BA के बाद क्या करें?

Rating:
4.4
(65)
BA ke baad kya kare

क्या आपने भी बीए की पढाई की है और आप समझ नहीं पा रहे हैं कि इसके आगे क्या करें? आगे कौन-सी पढाई करें जिससे आपको बेहतरीन भविष्य मिले सके,तो आज के हमारे इस ब्लॉग में हम जानेंगे की बीए करने के बाद क्या कर सकते हैं, किस फील्ड में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। आईये देखते हैं कि बीए के बाद आप क्या-क्या कर सकते हैं।

B.A ke Baad Kya Kare

बी ए का पूरा नाम बैचलर ऑफ आर्ट्स है,यह एक स्नातक (ग्रेजुएशन) कोर्स है।बीए 12th के बाद की जाने वाली सबसे लोकप्रिय पढ़ाई में से एक हैं। इंडिया में ज्यादातर विद्यार्थी 12th पास करने के बाद बीए को ही चुनते हैं क्योंकि भारत में यही एकमात्र ऐसी पढ़ाई हैं जो सरल और सबसे कम फीस में होती है। बीए करने के बाद आपके पास कई सारे विकल्प होते हैं जिससे आप आपका भविष्य बना सकते हैं।आप अध्यापक बन सकते है या फिर मेहनत कर किसी सरकारी विभाग में नौकरी कर सकते हैं। 

बीए के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते है?

क्या आपने अपनी बीए की पढ़ाई पूरी कर ली है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि अब आप कौन सा कोर्स चुनें, तो हम आपको इस ब्लॉग में बतायेंगे की आप बी ए करने के बाद कौन कौन से से कोर्स कर सकते हैं-

  1. बी.एड(B.Ed) 
  2. एम.ए(MA) 
  3. एम.बी.ए(MBA) 
  4. एम.एड(M.Ed) 
  5. एल.एल.बी.(L.L.B) 
  6. एम.एस.सी.(M.Sc) 
  7. डिप्लोमा
  8. होटल मैनेजमेंट कोर्स(Hotel Management) 
  9. फैशन डिजाइनर(Fashion Designer) 
  10. बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट(B.T.C) 
  11. बेसिक स्कूल ट्रेनिंग कोर्स(B.S.T.C) 

बी ए करने के बाद करियर ऑप्शन क्या-क्या होते हैं?

B.a. करने के बाद आपके सामने कई सारे करियर ऑप्शन उपलब्ध हो जाते हैं जिसमें आप अपना करियर बनाने के बारे में सोच सकते है।B.a. करने के बाद आप निम्नलिखित कोर्सेस में अपना करियर बना सकते हैं-

  1. B.Ed(bachelor of Education)- अगर आपकी रुचि टीचिंग में है और आप इसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं और आपको बच्चों को पढ़ाना पसंद है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपके पास बीए की डिग्री होना जरूरी है तथा यह 2 साल का कोर्स होता है। 
  2. M.A(मास्टर ऑफ आर्ट)- एमए,BA के बाद किया जाने वाला सबसे पसंदीदा कोर्स में से एक है। यह एक पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री लेवल प्रोग्राम हैं जो बीए के बाद किया जाता है। MA किसी एक सब्जेक्ट में अपना प्रोफेशन बनाने के लिए किया जाता है इंडिया में सभी यूनिवर्सिटीज में यह कोर्स कराया जाता है। 
  3. MBA(मास्टर ऑफ बिजनेस)– यह BA के बाद सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला कोर्स हैं जिसमें छात्रों को बिजनेस से जुड़ी समस्याओं को हल करना और बिजनेस करने के तरीके सिखाए जाते है। यह कोर्स 2 साल का होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं इसमें काफी अच्छी सैलरी दी जाती है। 
  4. M.Ed(मास्टर ऑफ एजुकेशन)– यह एक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम(पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री)कोर्स है। इसकी समय अवधि 2 वर्ष(4 सेमेस्टर)की होती है। 
  5. L.L.B(बचे्लोर ऑफ़ लॉ)- बी ए करने के बाद एल एल बी की पढ़ाई कर सकते हैं,LLB कर आप वकील बन सकते है। अगर आपकी रुचि वकील बनने में है तो आप इस कोर्स के साथ अपनी आगे की पढाई कर सकते है। 
  6. M.Sc(मास्टर ऑफ साइंस)- यह एक ग्रेजुेएशन कोर्स होता है जो बीए के बाद किया जाता है। यह 2 साल का ग्रेजुेएशन प्रोग्राम होता है, इसमें आपको रिसर्च के बारे में सिखाया जाता है, एमएससी करने से पहले आपको B.Sc करनी होती है।

BA करने के फायदे 

  1. BA का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी की  तैयारी कर सकते हैं। 
  2.  बी ए करने के साथ ही आप ग्रेजुएट हो जाते है और आप किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
  3.  बी ए करने के बाद आपके सामने रोजगार के कई अवसर खुल जाते हैं। 
  4. बी ए करने के बाद आप टीचर, कलेक्टर, पुलिस, बैंकिंग सेक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता, नेता आदि बन सकते है। 
  5. बी ए करने के बाद आप सिविल सेवा जैसे- IPS, IAS , कलेक्टर आदि के लिए भी अप्लाई कर सकते है। 

BA के बाद Government Job

BA करने के बाद लोगो की पहली पसंद सरकारी नौकरी होती हैं व BA होने के बाद 90% लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं व इसमे अपना कैरियर बना सकते हैं। आप BA करने के बाद बहुत से सरकारी आवेदन कर सकते हैं जैसे IAS, RAS, BANKING, RAILWAY, POLICE, ARMY etc सभी मे नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BA के बाद MCA कर सकते हैं

MCA यानि Master of Computer Application यह एक ऐसा कोर्स हैं जो ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता हैं इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष होती हैं एवं कुल 6 सेमिस्टर होते हैं | इस कोर्स के दौरान आपको कंप्यूटर इंजीनियरिंग से जुड़ी हर जानकारी पढ़ने को मिलती हैं जो सामान्यतः BE में छात्र पढ़ते हैं। एक MCA की डिग्री BE कंप्यूटर साइंस या आईटी, के समतुल्य होती हैं।

BA करने के बाद कौन सी जॉब मिलेगी

बी ए करने  के बाद आपको कई सारी नौकरियों के अवसर मिलते हैं जिसमें आप अपना फ्यूचर बना सकते हैं-

  1. आपको कई सारी प्राइवेट व सरकारी नौकरियां भी उपलब्ध होती है। आप सभी प्रकार की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
  2. बी ए करने के बाद आप टीचर बन सकते हैं। 
  3. अगर आपने बीए के बाद एलएलबी की है तो आप आसानी से वकील बन सकते हैं। 
  4. बी ए करने के बाद आपको कंप्यूटर ऑपरेटर, स्टेनोग्राफर,ऑफिस मैनेजमेंट आदि नौकरियां उपलब्ध होती हैं। 
  5. B.a. करने के बाद आप पुलिस constable, SSC,बैंकिंग,रेलवे, UPSC में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

BA करने के बाद नौकरी के विकल्प

  • Executive Assistant Operations Manager
  • Human Resources Manager
  • Graphic Designer
  • Content Writer
  • Operations Team Leader
  • Marketing Manager
  • Business Development Manager

 उम्मीद है कि आपको BA ke Baad Kya Kare का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। अगर आप भी विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu experts के साथ अपना फ्री सेशन 1800 572 000 दिए गए नंबर पर बुक कर सकते हैं।

Loading comments...

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

BCom Finance Kaise Kare
Read More

BCom Finance Kaise Kare?

छात्रों के लिए भीड़ में दूसरों से अलग खड़ा होना आधुनिक समय में सबसे ज़रूरी है। Recruiters चाहते…