Chartered Accountant कैसे बनें?

Rating:
5
(1)
Chartered Accountant कैसे बनें

Finance में career आपको industries के विभिन्न क्षेत्रों में ले जा सकता है। Finance के field में chartered accountant सबसे लोकप्रिय career है, CA corporate world का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। Chartered accountant होने पर आप संभावनाओं की तलाश कर सकते हैं जैसे कि एक financial consultant के तौर पर काम करके या self business शुरू करके। आइए, विस्तार से जानते हैं कि chartered accountant कैसे बनें।

Chartered Accountancy क्या होती है? 

Chartered accountancy एक business area है जो आम भाषा में किसी भी organization और business unit के लिए financial accounting और tax management का कार्य करते हैं। Chartered accountant world class professional degree है जो दुनिया भर में certified accounting professionals को दिया जाता है। CA किसी भी organization में बहुत सारी ज़िम्मेदारियां निभाते हैं, जैसे कि लागू हुए management accounting, financial accounting या reporting, accounting या insurance आदि। India में chartered accountant बनने के लिए आपको Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) द्वारा CA course पूरा करना होगा।

Check out: 12वीं के बाद CA का कोर्स कैसे करें?

भारत में CA पाठ्यक्रम

Chartered accountant के prestigious certificate को पाने के लिए CA course को पूरा करना अनिवार्य है। इस course में लगभग 5 वर्ष का समय लगता है और जिसका उद्देश्य account और account industry में आपकी पकड़ मजबूत करने में मदद करना होता है। ये चार मुख्य चरणों में गठित होता है जैसे CA Foundation or CPT, CA IPCC, articleship training, CA Final.

CA सीए बनने की योग्यता

भारत में ICAI द्वारा CA course पूरा कर chartered accountant बनने के दो रास्ते हैं। ये दोनों रास्ते ये हैं:

CA course में registration करवाने के लिए minimum qualification ये है कि आपको पहले 12th पास करना होगा उसके बाद पहले चरण के लिए प्रवेश कर सकते हैं। 4 माह की कठोर मेहनत के बाद CA foundation पूरा कर सकते हैं, ये व्यक्तिगत योग्यता पर भी निर्भर करता है। CA foundation पूरा करने के बाद आपको CA IPCC चुनना होगा। एक बार आपने ये चरण crack लिया फिर आपको 3 वर्ष की articleship training लेनी होगी, तब आप अंतिम चरण CA Final exam के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बनें?

Chartered accountant बनने के लिए students को CA foundation course, CA intermediate course और CA final course को pass करना होता है। Chartered Accountant कैसे बनें में यह रही step by step guide।

CA Foundation Course

इस पद के लिए इच्छुक candidates को 12th पास करने के बाद CA foundation course की तैयारी करनी होती है| इस course को पहले CPT भी कहा जाता था, जिसमें candidates से CA के लिए entrance test कराया जाता था| उस समय इस course को करने के लिए candidates को 10th के बाद ही registration करना होता था| लेकिन अब इसे CA foundation course के नाम जाना जाता है| इसे करने के लिए candidates को 12th के बाद registration करना पड़ता है| CA foundation course registration fees 11,300 रुपये है। यह परीक्षा हर वर्ष May और November में आयोजित होती है।

Exam Pattern

Papers Subjects Marks
Paper 1 Principal and Practices of Accounting 100 Marks
Paper 2(A) Business Mathematics (60 Marks)
Paper 2(B) Statistics (40 Marks)
Paper 3(A) Mercantile Law (60 Marks)
Paper 3(B) General English 40 Marks
Paper 4 Business Economics 60 Marks
Paper 4(B) Business and Commercial Knowledge 40 Marks

CA Intermediate Course

CA foundation को crack कर लेने वाले candidates के लिए दूसरा चरण CA intermediate course होता है। इसमें candidates को foundation route या CA course में direct recruitment के लिए apply कर सकते हैं। किसी भी stream से graduation या post graduation करने वाले candidates को CA foundation करना ज़रूरी नहीं होता है, लेकिन इसके लिए candidates को graduation/post graduation में commerce stream में minimum 55% और अन्य stream में 60% marks लाना बेहद ज़रूरी है।

Group I

Papers Subjects Marks
Paper 1 Accounting 100
Paper 2 Corporate Laws & Other Laws 100
Part I Company Law 60
Part II Other Laws 40
Paper 3 Cost and Management Accounting 100
Paper-4 Taxation 100
Section A Income-Tax Law 60
Section B Income-Tax Law 40

Group II

Papers Subjects Marks
Paper 5 Advanced Accounting 100
Paper 6 Auditing and Assurance 100
Paper 7 Enterprise Information Systems & Strategic Management 100
Section A Enterprise Information Systems 50
Section B Strategic Management 50
Paper 8 Financial Management & Economics for Finance 100
Section A Financial Management 60
Section B Economics for Finance 40

CA Final

Candidates जब CA intermediate को pass कर लेते हैं, तो इसके बाद उन्हें 3 साल की CA articleship के लिए apply करना पड़ता है। यह कोर्स practical training के लिए कराया जाता है। इसके बाद candidate यह training पूरी करने से 6 महीने पहले CA final के लिए भी apply कर सकते हैं| यह CA बनने का अंतिम चरण होता है, जिसे पास करने के बाद candidate को CA पद के लिए लिए appoint कर लिया जाता है| इस course की fees 32,300 रुपये होती है।

Papers Subjects
Paper – 1 Financial Reporting
Paper – 2 Strategic Financial Management
Paper – 3 Advanced Auditing and Professional Ethics
Paper – 4 Corporate and Allied Laws
Paper – 5 Advanced Management Accounting
Paper – 6 Information Systems Control and Audit
Paper – 7 Direct Tax Laws
Paper – 8 Indirect Tax Laws

आजीविका की राह के रूप में चुनें

Chartered accountancy में भी कई सारे sub fields होते हैं जैसे chartered management accountant, chartered accountant (audit), chartered certified accountant, public accountant, business accountant, finance manager आदि। ये roles vocational training और personal knowledge के आधार पर अलग-अलग होते हैं।

Check out: How to Become an Auditor?

CPA के लिए Registration

Institute of Chartered Accountants in India द्वारा मान्यता प्राप्त chartered accountancy की primary level की “general dexterity test” है। इसे निकालने के बाद आप दूसरे चरण में भाग लेने के लिए योग्य हो जाएंगे जो कि CA बनने के लिए अनिवार्य है।

IPCC के लिए Registration

जो candidates CPT exam सफलतापूर्वक pass कर लेते हैं वो अगले चरण integrated professional competence course के लिए apply कर सकते हैं। IPCC एक समूह के रूप में 7 परीक्षाओं को शामिल करता है (group 1+ group 2)। candidates को आगे बढ़ाने के लिए कम से कम एक group की परीक्षा pass करनी होगी।

CA के Subjects

Charted accountant बनने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी इस प्रकार है।

ITT और Orientation

Candidates CA बनने के लिए इच्छुक हैं उनके लिए information technology training और orientation कार्यक्रम ज़रूरी है। ये program आपको accounting industry के main skills और knowledge से परिचित करा देते हैं। ITT और orientation से संबंधित सबसे अधिक चिंता का विषय उसका registration process है। इसलिए article ship में registration करने से पहले ITT और orientation में आवेदन ज़रूरी हो जाता है।

Article ship के लिए Registration

Article ship chartered Accountant कैसे बनें की प्रक्रिया का important part है क्योंकि ये accounting industry में आने वाले छात्रों को महत्वपूर्ण risks से बचाता है। CA के तौर पर काम करने के इच्छुक हैं उन्हें professional chartered accountant के साथ article assistant के रूप में 3 वर्ष के लिए register करना आवश्यक है। Personal रूप से शुरूआत करने के लिए financial और accounting firm के साथ काम कर सकते हैं जो आपको client को संभालने और financial program को अमल में लाने के real experience का अवसर प्रदान करेगा।

CA Final Course Pass करना

Candidate को CA final exam में शामिल होने के लिए article training अवधि के अंतिम 6 माह में आवेदन करना होगा। यह CA बनने की प्रक्रिया का अंतिम पड़ाव है जिसके बाद आप अनुभव प्राप्त करने के लिए उद्योग जगत में प्रवेश कर सकते हैं।

Check out: How to Pursue CA After Graduation

CA Final नया Course

बस CA course या graduation pass कर लेना ही काफी नहीं है। आज tops recruiters और business firms, specific qualification और skills वाले professionals की खोज करते हैं। आपको अपनी पसंद के चुने हुए पेशे में career की संभावना के लिए विशिष्टता प्राप्त करनी होगी। आप दुनिया के किसी कोने से finance के विस्तृत कार्यक्षेत्र के course चुन सकते हैं जो आपकी प्राथमिकता और पसंद के लायक हों।

Top College और Finance में Degree Program

Chartered accountant कैसे बनें में यह रहे top colleges और courses के नाम। 

Courses

Chartered accountant कैसे बनें में नीचे courses के नाम इस प्रकार हैं।

Top Colleges

Chartered accountant कैसे बनें में नीचे दुनिया के top colleges के नाम इस प्रकार हैं।

Check out: How to Become a Chartered Accountant?

FAQs

CA की salary कितनी होती है?

भारत में एक chartered accountant की average salary 6-7 लाख से 30 लाख के बीच में होता है। भारत में एक certified CA की salary की कोई सीमा नहीं है, CA की salary कंपनी से कंपनी पर निर्भर करती है।

भारत में कितने chartered accountant हैं?

February 2020 की एक report के अनुसार भारत में तकरीबन 3 लाख chartered accountant हैं जिनमें से average 1.5 लाख chartered accountants full time practice कर रहे हैं।

Institute of Chartered Accountants in India की स्थापना किस वर्ष हुई थी?

Institute of Chartered Accountants in India की स्थापना July 1st, 1949 को हुई थी।

Chartered accountant का काम क्या होता है?

CA का काम financial accounting तैयार करना, financial advice देना, audit account का analysis करना और tax से संबंधित काम करना होता है। Tax के भुगतान के accounts भी CA ही देखते हैं।

क्या Indian CA विदेश में काम कर सकते हैं?

Indian CA विदेशों में काम कर सकते हैं, क्योंकि ICAI ने दुनिया भर के विभिन्न देशों के साथ MoUs पर sign किए हैं। इस वजह से CA विभिन्न देशों में काम कर सकते हैं।

आशा करते हैं कि Chartered accountant कैसे बनें के इस ब्लॉग से आपको जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर contact कर आज ही 30 minutes का free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

2 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

CA IPCC
Read More

CA IPCC

चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) कैसे बने? इस प्रश्न का जवाब देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि अपने नाम…