10वीं के बाद क्या करें?

Rating:
4.6
(23)
10th ke baad kya kare

आपने अभी तक अपनी स्कूल की पढ़ाई मौज-मस्ती और हंसी मजाक में पूरी कर ली और कब दसवीं में आ गए आपको पता भी नहीं लगा,लेकिन अब आपको अपने बेहतर भविष्य की चाहत हैं, पर आपको समझ नहीं आ रहा कि आप किस सब्जेक्ट में आगे की पढ़ाई करें?कौन सा सब्जेक्ट ले जिससे आपका फ्यूचर अच्छा हो सके? तो हमारा आज का ब्लॉग 10th ke baad kya kare आपकी मदद करेगा जहां हम आपको बताएंगे कि आप 10th ke baad kya kare तो आइये शुरू करते हैं-

Indian National Movement in Hindi(भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन)

दसवीं पास करने के बाद क्या करें? 

पढ़ाई हम सभी के लिए कितनी जरूरी है यह तो हम सब जानते हैं कोई पढ़ाई अपने अच्छे भविष्य के लिए करता है,कोई अच्छी नौकरी के लिए तो कोई अपनी नॉलेज को बढ़ाने के लिए। लेकिन दसवीं पास करने के बाद सभी विद्यार्थी थोड़े कंफ्यूज हो जाते हैं कि वह आगे किस सब्जेक्ट में पढ़ाई करें?लेकिन यह चुनाव उन विद्यार्थियों के लिए इतना भी मुश्किल नहीं होता जो अपनी पसंद और नापसंद के बारे में अच्छे से जानते है,पर वे विद्यार्थी जो अपनी पसंद और नापसंद पता होते हुए भी सब्जेक्ट नहीं चुन पा रहे हैं वे हमारे इस ब्लॉग को आखिर तक पढ़े। 

दसवीं के बाद कौन सी सब्जेक्ट को चुने?

दसवीं के बाद एक सही सब्जेक्ट का चुनाव करना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसी पर हमारे आगे का भविष्य निर्भर करता है और यही सब्जेक्ट हमें 11वीं और 12वीं कक्षा मे पढ़ना  होता है।10 ke baad kya kare आपके सामने कई सारे विकल्प उपस्थित होते है।10वीं के बाद मुख्यतः 3 विकल्प होते है जिनमे से हमें किसी एक को चुनना होता है,ये है-

  • Arts (कला वर्ग) 
  • Science (विज्ञान वर्ग) 
  • Commerce (वाणीज्य वर्ग) 

Arts

10वीं करने के बाद चुना जाने वाला सबसे प्रसिद्ध विषय है। इसे वे विद्यार्थी चुन सकते है जिनके 10वीं बोर्ड में 50℅ या इससे कम अंक आते हैं।इसमे आपको कई प्रकार के विषय पढाये जाते हैं जिनमे से कुछ निम्न है-

  • भूगोल(Geography) 
  • राजनीतिक विज्ञान(Political science) 
  • अर्थशास्त्र(Economics) 
  • संस्कृत(Sanskrit) 
  • समाजशास्त्र(Sociology) 
  • मनोविज्ञान(साइकोलॉजी) 
  • इतिहास(History) 
  • अंग्रेजी(English) 
  • दर्शनशास्त्र(Philosophy) 
  • ड्राइंग(Drawing) 

Science

इसे वे विद्यार्थी चुन सकते है जो पढ़ाई मे काफी ज्यादा तेज है।यह विषय थोड़ा मुश्किल होता है।साइंस को पढ़ने के लिए आपको 10वीं में 50℅ से ज्यादा अंक लाने होते है। साइंस वर्ग के 2 भाग होते हैं-

Medical- अगर आपको डॉक्टर/साइंटिस्ट बनाना हो तो इसे चुनना होगा।इसमें आपको फिजिक्स,केमिस्ट्री के साथ बायोलॉजी पढाई जाती हैं। 

Non medical(Technical)- और अगर आपको इंजीनियर बनना हो तो आप इसे चुने। इसमे आपको फिजिक्स,केमिस्ट्री के साथ मैथ्स पढ़ाई जाती हैं।

Commerce

कॉमर्स आर्ट्स के बाद लिया जाने वाला दूसरा सबसे प्रसिद्ध विषय है।इसे वे विद्यार्थी चुन सकते हैं जिनके 10वीं में 40℅ या इससे ज्यादा अंक आये है और अगर आपकी रुचि बैंकिंग सेक्टर में है तो आप इसे चुन सकते है। इसमे आपको निम्नलिखित सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं-

  • एकाउंटेंसी(Accountancy) 
  • बिजनेस स्टडीज(Business Studies) 
  • इंग्लिश(English) 
  • इकोनॉमिक्स(Economics) 
  • मैथेमेटिक्स(Mathematics) 

Check it: कैसे करें MA Hindi

Vocational Courses क्या हैं?

Vocational Courses में Career Colleges, Vocational Schools, Trade Schools और Community Colleges में पढ़ाया जाता है। Vocational Classes ज्यादातर Job-focused Training प्रदान करती हैं, Specific Roles या Careers के लिए। वहीँ ऐसे बहुत से मामले में Vocational Courses में वो Potential होती हैं जो की बाद में आपको Skills, Certificates या Associate Degrees प्राप्त करने के काबिल बना सकती है।

Vocational Stream के Courses

निम्नलिखित आपको 10th ke baad kya kare में Vocational Stream में Courses के बारे में, जो कि इस इस प्रकार है।

  • Interior Designing
  • Fire and Safety
  • Cyber Laws
  • Jewelry Designing
  • Fashion Designing

10th ke baad Career Option?

अगर आप दसवीं पास करने के बाद स्कूल नहीं जाना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित कोर्सेज में अप्लाई कर सकते हैं-

  • ITI- दसवीं के  के बाद आप जल्दी जॉब करना चाहते हैं तो आप आईटीआई कर सकते हैं आईटीआई में आप कई विषय होते हैं जिसमें इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर,मोटर मैकेनिक,कंप्यूटर आदि प्रमुख हैं।यह 2 वर्ष का होता है
  • Computer Hardware and Networking- वर्तमान समय  कंप्यूटर का है। इसमें आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग, हार्डवरिंग,नेटवर्किंग के बारे में सिखाया जाता है।अगर आप अच्छी नौकरी चाहते हैं तो आप इससे क्षेत्र में अप्लाई कर सकते हैं। 
  • Engineering Diploma-इसे पॉलिटेक्निक डिप्लोमा भी कहते हैं।यह 3 वर्ष का होता है।इसे करने के बाद आप सीधे जॉब लग सकते हैं।इसमेंं कंप्यूटर साइंस, केमिकल, मैकेनिकल, प्लास्टिक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि विषय आते है। 
  • Non Engineering Diploma- अगर आपकी रुचि टेक्निकल मे नही है तो आप नॉन टेक्निकल डिप्लोमा कर सकते है यह भी 3 वर्ष का होता है। इसमे आपको फैशन डिजिगनिंग,कमर्शियल आर्ट,textiles आदि पढाये जाते हैं।यह लड़कियों के लिए एक बेहतर ऑप्शन हैं। 
  • Hotel Management- आप दसवीं के बाद सीधे होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कर सकते है जो आपके भविष्य  के लिए एक अच्छा निर्णय हो सकता है।
  • Media- अगर आपकी रुचि पढ़ाई में नहीं है तो आप दसवीं के बाद सीधे मीडिया डिप्लोमा कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। 

जानिए BA Sanskrit के बारे में विस्तार से

दसवीं के बाद मेडिकल कोर्स कैसे करें? 

अगर आप 10th के बाद मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको दसवीं के बाद से ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिये।मेडिकल में जाने के लिए आपको 11th में साइंस स्ट्रीम लेकर बायोलॉजी पढ़नी होती हैं।बायोलॉजी,मेडिकल का मुख्य विषय है। 12वीं पास करने के बाद आप मेडिकल के विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम जैसे- NEET,MBBS,JIPMER आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट है तो भी आप मेडिकल में प्रवेश ले सकते हैं उसके लिए आपको कुछ कोर्स करने होते हैं। 

10th ke baad Job

10th पास करने के बाद कई ऐसे छात्र होते है जो नौकरी करना चाहते है और कोई नौकरी करना चाहते है। अगर आप भी उनमे से एक है जो 10th के बाद सीधा जॉब करना चाहते है तो यह भी मुमकिन है इससे आप अपना खर्च भी निकाल सकते हो और अपने परिवार की भी आर्थिक मदद कर सकते हो। आप चाहे तो 10th के बाद भारतीय सेना, रेलवे, BSF जैसे सरकारी नौकरी कर सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो। सरकार द्वारा इन पदों की भर्ती के लिए हर साल एग्जाम होते है अखबार और इन्टरनेट पर इसकी सूचना मिल जाएगी।

10th ke baad Commerce lene ke fayde

10 वी के बाद छात्रों को commerce में बहुत ज्यादा नहीं लेकिन बेहतरीन career options  जरूर मिलते हैं। इस स्ट्रीम में आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और किसी भी कंपनी के लिए मैनेजर का काम कर सकते हैं। इसके अलावा Banking sector Jobs भी इस स्ट्रीम के बाद आसानी से मिल सकती हैं। Financial adviser जैसी कई अन्य नौकरी भी आपको मिल सकती है, सरकारी नौकरी भी मिल सकती है।

FAQ

प्रश्न 1: दसवीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

उत्तर: Diploma Courses After 10th : जानिए 10वीं के बाद कौन-कौन से डिप्लोमा कोर्स कर सकते है

डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स
डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग
डिप्लोमा इन स्टेनोग्राफी
डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर
डिप्लोमा इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन

प्रश्न 2: दसवीं के बाद कौन सी सब्जेक्ट लेनी चाहिए?

उत्तर: ये विज्ञान में हाथ आजमाने की हसरत रखने वालों के लिए बेस्ट सब्जेक्ट है। बायोलॉजी ग्रुप में फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, हिन्दी और अंग्रेजी सब्जेक्ट्स होते हैं। बायोलॉजी, डॉक्टर (एलोपैथी, होम्योपैथी या आयुर्वेद) और हेल्थ सर्विसेज में आपके लिए करियर के दरवाजे खोलती है।

प्रश्न 3: डिप्लोमा के लिए कितने परसेंटेज चाहिए?

उत्तर: first division. ➥दोस्तों जो स्टूडेंट डिप्लोमा इन फार्मेसी के अंतर्गत स्टडी करते हैं उन सभी स्टूडेंट का अगर फाइनल ईयर के रिजल्ट में 60% है अर्थात 3 साल के परसेंटेज को मिलाकर आपका जो परसेंटेज बनी वह आपका 60% होना चाहिए तो आपको फर्स्ट डिवीजन के अंतर्गत रखा जाएगा।

प्रश्न 4: क्या दसवीं के बाद आईटीआई कर सकते हैं?

उत्तर: दसवीं पास करने वाले छात्रों के बीच आईटीआई कोर्स काफी लोकप्रिय हैं। आईटीआई में कई ट्रेड होते हैं जिन्हे छात्र अपनी पसंद के मुताबिक चुन सकते हैं इसमें से कुछ लोकप्रिय कोर्स हम नीचे दे रहे हैं। दसवीं पास करने वाले छात्र इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं इसके लिए छात्रों के पास दसवीं में गणित और विज्ञान विषय होना चाहिए।

प्रश्न 5: डिप्लोमा में कौन सा कोर्स होता है?

उत्तर: डिप्लोमा एक छोटी अवधि का कोर्स होता है जो किसी व्यक्ति को किसी विशेष क्षेत्र में प्रशिक्षित करता है और सर्टिफिकेट प्रदान करता है। आसान भाषा में कहा जाए तो डिप्लोमा वो कोर्स होता है जिसमें किसी व्यक्ति को किसी subject या क्षेत्र में कम समय में पढ़ाया जाता है।

प्रश्न 6: दसवीं के बाद कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए?

उत्तर: अगर आपने दसवीं पास कर ली है और अब आप अपनी आगे की पढ़ाई के लिए सही विकल्प तलाश रहे हैं तो हमारा ब्लॉक अंत तक पढ़े। दसवीं के बाद पढ़ाई करने के लिए कई सारे विकल्पों होते हैं जिनमें से कुछ से निम्न हैं- आई.टी.आई, फैशन डिजाइनिंग, होटल मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग डिप्लोमा, नॉन इंजीनियरिंग डिप्लोमा आदि कोर्सेज मे आप 10वीं  पास करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

Check it: Samrat Ashoka History in Hindi

हमारे आज के ब्लॉग में आपने देखा कि आप दसवीं पास करने के बाद आप क्या-क्या कर सकते हैं!10th पास करने के बाद आपके सामने क्या क्या ऑप्शन होते हैं। उम्मीद है आपको हमारा ब्लॉग 10th ke baad kya kare पसंद आया होगा इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारी साइट Leverage Edu पर बने रहे। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

4 comments
    1. 10वींं के बाद आप कई सारे कोर्स कर सकते हैं। अगर आप विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ अपना फ्री सेशन बुक कीजिए।

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Hindi ASL Topics
Read More

Hindi ASL Topics (Hindi Speech Topics)

ASL का पूर्ण रूप असेसमेंट ऑफ़ लिसनिंग एंड स्पीकिंग है और Hindi ASL Topics, Hindi Speech Topics सीबीएसई…