विदेश में पढ़ाई के लिए TOEFL टेस्ट क्यों है ज़रूरी?

2 minute read
13.3K views
TOEFL test kya hai

विदेश में पढ़ने का सपना देख रहे छात्रों को अलग-अलग देशों में इंग्लिश के कुछ टेस्ट पास करने होते हैं। इसके साथ ही उनको उन टेस्ट में एक अच्छे अंक प्राप्त करने होते हैं। जिसके बाद ही उनको अपने पसंद की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन मिल पाता है। ऐसा ही एक टेस्ट, TOEFL है। इस ब्लॉग में आप TOEFL टेस्ट क्या होता है और इसकी तैयारी कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में जानेंगे। तो चलिए विस्तार से जानते हैं TOEFL test kya hai।

एग्जाम TOEFL
फुल फॉर्म Test of English as a Foreign Language
उद्देश्य अंग्रेजी भाषा प्रवीणता परीक्षा
कंडक्टिंग बॉडी शैक्षिक परीक्षण सेवा (ETS)
किसके द्वारा स्वीकार किया जाता है संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में विश्वविद्यालय
परीक्षा का स्तर अंतरराष्ट्रीय
परीक्षा का तरीका इंटरनेट आधारित और कागज आधारित
सेक्शंस पढ़ना, लिखना, सुनना और बोलना
अवधि लगभग 3 घंटे 30 मिनट
TOEFL फीस -TOEFL iBT फीस: USD 185 (INR 13,652)
-TOEFL PBT fee: USD 180 (INR 13,283)
स्कोर रेंज -पढ़ना: 0–30
-सुनना: 0–30
-बोलना: 0–30
-लिखना: 0–30
TOEFL परीक्षण केंद्र 4,500 दुनिया भर में
TOEFL हेल्पलाइन -1-609-771-7100
-1-877-863-3546
फैक्स 1-610-290-8972

TOEFL टेस्ट क्या है?

Test of English as a Foreign Language को ही TOEFL के नाम से जाना जाता है। यह एक टेस्ट है जो छात्रों के अंग्रेजी भाषा के कौशल को मापता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे विदेश की यूनिवर्सिटीज या ग्रेजुएट स्कूल में पढ़ने के लिए काफी हैं। यह उन लोगों के लिए है जिनकी पहली भाषा अंग्रेजी नहीं है, लेकिन वे एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहते चाहते हैं। यह टेस्ट मापता है कि एक व्यक्ति शैक्षिक कार्य को करने के लिए सुनना, पढ़ना, बोलना और लेखन कौशल का कितनी अच्छी तरह उपयोग करता है। इस टेस्ट में 150 से अधिक देशों में 10,000 से अधिक कॉलेज, विश्वविद्यालय और एजेंसियांद्वारा स्वीकार किया जाता है। TOEFL दुनिया में सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त अंग्रेजी परीक्षा है।

1962 में, अमेरिकी विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के इच्छुक गैर – देशी स्पीकर्स के लिए अंग्रेजी भाषा प्रवीणता सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय परिषद का गठन किया गया था। इस परिषद में 30 सरकारी और प्राइवेट आर्गेनाइजेशन ने प्रतिनिधित्व किया था। इस परिषद ने 1963-1965 के समय के लिए TOEFL टेस्ट के विकास और प्रशासन की सिफारिश की। TOEFL testing पहली बार 1964 में मॉडर्न लैंग्वेज एसोसिएशन  द्वारा फोर्ड फाउंडेशन और डैनफोर्थ फाउंडेशन के अनुदान (ग्रांट) से फाइनेंस किया गया था। तब से आज तक अंग्रेजी भाषा प्रवीणता का आकलन करने के लिए यह एक लोकप्रिय प्रतियोगी परीक्षा है।

TOEFL और IELTS में अंतर

TOEFL Test kya hai जानने के साथ-साथ IELTS और TOEFL में अंतर जानना ज़रूरी है, जो इस प्रकार है:

विवरण IELTS  TOEFL 
कंडक्टिंग बॉडी British Council and IDP Education Ltd. Educational Testing Services 
मीडियम ऑनलाइन और ऑफलाइन  ऑनलाइन और ऑफलाइन 
वेरिएंट IELTS Academic और IELTS General Training IELTS Indicator TOEFL iBT
अवधि 2 घंटे 45 मिनट 4 घंटे
ब्रेक सुनने, पढ़ने और लिखने के अनुभागों के दौरान कोई विराम नहीं है, लेकिन बोलने वाले भाग को शेष परीक्षण से एक सप्ताह पहले या बाद में लिया जा सकता है। सुनने और बोलने वाले वर्गों के बीच 10 मिनट का ब्रेक
सेक्शंस पढ़ना, लिखना, सुनना और बोलना* पढ़ना, लिखना, सुनना और बोलना
परीक्षण वितरण प्रारूप कागज पर आधारित कंप्यूटर आधारित
स्कोर रेंज  0-9 0-120
शीर्ष विश्वविद्यालयों के लिए आवश्यक औसत न्यूनतम स्कोर 6.3 78
परीक्षा फ्रीक्वेंसी  साल में 48 बार साल में 50 से ज्यादा बार
परिणाम समयरेखा परीक्षण के 13 दिन बाद परिणाम जारी किए जाते हैं। परीक्षण के लगभग 10 दिन बाद परिणाम जारी किए जाते हैं।
जहां सभी स्वीकृत अंक हैं विश्व स्तर पर 9,000 से अधिक संगठनों द्वारा स्वीकृत विश्व स्तर पर 10,000 से अधिक संगठनों द्वारा स्वीकृत
कॉस्ट INR 14,700/- INR 13,780/  (TOEFL iBT)

iBT होम एडिशन

TOEFL kya hota hai जानने के साथ-साथ यह जानना ज़रूरी है कि iBT होम एडिशन की शुरुआत कब हुई थी। 2020 के लॉकडाउन चरण के दौरान, ETS ने TOEFL परीक्षण का एक विशेष संस्करण – TOEFL iBT होम संस्करण (एडिशन) लॉन्च किया है। परीक्षण का यह एडिशन आपको अपने घर के आराम से परीक्षा देने की अनुमति देता है बशर्ते आपके पास सभी आवश्यक उपकरण हों। TOEFL iBT होम एडिशन से संबंधित कुछ आवश्यक संकेत नीचे सूचीबद्ध हैं-

  • आम तौर पर, मेनलैंड चीन और ईरान को छोड़कर सभी देश परीक्षण के इस प्रारूप की पेशकश करते हैं।
  • यह एक परीक्षा केंद्र की तुलना में एक परीक्षार्थी के लिए सामग्री प्रारूप और ऑन-स्क्रीन अनुभव के मामले में बिल्कुल समान है।
  • इसे घर पर आपके अपने कंप्यूटर पर लिया जाता है और ProctorU . के माध्यम से एक मानव रक्षक द्वारा ऑनलाइन इसकी निगरानी की जाती है।
  • यह दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 4 दिन उपलब्ध है और आप अपने रजिस्ट्रेशन के 24 घंटे बाद तक अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

TOEFL test kya hai जानने के साथ-साथ इस प्रारूप के लिए उपस्थित होने से पहले आपके पास कुछ आवश्यक चीजें हैं-

  • कंप्यूटर
  • ब्राउज़र डाउनलोड और उपकरण जांच
  • स्पीकर
  • माइक्रोफ़ोन
  • कैमरा
  • टेबलटॉप और बैठना

TOEFL परीक्षाओं के प्रकार

TOEFL test kya hai जानने के साथ-साथ यह जानना ज़रूरी है कि यह टेस्ट दो प्रकार के होते हैं, जो इस प्रकार है:

Internet-Based Test (iBT)

TOEFL Internet-Based Test (TOEFL iBT) उन छात्रों के लिए ऑनलाइन टेस्ट है, जो किसी कारण से परीक्षा केंद्र जाने में असमर्थ होते हैं। इसके अलावा अपनी सुविधा में आसानी के कारण भी छात्र iBT को चुनते हैं।

Paper-Based Test (PBT)

TOEFL Paper-Based Test (TOEFL PBT) ऑफलाइन परीक्षा मोड में होता है, इस टेस्ट के लिए कागज़ और पेन का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। TOEFL पेपर-आधारित टेस्ट उन क्षेत्रों में आयोजित की जाती है जिनमें कंप्यूटर या बुनियादी इंटरनेट सुविधा की कमी होती है।

TOEFL के लिए योग्यता

TOEFL kya hai जानने के साथ-साथ यह जानना ज़रूरी है कि इस टेस्ट के लिए ज़रूरी योग्यता क्या है। TOEFL test में अपीयर होने के लिए छात्रों को कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना होता है। जिसके बारे में नीचे दिया गया है-

  • TOEFL test के लिए कोई निश्चित आयु सीमा निर्धारित नहीं है।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 स्तर की योग्यता होनी चाहिए।

TOEFL के लिए रजिस्ट्रेशन

TOEFL टेस्ट को छात्र साल भर में कभी भी दे सकते हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार टेस्ट की तारीख और केंद्र चुन सकते हैं। TOEFL रजिस्ट्रेशन के बारे में समझाने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए हैं-

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें: यह रजिस्ट्रेशन का सबसे आम और आसान तरीका है। रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन सुविधाएं 24*7 खुली हैं। ध्यान रहे कि आपको TOEFL टेस्ट की तारीख से कम से कम 7 दिन पहले ही रजिस्ट्रेशन द्वारा सीट बुक करनी होगी।
  • कॉल द्वारा रजिस्ट्रेशन करें: आवेदक फोन के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। भारतीय परीक्षार्थी के लिए TOEFL रजिस्ट्रेशन नंबर 91-124-4147700 है।
  • मेल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करें: ईमेल के द्वारा भी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए, आपको ऑफिशियल TOEFL वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा, इसे सही विवरण के साथ भरना होगा और अपना फॉर्म परीक्षा की तारीख से कम से कम 4 हफ्ते पहले भेजना होगा।

TOEFL ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

परीक्षार्थियों को रजिस्ट्रेशन पते पर मेल के माध्यम से TOEFL पंजीकरण फॉर्म भेजना होगा। TOEFL के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • उम्मीदवार को सबसे पहले TOEFL रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म को मैन्युअल रूप से भरने के लिए आवश्यक विशिष्ट कोड (ऑनलाइन उपलब्ध) भरना होगा।
  • फॉर्म में उल्लिखित विकल्पों में से कोई भी भुगतान शुरू कर सकता है।
  • फॉर्म भरने के बाद, उम्मीदवार को फॉर्म को RRC (क्षेत्रीय पंजीकृत केंद्र) पर भेजना होगा।
  • उन्हें परीक्षा की तारीख से कम से कम एक महीने पहले मेल प्राप्त हो जाना चाहिए।
  • यदि उम्मीदवार को पुष्टिकरण (कन्फर्मेशन) प्राप्त नहीं होता है, तो पंजीकरण की समय सीमा से कम से कम तीन दिन पहले RRC को कॉल करना होगा।

मोबाइल फ़ोन ऐप द्वारा TOEFL रजिस्ट्रेशन

  • पसंदीदा स्थान के पास RRC के संपर्क नंबर का पता लगाने के लिए TOEFL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन का भुगतान क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या ई-चेक के माध्यम से कर सकते हैं।
  • व्यक्तिगत विवरण भरें।
  • अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन शाम पांच बजे तक करा सकते हैं।
  • फोन के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले समाप्त हो जाएगा।
  • यदि उम्मीदवार हाल ही में रजिस्ट्रेशन करता है, तो USD 40 (INR 3,000) का जुर्माना लगाया जाएगा।

TOEFL परीक्षा पैटर्न

TOEFL test kya hai जानने के साथ-साथ यह भी जानें कि iBT कंप्यूटर द्वारा लिया जाता है। इसका मुख्य मकसद अंग्रेजी भाषा के कौशल में छात्र कितना अच्छा है इसकी जांच करना है। इस टेस्ट को चार पार्ट में बांटा गया है। जिसका समय 3 से 4 घंटे का होता है। जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है-

सेक्शन अवधि प्रश्नों की संख्या
पढ़ना 54-72 मिनट 30-40
सुनना 41-57 मिनट 28-39
विश्राम 10 मिनट
बोलना (मौखिक) 17 मिनट 4 टास्क
लिखना 50 मिनट 2 टास्क

TOEFL सिलेबस

TOEFL के तमाम सिलेबस के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है-

पढ़ना

TOEFL टेस्ट में इंग्लिश के लंबे पैराग्राफ दिए जाते हैं जिनके बारे में आपको अच्छी तरह से समझना काफी ज्यादा जरूरी होता है। इसके अलावा इन पैराग्राफ में आपको कठिन शब्द के साथ गलत वाक्य दिए जाते हैं और आपको इनको ठीक करना होता है। इस टेस्ट की तैयारी के लिए अक्सर कहा जाता है कि आप जितना ज्यादा अंग्रेजी अखबार पढ़ सकते हैं उतना ही आपको लाभ मिलेगा। रीडिंग भाग में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या प्रत्येक भाग में 12-14 से घटाकर 10 कर दी गई है।

  • रीडिंग भाग में तीन भागों का एक सेट होता है, जिस पर प्रश्न आधारित होते हैं।
  • पारंपरिक MCQ चार विकल्प और एक सही उत्तर के साथ दिया जाता है।
  • बहुविकल्पीय फॉर्मेट में वाक्य एक साथ होते हैं जिसमें प्रश्न परीक्षार्थी को दिए गए चार विकल्पों में से सबसे अच्छा वाक्यांश चुनने के लिए कहा जाता है जो वाक्य से मिलता जुलता हो।
  • ऐसे प्रश्न जिनमें चार से अधिक विकल्प और एकाधिक सही उत्तर होते हैं, इस प्रकार का एक प्रश्न प्रत्येक परिच्छेद में आता है।

बोलना (मौखिक)

अंग्रेजी भाषा के इस सेक्शन में, सबसे ज्यादा जोर इस बात पर किया जाता है कि इंग्लिश में आपकी कैसी गति है, यह पूरी परीक्षा का सबसे कठिन खंड है क्योंकि इसमें जल्दी सोचना और उसके अनुसार उत्तर देने की आवश्यकता होती है। मौखिक भाग यह आकलन करने का प्रयास करता है कि क्या कोई व्यक्ति कक्षा स्तर के साथ-साथ असली जीवन में अंग्रेजी में बातचीत करने और समझने में सहज है या नहीं। परीक्षार्थी को अपने व्यक्तिगत अनुभव से बोलना, राय देना और तर्क देना आवश्यक है।

  • इसके अंतर्गत छात्रों को अपने विचारों और अनुभव के बारे में बोलने के लिए कहा जाता है। इसमें परिचयात्मक प्रश्न होते हैं जो यह आकलन करने के लिए पूछे जाते हैं कि कोई व्यक्ति अपना परिचय कैसे देता है, उनका रवैया, बोलने की शैली आदि कैसी हैं।
  • इंटीग्रेटेड स्पीकिंग का काम अन्य कार्यों से अलग होता हैं क्योंकि इसमें अंग्रेजी के दो या दो से अधिक कौशल जैसे पढ़ना और सुनना को शामिल हैं।

सुनना

TOEFL लिसनिंग खंड का मकसद इस बात का पता लगाना है कि टेस्ट देने वाले छात्रों बोली जाने वाली इंग्लिश को कितनी अच्छी तरह सुनते और समझते है। आमतौर पर, यह सेक्शन मूल्यांकनकर्ता मूल्यांकन पर जोर देता है। यह विभिन्न विषयों के बीच संबंध बनाने, निष्कर्ष निकालने, निर्णय लेने की क्षमता की जांच करता है।

  • पारंपरिक MCQ जिनमें चार विकल्प होते हैं और एक सही उत्तर होता है।
  • MCQ लेकिन चार से अधिक विकल्प और एक से अधिक सही उत्तर के साथ।
  • ऐसे प्रश्नों का क्रम देना जो परीक्षार्थियों से रिकॉर्डिंग में घटित घटनाओं के अनुसार दी गई घटनाओं को व्यवस्थित करने के लिए कहते हैं।
  • मिलान करने वाले प्रश्न जिनके लिए परीक्षार्थियों को प्रासंगिक पाठ, वस्तुओं और वाक्यांशों के साथ श्रेणियों का मिलान करने की आवश्यकता होती है।

लिखना

TOEFL परीक्षा के इस भाग में सही, त्रुटि रहित और कोहेरेंट पैसेज लिखने का टेस्ट लिया जाता है। अक्सर, एक अकादमिक माहौल में, आपको किसी विषय के आधार पर संक्षेप, नोट्स तैयार करने, निबंध और पेपर लिखने की आवश्यकता होगी। यह खंड विचार वाक्यांश के कौशल का आकलन करता है, जानकारी के टुकड़े के बीच संबंध बनाता है, धारणाओं की तुलना, तर्क-निर्माण और निष्कर्ष की तुलना करता है। इस सेक्शन में दो प्रकार के कामों के बारे में नीचे दिया गया है।

  • इंटीग्रेटेड लिखित टेस्ट: 20 मिनट की रिकॉर्डिंग सुनकर परीक्षार्थी को 200–300 अंश पढ़ने होते हैं। इसके आधार पर उन्हें यह लिखना होगा कि दोनों एक दूसरे से कैसे जुड़े हैं। नोट लेने की अनुमति है। कोई सही या गलत उत्तर नहीं है। सुझाई गई शब्द सीमा 150-225 शब्द है लेकिन आप जितना चाहें उतना लिख ​​सकते हैं क्योंकि कोई दंड नहीं है।
  • आश्रित लिखित टेस्ट: यह एक अनुभव आधारित निबंध है। एक मुद्दा या विषय प्रदान किया जाता है जिस पर परीक्षार्थी कम से कम 300 शब्दों में अपनी राय व्यक्त करता है। मूल्यांकनकर्ता व्याकरण के कौशल, एक संगठित तरीके से लेखन, साक्ष्य के साथ दावे का समर्थन करने की क्षमता, विवरण, वाक्य निर्माण, निष्कर्ष आदि का आकलन करने का प्रयास करते हैं।

TOEFL टेस्ट डेट्स

TOEFL टेस्ट डेट्स 2022 के अनुसार कुछ इस प्रकार हैं:

सितंबर

  • 4 सितंबर
  • 7 सितंबर
  • 9 सितंबर
  • 10 सितंबर
  • 17 सितंबर
  • 18 सितंबर
  • 21 सितंबर
  • 24 सितंबर
  • 25 सितंबर
  • 30 सितंबर

अक्टूबर

  • 1 अक्टूबर
  • 5 अक्टूबर
  • 9 अक्टूबर
  • 14 अक्टूबर
  • 15 अक्टूबर
  • 19 अक्टूबर
  • 21 अक्टूबर
  • 22 अक्टूबर
  • 29 अक्टूबर
  • 30 अक्टूबर

नवंबर

  • 2 नवंबर
  • 4 नवंबर
  • 5 नवंबर
  • 11 नवंबर
  • 12 नवंबर
  • 16 नवंबर
  • 19 नवंबर
  • 20 नवंबर
  • 27 नवंबर

परिणाम और अंक

 TOEFL Test kya hai के साथ ही आइए TOEFL परीक्षण अनुभाग की स्कोरिंग के बारे में जानते हैं-

  • पढ़ना: (0 to 30)
  • लिखना: (0 to 30)
  • बोलना: (0 to 30)
  • सुनना: (0 to 30)
  • कुल: (0-120)

TOEFL PBT और TOEFL iBT अंक

TOEFL iBT अंक TOEFL PBT अंक विशेषज्ञता का स्तर 
118-120 ≥ 645 एक्सपर्ट यूजर
115-117 626 – 644 बहुत अच्छे यूजर
110-114 610 – 625 बहुत अच्छे यूजर
102-109 581 – 609 अच्छे यूजर
94-101 560 – 580 अच्छे यूजर
79-93 546 – 559 सक्षम यूजर
60-78 530 – 545 सक्षम यूजर
42-59 516 – 529 मॉडेस्ट यूजर
35-41 490 – 515 मॉडेस्ट यूजर
32-34 450 – 489 सीमित यूजर
0-31 400 – 449 बेहद सीमित/इंटरमिटेंट/गैर – अंग्रेजी यूजर

TOEFL अंक स्वीकार करने वाले शीर्ष विश्वविद्यालय

TOEFL टेस्ट अंग्रेजी दक्षता परीक्षण में से एक है जिसे यूके, यूएसए, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फ्रांस, जर्मनी आदि अकादमी संस्थान द्वारा मान्यता प्राप्त है। किसी भी अंग्रेजी बोलने वाले देशों में वीजा आवेदन के लिए भी आप अपने TOEFL अंकों का उपयोग कर सकते हैं। TOEFL test kya hai जानने के लिए नीचे दी गई लिस्ट में TOEFL स्कोर स्वीकार करने वाली दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में दिया गया है-

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

3 महीने में कैसे क्रैक करें TOEFL?

TOEFL Test kya hai यह तो आप जान चुके हैं अब आइए जानें कि किस तरह TOEFL क्रैक किया जाए। कोई भी व्यक्ति सिर्फ 3 महीने की तैयारी में इस टेस्ट के लिए एकदम तैयार हो सकता है। किसी भी टेस्ट को पास करने के लिए उसके परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझना बेहद जरूरी है। इसके बाद अपने मजबूत और कमजोर बिंदुओं पर विचार करते हुए, उसके अनुसार योजना पर काम कर TOEFL में अच्छा स्कोर किया जा सकता है।

TOEFL की तैयारी करें Leverage Live से

TOEFL kya hota hai जानने के साथ-साथ यह जानना ज़रूरी है कि Leverage Live कैसे काम करता है। Leverage Live, प्रतियोगी परीक्षा जैसे TOEFL, IELTS, GMAT, GRE, SAT आदि के लिए ए-क्लास ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करता है, जो छात्रों को उनकी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए मदद करता है। Leverage Live Leverage Edu द्वारा संचालित है। इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए Leverage Live आपकी सफलता का मंत्र हो सकता है। एक वांछित स्कोर प्राप्त करने के लिए, आपको एक उचित मार्गदर्शन के साथ अपना बेस्ट देने की ज़रूरत है। अतः हमारे Leverage Live की इंटरैक्टिव ऑनलाइन कक्षाएं के माध्यम से, आप आमने-सामने व्यक्तिगत सत्र कर सकते हैं। हमारे एक्सपर्ट्स का मुख्य केंद्रित आपके ज्ञान को बढ़ाना और आपको आपकी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है। इसके लिए आपकी क्षमताओं के मुताबिक एक अद्वितीय अध्ययन योजना तैयार किए जाते हैं जो निश्चित ही आपको अपना एग्जाम एक बेहतरीन अंकों के साथ क्लियर करने में मदद करेगा।

Leverage Live में TOEFL कक्षा सत्र आपके लिए काफ़ी आकर्षक होगा क्योंकि हम TOEFL के लिए 20-30 सत्र प्रदान करते हैं। आप अपने टेस्ट के लिए जरूरी बुनियादी कार्यक्रम से गुजरेंगे जो आपको मूल बातों पर पकड़ बनाने और आवश्यक कॉन्सेप्ट्स के लिए एक सॉलिड बेस बनाने में मदद करेगा। 8:1 के छात्र अध्यापक के साथ, हमारी Leverage Live कक्षाएं पूरी तरह से छात्रों पर केंद्रित हैं। एक के बाद एक बातचीत, HD वीडियो, प्रस्तुति आदि के माध्यम से आप TOEFL के बारे में अच्छी तरह से समझ पाएंगे। अतः TOEFL की अच्छी तैयारी के लिए बिना वक्त गवाएं आज ही Leverage Live पर रजिस्टर कीजिए। 

TOEFL परीक्षा की सफल तैयारी के लिए Leverage Live के लिए आज ही फ्री डेमो बुक करें।

TOEFL टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

TOEFL Test kya hai को और अच्छे से समझने के लिए नीचे इसकी तैयारी कैसे करें यह जानिए-

  • एक TOEFL स्कोर सेट करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं: यह अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आपके पास पहुंचने के लिए एक निर्दिष्ट लक्ष्य है, तो आप प्रभावी रूप से अपने मजबूत और कमजोर बिंदुओं की पहचान कर सकते हैं और फिर उसके अनुसार सही TOEFL तैयारी रणनीति तैयार कर सकते हैं। आपको एक लक्ष्य स्कोर तय करना होगा जो उस शैक्षणिक संस्थान की आवश्यकताओं को पूरा करता है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।
  • तैयारी के लिए पर्याप्त समय निकालें: आमतौर पर, TOEFL की तैयारी के लिए अनुशंसित समय अवधि के लिए 2 महीने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप भाषा की मूल बातों से शुरुआत करके अपने अंग्रेजी कौशल का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपनी तैयारी के लिए 3-6 महीने अलग रखने होंगे।
  • प्रारंभिक परीक्षा तिथि चुनें: अपने आवेदन के लिए उन्हें जमा करने की आवश्यकता से पहले लगभग 6-10 सप्ताह (या अपने चुने हुए शैक्षणिक संस्थान के प्रवेश सेवन की समय सीमा के अनुसार) एक परीक्षण तिथि का विकल्प चुनें क्योंकि तब तक आप अपने TOEFL परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और बाद में उन्हें प्रदान कर सकते हैं।
  • नोट्स लेना सीखें: यह महत्वपूर्ण TOEFL तैयारी युक्तियों में से एक है क्योंकि विभिन्न परीक्षा अनुभागों में महत्वपूर्ण विवरणों को याद करने से मूल्यवान अंक खो सकते हैं। विशेष रूप से सुनने, बोलने और लिखने के दौरान पॉइंटर्स नीचे रखकर नोट्स लेने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें।
  • कोई भी प्रश्न छोड़े नहीं: चूंकि इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है, इसलिए आपको हमेशा हर प्रश्न का उत्तर सर्वोत्तम संभव विकल्प के साथ देना चाहिए या सही खोजने के लिए उन्मूलन (एलिमिनेशन) की प्रक्रिया का उपयोग करना चाहिए।

TOEFL की तैयारी करने के लिए बेस्ट किताबें

TOEFL की तैयारी करने के लिए बेस्ट किताबों के नाम इस प्रकार हैं:

किताबें लेखक यहां से खरीदें
ETS Official Guide to the TOEFL Test (4th Edition)  ETS यहां से खरीदें 
Cracking the TOEFL iBT Princeton Review  यहां से खरीदें
Official TOEFL iBT Test Volume 2 ETS यहां से खरीदें
Kaplan TOEFL iBT Premier with 4 Practice Tests  Kaplan Test Prep यहां से खरीदें
The Only Grammar Book You’ll Ever Need: A One-Stop Source for Every Writing Assignment  Susan Thurman  यहां से खरीदें
Essential Words for the  TOEFL, 6th Edition (Barron’s Essential Words for the TOEFL ) Steven J. Matthiesen यहां से खरीदें
Practice Exercises for the TOEFL with MP3 CD  Pamela J. Sharpe  यहां से खरीदें
TOEFL Grammar Guide: 23 Grammar Rules You Must Know To Guarantee Your Success On The TOEFL Exam  Timothy Dickeson  यहां से खरीदें
240 Speaking Topics: With Sample Answers (Volume 2)  LIKE Test Prep यहां से खरीदें
240 Writing Topics: with Sample Essays  LIKE Test Prep यहां से खरीदें

FAQs

TOEFL टेस्ट क्या है?

TOEFL टेस्ट एक अंग्रेजी भाषा प्रवीणता परीक्षा है जो शैक्षिक परीक्षण सेवा (ETS) द्वारा आयोजित की जाती है। TOEFL के 2 वर्ज़न हैं, TOEFL iBT (इंटरनेट-आधारित टेस्ट) और TOEFL PBT (पेपर-आधारित टेस्ट)। यह 150 से अधिक देशों में 11,000 से अधिक विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में व्यापक रूप से स्वीकृत भाषा प्रवीणता मूल्यांकन है।

TOEFL लेने में कितना खर्च होता है?

इस परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क परीक्षण स्थान के आधार पर भिन्न होता है। भारत में, iBT और TBT दोनों के लिए TOEFL शुल्क $190 (INR 14,086) है।

TOEFL पर एक अच्छा स्कोर क्या है?

टीओईएफएल स्कोर 90-100 की सीमा में पूरी तरह से अच्छा माना जाता है जबकि 100-110 के बीच के स्कोर को बहुत अच्छा माना जाता है।

हम आशा करते हैं कि आपको TOEFL test kya hai के बारे में सारी जानकारी मिल गई होंगी। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं और साथ ही एक उचित मार्गदर्शन चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

2 comments
15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert