भारत के बेस्ट एयरोस्पेस इंजीनियरिंग कॉलेज

Rating:
1.5
(2)
Colleges for Aerospace Engineering in India

क्या आपने एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के फील्ड के बारे में सुना है? प्लेन कैसे उड़ते हैं और कैसे डिजाइन किए जाते हैं, अगर ऐसे सवाल आपको किक देते हैं, तो आपने जरूर इंजीनियरिंग के इस फील्ड के बारे में सुना होगा। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग एक ऐसा फील्ड है जिसका नाम डिग्री होल्डरों की बढ़ती मांग के चलते कुछ सालों में बहुत बढ़ा है। चाहे विज्ञान, टेक्नोलॉजी, मिलिट्री  हो या स्पेस एक्सप्लोरेशन का फील्ड हो, एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर आसानी से यहाँ अपनी जगह बना लेगा और इसलिए ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट इस डिग्री का चयन कर रहे हैं। इसी के चलते Bharat me Aerospace Engineering College, विदेशी यूनिवर्सिटीज को कड़ी टक्कर दे रही हैं। आपको इसकी पूरी जानकारी देने के लिए, यहाँ हम आपको Bharat me Aerospace Engineering College की एक लिस्ट दे रहे हैं। 

Bharat me Aerospace Engineering College List

ज्यादातर स्टूडेंट विदेश से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करना चाहते हैं लेकिन भारत में भी कई ऐसे कॉलेज हैं जो एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में बैचलर और मास्टर्स दोनों की डिग्री प्रदान करते हैं। यहां Bharat me Aerospace Engineering College की एक लिस्ट दी गई है:

यूनिवर्सिटी / कॉलेज कोर्स का
नाम
फीस
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे, मुंबई B.Tech INR 9,08,400
मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मणिपाल M.Tech INR 3,50,000
एसआरएम(SRM) इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, कर्नाटक B.Tech INR 1,50,000
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस और टेक्नोलॉजी, केरल B.Tech INR 2,72,000
आर.वी. (RV) कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कर्नाटक BE INR 2,35,224
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास B.Tech INR 8,04,440
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब B.Tech INR 8,04,000
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी शिबपुर, पश्चिम बंगाल B.Tech INR 5,44,000
बीएमएस(BMS) कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कर्नाटक BE INR 88,2,40
स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज, उत्तराखंड B.Tech INR 1,45,500
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, पंजाब BE INR 6,80,000
पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, पंजाब BE INR 6,19,000
अमृता स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, तमिलनाडु B.Tech INR 1,20,000
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,खड़गपुर, पश्चिम बंगाल B.Tech INR 8,47,500 
M.Tech एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, कर्नाटक M.Tech INR 28,400 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर B.Tech INR 8,30,850 
हिंदुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस B.Tech INR 14,39,500
नित्ते मीनाक्षी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी M.Tech INR 1,60,780 
एमिटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग,
नोएडा
B.Tech INR 9,40,000
दयानंद सागर यूनिवर्सिटी, कर्नाटक B.Tech INR 4,20,092
मल्ला रेड्डी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, हैदराबाद M.Tech INR 1,14,000 
डिफेन्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, पुणे M.Tech INR 74,400 
इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, तेलंगाना M.Tech INR 1,40,000 
एमआईटी(MIT) स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, महाराष्ट्र B.Tech INR 8,18,000 

Indian Institute of Technology (IIT),Bombay

Bharat me Aerospace Engineering College इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे बेस्ट कॉलेज में से एक है। यह कोर्स एयरोस्पेस इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट द्वारा कराया जाता है और इसमें इस फील्ड के थ्योरेटिकल, प्रैक्टिकल और रिसर्च से जुड़े सभी पहलु शामिल होते हैं। आईआईटी बॉम्बे में आप बैचलर डिग्री या Dual डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, जो एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में Masters और Bachelor का एक मिलाजुला रूप है। 

Qualifying Exams: Bachelor-JEE, Masters-GATE 

MIT School of Engineering

भारत में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के लिए कॉलेज  की बात हो तो MIT स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग का नाम तो होगा ही। MIT का एयरोस्पेस इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट यह डिग्री प्रदान करता है। MIT का यह डिपार्टमेंट एयरोस्पेस और स्ट्रक्चरल सिस्टम, एयरक्राफ्ट और एयरोडायनामिक डिजाइनिंग और सटीक मैन्युफैक्चरिंग में माहिर है। MIT का यह बैचलर (Bachelor) प्रोग्राम एक एडवांस्ड कोर्स है जो एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की सभी जटिलताओं से जुड़ा है। 

Qualifying Exams: MHT-CET/JEE Mains/ Uni-GAUGE-E

Institute of Aeronautical Engineering

Bharat me Aerospace Engineering College की लिस्ट में इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग एक जाना-माना इंस्टीट्यूट है। यह रिसर्च आधारित मास्टर्स (Masters) प्रोग्राम एयरोडायनामिक्स, एयरोस्पेस स्ट्रक्चर , एयरोस्पेस प्रोपल्शन, मार्गदर्शन, नेविगेशन आदि जैसे प्रमुख विषयों पर केंद्रित है। यह प्रोग्राम थ्योरेटिकल और प्रैक्टिकल कक्षाओं, केस स्टडी, वेबिनार, प्रोजेक्ट वर्क और ग्रुप डिस्कशन का एक अच्छा कॉम्बिनेशन है। यहां आपको अनुसंधान के लिए बहुत सारी प्रेरणाएं मिलेगी और उन प्रोफेसरों से सीखने का मौका भी मिलेगा जो पहले से ही इस फील्ड में अच्छी तरह से स्थापित है। 

Qualifying Exams: गेट(GATE)

Manipal Institute of Technology

मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बैचलर (Bachelor) प्रोग्राम करवाता है। यह अपने इस कोर्स के कारण Bharat me Aerospace Engineering College वाली लिस्ट में खास जगह रखता है। इसका उद्देश्य हर एक स्टूडेंट में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के फील्ड में आने वाली किसी भी समस्या से निपटने के लिए आवश्यक स्किल्स विकसित करना है। इस उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए स्टूडेंट्स को एक प्रैक्टिकल एनवायरमेंट में पनपने के लिए इंस्पायर किया जाता है जहां वे अपनी समस्या सुलझाने के जरूरी स्किल्स को डेवलप कर सकते हैं। अध्ययन के मुख्य फील्डों में डिजाइन, मेंटेनेंस, कंस्ट्रक्शन और हवाई जहाज के काम करने के पीछे का विज्ञान शामिल हैं। 

Qualifying Exams :  मणिपाल एंट्रेंस टेस्ट (MET), डिपार्टमेंट टेस्ट (DT), मणिपाल एंट्रेंस टेस्ट (MET) + डिपार्टमेंट टेस्ट (DT), नेशनल एंट्रेंस टेस्ट 

Indian Institute of Space Science and Technology

भारत में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के लिए कॉलेज की बात आती है तो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी इस फील्ड में माहिर है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा प्रदान किए जाने वाले फाउंडेशन कोर्स स्टूडेंटों को एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के मूल विषयों जैसे एयरोस्पेस स्ट्रक्चर, थर्मोडायनामिक्स, हीट मैकेनिक्स से परिचित कराते हैं। इंस्टीट्यूट द्वारा पेश किया गया बैचलर (Bachelor) प्रोग्राम पहले स्टूडेंटों को इस फील्ड से जुड़ी फंडामेंटल नॉलेज (Fundamental Knowledge) देने हेतु ट्रेनिंग देता है और फिर इस नॉलेज का प्रयोग करने हेतु भरपूर मौके भी प्रदान करता है। 

Qualifying Exams: JEE Advanced

Madras Institute Of Technology

Bharat me Aerospace Engineering College की बात करें तो मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी भारत में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के लिए एक और बेहतरीन इंस्टीट्यूट है। इस इंस्टीट्यूट का एयरोस्पेस इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में एक बैचलर (Bachelor) और तीन मास्टर्स (Masters) स्तर के प्रोग्राम प्रदान करता है। आप अपने आप को विभिन्न रिसर्च आधारित Ph.D. प्रोग्राम में भी एनरोल कर सकते हैं, जहां आपको अपने बैचलर (Bachelor) या मास्टर्स (Masters) प्रोग्राम के दौरान सीखे कोर्स को प्रैक्टिकल थीसिस के रूप में डेवलप करने का चांस मिलेगा। 

Qualifying Exams: JEE (Mains/Advanced), GATE

Chandigarh University 

भारत में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को भी एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के कॉलेज में एक अहम कॉलेज का दर्जा मिलता है। अपने एयरो मॉडलिंग लैब, एयरक्राफ्ट और स्पेसक्राफ्ट मैटेरियल लैब, एयरोडायनामिक्स लैब, एयरक्राफ्ट स्ट्रक्चर लैब और फ्लाइट हैंगर के साथ यह यूनिवर्सिटी बहुत सा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रैक्टिकल एक्सपोज़र और ग्रोथ प्रदान करती है। इस यूनिवर्सिटी के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग बैचलर (Bachelor) प्रोग्राम का एक और आकर्षण यह है कि आप अपनी कक्षा 12 वीं की परीक्षा की योग्यता अनुसार यहाँ प्रवेश परीक्षा दिए बिना प्रवेश पा सकते हैं। 

Malla Reddy College of Engineering and Technology

द मल्ला रेड्डी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में बैचलर प्रोग्राम प्रदान करता है और भारत में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के लिए कॉलेज की लिस्ट में जरूर आता है। यह चार साल का प्रोग्राम एयरोस्पेस इंजीनियरिंग से संबंधित कुछ प्रमुख फील्डों पर केंद्रित है जिसमें Flight Dynamics, एयरोडायनामिक्स (Aerodynamics), प्रोपल्शन (Propulsion), एवियोनिक्स (Avionics), एयरक्राफ्ट स्ट्रक्चर (Aircraft Structures), एयरक्राफ्ट सिस्टम और एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस ( Aircraft systems & maintenance) शामिल हैं। ये कोर्स थ्योरेटिकल पहलू को पूरा करते हैं और कॉलेज में स्थित प्रयोगशालाएं इसके प्रैक्टिकल उपयोग के लिए स्पेस प्रदान करती हैं। 

Qualifying Exams: TS EAMCET

यह Bharat me Aerospace Engineering College की एक श्रेष्ठ लिस्ट थी। हमें उम्मीद है कि इस लिस्ट ने आपको सही कॉलेज खोजने में मदद की होगी जहाँ से आप एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में अपनी डिग्री हासिल करना चाहते हैं। अब, कॉलेज पहचानना तो केवल पहला कदम है, इसके बाद, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने सपनों के कॉलेज में दाखिला कैसे ले पाएं। हम इस विषय में आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आपके पास एंट्रेंस प्रॉसिजर या एंट्रेंस एग्जाम के बारे में कोई भी प्रश्न है, तो आप हमसे Leverage Edu पर संपर्क कर सकते हैं। हमारे एक्सपर्ट्स हमेशा आपकी मदद करने के लिए मौजूद रहते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Software Engineering
Read More

Software Engineering in Hindi

Technology के विकसित होने से mobile, laptops, computer आदि भी अधिक advance हो गए हैं। यह सभी devices…