कारगिल युद्ध कब हुआ था? जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी

1 minute read
कारगिल युद्ध कब हुआ था

क्या आप जानना चाहते हैं कारगिल युद्ध कब हुआ था? तो आपको बता दें कि वर्ष 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल का युद्ध लड़ा गया था। दुनिया में जब कभी जुल्मों की हद पार हो जाती है तो लोकहित में न्याय के राज को स्थापित करने की आवश्यकता पड़ जाती है। जिसके लिए जुल्मी ताकतों को कुचलने के लिए युद्ध भी लड़े जाते हैं।

इस पोस्ट में आपको कारगिल युद्ध से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी, एक ऐसी जानकारी जो भारतीय सेना की शौर्य गाथा को सुनाती है। दरअसल यह युद्ध कभी भी वर्चस्व के लिए न होकर, आत्म-सम्मान, मातृभूमि की रक्षा और लोकहित में सभ्यताओं को बचाने के लिए लड़ा गया।

कारगिल युद्ध कब हुआ था?

कारगिल युद्ध किस वर्ष लड़ा गया?वर्ष 1999 में
कारगिल युद्ध किन दो देशों के बीच लड़ा गया?भारत-पाकिस्तान के बीच में
कारगिल युद्ध की वजह वर्ष 1998 में परमाणु परिक्षण के बाद भारत-पाक के बीच यह युद्ध हुआ, जिसका कारण पाक की नापाक नीयत थी।
कारगिल संघर्ष कहाँ हुआ?जम्मू-कश्मीर के कारगिल (जो अब केंद्र-शासित प्रदेश लद्दाख का एक जिला है) जिले में नियंत्रण रेखा (LOC) पर यर्ह युद्ध हुआ।
कारगिल युद्ध को क्या नाम दिया गया?ऑपरेशन विजय

ऑपरेशन विजय की अमर गाथा

ऑपरेशन विजय के तहत भारतीय सेना ने हुंकार भरी और अपनी सूझबूझ से शत्रु सेना यानि कि पाकिस्तान फ़ौज को खदेड़ना शुरू किया। ऑपरेशन विजय का शंखनाद तब हुआ जब 3 मई, 1999 को पाकिस्तान के लगभग 5000 सैनिकों ने कारगिल की ऊँची चट्टानों पर कब्ज़ा कर लिया। भारत की अखंडता और अस्मिता को बचाने के लिए भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय आरंभ किया। ऑपरेशन विजय की सफलता तक भारतीय सेना निरंतर आगे बढ़ती रही, परिणाम स्वरुप कारगिल के युद्ध में भारत विजय हुआ।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में कारगिल युद्ध कब हुआ था, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। कारगिल दिवस से संबंधित अन्य ब्लाॅग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*