कौन थे वो गौरवशाली कारगिल युद्ध के ‘परमवीर चक्र’ विजेता, जिनके पराक्रम से कांपे थे दुश्मन

1 minute read
Kargil War ke Param vir ckara awardee

कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू और कश्मीर के कारगिल जिले में और नियंत्रण रेखा (LOC) पर मई 1999 से जुलाई 1999 तक लड़ा गया था। यह युद्ध 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ जब भारतीय सैन्य टुकड़ियों ने भारतीय क्षेत्र में अपने कब्जे वाले स्थानों से पाकिस्तानी सैनिकों को सफलतापूर्वक खदेड़ दिया। इस दिन को हमारे बहादुर सैनिकों के निस्वार्थ बलिदान को सम्मान देने और याद करने के लिए कारगिल युद्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस युद्ध में भारत के फौजी लड़े थे। इनमें से ऐसे भी कुछ महान सैनिक या अफसर थे जिनके शौर्य और पराक्रम के कारण उन्हें भारत सरकार की ओर से परमवीर चक्र दिया गया था। इस ब्लाॅग में आप 4 कारगिल युद्ध नायक और परमवीर चक्र विजेता (Kargil War ke Param Vir Ckara Awardee) के बारे में जानेंगे।

4 कारगिल युद्ध नायकों को परमवीर चक्र से किया गया था सम्मानित

  • कैप्टन विक्रम बत्रा
  • ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव
  • मनोज कुमार पांडे
  • राइफलमैन संजय कुमार।

कैप्टन विक्रम बत्रा

1 जून 1999 को कारगिल संघर्ष की शुरुआत में कैप्टन विक्रम बत्रा को कारगिल में तैनात किया गया था। उन्हें द्रास और बटालिक के सब सेक्टरों से रणनीतिक चोटी बिंदु 5140 पर कब्ज़ा करने के मिशन पर भेजा गया था। कैप्टन विक्रम बत्रा ने अपनी डेल्टा कंपनी के साथ पीछे की तरफ से दुश्मन पर हमला किया और उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया। जैसे ही वे चट्टान के किनारे के करीब पहुँचे, दुश्मन के बेस ने मशीन गन से जवाबी हमला किया। कैप्टन विक्रम बत्रा (उपनाम शेर शाह) के कुशल नेतृत्व में उनकी टुकड़ी अपनी सुरक्षा की परवाह किए बिना आगे बढ़ती रही। उन्होंने दुश्मन की मशीन गन को उड़ाने के लिए दो हैंड ग्रेनेड फेंके। उन्होंने गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद अपनी टीम को रणनीतिक चोटी पर कब्ज़ा करने के लिए प्रेरित किया। 20 जून 1999 को कैप्टन विक्रम बत्रा की टीम ने बिंदु 5140 पर सफलतापूर्वक कब्ज़ा कर लिया।

ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव

राइफलमैन संजय कुमार की तरह, मानद कैप्टन योगेंद्र सिंह यादव भी उन चंद परमवीर चक्र विजेताओं में से एक थे, जिन्हें जीवित रहते हुए यह सम्मान मिला था। वे परमवीर चक्र पुरस्कार पाने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। वे 18 ग्रेनेडियर्स बटालियन का हिस्सा थे और उन्हें यह सम्मान कारगिल संघर्ष के दौरान 4 जुलाई 1999 को टाइगर हिल क्षेत्र पर कब्जा करने में उनकी बहादुरी और मदद के लिए दिया गया था।

Kargil War ke Param Vir Ckara Awardee

लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे

लेफ्टिनेंट मनोज कुमार अपनी किशोरावस्था से ही परमवीर चक्र पुरस्कार जीतने की ख्वाहिश रखते थे। उन्होंने कारगिल युद्ध के दौरान कई हमलों में सक्रिय भूमिका निभाई। उन्होंने 23 जुलाई 1999 को जुबार टॉप को साफ़ करने के मिशन पर अपनी प्लाटून का नेतृत्व किया, जो एक रणनीतिक स्थान था। जब वे और उनकी टीम एक संकरी चट्टान पर थे, तो उन्हें दुश्मन की गोलीबारी का सामना करना पड़ा। लेफ्टिनेंट मनोज कुमार ने युद्ध की पुकार लगाई और बहादुरी से आगे बढ़े और अपनी बाकी टुकड़ी को दुश्मन के ठिकाने की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने दो दुश्मन सैनिकों को हाथ से मार गिराया। उन्होंने और उनकी टीम ने जुबार टॉप पर सफलतापूर्वक कब्ज़ा कर लिया था।

राइफलमैन संजय कुमार

राइफलमैन संजय कुमार उन तीन परमवीर चक्र विजेताओं में से एक थे जिन्हें जीवित रहते हुए यह सम्मान मिला था। राइफलमैन संजय कुमार 13 जम्मू और कश्मीर राइफल्स के थे और उनकी टीम को पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों के कब्जे वाले एरिया फ्लैट टॉप पर कब्ज़ा करने का काम सौंपा गया था। वे अग्रणी स्काउट थे और 4 जुलाई 1999 को, उन्होंने अपनी टीम के साथ चट्टान पर चढ़ाई की, लेकिन उन्हें केवल 150 मीटर दूर स्थित दुश्मन के बंकर से भारी ऑटो मशीन गन की गोलीबारी का सामना करना पड़ा।

क्या होता है परमवीर चक्र?

परमवीर चक्र भारत का सर्वोच्च शौर्य सैन्य ऑर्नमेंटशन है, जो दुश्मनों की उपस्थिति में बड़े प्रकार की शूरवीरता एवं त्याग के लिए प्रदान किया जाता है। ज्यादातर स्थितियों में यह सम्मान मरणोपरांत (शहीद होने के बाद) दिया गया है। इस पुरस्कार की शुरुआत 26 जनवरी 1950 को की गयी थी जब भारत रिपब्लिक देश घोषित हुआ था।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

कारगिल युद्ध के शहीदों की सूचीकारगिल विजय दिवस कब मनाया जाता है?
कारगिल युद्ध कितने दिन चला था?कारगिल युद्ध के परमवीर चक्र विजेता
कारगिल युद्ध कब हुआ था?इतिहास में क्यों खास है 26 जुलाई का दिन
कारगिल युद्ध क्यों हुआकारगिल युद्ध की पूरी कहानी
कारगिल विजय दिवस भारतीय सेना की शौर्य गाथाक्या 20 साल बाद भारतीय सेना को कारगिल युद्ध से सीख मिली है?
कारगिल युद्ध के दौरान भारत के राष्ट्रपति कौन थे?कारगिल विजय दिवस पर निबंध
कारगिल विजय दिवस पर भाषण कारगिल विजय दिवस पर कविता
कारगिल विजय दिवस पर कोट्स 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Kargil War ke Param vir ckara awardee की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*