ट्रेवल एंड टूरिज्म [Travel and Tourism]

Rating:
0
(0)
ट्रेवल एंड टूरिज्म

यात्रा…सिर्फ कदमों से तय किया गया रास्ता बिलकुल भी नहीं होती है। ये मन और विचारों का भी कई कदम आगे बढ़ जाना होता है। इन्हीं विचारों को गहराई से महसूस कराने वाला करियर विकल्प है ट्रेवल एंड टूरिज्म। ये एक ऐसा करियर है, जिसमें आप घूमते हुए या घुमाते हुए भी कमा रहे होते हैं। अब जब दुनिया एक ‘ग्लोबल विलेज’ में तब्दील हो रही है तब तो ट्रेवल एंड टूरिज्म लगातार ऊंचाइयों की ओर बढ़ता हुआ करियर बन चुका है। इसी करियर से जुड़े सभी मुद्दे और सवालों के जवाब हम ले आए हैं इस आर्टिकल में। इस आर्टिकल में आपको ट्रेवल एंड टूरिज्म (Travel and Tourism in Hindi) इंडस्ट्री से जुड़े आपके सपने पूरे करने के रास्ते बिलकुल साफ दिखेंगे। 

टूरिज्म क्या है?

किसी देश के लिए विदेशी करेंसी पाने के लिए ट्रेवल एंड टूरिज्म (यात्रा एवं पर्यटन) का क्षेत्र सबसे बेहतर माना जाता है। इसके अलावा पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा रोजगार भी इसी क्षेत्र में हैं। इस फील्ड की वजह से लाखों लोग ट्रेवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। विश्व पर्यटन संगठन की नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण एशिया आने वाले कुल पर्यटकों में से लगभग 50 प्रतिशत पर्यटक भारत आते हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस क्षेत्र में रोजगार की कितनी ज्यादा संभावनाएं हैं। इस इंडस्ट्री में सरकारी पर्यटन विभाग, इमिग्रेशन एंड कस्टम, ट्रेवल एजेंसीज, एयरलाइंस, टूर ऑपरेटर, होटल, एयरलाइन, कैटरिंग, गाइड, दुभाषिए, टूरिज्म प्रमोशन एवं सेल्स जैसी सेवाएं शामिल होती हैं। ट्रेवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री से अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर ऑपरेटर से लेकर निजी ट्रेवल एजेंट तक जुड़े होते हैं।

ट्रेवल एंड टूरिज्म कोर्स कैसे करे?

ट्रेवल एंड टूरिज्म एक बेहतरीन  कोर्स माना जाता है और इसमें कई प्रकार के कोर्स होते हैं। ट्रेवल एंड टूरिज्म में 3 महीने से लेकर 3 साल तक का कोर्स किया जा सकता है। यहाँ तक की, बड़ी-बड़ी ट्रेवल एजेंसियां भी ट्रेनिंग खुद देती है। इसके अलावा ट्रेनिंग में सफल स्टूडेंट्स को बेहतर जॉब्स की ऑफर्स की जाती है। इसके अलवा, बहुत सी एजेंसी ऐसी भी है जो फ्रेंश ग्रेजुएट उम्मीदवार को ट्रेनिंग बेंस पर भी रख लेती है।

ट्रेवल एंड टूरिज्म कोर्स के लिए योग्यता

इसमें आपको 12वीं पास होना सबसे ज्यादा जरूरी माना गया है। इसके अलावा ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद भी किया जा सकता है. ट्रेवल एंड टूरिज्म में फुल टाइम और शोर्ट टाइम, दोनों तरह के कोर्स के ऑपशन आपको मिलते हैं। इसमें बैचलर कोर्स 3 साल और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स 2 साल के होते है।

ट्रेवल एंड टूरिज्म के लिए जरुरी स्किल्स

ट्रेवल के फील्ड में करियर बनाने के बारे में सोच रहे है तो आपकी अच्छी सोच, समझ, और अच्छी पर्सनालिटी होना बहुत जरुरी है। इसके अलावा English भाषा पर अच्छी पकड़ होना चाहिए और साथ ही दुनिया की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाले देशों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा Geography, History, Culture Architecture आदि ज्ञान होना आपके लिए बहुत ही जरुरी है।

Types of Travel and Tourism in Hindi

पर्यटन अवकाश के समय के बारे में है और यात्रा घर से दूर दूर के स्थानों के लिए लोगों की एक गतिविधि है। इसमें आउटबाउंड टूरिज्म, इनबाउंड टूरिज्म और डोमेस्टिक टूरिज्म शामिल हैं। 

आउटबाउंड टूरिज्म: इसका तात्पर्य अपने देश के बाहर किसी स्थान की यात्रा करना है। उदाहरण के लिए, भारतीय पर्यटन के दृष्टिकोण से, भारत से यूके जाना। 

इनबाउंड टूरिज्म: यह तब होता है जब दूसरे देश के लोग आपके देश में आते हैं। उदाहरण के लिए, भारतीय पर्यटन के दृष्टिकोण से, कनाडा से भारत आना। 

घरेलू पर्यटन: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह स्वदेश के भीतर एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा करने वाले लोगों को संदर्भित करता है। उदाहरण के लिए, भारतीय पर्यटन के दृष्टिकोण से, दिल्ली से मुंबई जाना। 

ट्रेवल एंड टूरिज्म में जॉब्स [Travel and Tourism Jobs]

ट्रेवल एंड टूरिज्म एक ऐसा फील्ड है जिसमें कई और फील्ड जुड़ जाते हैं और इसे बड़ा करियर विकल्प बना देते हैं। जॉब्स के नजरिए से इस फील्ड में होटल मैनेजमेंट, क्रूस इंडस्ट्री और एविएशन जैसे विकल्प जुड़ते हैं और इसे ज्यादा लाभकारी करियर बना देते हैं। ये एक ऐसी फील्ड है, जो आपके स्किल्स को पॉलिश तो करती ही है, लगातार नए स्किल सिखाने का काम भी इसमें होता रहता है। इन सबके लिए आपको खुद को तैयार भी करना होता है क्योंकि सबके लिए हमेशा नया सीखते रहना आसान बिलकुल नहीं होता है। इस फील्ड की अहमियत ऐसे भी समझी जा सकती है कि वर्ल्ड ट्रेवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी) ने भारत में भी इसके बढ़ते कदमों को माना है। काउंसिल का मानना है कि भारत की आर्थिक स्थिति में टूरिज्म का बड़ा रोल है और समय के साथ ये बढ़ ही रहा है। 

ट्रेवल एंड टूरिज्म ऐसी इंडस्ट्री भी है, जो नई तकनीक की वजह से और उसके साथ भी लगातार आगे बढ़ रही है। नई तकनीक जिसके साथ टिकट बुकिंग, टूर बजट की प्लानिंग और ट्रेवल से जुड़े दूसरे काम कुछ क्लिक पर ही हो जाते हैं। अब हम आपको ट्रेवल एंड टूरिज्म की फील्ड से जुड़ी बेस्ट जॉब्स के बारे में विस्तृत तरीके से बताएंगे-

आयकर अधिकारी [Income Tax Officer] कैसे बनें?

एविएशन [Aviation]

ट्रेवल एंड टूरिज्म की फील्ड से जुड़ा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला क्षेत्र है एविएशन। इस क्षेत्र में काम करते हुए आपको काम के साथ घूमने का मौका भी बराबरी से मिलता है। इतना ही नहीं हवाई यातायात लाखों लोगों को सामाजिक व्यापार से जुड़ने का मौका भी देता है और इसकी वजह से टूरिज्म इंडस्ट्री को खूब बढ़ावा मिलता है। इसके साथ ही ट्रेवल इंडस्ट्री की वजह से किसी खास और पसंद की जाने वाले टूरिस्ट स्पॉट को भी आर्थिक फायदा होता है। भारत की एविएशन इंडस्ट्री पूरे साउथ एशिया के कुल एयरलाइन ट्रेफिक के 69 प्रतिशत शेयर पर कब्जा रखती है। इस क्षेत्र में कई सारे मौके मिलते हैं जैसे टिकटिंग एम्प्लॉई से लेकर ग्राउंड क्रू तक। विकल्प और भी हैं, जान लीजिए-

  • एयरलाइन ग्राउंड ऑपरेशन्स
  • एयर टिकटिंग
  • केबिन क्रू
  • एयरपोर्ट मैनेजमेंट
  • स्ट्यूवर्ड/एयर होस्ट्जेज
  • कस्टमर सपोर्ट
    फाइट इस्कोर्ट
  • फोरेन एक्स्चेंज या सेल्स एडमिनिस्ट्रेशन
  • पेट्रोन सुपरविजन
  • इन फ्लाइट असिस्टेंट एंड डिफेंस
  • इटिनरी एडमिनिस्ट्रेशन
  • वोएजर हैंडलिंग
  • सुपीरियर ट्रेवल मेंटर
  • टूर डेस्क मैनेजर 
  • ट्रैवल एक्जीक्यूटिव

BHMS Course Details in Hindi

ट्रेवल एजेंट [Travel Agent]

इस जॉब में हर शख्स को मैनेजमेंट और बजटिंग का खास ख्याल रखना होता है ताकि यात्रियों की ट्रिप बेहतरीन तरीके से प्लान की जा सके। जैसे ट्रेवल एजेंट बजट और टूर पैकेज ऐसे प्लान करते हैं कि यात्री को कम से कम निवेश में अच्छी से अच्छी ट्रिप मिल सके। ट्रैवल एजेंट रिसॉर्ट और वेकेशन पैकेज कस्टमर के हिसाब से चुनते हैं। एजेंट को डेस्टिनेशन की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। साथ में टाइम मैनेजमेंट और बजट को बैलेंस करने के स्किल्स भी खूब काम आते हैं।

टूर गाइड [Tour Guide]

दास्तानगोई। यानी स्टोरीटेलिंग करना अपको अच्छा लगता है और साथ में नई-नई जगह देखते का भी मन करता है तो टूर गाइड का पेशा आपके लिए ही है। जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है कि टूर गाइड यात्रियों को घूमने वाली जगह के बारे में सबकुछ बताता है। उन्हें हर जगह ले जाने और उसकी अहमियत बताने का काम टूर गाइड ही करता है। इस पेशे के लिए आपको इतिहास की जानकारी होनी चाहिए साथ ही उसे कुछ इस तरह से यात्रियों को बताना होता है कि वो इसमें रुचि ले सकें। इस पेशे से जुड़ने के बाद आपको यात्रियों के मन में उस जगह को लेकर उठने वाली जिज्ञासा को भी शांत करना होगा। उस जगह की ऐतिहासिक, सामाजिक और क्लचरल जानकारी जुटानी होती है। इसमें भी किसी खास तरह की जगहों की जानकारी काफी नहीं होगी। टूर गाइड को म्यूजियम, कल्चर, स्मारक और ऐतिहासिक जैसी हर तरह की जगहों में रुचि रखनी ही होगी। ट्रेवल एंड टूरिज्म का सबसे अहम पेशा होने के चलते इस करियर विकल्प के साथ आपको पूरी दुनिया के बारे में जानने का मौका मिलता है। हर जगह की भाषा, कल्चर और खान-पान को जानने और अनुभव करने का भी मौका आपको मिलता है। 

एक्जिक्यूटिव शेफ [Executive Chef]

खाना बनाना और ट्रेवलिंग, दोनों ही आपकी पसंद हैं तो शेफ का करियर भी आप चुन सकते हैं। आप इसके लिए दुनिया भर के जाने-माने संस्थानों से कलिनेरी आर्ट्स में डिग्री ले सकते हैं। कलिनेरी इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका, इंस्टीट्यूट ऑफ कालिनेरी एजुकेशन जैसे संस्थान इसमें आपकी मदद करेंगे। एक्जिक्यूटिव शेव किचन सुपरविजन का काम करते हैं और किचन से जुड़े निर्णय भी लेते हैं। अंतरराष्ट्रीय शेफ के तौर पर काम करते हुए आप पूरी दुनिया घूम सकते हैं और हर जगह के कूजीन के बारे में भी जान सकते हैं। ट्रेवल एंड टूरिज्म के सबसे क्रिएटिव और डिमांडिंग जॉब माने जाने वाले एक्जिक्यूटिव शेफ के करियर में आपको खाने के साथ खूब सारे प्रयोग करने होंगे। फिर इन्हें रोचक तरीके से सर्व करने के तरीकों पर भी ध्यान देना होगा। 

भाषा अनुवादक कैसे बने?

होटल मैनेजमेंट [Hotel Management]

होटल और हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है और इसमें मौके भी खूब मिल रहे हैं। होटल मैनेजमेंट के करियर में बहुत कुछ शामिल है जैसे होटल एथिक्स, मैनेजमेंट, ऑपेरेशन्स, फाइनेंशियल मार्केटिंग। इन सबका ध्यान सिर्फ और सिर्फ यात्रियों की सुविधा के लिए रखा जाता है। इस क्षेत्र में आपको कई रोल निभाने होंगे जैसे फ्रंट डेस्क और कान्सीएर्श़ (concierge) सर्विसेज। आपके पास प्रॉब्लम सॉलविंग योग्यता है और कॉम्यूनिकेशन स्किल भी तो ये फील्ड आपके लिए ही है। 

क्रूज शिप डायरेक्टर [Cruise Ship Director]

क्रूज शिप डायरेक्टर शिप के एडमिनिस्ट्रेटर की तरह काम करता है। शिप के ‘ऑन बोर्ड इवेंट’ होने पर आयोजित होने वाले किसी भी तरह के इवेंट की जिम्मेदारी उन्हीं की होती है। क्रूज शिप पर डायरेक्टर होते हुए उम्मीदवार को 136000 डॉलर प्रति वर्ष तक की कमाई हो सकती है। क्रूज डायरेक्टर क्रूज शिप का वो चेहरा होता है, जिसका चेहरा आमतौर पर नजर नहीं आता है। डायरेक्टर शिप पर होने वाले खास मौकों पर ही सामने आते हैं। कुछ जगहों पर इस काम के लिए बैचलर डिग्री की मांग की जाती है। इस काम में पुराना अनुभव भी मांगा जा सकता है। कुछ साल तक होटल में काम करने का अनुभाव भी कई दफा काम आ जाता है। 

पी आर मैनेजर [PR Management]

पी आर मैनेजर  का काम कंपनी की छवि को बेहतर करते जाना होता है। इसके लिए उम्मीदवार को ऐसी रण नीतियां बनानी होती हैं कि कंपनी की छवि और ब्रांड अच्छे से स्थापित होता जाए। इस काम में उम्मीदवार को कंपनी के प्रवक्ता के तौर पर भी काम करना होता है। जिम्मेदारियां निभाते हुए आपको दुनिया घूमने का भी मौका मिलता है ताकि आप ब्रांड को प्रमोट कर सकें। पब्लिक रिलेशन में करियर बनाने के लिए आपको मार्केटिंग, मीडिया रिलेशंस, सोशल मीडिया और ब्रांड मैनेजमेंट जैसे क्षेत्रों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 

सफल लोगों की 30 अनमोल आदतें: Habits of Successful People

Salary

ट्रेवल एंड टूरिज्म दुनिया के कुछ सबसे तेजी से बढ़ते उद्योग हैं। उद्योग में एयरलाइंस, होटल और Hospitality, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा, खाद्य और खानपान, मनोरंजन, डिजिटल मार्केटिंग उद्योग, Logistics और परिवहन, साहसिक खेल, इवेंट मैनेजमेंट, होटल प्रबंधन, बिक्री और विपणन, जनसंपर्क, फ्रीलांसिंग आदि जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं। रुचि रखने वाले व्यक्ति ट्रेवल एंड टूरिज्म में करियर बनाने के लिए आप इन जॉब प्रोफाइल के लिए जा सकते हैं:

नौकरी प्रोफ़ाइल औसत वेतन/प्रति वर्ष
होटल के प्रबंधक 5-6 लाख रुपये
कार्यक्रम प्रबंधक  3-4 लाख रु 
खाद्य और पेय निदेशक 12-16 लाख
प्रमुख कार्यालय प्रबन्धक 3 से 4 लाख रु
मानव संसाधन प्रबंधक रु. 7-8 लाख
ट्रैवल एजेंट/सलाहकार 3 -4 लाख रुपये
पारंपरिक प्रबंधक 5-6 लाख रुपये
सामग्री विपणन प्रबंधक रु. 6-7 लाख
टूर गाइड 2 – 3 लाख
पब्लिक रिलेशन अधिकारी 4-5 लाख रु
यात्रा लेखक/ब्लॉगर 3-4 लाख रु
यात्रा फोटोग्राफर 6 -7 लाख
कॉर्पोरेट ट्रैवल एजेंट 5-6 लाख रुपये

Top Companies in Travel and Tourism

यहां उन व्यक्तियों के लिए सर्वोत्तम कंपनियां हैं जो ट्रेवल एंड टूरिज्म में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं:

  • Cox & Kings Ltd.
  • Thomas Cook (India) Ltd
  • MakeMyTrip
  • Travix Leisure & Travels Pvt. Ltd.
  • SOTC Travel Limited
  • Yatra
  • ClearTrip
  • NDTV GoodTimes
  • Mahindra Holidays 
  • Swan Tours
  • Jet Airways
  • India Healthcare Tourism (IHCT)
  • East India Travel Co
  • Goibibo
  • National Geographic
  • Expedia
  • TravelGuru
  • Air Asia
  • American Express Global Business Travels

लोकप्रिय कोर्स

ट्रेवल एंड टूरिज्म में मजबूत करियर बनाने के लिए यहां कुछ लोकप्रिय कोर्स दिए गए हैं। नीचे सूचीबद्ध कोर्स उन सभी व्यक्तियों के लिए हैं जो इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं

  • BA in Travel and Tourism Management
  • BA in Hospitality, Travel and Tourism Management
  • BSc. in Travel and Tourism Management
  • BA Tourism Studies
  • BA in Travel and Tourism
  • BSc. in Hospitality and Travel Management
  • BBA in Travel and Tourism Management
  • BBA in Hospitality and Travel Management
  • BBA in Air Travel Management
  • BA/BSc in Aviation
  • Diploma in Travel and Tourism Management
  • Diploma in Hospitality Management
  • Diploma in Tourism Studies
  • Diploma in Aviation, Hospitality and Travel Management
  • Diploma in Tourist Guide
  • Diploma in Tourism and Ticketing
  • Diploma in Airfare and Ticketing

ये पाठ्यक्रम उन स्नातकों और स्नातकोत्तरों के लिए आदर्श हैं जो अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं:

  • MBA in Hospitality Management
  • MBA in Airport Management
  • Master of Tourism Administration 
  • Master of Tourism and Hotel Management
  • MBA in Travel & Tourism
  • MA/MSc Hospitality Management with Specialization in Travel, Leisure & Tourism
  • PGDM in Travel, Tourism & Hospitality Management

Online Courses in Travel & Tourism after 12th

ट्रेवल एंड टूरिज्म के क्षेत्र में शीर्ष ऑनलाइन courses नीचे दिए गए हैं:

  • Applied Travel & Tourism
  • Life Beyond tourism travel to dialogue
  • Travel Management Course ( Skill-based)
  • 30 Smart Marketing Tips for your Tourism Business
  • Family Tourism
  • Principal Amenities for the Luxury Traveler 
  • Basics of Travel Consultancy
  • Fundamentals of Tourism

Top Travel and Tourism Colleges in India

  • Indian Institute of Hospitality and Management – Thane
  • Indian Institute of Tourism & Travel Management – Gwalior
  • Christ University – Bangalore
  • Jamia Millia Islamia, New Delhi
  • TATA Institute of Social Sciences, Mumbai
  • Amity Institute of Travel & Tourism – Noida
  • National Institute of Tourism and Hospitality Management – Hyderabad
  • Kerala Institute of Tourism & Travel Studies
  • Indian Institute of Tourism & Travel Management – Bhubaneswar
  • Indian Institute of Tourism & Travel Management – Noida
  • Indian Institute of Tourism & Travel Management – Goa 
  • Indian Institute of Tourism & Travel Management – Nellore
  • Centre for Tourism Studies, Pondicherry University
  • Indian Institute of Hotel and Tourism Management, Ghaziabad
  • Indian Institute of Tourism and Travel Management
  • Thomas Cook-Centre of Learning
  • Blue Whale Academy
  • Bharati Vidyapeeth College of Hotel and Tourism Management Studies
  • School of Hotel Management and Tourism
  • Academy of Business Management, Tourism, & Research
  • Al-Ameen Institute of Management Studies, Hosur, Bangalore.
  • Bundelkhand University, School of Tourism & Hotel Management, Jhansi

विदेश में शीर्ष शैक्षणिक संस्थान

  • Arizona State University
  • Murdoch University
  • University of Adelaide
  • Centennial College
  • Auckland University of Technology
  • Drexel University
  • Florida International University
  • Indiana University
  • Purdue University
  • London Metropolitan University
  • Solent University
  • University of Derby
  • University College Birmingham
  • University of Pannonia
  • The American University of Rome

FAQs

क्या ट्रेवल एंड टूरिज्म एक अच्छा करियर है?

हां, ट्रेवल एंड टूरिज्म में करियर न केवल साहसिक है, बल्कि आकर्षक भी है। यह बढ़ते कारोबार और करियर के अवसरों के साथ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है, जिससे दुनिया अधिक परस्पर जुड़ी हुई है।

ट्रेवल एंड टूरिज्म में किस तरह की नौकरियां हैं?

ट्रेवल एंड टूरिज्म एक व्यापक उद्योग है और इसमें ट्रैवल कंसल्टेंट, टूर गाइड, होटल मैनेजर, इवेंट प्लानर, कंटेंट मैनेजर, पीआर मैनेजर, कॉरपोरेट ट्रैवल गाइड आदि जैसे काम शामिल हैं।

मैं ट्रेवल एंड टूरिज्म में करियर कैसे शुरू करूं?

ट्रेवल एंड टूरिज्म में करियर शुरू करने के लिए व्यक्ति नियमित या अंशकालिक पाठ्यक्रमों के समूह में नामांकन कर सकते हैं। वे शीर्ष कंपनियों के साथ इंटर्नशिप या नौकरी कर सकते हैं या अपना करियर शुरू करने के लिए फ्रीलांसिंग का प्रयास कर सकते हैं।

पर्यटन में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरी कौन सी है?

पर्यटन में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरी एक शीर्ष स्तरीय अंतरराष्ट्रीय होटल श्रृंखला के खाद्य और पेय निदेशक और महाप्रबंधक है। ट्रेवल एंड टूरिज्म एक उभरता हुआ उद्योग है जिसने नौकरी चाहने वालों के साथ-साथ उद्यमियों के लिए कई रोजगार के अवसर पैदा किए हैं।

क्या टूरिज्म कोर्स आसान है?

हाँ, पर्यटन उद्योग, भूगोल, संस्कृति और करियर में आगे बढ़ने के लिए कुछ प्रासंगिक सॉफ्ट स्किल्स के बारे में जानने के लिए एक आसान और मजेदार कोर्स है।

हमें आशा है कि ट्रेवल और टूरिज्म में जॉब विषय पर लिखे गए इस आर्टिकल से करियर का चुनाव करने और इससे जुड़ी जानकारी बटोरने में आसानी होगी। अगर आप ट्रेवल और टूरिज्म के क्षेत्र में करियर चुनने को लेकर निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो  Leverage Edu के विशेषज्ञ आपकी पूरी मदद करेंगे। जिसके साथ आप अच्छा कोर्स चुन कर अपने लिए बेस्ट करियर चुन पाएंगे। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like