यह है ट्रेंडिंग वोकेशनल कोर्स लिस्ट

1 minute read
वोकेशनल कोर्स लिस्ट

आमतौर पर वोकेशनल कोर्स एक विशेष करियर के लिए व्यक्तियों को तैयार करने का लक्ष्य रखता है और करियर को उन्नत करने में मदद करता है। वोकेशनल कोर्सेज सिंपल होते हैं यह विशेष रूप से तैयार किए गए हैं ताकि एक व्यक्ति पूरी तरह से नौकरी के लिए तैयार हो सके। वोकेशनल कोर्स आम तौर पर प्रमाणित करता है कि किसी व्यक्ति के पास किसी विशेष पेशे में प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक कौशल हैं। छात्र जो स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अपनी रूचि के क्षेत्र में एक उज्ज्वल करियर की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए वोकेशनल कोर्स एक अच्छा विकल्प है। आज के कॉर्पोरेट जगत में, रोजगार योग्य होना केवल शिक्षित होने तक ही सीमित नहीं है आपके पास काम को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रैक्टिकल स्किल्स भी होना चाहिए जो इन कोर्सेज को करने से मिलती है। यदि आप इन कोर्सेज के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग के जरिए आप जानेंगे कि वोकेशनल कोर्स लिस्ट में कौन-कौन से कोर्स होते हैं।

This Blog Includes:
  1. वोकेशनल कोर्स क्या होते हैं?
  2. वोकेशनल कोर्स में कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं?
  3. 12वीं के बाद वोकेशनल कोर्स करने के फायदे
  4. 12वीं के बाद वोकेशनल कोर्स लिस्ट
  5. 10वीं के बाद वोकेशनल कोर्स लिस्ट
  6. ट्रेंडिंग वोकेशनल कोर्स लिस्ट
    1. डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर
    2. सर्टिफिकेट इन डिजिटल प्रोडक्शन,राइटिंग एंड डिज़ाइन
    3. डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट
    4. डिप्लोमा इन बायोमेडिकल साइंस
    5. डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
    6. कॉलेज सर्टिफिकेट इन लेबर रिलेशन
    7. डिप्लोमा इन नेटवर्क इंजीनियरिंग 
  7. अन्य वोकेशनल कोर्स
  8. वोकेशनल कोर्स के लिए प्रसिद्ध विदेशी विश्वविद्यालय
  9. वोकेशनल कोर्स के लिए प्रसिद्ध भारतीय विश्वविद्यालय
  10. योग्यता
  11. विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया
  12. आवश्यक दस्तावेज़
  13. FAQs

वोकेशनल कोर्स क्या होते हैं?

वोकेशनल कोर्स लोगों को काम करने में सक्षम बनाता है जिसके लिए आर्टिस्टिक या प्रैक्टिकल स्किल्स के साथ तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है। ये कोर्सेज थ्योरेटिकल नॉलेज पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, इसके बजाय, वे मुख्य रूप से बहुत विशिष्ट क्षेत्रों के लिए नौकरी केंद्रित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनमें हेल्थकेयर, मास मीडिया, डिजाइनरमेकअप आर्टिस्ट आदि कोर्सेज शामिल होते हैं।

वोकेशनल कोर्स में कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं?

वोकेशनल कोर्स सर्टिफिकेट कोर्स की तरह किए जाते हैं। वेब डिजाइनिंग, फिजियोथेरेपी तकनीशियन, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी कोर्स, मार्केटिंग और सेल्समैनशिप, एकाउंटिंग एंड टैक्सेशन, ऑफिस असिस्टेंटशिप, इन्स्योरेन्स एंड मार्केटिंग, बैंकिंग & फाइनेंसियल सर्विसेज, हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स, खाद्य और पेय सेवाएं, बेकरी और मिष्ठान्न, क्राफ्ट कोर्स इन फ़ूड प्रोडक्शन, किचन वर्क, हाउसकीपिंग, रेस्तरां और काउंटर सेवा, टेलीकम्युनिकेशन, हेल्थ केयर, फोटोग्राफी, गेम डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट, टूरिज्म, कम्प्यूटर साइंस, हाउस कीपिंग ऑफिस मैनेजमेंट आदि कई तरह के कोर्सेज कर सकते हैं।

12वीं के बाद वोकेशनल कोर्स करने के फायदे

  • एक वोकेशनल कोर्स करने से उस क्षेत्र विशेष में किसी व्यक्ति की रोजगार क्षमता को बढ़ावा मिल सकता है क्योंकि यह अनिवार्य रूप से उन्हें उस जॉब प्रोफाइल में प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक सभी कौशल प्रदान करता है।
  • डिग्री कोर्स में प्रवेश लेने की तुलना में वोकेशनल कोर्स करना आमतौर पर सस्ता होता है। इसलिए, अपर्याप्त धन वाला कोई व्यक्ति भी वोकेशनल कोर्स का लाभ उठा सकता है।
  • 12वीं के बाद वोकेशनल कोर्स करने से स्टूडेंट्स को रियल लाइफ इंडस्ट्री का अनुभव मिलता है, जिसमें डिग्री कोर्स का आमतौर पर अभाव होता है। मौजूदा बाजार के रुझान को बेहतर ढंग से समझा जाता है जब आप इससे सीधे जुड़े होते हैं।
  • सुविधाजनक और आसान सीखने की प्रक्रिया के कारण उन्हें ऑनलाइन भी लिया जा सकता है।

12वीं के बाद वोकेशनल कोर्स लिस्ट

ये हैं 12वीं के बाद टॉप वोकेशनल कोर्स:

  1. SEO (Search Engine Optimisation) Training
  2. Digital Marketing
  3. Photography
  4. Fashion Design
  5. Animation
  6. Beautician Courses
  7. Foreign Languages
  8. Translation
  9. Typing
  10. Tax Practice and Procedure
  11. Foreign Trade and Practices
  12. Catering Services
  13. Marketing & Advertising
  14. Tourism Management
  15. Communication and IT
  16. Cinematography
  17. Multimedia
  18. Counselling Psychology
  19. Computer Application
  20. Office Management and Secretarial Practice
  21. Small and Medium Enterprises
  22. Materials Management
  23. Management and Marketing of Insurance
  24. Marketing Management and Retail Business
  25. Human Resource Management
  26. Journalism & Media Management
  27. Hospitality, Catering, Travel, Tourism and Service Industry
  28. Fashion Technology
  29. Interior Design
  30. Bakery and Confectionery
  31. Jewellery & Accessory Design
  32. Fashion Technology
  33. Boutique Management
  34. Interior Design & Styling
  35. Multi-Cuisine Course
  36. Diet & Nutrition
  37. Sports Nutrition
  38. Acting & TV Production
  39. Media Programming
  40. Non-Linear Editing (Final Cut Pro)
  41. Acting & TV Production
  42. Documentary Film Making & TV Production
  43. Development Journalism

10वीं के बाद वोकेशनल कोर्स लिस्ट

ये हैं 10वीं के बाद टॉप वोकेशनल कोर्स:

  1. Physiotherapy Technician 
  2. Medical Lab Technology course
  3. Marketing & Salesmanship
  4. Accounting & Taxation
  5. Office Assistantship
  6. Insurance & Marketing
  7. Banking & Financial Services
  8. Hospitality Management Courses
  9. Food & Beverage Services
  10. Bakery & Confectionary
  11. Craft Course in Food Production
  12. Cookery
  13. Housekeeping
  14. Restaurant & Counter Service
  15. Hotel Reception & Bookkeeping
  16. Boutique Management
  17. Jewellery Design
  18. Sports Nutrition
  19. HR Management
  20. Retail Business
  21. Public Administration
  22. Animation
  23. Robotics
  24. Audio Technician
  25. Insurance
  26. Law
  27. Office Management

ट्रेंडिंग वोकेशनल कोर्स लिस्ट

अक्सर तकनीकी शिक्षा के रूप में संदर्भित, वोकेशनल एजुकेशन स्किल बेस्ड लर्निंग और ट्रेनिंग को शामिल करने का प्रयास करती है जो छात्रों को उनके चुने हुए क्षेत्र में प्रवेश स्तर की नौकरी शुरू करने के लिए आवश्यक तकनीकी योग्यता के साथ-साथ क्षमताओं से लैस कर सकती है। नीचे हमने कुछ लोकप्रिय वोकेशनल कोर्सेज के बारे में विस्तार से बताया है।

डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर

समय और धन की कमी के कारण किसी व्यक्ति के लिए फुल टाइम डिग्री कोर्स करना हमेशा संभव नहीं होता है। ऐसे मामलों में, व्यक्ति डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं। डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे कृषि के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास में रुचि रखने वाले छात्र द्वारा किया जा सकता है। इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष है जिसमें 4 सेमेस्टर होते हैं। डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर कोर्स कृषि के विभिन्न क्षेत्रों जैसे आनुवंशिकी, मृदा विज्ञान, बीज उत्पादन, बागवानी और डेयरी फार्मिंग से संबंधित है।

इस कोर्स के लिए नौकरी की संभावनाएं बहुत अधिक मांग में हैं। डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर और ग्रेजुएट किए हुए छात्र, देश में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में रोजगार पा सकते हैं। कृषि को सदाबहार उद्योगों में से एक माना जाता है जिसके साथ कोई भी काम कर सकता है। उम्मीदवार के लिए नौकरी के कुछ रास्ते कृषि अधिकारी, कृषि वैज्ञानिक और कृषि विश्लेषक हैं। कृषि में भी स्वरोजगार अपना सकते हैं।

डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर का कोर्स प्रदान करने वाले कॉलेजों/विश्वविद्यालयों की फीस इनके आधार पर भिन्न हो सकती है, औसत कोर्स फीस INR 5,000-1 लाख प्रति वर्ष तक हो सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए कॉलेज या यूनिवर्सिटी से संपर्क कर सकते हैं।

सर्टिफिकेट इन डिजिटल प्रोडक्शन,राइटिंग एंड डिज़ाइन

डिजिटल प्रोडक्शन, राइटिंग और डिज़ाइन में यह 10 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स वोकेशनल कोर्सेज में से एक है जो छात्रों को विभिन्न डिजिटल मीडिया टूल्स का उपयोग करने का ज्ञान प्रदान करता है और उन्हें विज्ञापन, व्लॉग, इमेज, सोशल मीडिया विज्ञापन आदि बनाने के बारे में सिखाता है। डिजिटल प्रोडक्शन, राइटिंग और डिज़ाइन प्रोग्राम में आप डिजिटल मीडिया टूल्स का उपयोग विभिन्न तरीकों से उपयोग किए जाने वाले उत्पादों को बनाने के लिए करेंगे, जैसे कि विज्ञापन और मार्केटिंग सामग्री और मीडिया टूल्स का उपयोग करके कहानियां सुनाने के लिए। आप डिजिटल वीडियो और ऑडियो प्रोडक्शन, वेब डिज़ाइन, डिजिटल फोटोग्राफी और पत्रकारिता और वेब के लिए लेखन का पता लगाएंगे।  

डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट

आज के समय में परफार्मिंग आर्ट्स एक बहुत बड़ा सेक्टर बन गया है, जिसमें थिएटर, म्यूजिक, डांस, सिंगिंग, एक्टिंग आदि आते हैं। अगर आप बॉलीवुड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो परफार्मिंग आर्ट्स आपके लिए अच्छा विकल्प है। इसके साथ ही परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स के माध्यम से आप कई अन्‍य क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। सबसे पहले आपको परफार्मिंग आर्ट्स में डिग्री, डिप्लोमा जैसा कोर्स हासिल करना पड़ेगा। अगर आप परफार्मिंग आर्ट्स में डिग्री या डिप्लोमा हासिल करना चाहते हैं तो आप किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं उत्तीर्ण कर सकते हैं। सरकारी संस्थानो में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है। वही कुछ गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी डायरेक्ट 12वीं में मेरिट के आधार पर प्रवेश देती हैं। प्राइवेट संस्थानों में डायरेक्ट एडमिशन हो जाता है। परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स की फीस ज्यादा नहीं होती है। सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में इस कोर्स की फीस INR 5-10 हजार प्रतिवर्ष तक हो सकती है। वहीं प्राइवेट कॉलेज में फीस INR 50-70 हजार प्रतिवर्ष तक हो सकती है।

बॉलीवुड, ओटीटी प्‍लेटफार्म, रियलटी शो, टीवी सीरियल के कारण आज के समय में परफार्मिंग आर्ट्स में करियर के बहुत अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। इस कोर्स के माध्यम से आप फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में एक्टिंग करने के मौके पा सकते है, फ़िल्म में कोरियोग्राफर बन सकते हैं।

डिप्लोमा इन बायोमेडिकल साइंस

बायोमेडिकल साइंस में डिप्लोमा (BMS) एक ऐसा कोर्स है जिसमें आप इस बारे में जानेंगे कि रोग मानव शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे काम करती है और उन बीमारियों का इलाज खोजने की प्रक्रिया क्या है। बीएमएस मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी, मेडिकल फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, डेवलपमेंटल बायोलॉजी, सेल एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, जीनोमिक्स और प्रोटिओमिक्स में एक मजबूत आधार प्रदान करता है। आप फोरेंसिक साइंस, मॉलिक्यूलर बायोलॉजी ऑफ डिजीज, फार्मास्युटिकल साइंस और क्लिनिकल ट्रायल के क्षेत्रों में रोमांचक ऐच्छिक मॉड्यूल का अनुसरण कर सकते हैं। 

डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन

डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन 1 साल का कोर्स होता है, बैचलर डिग्री 3 बर्ष की होती है। इन दोनों कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है। पीजी डिप्लोमा 1 साल और मास्टर डिग्री 2 साल की होती है। इन कोर्स के लिए आवश्यक क्वालिफिकेशन किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना जरूरी है। मास कम्युनिकेशन कोर्स की फीस हर कॉलेज या यूनिवर्सिटी की अलग- अलग होती है। फिलहाल प्राइवेट कॉलेज में मास कम्युनिकेशन कोर्सेस की फीस INR 50 हजार-1 लाख प्रतिबर्ष होती है। कुछ यूनिवर्सिटी में मास कम्युनिकेशन कोर्स सेमेस्टर पद्धति से होता है। वंहा पर सेमेस्टर के हिसाब से फीस पड़ती है। 1 साल में दो सेमेस्टर होते हैं। हर सेमेस्टर 6 माह का होता है। गवर्नमेंट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में मास कम्युनिकेशन कोर्स की फीस 10 हजार से INR 15 हजार रुपये प्रति वर्ष होती है।

कॉलेज सर्टिफिकेट इन लेबर रिलेशन

विभिन्न मुद्दों और पहलुओं पर एक संघीकृत फाॅर्स में मजदूरों और मैनेजर्स के बीच बातचीत पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इस क्षेत्र को मोटे तौर पर श्रम संबंधों के अध्ययन के रूप में जाना जाता है। व्यावसायिक कोर्सेज की हमारी सूची में एक और महत्वपूर्ण उल्लेख, यह कॉलेज प्रमाणपत्र सामूहिक सौदेबाजी के सिद्धांतों, सिद्धांतों और नीतियों के अध्ययन के साथ-साथ श्रम संबंधों को प्रभावित करने वाले सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक कारकों पर ध्यान केंद्रित करता है। संयुक्त समझौतों, मध्यस्थता प्रक्रियाओं, विधायी ढांचे, मानक शिकायत प्रक्रियाओं को संचालित करने का कौशल प्रदान करते हुए, श्रम संबंधों में यह सर्टिफिकेट कोर्स कोई भी व्यक्ति अपना सकता है, जिसने अपना उच्च माध्यमिक शिक्षा स्कूल पूरा कर लिया है और कानून प्रशासन में गहरी रुचि के साथ असाधारण संचार कौशल है।

डिप्लोमा इन नेटवर्क इंजीनियरिंग 

डिप्लोमा इन नेटवर्क इंजीनियरिंग उन लोगों के लिए जिन्होंने अभी-अभी अपनी 12वीं कक्षा पूरी की है, जिसमें कंप्यूटर विज्ञान उनके मुख्य विषयों में से एक है, नेटवर्क इंजीनियरिंग में डिप्लोमा सर्वश्रेष्ठ वोकेशनल कोर्सेज में से एक है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उम्मीदवारों को किसी संगठन के डेटा नेटवर्क तंत्र को डिजाइन, ऑपरेट और बनाए रखने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करना है और इस प्रकार उन्हें IT और दूरसंचार, हेल्पडेस्क समर्थन आदि के क्षेत्रों में शुरुआती स्तर की भूमिकाओं के लिए तैयार करना है। कई छात्र भी  सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी और नेटवर्किंग कोर्सेज में विभिन्न ग्रेजुएशन डिग्री के नामांकन के लिए इस कोर्स का उपयोग एक मार्ग कार्यक्रम के रूप में करें।

अन्य वोकेशनल कोर्स

कुछ अन्य वोकेशनल कोर्स इस प्रकार हैं:

  • मार्केटिंग एंड सेल्समैनशिप
  • डिप्लोमा इन बैंकिंग
  • रिटेल
  • डिप्लोमा मार्केट मैनेजमेंट 
  • डिप्लोमा बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन 
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल टेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी 
  • सिविल इंजीनियरिंग 
  • डिप्लोमा इन एयर कंडीशनिंग एंड रेफ्रिजरेशन टेक्नोलॉजी
  • इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी 

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

वोकेशनल कोर्स के लिए प्रसिद्ध विदेशी विश्वविद्यालय

वोकेशनल कोर्स के लिए प्रसिद्ध विदेशी विश्वविद्यालय नीचे दिए गए हैं-

UniConnect, भारत का पहला और सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर जहाँ आपको घर बैठे ही मिल सकता है आपकी पसंद की यूनिवर्सिटी के रिप्रेजेंटेटिव से बात करने का मौका। 

वोकेशनल कोर्स के लिए प्रसिद्ध भारतीय विश्वविद्यालय

वोकेशनल कोर्सों के लिए प्रसिद्ध भारतीय विश्वविद्यालय कुछ इस तरह हैं-

  • अब्दुल कलाम इंस्टिट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी साइंस (एकेआईटीएस) कोठानगुडेम
  • आगाशे सेन्ट्रल आईआईटी रायपुर
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ टैक्नोलॉजी एंड मेनेजमेंट (आईटीएम) देहरादून
  • डाक्टर भीम राव अम्बेडकर कॉलेज (बीआरएसी) दिल्ली
  • जगन्नाथ यूनिवर्सिटी झज्जर
  • के11 स्कूल ऑफ फ़िटनेस साइंस मुंबई
  • केएमपीएम वोकेशनल कॉलेज जमशेदपुर
  • रुस्तोमजी अकादमी फॉर ग्लोबल करियर (आरएजीसी) बैंगलोर
  • श्री वाल्मीकि इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एसवीआईटीआई) तुमकुर
  • द आईसीएफएआई यूनिवर्सिटी देहरादून

योग्यता

वोकेशनल कोर्स लिस्ट जानने के लिए नीचे योग्यता दी गई है-

  • सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • डिप्लोमा कोर्सेज के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • विदेश में पढ़ने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया

वोकेशनल कोर्स लिस्ट जानने के साथ-साथ विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है:

  • रिसर्च करें और अपनी रुचि के अनुसार सही कोर्स खोजें। इसके लिए आप हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते है।
  • कॉलेज के यूजर आईडी से साइन इन करें और कोर्स चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं। 
  • अगली स्टेप में अपनी शैक्षणिक जानकारी भरें।  
  • रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
  • अंत में आवेदन पत्र जमा करें।

यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज़

वोकेशनल प्रोग्राम्स में ऑनलाइन प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एक मोबाइल नंबर और ईमेल ID रहना जरूरी है, अगर आपके पास वैलिड ईमेल ID नहीं है, तो ईमेल ID बनाएं। प्रमाणीकरण के लिए प्रवेश प्रक्रिया में इनकी आवश्यकता होगी। शिक्षार्थी को मूल दस्तावेजों की स्कैन कॉपी (JPG, JPEG फाइल) के साथ तैयार रहना होगा, जिसे वोकेशनल कोर्सेज में प्रवेश के लिए पंजीकरण करते समय अपलोड करना होगा।

  • हाल का पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ
  • श्वेत पत्र पर हस्ताक्षर (अधिमानतः काली स्याही में)
  • वैध पहचान प्रमाण (जैसे आधार कार्ड या पासपोर्ट या राशन कार्ड आदि)
  • जन्म तिथि का वैध प्रमाण
  • निवास का एक वैध प्रमाण (जैसे आधार कार्ड जिस पर पूरा पता छपा हो, वैध पासपोर्ट/पानी का बिल/बिजली बिल/वोटर आईडी/राशन कार्ड//ऑपरेशनल बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट/प्रिंटेड लेटर हेड पर नियोक्ता से नियुक्ति पत्र, यदि  किराए के आवास में रह रहे हैं, वर्तमान किराए के समझौते के साथ स्थायी पते के किसी भी प्रमाण की प्रति)

FAQs

क्या वोकेशनल कोर्स वैध हैं?

वोकेशनल कोर्स यूजीसी द्वारा ही शुरू किए जाते हैं और इस प्रकार वे काफी मान्य हैं।

यूजीसी कितने प्रतिशत वोकेशनल कोर्स ऑफर करता है?

यूजीसी द्वारा वाणिज्य, इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य और पैरामेडिक्स के क्षेत्र में लगभग 40 पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं।

व्यावसायिक कौशल क्या हैं?

व्यावसायिक कौशल उद्योग-विशिष्ट कौशल हैं जो एक उम्मीदवार किसी विशिष्ट व्यापार या पेशे के दौरान ज्ञान प्राप्त करते समय सीखता है।

वोकेशनल कोर्स नियमित या पारंपरिक पाठ्यक्रमों से कैसे भिन्न होते हैं?

वोकेशनल कोर्स मैनुअल या व्यावहारिक गतिविधियों का समर्थन करते हैं और एक चयनित व्यापार या व्यवसाय से जुड़े होते हैं।  जबकि नियमित पाठ्यक्रम अध्ययन के चयनित क्षेत्र पर गहन सैद्धांतिक अध्ययन प्रदान करते हैं।

क्या भारत में वोकेशनल कोर्स करना एक अच्छा विकल्प है?

हाँ, यह एक ईमानदार कोर्स है, यदि छात्र कुशल बनने के इच्छुक हैं और तत्काल नौकरी की इच्छा रखते हैं। वर्तमान में, भारत कुशल पेशेवरों के लिए मांग-आपूर्ति बेमेल का सामना कर रहा है, यही वजह है कि यूजीसी ने इस अंतर को भरने के लिए वोकेशनल कोर्स शुरू किए हैं। इसलिए वोकेशनल कोर्स चुनने वाले छात्रों के पास नौकरी तलाशने के बड़े अवसर होते हैं।

क्या वोकेशनल और वोकेशनल कोर्सेज की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है?

बड़ी कंपनियां न केवल डिग्री खोजती हैं, बल्कि अनुभव भी खोजती हैं।  सामान्य पाठ्यक्रम आमतौर पर हमें अध्ययन के एक विशिष्ट क्षेत्र के दौरान शिक्षित करते हैं, लेकिन समझदार कौशल के साथ मदद नहीं करते हैं।  इसलिए डिग्री धारकों को इंटर्नशिप, प्रशिक्षण आदि की तलाश करने की आवश्यकता होती है। यह अक्सर ऐसा होता है जहां एक जानकार या व्यावसायिक पाठ्यक्रम उनकी मदद कर सकता है।

हम आशा करते हैं कि वोकेशनल कोर्स लिस्ट के बारे में जान गए होंगे और इससे संबंधी सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग में मिल गई होंगी। अगर आप विदेश में वोकेशनल कोर्स करना चाहते हैं और साथ ही एक उचित मार्गदर्शन चाहते हैं तो आज ही 1800572000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*