सेल्किर्क कॉलेज में पढ़ाई कैसे करें?

1 minute read
सेल्किर्क कॉलेज

सेल्किर्क कॉलेज ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में स्थित एक कम्युनिटी कॉलेज है। इसकी स्थापना 1966 में हुई थी। यह ब्रिटिश कोलंबिया का पहला कम्युनिटी कॉलेज था। यह सीमा और पश्चिम कूटने क्षेत्रों में सबसे बड़े संस्थानों में से एक बन गया है। यह स्वदेशी संस्कृति, समारोह और परंपरा को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। यह कॉलेज ACCC, CCAA, BCCAA, CBIE, से सम्बंधित है। वर्तमान समय में, सेल्किर्क कॉलेज प्रमुख धाराओं में कोर्सेस का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। जिससे कॉलेज में प्रवेश की मांग बढ़ी है, यदि आप कनाडा में पढ़ने की इच्छा रखते हैं और एक अच्छा कॉलेज ढूढं रहे हैं, तो सेल्किर्क कॉलेज के बारे में आपको विचार करना चाहिए। इस ब्लॉग में विस्तार से सेल्किर्क कॉलेज की सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

यूनिवर्सिटी सेल्किर्क कॉलेज
स्थापना 1966
कॉलेज का आदर्श-वाक्यBest of all, inquire
वार्षिक स्वीकृति दर 65 %
स्टूडेंट्स की संख्या2700 +
रोजगार दर70 %
स्कॉलरशिप -Narotam Sekhsaria’s Scholarships
-Hani Zeini Scholarship
-Harvey Fellowship
-Global Study Awards

इंफ्रास्ट्रक्चर, कैंपस और कोर्सेज

इस यूनिवर्सिटी का इंफ्रास्ट्रक्चर, कैंपस और कोर्सेज के बारे में नीचे बताया गया है-

  • सेल्किर्क कॉलेज में 6 कैंपस और 2 टीचिंग सेंटर हैं। 6 कैंपस कैसलगर कैंपस हैं, जो मुख्य है, दसवीं स्ट्रीट कैंपस, विक्टोरिया स्ट्रीट कैंपस, सिल्वर किंग कैंपस, ट्रेल कैंपस और ग्रैंड फोर्क्स कैंपस। 2 टीचिंग सेंटर में कास्लो लर्निंग सेंटर और नकुस्प लर्निंग सेंटर शामिल हैं। कैसलगर कैंपस में एक जगह है जिसे गैदरिंग स्पेस के नाम से जाना जाता है। यह स्वदेशी संस्कृति, इवेंट्स और परंपरा को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।
  • सेल्किर्क कॉलेज के कैंपस में डिजिटल क्लासेज, कैफेटेरिया, मेडिकल फैसिलिटीज़ और ऑडिटोरियम हैं। संस्थान द्वारा आयोजित सभी प्रोग्राम, गेस्ट लेक्चर्स, कम्पीटीशन्स, क्वेस्चनेर और फीस परिसर के भीतर होते हैं। इसके अलावा, कई कैफे, रेस्तरां, डिपार्टमेंटल स्टोर और केमिस्ट की दुकानें परिसर के पास स्थित हैं। संस्थान से पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन आसानी से उपलब्ध है। कैंपस में एक शांतिपूर्ण सीखने का माहौल है।
  • सेल्किर्क अकादमिक अपग्रेड और डेवलपमेंट, लाइफलॉन्ग आटिज्म ट्रेनिंग, बिज़नेस, एनवायरनमेंट और जियोलॉजी, हेल्थ, हॉस्पिटैलिटी और टूरिज़्म, ह्यूमन सर्विसेज, इंडस्ट्री एंड ट्रेड ट्रेनिंग, पीस एंड जस्टिस स्टडीज़, और विश्वविद्यालय आर्ट्स और साइंस में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।  

सेल्किर्क कॉलेज क्यों चुनें?

अपनी शिक्षा के लिए सेल्किर्क कॉलेज को चुने जाने के कुछ कारण नीचे दिए गए हैं–

  • प्रोग्राम: सेल्किर्क कॉलेज लगभग 60 से अधिक कार्यक्रमों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री, एसोसिएट डिग्री, यूनिवर्सिटी ट्रांसफर और पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा प्रदान करता है। स्कूल ऑफ यूनिवर्सिटी आर्ट्स एंड साइंसेज छात्रों को चुनने के लिए 100 से अधिक प्रोग्राम प्रदान करता है।
  • कम्युनिटी: सेल्किर्क कॉलेज में वर्तमान छात्रों, पूर्व छात्रों और कर्मचारियों का एक ग्लोबल कम्युनिटी हैं, जो बिज़नेस, आर्ट्स और दुनिया में अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं। सेल्किर्क कॉलेज के पूर्व छात्र या कर्मचारी आपको एक चैंपियन बनने के लिए सही मार्गदर्शन और प्रेरणा देते हैं।
  • विश्व स्तर पर केंद्रित शिक्षा: सेल्किर्क कॉलेज कनाडा में सांस्कृतिक रूप से सबसे विविध विश्वविद्यालयों में से एक है। यह छात्रों को दुनिया भर के लोगों के साथ एक अच्छा नेटवर्क बनाने में भी मदद करता है।
  • अप-टू-डेट कोर्सेज: यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रों को वे सभी स्किल्स प्राप्त करने में सक्षम हैं जो उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएंगे, सेल्किर्क कॉलेज के कोर्सेज को उद्योगों के साथ अप-टू-डेट रखा जाता है।
  • स्कॉलरशिप : सेल्किर्क कॉलेज विभिन्न वित्तीय सहायता प्रदान करता है और स्वीकार करता है।  यह कई छात्र पुरस्कार प्रदान करता है जैसे कि बर्सरी, एंट्रेंस स्कॉलरशिप, स्कॉलरशिप, सिडिट बर्सरी और इरविंग के बार्बर स्कॉलरशिप साथ ही आप हमारे Leverage Finance का भी लाभ उठा सकते हैं।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

सेल्किर्क कॉलेज में स्वीकृति दर

सेल्किर्क कॉलेज ने छात्रों के पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड और ग्रेड के आधार पर एक चयनात्मक प्रवेश नीति विकसित की है। बैचलर और मास्टर्स के लिए सेल्किर्क कॉलेज की स्वीकृति दर 65-70% के बीच है। इसका मतलब है कि 100 आवेदकों में से केवल 65-70 छात्रों का चयन होता है, इसलिए इसे उच्च शिक्षा संस्थान माना जाता है। जिसके लिए आपको LOR के साथ एक अच्छा SAT स्कोर भी चाहिए जो विश्वविद्यालय प्रवेश में योगदान दें। इसके लिए Leverage Edu विशेषज्ञों आपकी हर सम्भव मदद करेंगे। सेल्किर्क कॉलेज में आवेदन लगातार आधार पर पेश किए जाते हैं लेकिन उम्मीदवारों को फरवरी तक आवेदन करने की सलाह दी जाती है। आवेदनों की समीक्षा पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर की जाती है।

सेल्किर्क कॉलेज की महत्वपूर्ण तिथियां

सेल्किर्क कॉलेज के नए अपडेट के बारे में नीचे बताया गया है-

सेमेस्टरडेडलाइन
सर्दी (जनवरी)नवंबर
वसंत (अप्रैल)फ़रवरी
गर्मी (जुलाई)मई
पतन (अक्टूबर)अगस्त

सेल्किर्क कॉलेज के टॉप कोर्सेज और उनके पहले वर्ष की ट्यूशन फ़ीस

टॉप कोर्सेस और उनके पहले वर्ष की ट्यूशन फ़ीस नीचे दी गई है-

कोर्सअवधिवार्षिक ट्यूशन फीस (CAD)
Diploma Business Administration – Professional Management2 साल8,000-10,000
Post-Graduate Diploma Business Administration2 साल15,085
Post-Graduate Diploma Accounting2 साल15,085
Post-Graduate Diploma Hospitality Management2 साल15,085
Bachelor of Science in Nursing [B.S.N]4 साल$11.6 हजार
Diploma Business Administration – Accounting and Finance2 साल15,085
Diploma Digital Arts2 साल14,035
Post-Graduate Diploma Culinary Management2 साल$12.5 हजार

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

कनाडा में रहने की लागत

कनाडा में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

कनाडा में रहने की लागतलागत (CAD)
फ्लाइट के खर्चे1,400-3,200/ प्रति फ्लाइट
स्टडी परमिट फीस150-160
वर्क परमिट फीस155-160
IELTS टेस्ट फीस300-350
एकोमोडेशन3,000–10,000/सालाना
यात्रा लागत60–110/प्रति माह
स्वास्थ्य बीमा600-900
फूड200-600/प्रति माह
मनोरंजन300-700/प्रति माह

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

सेल्किर्क कॉलेज में एडमिशन के लिए योग्यता

वास्तविक कोर्स की आवश्यकताएं कार्यक्रम के अनुसार अलग हो सकती हैं, यहां सेल्किर्क कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले बैचलर्स और मास्टर्स कोर्सेस के लिए सामान्य योग्यताएं इस प्रकार हैं:

बैचलर डिग्री के लिए योग्यता

  • बैचलर डिग्री कोर्स के लिए आवेदक को 12वीं में प्रथम श्रेणी (60%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • कुछ विशिष्ट बैचलर कोर्स के लिए आवेदक से SAT या ACT स्कोर की मांग की जाती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो स्टूडेंट को उसका एक ऑफिशियल अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

मास्टर डिग्री के लिए योग्यता

  • मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए के लिए सभी आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री होनी चाहिए, जिसमें आवदेक को (60-70%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • इन पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए GMAT या GRE स्कोर की जरूरत होती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो उसका एक आधिकारिक अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

आवश्यक टेस्ट स्कोर

टेस्टस्कोर
IELTS5.5-6.0
TOEFL80
Duolingo105
PTE59
GMAT560
GRE307

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

सेल्किर्क कॉलेज के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • Leverage Edu एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

सेल्किर्क कॉलेज में छात्रवृत्तियां

नीचे कुछ छात्रवृत्तियों के नाम दिए गए हैं, जिनके लिए छात्र अप्लाई कर सकते हैं-

स्कॉलरशिपप्रोग्रामराशि ( CAD)
Narotam Sekhsaria’s Scholarshipsबिज़नेस33.9 हजार
Hani Zeini Scholarshipबिज़नेस$ 1,274 हजार
Harvey Fellowshipइंजीनियरिंग 20 हजार
Inlaks Scholarshipsसाइंस, मानविकी12.7 लाख
Global Study Awardsबिज़नेस 16.5 हजार
GyanDhan Scholarshipबिज़नेस 1,699
QS Undergraduate Scholarshipबिज़नेस 12.8 हजार

सेल्किर्क कॉलेज से प्लेसमेंट

  • सेल्किर्क कॉलेज से पोस्टग्रेजुएट पूरा करने के बाद छात्रों को एक्सेंचर, केपीएमजी, टेस्ला मोटर्स, माइक्रोसॉफ्ट और जीएसके,डेलॉइट, अर्न्स्ट एंड यंग एलएलपी, जीएसके, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉर्गन स्टेनली, आईबीएम, केपीएमजी, रोल्स-रॉयस, सैमसंग और वार्नर ब्रदर्स जैसी शीर्ष कंपनियों द्वारा भर्ती किया जाता है।
  • सेल्किर्क कॉलेज स्वास्थ्य विज्ञान और प्लेसमेंट टीम के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है, जिससे प्लेसमेंट आसानी से दी जा सके।
  • सेल्किर्क कॉलेज छात्रों को सही तरीके से आवंटित किया जाता है और उन्हें प्रशासनिक और शैक्षणिक सहायता प्रदान की जाती है जो उनके एक्सपेरिएंस को ओर बढ़ाती है, जिससे प्लेसमेंट आसानी से हो जाता है।
  • छात्र सेल्किर्क कॉलेज के अवसर मंच पर साइन अप कर सकते हैं जहां कोई रिक्तियों, घटनाओं, नियोक्ता प्रोफाइल के बारे में पता लगा सकता है, और नौकरी से संबंधित मार्गदर्शन और सहायता भी प्राप्त कर सकता है।
  • सेल्किर्क कॉलेज की प्लेसमेंट टीम छात्रों से शुरू में इंटर्नशिप कराती है जिसमें छात्र बैचलर होने के छ: महीने बाद काम करते हुए आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

सेल्किर्क कॉलेज के उल्लेखनीय पूर्व-छात्र

सेल्किर्क कॉलेज पूरी दुनिया में 100,000 से अधिक पूर्व छात्रों के एक गतिशील नेटवर्क का घर रहा है। पूर्व छात्रों द्वारा प्राप्त कुछ सबसे उल्लेखनीय लाभ इस प्रकार हैं:

  • वे रोजगार सेवाओं से लाभ प्राप्त कर सकते हैं और कॉलेज में संभावित नियोक्ताओं की तलाश कर सकते हैं या स्वयं नौकरी की तलाश कर सकते हैं।
  • पूर्व छात्रों को किताबों की दुकान, फिटनेस जोन, प्रिंट शॉप और खाद्य सेवाओं से आजीवन छूट मिलती है।
  • वे सेल्किर्क कॉलेज के साथ जॉनसन इंश्योरेंस की साझेदारी के माध्यम से घर और ऑटो बीमा का लाभ उठा सकते हैं।

सेल्किर्क कॉलेज ने पिछले कुछ वर्षों में कई सफल पूर्व छात्रों का निर्माण किया है, उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है :

  • कीज़ा- गायक और बहु-वाद्य यंत्र
  • जूडी कैमरन- कनाडाई एयरलाइन पायलट
  • मिच मेरेट: रिकॉर्ड निर्माता

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

क्या मुझे बैचलर आवेदन के साथ कोई अतिरिक्त सहायक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है?

आवेदन के साथ यदि आवश्यक हो तो आवेदकों को व्यक्तिगत विवरण और एक अकादमिक विवरण जमा करना होगा।

सेल्किर्क कॉलेज की रोजगार दर क्या है?

सेल्किर्क कॉलेज की रोजगार दर 70% है।

क्या सेल्किर्क कॉलेज में प्रवेश के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता है?

सेल्किर्क कॉलेज में कुछ प्रोग्राम्स के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता होती है। यदि कोई उम्मीदवार योग्यता के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो निश्चित रूप से विश्वविद्यालय इंटरव्यू के लिए बुलाता है। यदि उम्मीदवार किसी अन्य देश से है, तो ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू लिया जाता है।

सेल्किर्क कॉलेज में आवेदन शुल्क क्या है?

सेल्किर्क कॉलेज में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए आवेदन शुल्क CAD 100 (INR 5,900) है।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको सेल्किर्क कॉलेज के बारे में सभी जानकारी दी है। लेकिन यदि आपके पास सेल्किर्क कॉलेज से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*