Fashion Designing में Diploma

Rating:
3
(2)
Fashion Designing में Diploma

परिधान उद्योग (apparel industry) में फैशन के चलन के लगातार सिकुड़ते जीवन के साथ, फैशन डिजाइनरों और रचनाकारों को innovation की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। Fashion Designing में Diploma एक व्यक्ति को कम समय में फैशन डिजाइनिंग में निपुण होने का अवसर प्रदान करता है। यह एक short-term course है जिसका उद्देश्य फैशन डिजाइनिंग industry में प्रवेश करने के इच्छुक व्यक्तियों को फैशन और परिधान डिजाइनिंग (Apparel Designing) का विशेष ज्ञान प्रदान करना है। आइए इस डिप्लोमा के विविध पहलुओं के साथ-साथ दुनिया भर में पेश किए जाने वाले इसके प्रकारों का पता लगाएं।

Course Details

12 से 18 महीने की अवधि के बीच, फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा एक skill-based industry-oriented course  है, जहां डिजाइन और विकास की बारीकियों से लेकर ब्रांड को शुरू करने और बनाए रखने तक सभी पर व्यापक रूप से चर्चा की जाती है। मेहनत और रचनात्मकता को फैशन industry का खून माना जाता है। फैशन विचार, संस्कृति अध्ययन, पैटर्न, परिधान डिजाइन और संबंधित विषय पाठ्यक्रम के मुख्य भाग हैं। इसके अलावा, मार्केटिंग, रिटेलिंग, कम्युनिकेशन, प्रोडक्ट डेवलपमेंट, सोशल मीडिया से भी निपटा जाता है। यह कोर्स किसी व्यक्ति को फैशन industry में निपुण होने के लिए सभी आवश्यक ज्ञान प्रदान करता है। चूंकि फैशन स्वाद का विषय है, जो subjectivity और innovation द्वारा शासित है, यह छात्रों को theoretical knowledge का पालन करने के बजाय अपनी रचनात्मकता का पता लगाने के तरीके को सिखाने के बारे में अधिक है।

Check Out : Fashion Designer Kaise Bane

Subjects & Syllabus

इस course के अंतर्गत आने वाले विषय practical और applicatory प्रकृति के हैं। ये विषय फैशन डिजाइनिंग की बारीकियों को बारीकी से सिखाते हैं और एक छात्र को industry में एक संपन्न करियर के लिए प्रशिक्षित करते हैं। फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा के अंतर्गत आने वाले कुछ सामान्य विषय यहां दिए गए हैं:

पैटर्न और पैटर्न बनाना डिजाइन और रंग मूल बातें डिजिटल डिजाइन
फैशन का इतिहास डिजाइन थीसिस और डिजाइन कार्यशालाएं कसकर
कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कौशल पोशाक डिजाइन का व्यवसाय संचार
फैशन और फिल्म संस्कृति डिजाइन रुझान पूर्वानुमान

आइए इन फैशन डिजाइनिंग विषयों के बारे में और विस्तार से जानें :

पैटर्न और पैटर्न-निर्माण

यह विषय छात्रों को डिज़ाइन पैटर्न बनाने के साथ-साथ पोशाक और व्यक्ति के अनुसार सटीक डिज़ाइन बनाने का ज्ञान प्रदान करता है। मापने की तकनीक, ऊपरी और निचले शरीर के पैटर्न के बीच का अंतर आदि कुछ कवर किए गए विषय हैं।

डिजाइन और रंग की बुनियादी बातें

एक पोशाक और कुछ नहीं बल्कि रंगों और डिजाइनों का खेल है। elements of colour theory, डिजाइन principles और वे फैशन industry पर कैसे लागू होते हैं जैसे विषयों को डिजाइन और रंग बुनियादी बातों के तहत बहुत विस्तार से खोजा गया है। छात्रों को विभिन्न डिजाइनिंग projects में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वे डिजाइन और रंग की बारीकियों को बेहतर तरीके से समझ सकें।

डिजिटल डिज़ाइन

डिजिटल डिज़ाइन का तात्पर्य विशेष रूप से डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर डिज़ाइन के निर्माण से है। इस विषय में छात्रों को लोकप्रिय डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बुनियादी डिजाइनिंग और स्केचिंग तकनीकों से परिचित कराया जाता है। ये प्लेटफॉर्म हाथ से स्केचिंग की सभी बाधाओं को दूर करके छात्रों को उनके creative side को पूरी तरह से तलाशने में मदद करते हैं।

फैशन

भारतीय या पश्चिमी, contemporary या शास्त्रीय के संबंध में फैशन और वेशभूषा के इतिहास का ज्ञान होना एक आवश्यक कौशल है। यह सदियों से छात्रों को शैलियों, पैटर्न और स्वाद पर नज़र रखने में मदद करता है। यह अतीत में प्रसिद्ध कार्यों को उजागर करके छात्रों के रचनात्मक स्पेक्ट्रम को भी बढ़ाता है।

डिजाइन थीसिस और डिजाइन कार्यशालाएं

फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा में, छात्रों को डिजाइन थीसिस और डिजाइन कार्यशालाओं जैसी researching activities के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाता है। इन कार्यशालाओं में वास्तविक उत्पादन स्थल के समान उपकरण और मशीनरी हैं, जिससे आवश्यक कौशल का अनुवाद आसान हो जाता है। व्यक्तिगत विचार निर्माण और उस ज्ञान को व्यावहारिक परिस्थितियों में लागू करना कुछ ऐसा है जो इस विषय में विकसित होता है।

Check Out : Costume Designer कैसे बने

10वीं के बाद Fashion Designing में Diploma

10 वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपके पास ज्यादा समय नहीं होगा, यह recommend की जाती है कि आप अपना हाई स्कूल पास करें और फिर फैशन डिजाइनिंग का कोई भी कोर्स करें। 10वीं के बाद आप इस समय को तैयारी, अपने कॉलेज का चयन, कोर्स का प्रकार और डिग्री में निवेश कर सकते हैं। आपको स्ट्रीम के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप किसी भी स्ट्रीम से फैशन डिजाइनिंग कर सकते हैं।

12वीं के बाद Fashion Designing में Diploma

आश्चर्य है कि 12 वीं कक्षा के बाद डिप्लोमा विकल्प क्या उपलब्ध हैं? यहां 12 वीं के बाद फैशन डिजाइन में सबसे लोकप्रिय और चुने हुए डिप्लोमा की सूची दी गई है:

  • फैशन प्रौद्योगिकी (Fashion Technology)में डिप्लोमा
  • फैशन डिजाइन में डिप्लोमा
  • परिधान डिजाइन (Apparel Design) में डिप्लोमा
  • आभूषण डिजाइन में डिप्लोमा
  • फैशन फोटोग्राफी में डिप्लोमा
  • रिटेल मर्चेंडाइजिंग में डिप्लोमा
  • चमड़ा डिजाइन (Leather Design) में डिप्लोमा
  • टेक्सटाइल डिजाइन में डिप्लोमा
  • विजुअल मर्चेंडाइजिंग में डिप्लोमा

Fashion Designing में Diploma के लिए शीर्ष 10 विश्वविद्यालय

दुनिया भर में कई फैशन डिजाइन स्कूल और विश्वविद्यालय हैं जो छात्रों को फैशन व्यवसाय की पेचीदगियों (intricacies) के साथ पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। वे विभिन्न नामों के तहत विशेष पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जिनमें से सभी विषय को अपने मूल में रखते हुए फैशन डिजाइनिंग के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यहां दुनिया भर के कुछ प्रमुख संस्थानों की सूची दी गई है जो फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा प्रदान करते हैं:

भारत में फैशन डिजाइनिंग कॉलेजों में सर्वश्रेष्ठ डिप्लोमा

भारत में कई कॉलेज हैं जो फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा प्रदान करते हैं। हमने आपके लिए चुनने के लिए शीर्ष 10 कॉलेजों की एक सूची तैयार की है:

  1. वोग इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट एंड डिजाइन
  2. डिजाइन के लिसा स्कूल
  3. जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, हैदराबाद
  4. जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई
  5. डिजाइन के डॉट स्कूल
  6. इंटर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन अंधेरी मुंबई
  7. ले मार्क स्कूल ऑफ आर्ट मुंबई 
  8. इमेज इंस्टीट्यूट ऑफ मल्टीमीडिया आर्ट्स एंड ग्राफिक इफेक्ट्स वडापलानी
  9. रैफल्स डिजाइन इंटरनेशनल 
  10. आरट्रम स्कूल ऑफ डिजाइन, हैदराबाद

फैशन डिजाइनिंग में करियर 

फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा विभिन्न अवसरों के द्वार खोलता है। फैशन डिजाइनिंग में करियर की various opportunities में industries में लंबे समय तक चलने की संभावनाएं हैं, जिनमें से कुछ को नीचे list किया गया है:

  • Fashion Designer
  • Stylist
  • Fashion Entrepreneur
  • Fashion Illustrator
  • Retail Manager
  • Fashion Blogger
  • Accessory Designer
  • Model
  • Brand Manager
  • Product Developer
  • Tailor
  • Freelancer
  • Lecturer

फैशन डिजाइनिंग वेतन और नौकरियां 

आश्चर्य है कि अपना डिप्लोमा पूरा करने के बाद आप कितना कमाएंगे या नौकरी के क्या विकल्प उपलब्ध हैं? आपके ज्ञान और कौशल के आधार पर बहुत सारी नौकरियां उपलब्ध हैं। वेतन संरचना के साथ कुछ प्रमुख नौकरियां यहां दी गई हैं:

फैशन डिजाइनर (Fashion Designer) रु. 4,00,000
फैशन स्टाइलिस्ट (Fashion Stylist) रु. 5,00,000
गुणवत्ता नियंत्रक (Quality Controller) रु. 4, 50,000
प्रतिमान निर्माता (Pattern Maker) रु. 5,45,000
दृश्य विक्रेता (Visual Merchandiser) रु. 4,50,000

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या इग्नू से Fashion Designing में Diploma किया जा सकता है?

आप सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं लेकिन डिप्लोमा कोर्स नहीं।

क्या सरकारी कॉलेजों में फैशन डिजाइनिंग में कोई डिप्लोमा है?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एक सरकारी कॉलेज है जिसे आप फैशन डिजाइनिंग के लिए विचार कर सकते हैं।

क्या दिल्ली विश्वविद्यालय में फैशन डिजाइनिंग में कोई डिप्लोमा है?

कोई डिप्लोमा कोर्स नहीं है, आप फैशन डिजाइनिंग कोर्स में स्नातक की डिग्री हासिल कर सकते हैं।

मैं दिल्ली में फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा कहां से कर सकता हूं?

जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी दिल्ली में फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा के लिए सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

फैशन डिजाइनिंग डिप्लोमा में फीस क्या है?

हर यूनिवर्सिटी का फीस स्ट्रक्चर अलग होता है। भारत में, फैशन डिजाइनिंग पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा INR 50,000- 2,00,000 के बीच होता है। विदेशी विश्वविद्यालयों की कीमत आपको लगभग 5,00,000- 10,00,000 रुपये होगी।

इस प्रकार, हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग ने आपको Fashion Designing में Diploma की प्रमुख अनिवार्यताओं का पता लगाने में मदद की। फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाना कठिन है, खासकर आज के तकनीकी रूप से गतिशील और प्रतिस्पर्धी दुनिया में। यदि आप फैशन डिजाइनिंग का अध्ययन कर रहे हैं और इस बारे में उलझन में हैं कि इसके बारे में कैसे जाना है, तो Leverage Edu के सलाहकारों को आपकी रुचियों और प्राथमिकताओं के अनुसार उपयुक्त पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय खोजने में आपकी सहायता करने दें। आज ही ई-मीटिंग के लिए साइन अप करें!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Fashion Designer Kaise Bane
Read More

Fashion Designer Kaise Bane

आज का युग फैशन का युग है, आए दिन चाहे जिसे देखें चाहे बच्चे हो या बड़े सब…
Cosmetology Courses in Hindi
Read More

Cosmetology Courses in Hindi

क्या आपको हमेशा से hair styling, grooming के साथ-साथ नए और trendy cosmetics में दिलचस्पी रही है? Cosmetology…