क्रिकेटर कैसे बनें: जानिए कौन होते हैं क्रिकेटर और स्टेप बाय स्टेप गाइड

1 minute read
क्रिकेटर कैसे बने

क्रिकेट में भारत को धर्म का दर्जा प्राप्त है। यहां क्रिकेट मैच के पीछे भीड़ भरी सड़के सुनसान हो जाती हैं। कई खिलाड़ियों को भारत की ओर से खेलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। वहीं बात जब Cricketer in Hindi बनने की आती है तो देश में न जानें कितने युवा इसके पीछे जान लगा देते हैं। इस ब्लॉग में विस्तार से जानिए कि क्रिकेटर कैसे बने।

आप भीड़ के लिए नहीं बल्कि अपने देश के लिए खेलते हैंमहेंद्र सिंह धोनी

कौन होता है क्रिकेटर?

क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी को क्रिकेटर कहा जाता है। क्रिकेटर कोई एक ही काम नहीं करता है बल्कि वो बैटिंग, बोलिंग, फील्डिंग, विकेट कीपिंग भी करता है।

क्रिकेटर बनने के लिए स्किल्स की आवश्यकता

एक प्रोफेशनल क्रिकेट खिलाड़ी बनना कोई आसान काम नहीं है। क्रिकेट में करियर बनाने के लिए आपके अंदर कुछ जरूरी ख़ूबियाँ होनी चाहिए। नीचे कुछ स्किल्स की जानकारी दी गई हैं कि क्रिकेटर कैसे बने?

  • अभ्यास : आपको खेल में महारत हासिल करने के लिए खूब अभ्यास करने की जरूरत है। अभ्यास से आप खेल में अपनी क्षमताओं को निखार सकते हैं और अपने खेल को प्रोफेशनल लेवल पर ले जा सकते हैं।
  • खेल की बुनियादी जानकारी : सिर्फ बल्ले या गेंद के इस्तेमाल को समझना ही काफी नहीं है। खेल को समझने के लिए आपको खेल में इस्तेमाल होने वाली वोकैबुलरी, किट, रूल्स & रेगुलेशंस की जानकारी होनी चाहिए।
    • अपने मजबूत हिस्से को पहचानें : इस खेल में आप को यह समझना होगा कि खेल के किस हिस्से में आपकी पकड़ मजबूत है। आपको निरंतर अभ्यास करके यह जानना होगा कि आप एक अच्छे गेंदबाज़ हैं या बल्लेबाज़। साथ ही आपको यह भी सीखना होगा कि अपने कमजोर भाग पर कैसे काम करें और अपनी ताकत को कैसे बढ़ाएं।

क्रिकेटर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

एक प्रोफेशनल Cricketer in Hindi बनने के क्रम में कुछ ऐसी चीजें है, जो आपको हमेशा अपने दिमाग में रखनी होंगी और अपना एक लक्ष्य निश्चित करके उसकी ओर काम करना होगा। नीचे Cricketer in Hindi बनने के हर कदम की कुंजी साझा की गई है।

क्रिकेट अकादमी से जुड़ें

अगर आप खुद को देश के लिए उस नीली जर्सी में खेलते देखने का ख़्वाब देख रहे हैं, तो उस ख़्वाब को हकीक़त में बदलने का सबसे पहला कदम है एक क्रिकेट एकेडमी से जुड़ना। एक प्रोफेशनल कोच के माध्यम से खेल की बारिकियां सीखने से आपकी खेल में पकड़ मजबूत होगी। इसके साथ ही आपके रोज़ के अभ्यास का एक हिस्सा कारगर सलाह व तरीके सीखने में जाएगा, जिसके लिए आपको अलग से समय नहीं निकालना होगा। एक अच्छी क्रिकेट एकेडमी से जुड़ने से आपको आपकी ताकत और कमज़ोरी का पता चलेगा व आपको सुधार करने के तरीके भी पता चलेंगे।क्रिकेट अकादमी में जुड़ने से आपका सामना प्रतिस्पर्धा खिलाड़ियों से होगा, जो आपको खेल सुधारने के लिए उत्साहित करेंगे।

अच्छा कोच खोजें

क्रिकेट खिलाड़ियों का सबसे मजबूत संबंध अपने कोच के साथ होता है, क्या आपने कभी सोचा है, ऐसा क्यों? कोच से खिलाड़ियों का लगाव इसलिए ज्यादा होता है, क्योंकि कोच न सिर्फ आपको खेल से अवगत कराता है बल्कि आपको खुद की बनाई सीमा से आगे लाकर दुनिया को आपका हुनर दिखाता है, जो शुरूआती दौर में सिर्फ कोच की अनुभवी आंखों को दिख रहा होता है। अपना कोच चुनने से पहले अच्छे से रिसर्च और बैकग्राउंड चेक कर खुद को संतुष्ट करें, फिर कोच चुने। कई रिटायर्ड खिलाड़ी कोच बनकर विभिन्न अकादमी से जुड़ जाते है या खुद की एकेडमी शुरू कर लेते हैं।

प्रोफेशनल टीम से जुड़ें

खुद के खेल को प्रोफेशनल स्तर पर ले जाने की एक कड़ी है कि आप प्रोफेशनल लेवल पर खेलना शुरू करें। इसके लिए आपको एक पेशेवर टीम से जुड़ने की जरूरत है। आप अपनी शुरुआत अपनी स्कूल या कॉलेज की क्रिकेट टीम से कर सकते हैं, जहां खेलने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। फिर आप एक ऐसी टीम से जुड़ कर उसके लिए खेलना शुरु कर सकते है, जो विभिन्न प्राइवेट क्रिकेट टूर्नामेंट खेलती हों। आप किसी क्लब के साथ भी जुड़ सकते हैं, जहां खेलने से किसी प्रसिद्ध क्लब द्वारा आपके चुने जाने की संभावना बढ़ जाती है। बस आप क्लब से जुड़ने की सभी शर्तों पर खरे उतरने चाहिए।

टूर्नामेंट्स खेलना शुरू करें

आपको अपनी शुरुआत छोटे स्तर से करनी है, लेकिन लक्ष्य बड़ा रखना है। एक बार जब आप किसी टीम या क्लब के लिए खेलना शुरू करेंगे, तब आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप देश के विभिन्न हिस्सों में होने वाले टूर्नामेंट खेलने जाएं। यहां से आपके पेशेवर खिलाड़ी बनने का रास्ता एक प्रतिस्पर्धी टीम से जुड़ने व उसके बाद राज्य की टीम में दाखिल होने का है। अगर आप रणजी ट्रॉफी जैसे बड़े टूर्नामेंट खेलते हैं और अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो इस क्षेत्र में अच्छा करियर बनाने की संभावना आपके लिए बढ़ जाती है। 

क्रिकेटर बनने के लिए फिटनेस पर दें ध्यान

Cricketer in Hindi की फिटनेस ही उसका सबसे बड़ा हथियार है, इसलिए अधिकतर क्रिकेटर रोज़ वर्क आउट करते हैं और एक बैलेंस्ड डाइट का सेवन करते हैं। एक अच्छी फिटनेस पाने के लिए रोज़ जिम जाना जरूरी है और बेसिक कार्डियो से लेकर हाई इंटेंसिटी वर्क आउट को अपने जिम रूटीन में शामिल करना जरूरी है।

आपको अपनी डाइट से गैर-जरूरी कार्बोहायड्रेट व शुगर वाले पदार्थों को हटाने और प्रोटीन के सेवन पर ध्यान देने की जरूरत है। यह क्रिकेटर कैसे बने? इस सफर का सबसे जरूरी मोड़ है और इसका पालन आपको अपने पूरे कैरियर में करना है। खेल में एंट्री लेने का प्रयास करने वाले खिलाड़ी से लेकर प्रोफेशनल खिलाड़ी तक सभी को शारीरिक चुस्ती को बरकरार रखने की जरूरत होती है।

नेशनल टीम के लिए सिलेक्शन प्रोसेस

क्रिकेट में भाग लेने वाले सभी देशों की नेशनल टीम के अलावा A-टीम भी होती है। नेशनल टीम में अपनी जगह बनाने के लिए पहले A-टीम में जगह बनानी पड़ेगी। हालांकि, यह कोई जरूरी नहीं है कि सिर्फ A-टीम में खेलने वाले खिलाड़ियों को ही नेशनल टीम में खेलने का मौका मिले। नेशनल टीम पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को A-टीम का हिस्सा बनने का मौका दिया जाता है। सभी देशों की A-टीम एक दूसरे के साथ मुकाबला करती हैं, ताकि A-टीम के खिलाड़ियों को विदेशी पिच में खेलने का अनुभव मिल सके। नेशनल टीम में खुद की जगह बनाने के लिए किसी भी शख्स को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। 

नेशनल टीम का हिस्सा बनने के अलावा आप विभिन्न देशों में आयोजित होने वाली लीग या फ्रैंचाइज़ी का भी हिस्सा बन सकते हैं। IPL (भारत), काउंटी क्रिकेट (इंग्लैंड), BBL (ऑस्ट्रेलिया) आदि कुछ प्रसिद्ध लीग्स के उदाहरण हैं। लेकिन इन लीग का हिस्सा बनने से पहले BCCI द्वारा जारी गाइडलाइन्स को ज़रुर देख लें, अगर आप एक भारतीय हैं तो।

यह भी पढ़ें क्रिकेट के महाराजा – सौरव गांगुली

खुद पर विश्वास रखें

Cricketer in Hindi बनने की आखिरी व सबसे अहम कड़ी खुद के सपने और खुद पर भरोसा रखना है। भरोसे के साथ संयम रखकर निरंतर प्रयास करने से परिणाम ज़रुर मिलते हैं। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई खिलाड़ियों ने विपरीत परिस्थितियों में अपने खेल पर भरोसा रखा और खेल के सितारे बनकर उभरे। नीचे ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के उदाहरण का जिक्र है-

  • उमेश यादव : कोयले की खदान में काम करने वाले शख्स का बेटा
  • रवींद्र जडेजा : चौकीदार का बेटा
  • मोहम्मद शमी : किसान का बेटा
  • मुनाफ पटेल : एक भूमिहीन व फैक्ट्री मज़दूर का बेटा जिसके पिता रोज़ाना के INR 35 कमाते थे
  • महेंद्र सिंह धोनी: टिकट कलेक्टर के रूप में काम किया
  • वसीम जाफ़र : बस ड्राइवर का बेटा
  • वीरेंद्र सहवाग : आटा चक्की चलाने वाले का बेटा

बिना एकेडमी के क्रिकेटर कैसे बने?

बिना एकेडमी ज्वाइन किए क्रिकेटर बनने के लिए आपको नीचे कुछ पॉइंट्स दिए गए हैं-

  • बिना एकेडमी ज्वाइन किए क्रिकेटर बनने के लिए आपको ज्यादा अभ्यास करने की ज़रूरत है।
  • अपने टैलेंट की पहचान करें, जैसे आप बैटिंग, बोलिंग या ऑल राउंडर। जैसे ही आप अपने टैलेंट को पहचान लेते हैं उसमें आगे बढ़ें।
  • ऑनलाइन ट्यूटोरियल वीडियोज़ देखें और अपनी स्किल्स पर काम करें।
  • पार्क या छत पर घंटों मेहनत करें और अपने कमज़ोर स्पॉट को नोटिस कर उसपर भी मेहनत करें।
  • डिस्ट्रिक्ट, डोमेस्टिक और स्टेट लेवल के ट्रायल्स पर अपडेटेड रहें और उसमें अपना बेस्ट दें।

नोट: प्रदर्शन चाहे आपकी उम्मीद के मुताबिक न जाए पर आपको हताश नहीं होना है। खेल में हार और जीत से ज्यादा महत्व आपके खेल पर है कि आपने उसमें अपना बेस्ट दिया है। कोशिश करते रहें और अपने को और बेहतर बनाएं।

क्रिकेटर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

अगर सही मायनों में देखा जाए तो Cricketer in Hindi बनने के लिए कोई भी पैसे नहीं लगते हैं लेकिन हां क्रिकेट को सीखने के लिए जरूर पैसे लगते हैं जो कि आपको क्रिकेट अकादमी में ज्वाइन करने के लिए और वहां सीखने के लिए देने पड़ते हैं अगर आप अच्छे से क्रिकेट सीख जाते हैं। इसके साथ ही आप बिना पैसों के एक सफल क्रिकेटर बन सकते हैं।

क्रिकेट अकादमी में एडमिशन कैसे लें?

आज के समय में आपको क्रिकेट अकादमी खोजने के लिए इंटरनेट पर सर्च करना होगा आप अपने शहर की बेस्ट क्रिकेट अकादमी में वहाँ जाकर एडमिशन ले सकते हैं और इसके अलावा अकादमी में एडमिशन लेने से पहले आप वहां के कोच की पूरी जानकारी जरूर लें। पता करें कि जहाँ आप प्रवेश ले रहें हैं वहां कौन मुख्य कोच हैं एवं उन्होंने किन किन खिलाडियों को ट्रेनिंग दी हैं और वे खिलाड़ी कहाँ तक पहुँच पाए हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें जहाँ आप प्रवेश ले रहें हैं उस अकादमी का क्रिकेट क्लब जो कि DDCA (Delhi & District Cricket Association) से जुड़ा है या नहीं।

क्रिकेट भर्ती फॉर्म

नेशनल क्रिकेट अकादमी समय-समय पर सेमिनार के जरिए सीनियर खिलाड़ियों के साथ मिलकर युवा खिलाड़ियों के सामने अपने टैलेंट देखते हैं और उनको मौका देते हैं। नेशनल क्रिकेट अकादमी के फॉर्म और उनके एडमिशन के लिए ट्रायल भी चलते रहते हैं जिनके अंदर खिलाड़ी ट्रायल दे सकते हैं। नेशनल क्रिकेट अकादमी में जगह बनाने के लिए नेशनल क्रिकेट अकादमी के अंदर जो भी सेमिनार होते हैं उनमें हिस्सा लेकर ट्रायल देते रहे।

रेलवे से क्रिकेटर कैसे बनें?

रेलवे की टीम में ज्वाइन करने के लिए ट्रायल देना होता है जिसमें केवल रेलवे के ही लोग ट्रायल को दे सकते हैं। जिसमें आप भी हिस्सा ले सकते हैं अगर आप ट्रायल में चुन लिए जाते हैं तो आप रेलवे की ओर से रणजी ट्रॉफी खेल सकते हैं। अगर आप एक बार रणजी ट्रॉफी खेल लेते हैं और उसमें अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपका सिलेक्शन भारतीय टीम में भी हो सकता है। इसलिए आपको किसी भी तरह मेहनत करके सबसे पहले रणजी ट्रॉफी के ट्रायल को निकालना होता है उसके बाद अगर आप उसमें एक बार सिलेक्ट हो जाते हैं तो आपको क्रिकेट में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

यह भी पढ़ें: ये हैं दिग्गज़ क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का सफरनामा

क्रिकेटर बनने के कुछ आसान टिप्स

Cricketer in Hindi बनने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स इस प्रकार हैं:

  • बेहतर क्रिकेट खेलने के लिए बहुत ज्यादा अभ्यास की जरूरत होती है। इसलिए अगर आपको सफल Cricketer in Hindi बनना है तो आपको रोजाना करीब 8-10 घंटे क्रिकेट का अभ्यास करना चाहिए। इस खेल के लिए फुर्ती का होना जरूरी है और फुर्ती आपके अंदर तभी आएगी जब आप कड़ा अभ्यास करते हों।
  • रोजाना कोशिश करें कि आप कल से कुछ ज्यादा आज अच्छा प्रदर्शन करेंगे यानि कि अपने स्किल्स को सुधारने की कोशिश करेंगे और ऐसा करें जो आपके कल के प्रदर्शन से ज्यादा बेहतर हो। आप रोजाना अपने प्रदर्शन को बीते कल के अभ्यास से बेहतर करते हैं तो आपके खेलने का तरीका भी काफी लोगों से अलग होता रहेगा।
  • अगर आप एक स्टूडेंट हैं और पढ़ाई के साथ क्रिकेट को भी जारी रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना समय अच्छे से मैनेज करना होगा तभी आप एक साथ दोनों चीजो को साथ में ले कर चल सकते हो। एक time table बनायें और उसी के अनुसार चलें। टाइम टेबल बनाने के लिए पहले अपने पूरे दिन के कामों को समझें और उसी हिसाब से समय निकालें।
  • अगर आप अभी क्रिकेट में नए हैं या आपने अभी-अभी ही खेलना शुरू किया है तो सुधार आपके अंदर जरुर होगा, लेकिन सुधार की गति धीमी होगी जब तक आप क्रिकेट के हर पहलू को अच्छे से समझ नही जाते। इसमें कोई घबराने वाली बात नही है क्योंकि सचिन, विराट, धोनी, कपिल जैसे खिलाड़ी भी शुरू में अच्छा नही खेलते होंगे सभी मेहनत और परिश्रम करके ही इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

विराट कोहली क्रिकेटर कैसे बने?

5 नवंबर 1988 में दिल्ली में जन्मे विराट कोहली आज दुनिया के सबसे टैलेंटेड क्रिकेटर्स में जाने जाते है। विराट कोहली के पिता क्रिमिनल लॉयर थे और उनकी माता एक हाउसवाइफ हैं। वो अपने भाई बहनो में सबसे छोटे है और उनके बड़े भाई का नाम विकास कोहली और बड़ी बहन का नाम भावना है। जब कोहली 3 साल के थे तब से ही उन्होंने क्रिकेट खेलने के लिए बैट को हाथ में थाम लिया था और हमेशा अपने पिता को बॉलिंग करने के लिए कहा करते थे।

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है 10 कप्तानों का स्क्वाडबीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 
जानिए ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास और यहां हुए मुख्य क्रिकेट इवेंट्सजानें कितनी होती है क्रिकेट बैट की लंबाई
1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?जानें वर्ल्ड कप मैच लिस्ट 2023 के बारे में

FAQs

मुझे Cricketer in Hindi बनना है क्या करूं?

करियर ऑप्शन के तौर पर क्रिकेटर बनने के लिए काफी टेलेंट, कठिन परिश्रम और किस्मत की जरूरत होती है। इसके लिए कोई कॉलेज/यूनिवर्सिटी नहीं है, जो इस प्रोफेशन के लिए डिग्री प्रदान करती हो। यद्यपि इसके लिए देश भर में अनेक ट्रेनिंग संस्थान हैं, जहां आप अपनी स्किल को बढ़ा सकते हैं।

क्रिकेट एकेडमी में फीस कितनी लगती है?

आम तौर पर सेशन और सालान फीस INR 1-35 हजार के बीच है। फीस को लेकर ज्यादा जानकारी के लिए आप एकेडमी से संपर्क कर सकते हैं। आप किसी भी महीने में इस एकेडमी से संपर्क कर सकते हैं।

क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन कैसे लें?

नेशनल क्रिकेट अकादमी के लिए आपको एक-एक कदम करके आगे बढ़ना होगा, ऐसा बहुत कम खिलाड़ियों के साथ होता है जो किसी दिन नेशनल क्रिकेट अकादमी में पहुंच जाएं। सबसे पहले आपको स्कूल लेवल पर बेहतर प्रदर्शन होगा या फिर आप जिस अकादमी में खेल रहे हैं वहां पर अपने टैलेंट को निकालना होगा।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लॉग से क्रिकेटर कैसे बने यह पता चल गया होगा। अन्य हिंदी ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

54 comments
    1. सागर जी, यदि आप सफल हो जाते हैं तो आपको किसी को संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपके खेल को देखकर आपका सिलेक्शन डोमेस्टिक लीग में हो सकता है।

    1. SAHVAN जी, अगर आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो एक क्रिकेट अकैडमी जरूर ज्वाइन करें। वहां आप अलग अलग लेवल पर क्रिकेट खेल अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

    1. शिवम जी, क्रिकेट में करियर बनाने के लिए आपके अंदर कुछ जरूरी ख़ूबियां होनी चाहिए। आपको खेल में महारत हासिल करने के लिए खूब अभ्यास और क्रिकेट की जानकारी करनी आवश्यक है।

    2. हेलो शिवम, आप क्रिकेटर बनने के लिए हमारी वेबसाइट पर ‘भारतीय क्रिकेटर कैसे बनें’ का ब्लॉग पढ़ सकते हैं, जिससे आपको क्रिकेटर बनने से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी।

    1. ऑल राउंड क्रिकेटर बनने के लिए आप https://leverageedu.com/blog/hi/क्रिकेटर-कैसे-बने/ इस ब्लॉग से रेफेरेंस ले सकते हैं। वहीं अगर आप रणजी ट्रॉफी से जुड़ी जानकारी लेना चाहते हैं तो https://devangmaitray.blogspot.com/2015/12/blog-post.html को विजिट कर सकते हैं।

          1. संदीप जी, क्रिकेटर बनने के लिए आप किसी नजदीकी क्रिकेट अकादमी को ज्वाइन कर सकते हैं और वहां अलग अलग लेवल्स पर क्रिकेट खेल सकते हैं।

          1. संदीप जी, क्रिकेटर बनने के लिए आप किसी नजदीकी क्रिकेट अकादमी को ज्वाइन कर सकते हैं और वहां अलग अलग लेवल्स पर क्रिकेट खेल सकते हैं।