जानवरों के मालिकों को आश्वासन और समर्थन देने के प्रति एक संवेदनशील और वास्तविक दृष्टिकोण रखकर।
  • Efficient time management और एक organizational personality यह आश्वासन देने के लिए कि clinic और hospitals में medical operation बेहतर रूप से चलाए जाते हैं।
  • घायल और बीमार जानवरों के सटीक इलाज के लिए technical machinery और lab equipment को संभालने की technical ability।
  • पशु कल्याण और भलाई के लिए एक जुनून होना चाहिए।

पशु चिकित्सकों के प्रकार

नीचे पशु चिकित्सक कैसे बने में types की list इस प्रकार है।

  1. पालतू जानवरों के पशु चिकित्सक आमतौर पर निजी अस्पतालों में पाए जाते हैं और बिल्लियों, कुत्तों, पक्षियों आदि को उपचार प्रदान करते हैं।
  2. Cattle animals के पशु चिकित्सक भेड़ , बकरी जैसे जानवरो की बीमारी और चोटों से निपटने के लिए पशुपालकों को पशुओं के भोजन और अन्य स्वास्थ्य पद्धतियों के बारे में जागरूक करते है।
  3. Food Security और inspection veterinarian आम तौर पर जानवरों और मनुष्यों के बीच संचारित होने वाले पशु रोगों की रोकथाम खोजने के लिए शोध करते हैं।
  4. Equine पशुचिकित्सक घोड़ों के उपचार की सुविधा प्रदान करते है।
  5. अनुसंधान पशुचिकित्सक नए निदान और शल्य चिकित्सा तकनीक के अनुसंधान में शामिल होते हैं।

Veterinary Doctor Kaise Bane के लिए जानें Veterinary Courses

Veterinary Doctor Kaise Bane
Veterinary Doctor Kaise Bane

Undergraduate Level Veterinary Courses

जब bachelor’s level पर पशु चिकित्सा पाठ्यक्रमों की बात आती है, तो आप जिस विश्वविद्यालय में अध्ययन करना चाहते हैं, उसके आधार पर अवधि 1-6 वर्ष के बीच कहीं भी भिन्न हो सकती है। नीचे कुछ सबसे लोकप्रिय bachelor’s level के courses दिए गए हैं:

  1. Bachelor of Veterinary Science
  2. Bachelor in Veterinary Medicine
  3. Bachelors of Sciences in Bioveterinary Science
  4. Veterinary Nursing
  5. Bachelor of Science in Animal Health
  6. Bachelor in Bio-Veterinary Science (Hons)
  7. Bachelor of Science in Pre-Veterinary Medicine

Post Graduation Level Veterinary Courses

इस क्षेत्र में मास्टर बनने के लिए, कोई व्यक्ति मास्टर डिग्री प्रोग्राम को अपनाकर अपने कौशल का स्तर बढ़ा सकता है। जिस विश्वविद्यालय में आप शामिल होने की योजना बना रहे हैं और आप जिस तरह की विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं, उसके आधार पर, मास्टर्स स्तर पर पशु चिकित्सा पाठ्यक्रम एक से तीन साल तक चल सकते हैं। सूचीबद्ध कुछ लोकप्रिय कार्यक्रम हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

  1. Masters in Veterinary Studies and Research in Food Science and Technology
  2. Masters in Veterinary Science (Research)
  3. Masters of Veterinary Studies in Conservation Medicine
  4. Masters in Veterinary Diagnostic Pathology
  5. Veterinary Doctor

विचार करने के लिए अन्य Programs

उपर्युक्त पशु चिकित्सा पाठ्यक्रमों के अलावा, नीचे सूचीबद्ध कुछ अन्य विकल्प हैं जो आपके करियर को अच्छी तरह से आकार दे सकते हैं:

  • Diploma in Technology (Veterinary Technology)
  • Diploma in Veterinary Technician
  • Associate of Arts in Veterinary Medicine
  • Certificate in Veterinary Aid
  • Certificate in Veterinary Technology

Veterinary Doctor Kaise Bane : FAQ

पशु चिकित्सक बनने के लिए क्या करें?

भारत में आप NEET परीक्षा दे सकते हैं और पशु पालन या पशु चिकित्सा कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। जबकि, विदेश से इस कोर्स को करने के लिए, आपको bachelor’s की पढ़ाई पूरी करनी होगी, फिर GRE exam देकर पशु चिकित्सा विद्यालय में आवेदन कर पढ़ाई पूर्ण करनी होगी। कोर्स पूरा होने के बाद लाइसेंस के लिए आवेदन करने पश्चात आप एक पशु चिकित्सक बन जाएंगे।

क्या NEET पशु चिकित्सा के लिए आवश्यक है?

हां, NEET पशु चिकित्सा में अपना करियर बनाने के इच्छुक सभी भारतीय छात्रों के लिए अनिवार्य है। विश्वविद्यालयों में आवेदन हेतु अनिवार्य स्कोर आप उन विश्वविद्यालयों से प्राप्त कर सकते हैं।

पशु चिकित्सा पाठ्यक्रम कितने वर्षों का होता है?

एक पशु चिकित्सा पाठ्यक्रम की अवधि देश और विदेश में भिन्न होती है। औसतन, कोर्स की अवधि 3 से 5 साल के बीच होती है।

क्या वेटरनरी एक अच्छा करियर है?

पशु चिकित्सक एक करियर के रूप में एक चुनौती पूर्ण करियर साबित हो सकता है क्योंकि आपको बिना शर्त घंटों काम करना पड़ सकता है। हालांकि यह नौकरी आपको जानवरों से घेरे रखेगी इसलिए यह पशु प्रेमियों के लिए सबसे अच्छा काम माना जाता है।

वेटरनरी कोर्स की फीस कितनी है?

डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए छात्रों को पचास हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए सालाना तक की फीस का भुगतान करना पड़ सकता है।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग ने आपको पशु चिकित्सक कैसे बनें के बारे में जानकारी दी होगी। अगर आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से दिए गए number 1800 572 000 पर contact कर आज ही free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

5 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

नीट के बिना Medical Courses
Read More

नीट के बिना Medical Courses

ऐसे भी कई मेडिकल और पैरामेडिकल कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें प्रवेश के लिए NEET की आवश्यकता नहीं होती।…
बीडीएस टू एमबीबीएस ब्रिज कोर्स (BDS to MBBS Bridge Course)
Read More

BDS to MBBS ब्रिज कोर्स

मेडिकल साइंस की फील्ड में बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस), बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस)…