जानिए Share Market Kya Hai?

Rating:
3
(3)
CA का काम क्या होता है?

Share market को लेकर अक्सर आम लोगों के मन में यह बात रहती है कि share market Bermuda triangle की तरह है जिसमें कोई investment करेगा तो वह उसमें ही अटक जाएगा। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है, share market के बारे में आपको सही knowledge आपको इसका बादशाह बना सकती है। Share market kya hai के इस ब्लॉग में आप जानेंगे इसके पीछे की तमाम जानकारी और सिर्फ यही नहीं आप इसमें अपना career भी बना सकते हैं। आइए, जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 

Share Market क्या होता है?

Share Market Kya Hai
Source – Business Today

Share Market या Stock Market एक ऐसी Market है, जिधर बहुत सी Companies के Shares ख़रीदे और बेचे जाते हैं। यहां कुछ लोग या तो बहुत पैसे कमा लेते हैं या तो अपने सारे पैसे गवा देते हैं। किसी कंपनी का Share खरीदने का मतलब है आपका उस कंपनी में Partner बन जाना।

Share Market Kya Hai में आप जितने पैसे लगाएंगे, तो आप उसी के हिसाब से कुछ प्रतिशत के मालिक उस कंपनी के हो जाते हैं। जिसका मतलब ये है की अगर उस कंपनी को भविष्य में मुनाफा होगा तो आपके लगाए हुए पैसे से दुगना पैसा आपको मिलेगा और अगर घाटा हुआ तो आपका पूरी तरह से नुकसान होगा।

Check out: Financial Analysis में करियर

Shares कब खरीदने चाहिए?

Shares खरीदने से पहले आपको इसमें Experience लेना पड़ेगा कि यहाँ कैसे और कब Invest किया जाए और कैसी कंपनी में पैसे लगाएं जिससे आपको मुनाफा होगा। पहले इसमें आप खुद को इसमें रम लें और उसके बाद Share Market में निवेश करें।

Share Market Kya Hai में Risk का जोखिम भी है, इसलिए यहाँ तभी निवेश (Invest) करना चाहिए जब आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक हो जिससे अगर आपको घाटा हो तो आपको उस घाटे से ज्यादा फर्क ना पड़े। जैसे जैसे आपका इस क्षेत्र में Knowledge और Experience बढ़ेगा वैसे वैसे आप धीरे धीरे अपने Investment को बढ़ा सकते हैं। सबसे ज़रूरी बात यह भी है कि Invest करने से पहले यह जान लें कि Company कहीं Fraud तो नहीं है।

Check out: Stock Market Courses

Share Market में पैसे कैसे लगाएं?

Share Market में Shares खरीदने के लिए आपको एक Demat Account बनाना पड़ता है। इसके दो तरीके होते हैं। Share Market Kya Hai में जानिए इन तरीकों के बारे में।

पहला तरीका 

आप एक दलाल (Broker) के पास जाकर एक Demat account खोल सकते हैं। Demat Account में हमारे Share के पैसे रखे जाते हैं। अगर आप share market में निवेश कर रहे हैं तो आपका Demat Account होना बहुत ही जरुरी है।

कंपनी को जब मुनाफा होगा तो आपको जितने पैसे मिलेंगे वो सारे पैसे आपके Bank Account में न जाकर आपके Demat Account में जायेंगे में और Demat Account आपके Savings Account के साथ लिंक हो कर रहता है अगर आप चाहे तो उस Demat Account से अपने Bank Account में बाद में धन राशी ट्रांसफर कर सकते हैं। Demat Account बनाने के लिए आपका किसी भी बैंक में एक Savings Account होना चाहिए और सबूत के लिए Pan Card की Copy और Address Proof की ज़रूरत रहती है।

दूसरा तरीका

वैसे तो आप किसी भी बैंक में जाकर अपना Demat Account खुलवा सकते हैं। लेकिन एक Broker के पास से अपना Account खुलवाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि आपको ऐसे अच्छा समर्थन मिलेगा और दूसरा आपके निवेश के हिसाब से ही वो आपको अच्छी कंपनी Suggest करते हैं जहाँ आप अपने पैसे लगा सकते हैं।

Check out: Career in Stock Market

Support Level क्या होता है?

Support Level, उस कीमत स्तर (Price Level) को Refer करता है जिसके नीचे संपत्ति (Asset) की कीमत का गिरना सबसे कम होता है उस समय में। किसी भी Asset का Support Level किया जाता है खरीदार (Buyers) के द्वारा जो की Market में घुस रहे होते हैं जब भी Asset एक कम कीमत में चला जाता है।

यह Support Line या तो सपाट होती है या फिर ऊपर की ओर झुका हुआ या नीचे की ओर भी हो सकता है, यह Overall Price Trend के हिसाब से होती है। वहीँ इसमें दूसरे Technical Indicators और Charting Techniques का इस्तमाल भी किया जाता है ज्यादा Advanced Versions के Support Level को Identify करने के लिए।

Check out: बेस्ट Stock Trading Courses

Resistance Level क्या होता है?

Resistance Level, एक Price Point होता है जहाँ Asset की Price Rise में रुकावट आती है क्योंकि एकदम से बहुत सारे sellers अपने Asset को उसी कीमत में बेचना चाहते हैं। यह Price Action पर निर्भर करता है कि, Resistance Line सपाट हो या ऊपर की ओर झुकी हो। वहीँ ऐसे बहुत से Advanced Techniques हैं Resistance Incorporating bands, Trendlines और Moving Averages की पहचान करने के लिए।

Support और Resistance Level में अंतर

Support और Resistance किसी Stock के Chart में, दो अलग अलग Price Points होते है। जिनके विषय में जानना बहुत ही जरुरी होता है. Share Market Kya Hai में जानिए इन दोनों में अंतर।

Support Level Calculation

अब Support Price के बारे में जान लेते हैं। Support Price चार्ट का वो Price Point होता है, जहाँ से आगे विक्रेता के मुकाबले खरीदार की संख्या ज्यादा होने की सम्भावना होती है, और इसलिए Stock Price Support price point से ऊपर की तरफ चढ़ने की संभावना होती है।

वहीँ Resistance Price चार्ट का वो Price Point होता है, जहा से आगे खरीदार के मुकाबले विक्रेता की संख्या ज्यादा होने की सम्भावना होती है, और इसलिए Stock Price Resistance price point से नीचे की तरफ गिरने की संभावना होती है।

क्यों Down होती है Share Market?

Share Market के Down होने के बहुत कारण होते हैं, जिन्हे आपके सामने रखा जा रहा है। Share Market Kya Hai में जानिए इन कारणों को।

  • किसी भी बड़ी घटना से Share Market Down हो जाता है। 2020 के शुरू से ही Coronavirus ने अपना कोहराम मचाया हुआ है जिससे Consumer Behavior में बड़ा बदलाव आया हुआ है, वहीँ इससे दुनिया के लगभग सभी Business को काफ़ी नुकसान पहुंचा है, ऐसे में लोग Short-term Earnings के लिए अपने Stocks को बेच देते हैं। वहीँ इससे Share Market Down में बड़ा उतार चढ़ाव देखने को मिला है।
  • वहीँ foreign Institutional Investors, मुख्य तौर पर Exchange Traded Fund (ETF) के द्वारा जब बिक्री की जाती है इस Global Risk Aversion के दौरान इससे Share Market में काफी गिरावट देखने को मिलती है। March 2021 में लगभग 25,000 करोड़ रूपये की Stocks को भय के कारण बेच दिया था।
  • अगर कोई कंपनी Listing Agreement से जुड़ी शर्त का पालन नहीं करती है, तो उसे Securities and Exchange Board of India (SEBI) BSE/NSE से Delist कर देती है।
  • किसी Company के ऑर्डर मिलने या छिन जाने, बेहतर नतीजे रहने, Profit बढ़ने/घटने जैसी जानकारियों के आधार पर उस कंपनी का मूल्यांकन होता है। Listed Company रोज कारोबार करती रहती है और उसकी स्थितियों में रोज कुछ न कुछ बदलाव होता है, इस मूल्यांकन के आधार पर मांग घटने-बढ़ने से उसके शेयरों की कीमतों में बढ़ती-कम होती रहती हैं।

Check out: 100+ Education Quotes हिंदी में

Sensex क्या होता है?

Share Market Kya Hai
Source – Business Today

सेंसेक्स (Sensex) हमारे भारतीय Stock Market का Benchmark सूचकांक (Index) है, की शुरुआत 1986 में हुई थी। यह Bombay Stock Exchange (BSE) में सूचिबद्ध Shares के भाव में होने वाली तेजी और मंदी को बताता है। इसी के जरिए हम इसमें Listed 30 सबसे बड़ी कंपनियों के प्रदर्शन की जानकारी हासिल होती है।

Nifty क्या होता है?

Share Market Kya Hai
Source – Business Line

National Stock Exchange Fifty (Nifty) यह National और Fifty दो शब्दों से मिलकर बना हुआ शब्द है। इसको NIFTY 50 भी कहा जाता है। NIFTY, National Stock Exchange of India का एक मत्वपूर्ण Benchmark है. यह NSE में लिस्टेड 50 प्रमुख Shares का सूचकांक (Index) होता है. यह देश की 50 प्रमुख कंपनियों के शेयरों पर नजर रखता है और इसमें सिर्फ वही 50 कंपनी के शेयरों को देखा जा सकता है जो Listed होती हैं।

Share Market कैसे समझें?

Share Market एक ऐसी Technique है जहाँ से लोग कम समय में करोड़ों रूपए कमाए जा सकते हैं। इसलिए लोग अक्सर तलाश में रहते हैं जल्दी पैसा कमाने की। तो चलिए Share Market Kya Hai में जानते हैं कि Share Market को कैसे समझें?

खुद Research करें

Research आपको Share Market का बादशाह बना सकता है क्योंकि ये Research ही है जो की आपको यहाँ की बारीकियों के बारे में आपको एक्सपर्ट बना सकता है। वहीँ आपको बहुत से TV channels या Online कई Market Experts मिल जाएंगे जो कि आपको शेयर्स की Knowledge देंगे।

Long-Term Goals पर Focus रखें

यह अच्छी तरह से जान लें कि Investment क्यों न हो सभी Investment long terms में ही बढ़िया परिणाम प्रदान करते हैं। ऐसे में आपको भी Share Market में यदि Investment करना है तब उसे Long term मानकर ही करें तभी आपको इसमें Profit हो सकती है।

Investment करते समय अच्छी Companies पर दें ध्यान

कभी किसी के दोस्त या जानने वाले के कहने या बहकावे में आकर Invest मत कीजिए। याद रहे आपको हमेशा उन Companies के Shares में Invest करना चाहिए जिसे आप अच्छी तरह से समझते हैं और उनके Products का इस्तमाल करते हों।

सीखने के बाद ही आगे बढ़ें

कभी भी या कोई चीज़ में अपना हाथ आजमाने से पहले आपको उसे पहले सही तरीके से जानना होता है. इसके लिए आपको पढ़ाई के साथ-साथ अपने दिमाग का सदुपयोग करना होता है. ऐसे में Share Market को भी पहले आप सीखना होता है तभी आप उसमें अपना पैसा Invest करें. बिना Share Market का ज्ञान प्राप्त किये आपको आगे नहीं बढ़ना चाहिए।

Check out: जानिए IPR कोर्स के बारे में

Share Market को समझने के लिए Best Books

निम्नलिखित आपको Share Market समझने के लिए Best Books की लिस्ट दी रही है जिससे आपको Share Market Kya Hai के बारे में जानने को मिलेगा। 

Book Name Buy Here
Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan – Guide To Technical Buy Here
SHARE MARKET GUIDE (PB) Paperback Buy Here
Intraday Trading Guide Buy Here

Share Marketing पढ़ने के लिए Best Institutes और Courses

निम्नलिखित आपको Share Marketing के लिए Best Institutes और Courses की लिस्ट दी जा रही है जिनसे आपको Share Market Kya Hai के बारे में जानकारी मिलेगी।

Institutes Courses
NCE Academy NCFM CertificationNCFM Foundation CoursesNCFM Intermediate ModulesNCFM Advanced ModulesNSE Academy’s Certified Market Professional (NCMP)Proficiency Certificate
BSE Academy Certificate Program on Risk ManagementCertificate Program on Stock MarketCertificate Program on Technical AnalysisCertificate Program on Bond MarketCertificate Program on Equity ResearchCertificate Program on Investment Banking
Nifty Training Academy Diploma in Technical Analysis Course/Stock Market Beginners CourseIntraday Trading CourseAdvanced Technical Analysis CoursePure Profit Course with Software
National Institute of Financial Management (NIFM) PG Diploma in Management (Financial Management)Fellow Programme in Management (FPM)PG Diploma in Research AnalystNIFM Certification Preparation ModuleNIFM Certified Smart InvestorNIFM Certified Technical Analyst
National Institute of Securities Market (NISM) Certification National Series I: Currency Derivatives Certification ExaminationNational Series II A: Registrars and Transfer Agents (Corporate) Certification ExaminationNational Series II B: Registrars and Transfer Agents (Mutual Fund) Certification ExaminationNational Series III A: Securities Intermediaries Compliance (Non-Fund) Certification ExaminationNational Series III B: Issuers Compliance Certification ExaminationNational Series IV: Interest Rates Derivatives Certification Examination

Check out: कनाडा में BBA करना हुआ बहुत ही आसान

Share market के Career में Scope 

यहाँ आपको Share Marketing में Career बनाने और उसमें Scope के बारे में बताया जा रहा है जिससे आपको बेहतर Career बनाने में मदद मिलेगी। Share Market Kya Hai में जानिए क्या है इस Career में Scope

Capital Market Specialist

इस Job में आपका काम Market में उभरते Trends पर नजर रखने के साथ Share Market में पूंजी निवेश (Capital Management) संबंधी सलाह देना है। ऐसे जानकार म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) एवं फाइनेंशियल इंवेस्टमेंट (Financial Investment) कंपनियों में कार्य करते हैं।

Stock Broker

Stock Broker और Capital Market Specialist का काम Shares की खरीद और बिक्री के बारे में सलाह देना होता हैं। वैसे इस तरह का मशविरा ब्रोकिंग कंपनियां भी प्रदान करती हैं। ऐसी कंपनियों में Financial Analyst, Accountants, Economists, Industry Specialists सहित कई अन्य प्रोफेशनल्स कार्य करते हैं।

Security Analyst

Security Analyst का काम आमतौर पर Commerce Graduate या फिर Economist करते हैं। इनका कार्य Advisor के रूप में Insurance Companies, Brokerage Firms और Top की Financial Companies में मार्केट की सही जानकारी देना होता है।

Marketing and Sales Representative

Bonds, Intuitional Accounts खोलने, Mutual Funds आदि की बिक्री के लिए Marketing और Sales Representative को नौकरी पर रखा जाता है।

Security Representative

Shares को खरीदने एवं बेचने से संबंधित जानकारी देने तथा नए ग्राहकों का खाता खोलने के लिए कंपनियां Security Representative को रखती हैं।

Check out: Bonafide Certificate in Hindi: आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज

FAQ

प्रश्न 1: शेयर मार्केट क्या है हिंदी में?

उत्तर: Share Market एक ऐसा बाजार होता है जहाँ पर अलग अलग बहुत सारी कंपनियों के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते हैं. ये किसी भी दूसरे सामान्य बाजार की तरह होता है जहाँ पर जाकर लोग शेयर की खरीद बिक्री का काम करते हैं.

प्रश्न 2: शेयर कैसे खरीदे जाते हैं?

उत्तर: शेयर के खरीदने और बेचने का एक ही तरीका होता है जो कि स्टॉक एक्सचेंज में उपयोग किया जाता है, आप चाहे शेयर ख़रीदे या बैचे आपको इसके लिए demat account का उपयोग करना होगा. बिना demat account के आप न तो शेयर खरीद सकते और न ही शेयर कि बेच सकते।

प्रश्न 3: शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए?

उत्तर: अभी के लिए, आपको शेयर बाजार की कुछ मूल बातों और रणनीतियों को जानना होगा। शुरुआत के लिए, यह पता लगाएं कि आप शेयरों में कितना निवेश करने के इच्छुक हैं और निवेश के लिए अपने लक्ष्य को तय करें।

प्रश्न 4: शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?

उत्तर: आप एक दिन में 100 रुपये से 10,000 रुपये या यहां तक कि 20,000 रुपये भी कमा सकते हैं। लेकिन यह आपके जोखिम लेने पर निर्भर करता है। 3। आप नुकसान का सामना कर रहे हैं, और अपने बैंक में पैसा है, तो आप ट्रेडिंग को वितरण मोड के लिए कन्वर्ट करने के लिए चुन सकते हैं।

प्रश्न 5: 2021 में कौन सा शेयर खरीदे?

उत्तर: Apple के बारे में एक बहुत ही दिलचस्प बात यह है कि यह 2021 के लिए खरीदने के लिए सबसे अच्छे शेयरों में से एक है और हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि ऐप्पल 2018 में उस शानदार क्षण तक पहुंचने वाली पहली दो ट्रिलियन डॉलर की कंपनी थी।

Credits – जोश Talks

Share Market Kya Hai के इस ब्लॉग से यकीनन आपकी यह समस्या तो दूर हुई होगी कि Share Market क्या होती है आदि।। अपने करीब के लोगों को Share Market Kya Hai का यह ब्लॉग शेयर करें जिससे उन्हें भी यह ज़रूरी जानकारी हाथ लग सके। वहीँ अगर आप विदेश में Share Market से संबंधित पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर विजिट कीजिए, वहां हमारे Study Abroad Experts आपकी सहायता करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…
Namak Ka Daroga
Read More

Namak Ka Daroga Class 11

यहाँ हम हिंदी कक्षा 11 “आरोह भाग- ” के पाठ-1 “Namak Ka Daroga Class″ कहानी के  के सार…