रेलवे परीक्षा 2022 की तैयारी कैसे करें?

1 minute read
1.3K views
10 shares
Leverage Edu Default Blog Cover

दुनिया भर में रेलवे का इस्तेमाल हर प्रकार की यात्रा के लिए किया जाता है। भारतीय रेलवे एक बड़ा सरकारी संस्थान है, जो देश के कोने-कोने तक फैला हुआ है। यह न सिर्फ लोगों को परिवहन की सुविधा देता है, बल्कि यह हमारे देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा है। भारतीय रेलवे 17 लाख से अधिक लोगों को रोज़गार देता है। रेलवे में रोज़गार प्राप्त करने के लिए सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की परीक्षा देना जरूरी है, जो अलग-अलग पदों के लिए उम्मीदवारों की योग्यता जानने में सहायता करती है। रेलवे परीक्षा के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पढ़ें।

RRB Group D 2022 परीक्षा के लिए न्यूज़ अपडेट

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप D पदों के लिए CBT परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। RRB द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, ग्रुप D सिंगल स्टेज CBT परीक्षा 17 अगस्त 2022 से आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा से उचित समय से पहले जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने 7 वीं CPC पे मैट्रिक्स के लिए RRB ग्रुप D भर्ती के लिए आवेदन किया है, वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य भारतीय रेलवे की विभिन्न इकाइयों में 7वें CPC मैट्रिक्स के स्तर 1 के तहत 1 लाख से अधिक खाली पदों को भरना है।

RRB रेलवे ग्रुप D ऑनलाइन CBT एग्जाम कुल 90 मिनट का होगा। जिसमें जनरल साइंस के 25 सवाल, गणित के 25 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग के 30 सवाल और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स के 20 सवाल होंगे। प्रत्येक सवाल एक अंक का होगा। कुल 100 मार्क्स का पेपर होगा जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग के तौर पर एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

RRB Group D के लिए चयन प्रक्रिया

RRB Group D के लिए चयन प्रक्रिया 2 चरणों में पूरी होती है- पहला है, कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) और दूसरा फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)। आवेदक को ग्रुप D में भर्ती होने के लिए दोनों चरणों को पास करना होगा।

रेलवे परीक्षाएं

भारतीय रेलवे में विभिन्न पोस्ट और पदों के लिए अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। रेलवे में नौकरी पाने के लिए नीचे कुछ अहम परीक्षाओं के नाम बताए जा रहे हैं:

  • RRB JE परीक्षा
  • RRB पैरामेडिकल रिक्रूटमेंट
  • RITES रिक्रूटमेंट
  • RPF कॉन्स्टेबल परीक्षा
  • RRB ALP
  • RPF SI परीक्षा
  • RRB NTPC परीक्षा
  • RRB ग्रुप डी

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जूनियर इंजीनियर

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, इस परीक्षा का आयोजन जूनियर इंजीनियर और उससे मिलती-जुलती पोस्ट के लिए करता है। यदि आपने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है, तो आप यह एग्जाम दे सकते हैं। इस परीक्षा के आधार पर जूनियर इंजीनियर, केमिकल और मेटालर्जिकल असिसटेंट, चीफ़ डियो मटेरियल सुपरिटेंडेंट और सीनियर सिलेक्शन इंजीनियर के लिए किया जाता है।

परीक्षा पैटर्न

जूनियर इंजीनियर परीक्षा में कुल 150 मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाते हैं। यह एग्जाम 2 घंटों का होता है। आमतौर पर इस परीक्षा में तकनीकी विषय, ऐप्टिट्यूड,सामान्य ज्ञान और रीज़निंग जैसे विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं।

सबसे ज़्यादा तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियाँ

चयन के आधार

उम्मीदवार का भारतीय होना आवश्यक है। उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की इंजीनियरिंग या डिप्लोमा इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास मैकेनिकल, इंडस्ट्रियल, मशीनिंग, इंस्ट्रूमेटेशन, ऑटोमोबाइल व मशीनिंग/सिविल, एवं कंट्रोल/टूल्स इंजीनियरिंग या सिविल इंजीनियरिंग या उससे जुड़ी किसी और धारा में 3 वर्षीय BSc की डिग्री होना जरूरी है। इस परीक्षा की आयु सीमा 18 वर्ष या उससे अधिक है।

सैलरी

आरआरबी जेई का बेसिक पे 9300-34800 रुपये है और ग्रेड पे 4200 रुपये है। नए जूनियर इंजिनियर की सैलरी 32000 रुपये से लेकर 38000 रुपये तक होती है। भत्तों के हिसाब से सैलरी कम या ज्यादा हो सकती है।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड नॉन -टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज

रेलवे में गैर-तकनीकी नौकरियों के लिए यह परीक्षा बहुत महत्व रखती है। सरकारी नौकरियों के शौकीन उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा बेहतरीन विकल्प है। इस परीक्षा में सफलता के बाद आपका चुनाव नीचे बताए गए पदों में से किसी एक के लिए किया जा सकता है।

  • ट्रैफिक असिसटेंट
  • ट्रैफिक एप्रेंटिस
  • कमर्शियल एप्रेंटिस और असिसटेंट स्टेशन मास्टर

परीक्षा पैटर्न 

परीक्षा मोड ऑनलाइन
भाग मुख्य (Mains) और प्रारंभिक (Prelims)
प्रारंभिक परीक्षा कुल अंक: 100
मुख्य परीक्षा  कुल अंक: 100
कुल प्रश्न 120
प्रारंभिक विषय विज्ञान, गणित, सामान्य जागरूकता ( जनरल अवेयरनेस), और रीज़निंग
मुख्य विषय विज्ञान, गणित, सामान्य जागरूकता ( जनरल अवेयरनेस), और सामान्य बुद्धि

चुनाव के आधार

उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स या समरूप डिग्री का होना जरूरी है। ऐसे उम्मीदवार, जो सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पद के लिए लागू करना चाहते हैं, उन्हें टाइपिंग में भी महारत होनी चाहिए। इस पद के लिए उम्मीदवार 32 वर्ष से कम होनी चाहिए।

RRB NTPC सैलरी

RRB द्वारा आयोजित परीक्षा में पास होने पर बढ़िया   वेतन के अलावा और भी कई फायदे होते हैं। यूजी और ग्रैजुएट  पदों के लिए 7वां वेतन आयोग के आधार पर तनख्वाह दी जाती है। यहां RRB NTPC वेतन की विस्तार से जानकारी दी जा रही है:

  • जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर , ट्रैन्स क्लर्क- 19900
  • कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 21700
  • ट्रैफिक असिसटेंट- 25500 
  • सीनियर टाइम कीपर – 29200 
  • गुड  गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, जूनियर अकाउंट असिसटेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर  – 29200
  • कमर्शियल अप्रेंटिस – 35400
  • स्टेशन मास्टर – 35400

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स सब इंस्पेक्टर (RPF SI)

RPF SI परीक्षा का आयोजन रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स में रूचि रखने वाले और सब इंस्पेक्टर की पद के उम्मीदवारों के लिए किया जाता है। विभिन्न चुनौतियों से भरपूर इस नौकरी में सब इंस्पेक्टर को रोज़ाना कई चैलेंज का सामना करना होता है। यह परीक्षा रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स बोर्ड द्वारा कॉन्स्टेबल और RSPF सब इंस्पेक्टर की पदों के लिए किया जाता है।

परीक्षा पैटर्न 

आमतौर पर सब इंस्पेक्टर की यह परीक्षा 4 विषयों पर ली जाती है जिनमें जनरल इंटेलिजेंस व रीज़निंग, गणित, सामान्य  ज्ञान और अंग्रेजी से जुड़े 200 मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाते हैं। यह परीक्षा 3 घंटों की होती है।

चयन के आधार

RPF SI के लिए जनरल कैटेगिरी के उम्मीदवार की उमर कम से कम 20 और ज़्यादा से ज्यादा 25 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवार का किसी भी महाविद्यालय से ग्रैजुएट होना आवश्यक है। इसके अलावा, शारीरिक फिटनेस का मापदंड भी इस परीक्षा में अधिक महत्व रखता है।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ग्रुप डी

यह रेलवे की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है। इसका आयोजन हेल्पर, पोर्टर , पॉइंट्समैन, अटेंडेंट और गेटकीपर जैसी पदों के लिए जीता जाता है। इस परीक्षा से भारतीयों को रेलवे डिपार्टमेंट जैसे सरकारी क्षेत्र में नौकरी करने का मौका मिलता है।

परीक्षा पैटर्न 

RRB ग्रुप डी परीक्षा 4 टेस्ट या फेज़ में आयोजित की जाती है:

  • कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट
  • शारीरिक फिटनेस टेस्ट
  • दस्तावेज़ वेरिफिकेशन
  • मेडिकल फिटनेस टेस्ट

कुल समय

  • जनरल कैटेगिरी के उम्मीदवारों के लिए 90 मिनट
  • PwD उम्मीदवारों के लिए 120 मिनट
  • RRB ग्रुप डी का सिलेबस विज्ञान, जनरल अवेयरनेस, रीज़निंग और गणित पर आधारित है। इस कंप्यूटर आधारित टेस्ट में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही, शारीरिक क्षमता टेस्ट भी लिया जाता है। आखिरी स्टेज में, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल फिटनेस टेस्ट लिया जाता है।

चयन के आधार

उम्मीदवार का किसी भी रिकॉग्नाइज्ड बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है। इस परीक्षा में जनरल कैटेगिरी के लिए आयु सीमा 18 से 31 वर्ष है।

सैलरी

RRB ग्रुप-D के कर्मचारियों को शुरुआत में वेतन 18,000 बेसिक पे मिलता है. जो 7 वें वेतन आयोग के लेवल-1 के अन्तर्गत आता है. इसलिए सभी पोस्ट पर समान सैलरी होती है। वहीं भत्तों का आबंटन पोस्ट के स्थान के आधार पर होता है.

पीबी-1 के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 15600-60600 की सैलरी मिलेगी।
पीबी-2 के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 29900-104400 की सैलरी मिलेगी।
पीबी-3 के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 46800-117300 की सैलरी मिलेगी।
पीबी-5 के तहत चयनित उम्मीदवारों प्रति महीने 112200-201000 की सैलरी मिलेगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड असिस्टेंस लोको पायलट

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से इस परीक्षा का आयोजन असिसटेंट लोक पायलट जैसी पदों के लिए किया जाता है। ड्राइवर को रेलवे सिस्टम का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है क्योंकि उस पर ट्रेन में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी होती है। ट्रेन चलाने में रुचि रखने वाले उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए लागू कर सकते हैं। यह इंडियन रेलवे की बेहतरीन काम में से एक है।

रेलवे परीक्षा पैटर्न 

RRB ALP की परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट के 2 स्टेज पर आयोजित होती है। रेलवे की दूसरी परीक्षाओं की तरह इसमें भी विज्ञान रिजनिंग गणित और सामयिक से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा के पहले पड़ाव में, 75 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए कुल 1 घंटे का समय मिलता है। दूसरे पड़ाव को दो हिस्सों में बाँटा गया है, पार्ट A में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके लिए डेढ़ घंटे का समय मिलता है, जबकि पार्ट B 75 प्रश्नों का होता है, जिन्हें आपको 1 घंटे में हल करना होता है।

चयन के आधार

रेलवे की एग्जाम के लिए कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 28 वर्ष की आयु सीमा तय की गई है। इस परीक्षा में हिस्सा लेने से पहले उम्मीदवारों को मैट्रिकुलेशन/SSLC या अप्रेंटिसशिप का कोर्स पूरा करना जरूरी है। ऐसे उम्मीदवार जिनके पास इंजीनियरिंग की डिग्री हो या मैकेनिकल इलेक्ट्रॉनिक , ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा किया हो वह इस परीक्षा के लिए लागू कर सकते हैं।

सैलरी

वेतनमान – 1 9, 9 00 रूपए  (7 वें सीपीसी वेतन मैट्रिक्स का स्तर 2) स्वीकार्य के रूप में भत्ते। मूल वेतन के अलावा, आप विभिन्न लाभ/लाभों के हकदार भी होंगे जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • कुल वेतन पर महंगाई भत्ता।
  • चलने वाला भत्ता (किलोमीटर की यात्रा के आधार पर)।
  • परिवहन भत्ता।
  • हाउस किराया भत्ता (यदि कोई क्वार्टर प्रदान नहीं किया जाता है)।
  • वेतन से 10% की कटौती (नई पेंशन योजना के लिए)।

रेलवे परीक्षा के नियम

रेलवे परीक्षा के लिए कुछ समान्य नियम नीचे दिए गए हैं:

  • परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेनड्राइव, लैपटॉप, कैल्क्युलेटर, घड़ी, आदि के इस्तेमाल की मनाही है।
  • पेन , पेंसिल, वॉलेट , पर्स , बेल्ट्स , जूते , और गहने आदि भी परीक्षा सेंटर में ले कर जाना मना है।
  • उम्मीदवारों के पास परीक्षा एडमिट कार्ड होना जरूरी है।
  • परीक्षा देते समय वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, ऑफ़िस  आईडी कार्ड, या कॉलेज व यूनिवर्सिटी का फोटो आई-डी कार्ड ज़रूर साथ रखें।
  • उम्मीदवार के पास एक रंगीन फ़ोटोग्राफ़ होना भी आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से एक घंटे पहले पहुँचना ज़रूरी है।
  • मास्क पहनना आवश्यक है।
  • महामारी के चलते सामाजिक दूरी के सभी नियमों को पालन करना ज़रूरी है।

रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

रेलवे की सभी परीक्षाओं में बहुत से उम्मीदवार भाग लेते हैं यही कारण है कि इन परीक्षाओं में कॉम्पटीशन बहुत ज्यादा होता है। इन परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत और अच्छी तैयारी की जरूरत होती है। यहां आपको रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें के बारे में बताया जा रह है:

  • एग्जाम गाइड और सिलेबस को अच्छी तरह पढ़ें।
  • पिछले वर्षों मैं पूछे जाने वाले प्रश्नों को अच्छी तरह समझें और उन प्रश्नों के आधार पर तैयारी करें।
  • हर विषय की भरपूर मालूमात रखें।
  • RRB की किताबें पढ़ें।
  • RRB के सैंपल प्रश्न पत्र हल करें।
  • परीक्षा के लिए आवेदन करें और परीक्षा पास करें।

FAQs

रेलवे में नौकरी के लिए कौन कौन सी परीक्षाएं होती हैं?

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा रेलवे में नौकरी के लिए इन परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है:

1. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड नॉन -टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (RRB NTPC)
2. रेलवे प्रोटेक्शन फॉर सब इंस्पेक्टर (RPF SI) 
3. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ग्रुप डी
4. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड असिस्टेंट लोको पायलट (RRB ALP)

RRB परीक्षा किस भाषा में होती है?

अंग्रेजी और हिंदी के अलावा, RRB परीक्षा तेरा भाषाओं में आयोजित की जाती है। इन भाषाओं में असामी, बँगला , गुजराती , कोकनी, कनाडा, मलयालम, मराठी मणि पुरी , ओरिया , पंजाबी, तेलुगू, तमिल और उर्दू शामिल हैं।

रेलवे परीक्षा के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी जरूरी है?

RRB कि किसी भी परीक्षा के लिए उम्मीदवार के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु आवश्यक है लेकिन विभिन्न परीक्षाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा आयु सीमा अलग-अलग तय की गई है जैसे RRB NTPC के लिए 30 वर्ष, RRB ALP के लिए 28 वर्ष और RRB JE के अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा तय है।

RRB रिजनिंग सेक्शन के लिए बेहतरीन किताबें कौन सी हैं?

रिजनिंग सेक्शन के लिए बेहतरीन किताबें हैं:

1. A modern approach to verbal and nonverbal reasoning – RS Aggarwal
2. Lucent’s general intelligence and reasoning
3. Analytical Reasoning – MK Pandey
4. New approach to reasoning verbal, non-verbal, and analytical – BS Sijwali and Indu Sijwali.
5. Test of reasoning – Edgar Thorpe

RRB परीक्षा 2021 के लिए कैसे लागू करें?

एप्लिकेशन प्रक्रिया:

1. RRB की वेबसाइट पर जाएं, RRB परीक्षा चुनें, और Apply now पर क्लिक करें।
2. सभी जरूरी मालूमात दर्ज करें, आपके फोन पर भेजे गए ओ टी पी को कंफर्म करें और रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट करें।
3. शिक्षा, लिंग, कैटेगरी आदि दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
4. अब बताई गई साइज के अनुसार अपना फोटो और सिग्नेचर अप-लोड करें।
5. भुगतान करें और RRB ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को सेव करके डाउनलोड कर लें।

हम उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग द्वारा हम भारतीय रेलवे परीक्षा और चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारेLeverage Eduके विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ ऊपर दी गई सभी सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert