26 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
26 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानना चाहते हैं कि 26 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है? तो आपको बता दें 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। यह दिन सभी भारतवासियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। 26 जुलाई 1999 का दिन भारतीय इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है और हो भी क्यों न?

यह दिन समर्पित है उन वीरों को, जिन्होंने हँसते-हँसते अपने आज को हमारे कल के लिए बलिदान कर दिया। वीरता की गाथाएं लिखने वाले भारतीय सेना ने इस दिन दुनिया के सबसे मुश्किल युद्धों मे से एक कारगिल युद्ध में जीत जो हासिल की थी।

जी हाँ 26 जुलाई 1999 को ही जम्मू कश्मीर के कारगिल में भारत और पाकिस्तान के बीच लगभग 60 दिनों तक चलने वाले युद्ध का अंत हुआ और भारत विजय हुआ था। तब से देश में हर साल 26 जुलाई का दिन Kargil Vijay Diwas के रूप में मनाया जाता है और इस जंग में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जाती है।

कारगिल विजय दिवस का इतिहास क्या है? 

कारगिल युद्ध, भारत-पाकिस्तान के बीच मई 1999 में तब शुरू हुआ था जब पाकिस्तानी आतंकी कश्मीर और लद्दाख के बीच संबंधों को काटने के लिए चोरी-छिपे जम्मू कश्मीर के कारगिल जिले की पहाड़ियों में घुस आए थे। 

ऐसे में जब भारतीय सेना को इसका पता चला तो सेना ने इनके खिलाफ ‘ऑपरेशन विजय’ शुरू किया और 2 महीने के अंदर इन घुसपैठियों को या तो मौत के घाट उतार दिया या भागने पर मजबूर कर दिया। 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने कारगिल को पूरी तरह से पाकिस्तानी घुसपैठियों के चंगुल से मुक्त कर दिया। 

इस जंग में करीब 526 भारतीय जवान शहीद हुए थे। इन वीर जवानों में कैप्टन विक्रम बत्रा भी शामिल थे। पूरा देश इन शहीदों के साहस और शौर्य को याद कर हमेशा गौरवान्वित रहेगी। 

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 26 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है Kargil Vijay Diwas, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। कारगिल दिवस से संबंधित अन्य ब्लाॅग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*