कमाल की है टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल की कहानी

Rating:
0
(0)
टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल

कुछ खिलाड़ी बहुत ही कम उम्र से अपने खेल में ऐसी छाप छोड़ जाते हैं जो सदियों तक लोगों को याद रहती हैं। कम उम्र में अगर वह खिलाड़ी दुनिया के बेस्ट प्लेयर को हरा दे तो क्या ही कहने। हम बात कर रहे हैं टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल की, इन्होंने कम उम्र में बेशकीमती ख्याति पा ली है. इन्होंने अपने करियर में वह सब हासिल कर लिया है जो अभी कई खिलाड़ियों के लिए सपना ही है. आइए, इनके बारे में जानते हैं विस्तार से। 

Source – Leverage Edu

Check out: अपने लक्ष्य को पाना सिखाती है Manpreet Singh ki Kahani

टेनिस के लिए बचपन से तैयार

 टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल
Source – Business Standard

टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल का जन्म 16 अगस्त 1997 को हरियाणा के झज्जर जिले में हुआ था। इनके पिता का नाम सुरेश नागल है, जो एक स्कूल में टीचर हैं और इनकी माता का नाम कृष्णा देवी है, वह एक हाउसवाइफ हैं।  सुमित ने झज्जर के लिटिल एंजेल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है। बचपन से ही सुमित का ध्यान टेनिस में आ गया था।

Check out: ये हैं दिग्गज़ क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का सफरनामा

ऐसे शुरू हुई ट्रेंनिंग

 टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल
Source – Deccan Herald

सुमित नागल जब 8 वर्ष के हुए थे तब से ही इनके पिता ने उन्हें टेनिस खेलने को प्रेरित किया और वह सुमित को झज्जर के एक लोकल क्लब में टेनिस खेलने ले गए थे। सुमित पर दिग्गज टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति की नजर पड़ी जब वह मात्र 10 वर्ष के थे और उन्होंने इस युवा खिलाड़ी को अपनी अकैडमी में टेनिस के गुर सीखने का मौका दिया। इसके बाद नागल को जर्मनी में टेनिस की ट्रेनिंग मिली। वह कोरोना के कारण जर्मनी में ही फंस गए थे, हालांकि उन्होंने वहां अपनी टेनिस प्रतिभा को बेहतर किया। बाद में टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल कोच बॉबी महल के साथ ट्रेनिंग के लिए टोरंटो शिफ्ट हो गए।

Check out: जानिए साइना नेहवाल की सफलता के पीछे का संघर्ष

करियर का सफल आग़ाज़

 टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल
Source – Sportstar – The Hindu
  • 2015 में टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने अपने वियतनामी साथी ले होंग नाम के साथ फाइनल में रेली ओपेल्का और अकीरा सैंटिलन की जोड़ी को 7-6(4), 6-4 से एक घंटे में ही हराकर का विंबलडन बॉयज का युगल खिताब जीता। वह जूनियर ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बने थे।
  • 2016 में डेविस कप टीम में सुमित नागल ने डेब्यू किया था और वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ मैच स्पेन के खिलाफ खेला, यह दिल्ली में आयोजित हुआ था।
  • 2017 में सुमित को अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत डेविस कप टीम से हटा दिया गया था।
  • 2017 में बेंगलुरू चैलेंजर में सुमित नागल ने क्वार्टर फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त ब्लेज़ कैविक को हराया, इसके बाद सेमीफाइनल में भारत के ही युकी भांबरी को हराया और अंत में फाइनल में जे क्लार्क ने अपना पहला चैलेंजर खिताब हासिल किया।
  • 2018 जूनियर एशियाई खेलों में टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल अपने भारतीय साथी अमनदीप सिंह और राज कुमार (सब प्रो) के साथ उपविजेता रहे।
  • 2019 यूएस ओपन में नागल ने ग्रैंड स्लैम मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई किया। उन्होंने अपने शुरुआती मैच में कई ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जीत लिया था, लेकिन वह मैच हार गए थे। सुमित ने रॉजर फेडरर को पहला सेट हराकर उन्होंने सबको चकित कर दिया था.
  • 2019 के बंजा लुका चैलेंजर में अपने दूसरे करियर एटीपी चैलेंजर फाइनल में पहुंचे। वह चैंपियनशिप मैच डच खिलाड़ी टालोन ग्रिक्सपुर से हार गए। 
  • 2019 के ब्यूनस आयर्स चैलेंजर में फिर से फाइनल में पहुंचे। उन्होंने स्थानीय खिलाड़ी फैसुंडो बैगनिस को हराकर खिताब जीता। यह उनका दूसरा चैलेंजर खिताब था और क्ले पर पहला खिताब था। 2019 सुमित नागल के लिए सफलता का साल साबित हुआ।
  • 2020 के यूएस ओपन में नागल ने ब्रैडली क्लान के खिलाफ अपना शुरुआती मैच जीता, इस प्रकार सोमदेव देववर्मन (2013 यूएस ओपन) के बाद ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में मैच जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। दूसरे दौर में उन्हें ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने दूसरी वरीयता प्राप्त सीधे सेटों में हरा दिया था।

Check Out: मिल्खा सिंह: The Flying Sikh of India

टोक्यो ओलंपिक 2020

 टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल
Source – USOpen.org

टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने टोक्यो ओलंपिक 2021 के लिए जुलाई 2021 में क्वालीफाई किया था। पहले मैच में उन्होंने डेनिस इस्तोमिन को तीन सेटों में हराया। नागल ने इस्तोमिन को 6-4, 6-7, 6- 4 से मात दी। इसके साथ ही सुमित 25 साल के इतिहास में पुरुष एकल स्पर्धा में जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गए थे, लेकिन अगले ही मुकाबले में डेनिल मेदवेदेव ने टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को 6-2, 6-1 से सीधे सेटों में हरा दिया, जिससे उनका टोक्यो ओलंपिक का सफ़र खत्म हो गया।

Check it : Motivational Poems in Hindi

FAQ

प्रश्न 1: सुमित नागल के कोच कौन हैं?

उत्तर: बॉबी महल (2008-2014), साशा नेंसेल (2014-2016) व मरियानो देल्फिनो (2016-वर्तमान)

प्रश्न 2: टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल की वर्तमान रैंकिंग क्या है?

उत्तर: 144 (जून 2021 से)

प्रश्न 3: सुमित नागल कहाँ से हैं?

उत्तर: झज्जर, हरियाणा

प्रश्न 4: टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल की ट्रेनिंग कहाँ हुई?

उत्तर: नागल ने दो साल के लिए बेंगलुरु में प्रशिक्षण लिया था। हालांकि, बाद में वह कोच बॉबी महल के साथ प्रशिक्षण के लिए टोरंटो चले गए थे।

प्रश्न 5: सुमित नागल की हाइट कितनी है?

उत्तर: 5’8 

टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल के इस ब्लॉग में आपने जाना सुमित नागल के टेनिस करियर के बारे में। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप Leverage Edu पर जाकर पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…