गूगल के CEO सुंदर पिचाई के संघर्ष और समर्पण की कहानी – Sundar Pichai Biography in Hindi

1 minute read

जब भी हम तकनीकी दुनिया के दिग्गजों की बात करते हैं, तो सुंदर पिचाई का नाम सबसे पहले सामने आता है। सुंदर पिचाई ने न केवल गूगल जैसी विश्वविख्यात कंपनी के CEO बनने का गौरव हासिल किया, बल्कि अपनी प्रेरणादायक यात्रा से लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बने। उनके जीवन की कहानी हमें यह सिखाती है कि कठिन परिश्रम और सच्ची लगन से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। उन्होंने शिक्षा और समर्पण के बल पर दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

आइए अब हम जानते हैं सुंदर पिचाई का जीवन परिचय (Sundar Pichai Biography in Hindi) और उनकी उपलब्धियों के बारे में

          

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का प्रारंभिक जीवन – Sundar Pichai Biography in Hindi

Courtesy: Inc. Magazine

सुंदर पिचाई का जन्म 10 जुलाई 1972 को मदुरै, चेन्नई में एक मध्यमवर्गीय तमिल परिवार में हुआ था। उनके पिता रघुनाथ पिचाई एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे और उनकी माँ लक्ष्मी एक स्टेनोग्राफर थीं। सुंदर पिचाई का पालन-पोषण एक आम घर में हुआ। पिचाई ने कम उम्र में विशेष रूप से टेलीफोन, रेफ्रिजरेटर आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा प्रौद्योगिकी के लिए बहुत उत्सुकता के लक्षण प्रदर्शित किए। सुंदर ने अपना बचपन चेन्नई में बिताया, जहाँ उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की। प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद, सुन्दर ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

सुंदर पिचाई की शिक्षा – Sundar Pichai Education in Hindi

वे अपनी प्रतिभा और मेहनत के दम पर IIT खड़गपुर में प्रवेश पाने वाले पहले छात्र थे। वहीं IIT खड़गपुर में उनकी शानदार उपलब्धियों के कारण, उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका जाने का अवसर प्राप्त हुआ। अमेरिका में, सुंदर ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ साइंस (M.S.) की डिग्री और बाद में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की डिग्री हासिल की।

कैरियर की शुरुआत

व्हार्टन एमबीए पूरा करने के बाद अपने करियर फॉर्म मैकिन्से एंड कंपनी की शुरुआत करते हुए , सुंदर पिचाई ने वर्ष 2004 में Google में काम करने का सुनहरा अवसर हासिल किया। पिचाई का Google उद्यम उत्पाद प्रबंधन के अध्यक्ष के रूप में शुरू हुआ, उन्हें शुरू में Google के उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए कहा गया था। खोज टूलबार जिसे फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा, वह कई तरह के Google उत्पादों जैसे Google पैक, गैजेट्स, Google गियर्स और कई अन्य में भी शामिल थे। 

Source: Startup Stories Hindi

गूगल का सफर

बाद में सुंदर की Google यात्रा में सफलता मिली, जब उन्होंने Google के अपने ब्राउज़र, क्रोम के लिए मिलकर काम करना शुरू किया। Google क्रोम के लॉन्च और पिचाई के उत्पाद प्रबंधन और विकास के उपाध्यक्ष होने की घोषणा के साथ वर्ष 2008 अद्भुत रहा। वर्ष 2012 के अंत तक, उन्हें एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में पदोन्नत किया गया, उसके बाद Google के उत्पाद मुख्य अधिकारी के साथ-साथ एंड्रॉइड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में पदोन्नत किया गया। 

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, जो Sundar Pichai Education in Hindi (सुंदर पिचाई की शिक्षा) और वर्ष 2014 के 3.2 बिलियन डॉलर के कारोबार में उनके भारी योगदान से प्रभावित थे, ने सीईओ के पद से हटने का फैसला किया और 2015 में सुंदर पिचाई को विरासत सौंप दी। 2015 में कोई आश्चर्य नहीं हुआ जब सुंदर को Google के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया और इसके साथ ही अल्फाबेट कंपनी का शुभारंभ हुआ जो अब Google की मूल कंपनी है। उनके तकनीकी और दूरदर्शी कौशल ने उनके लिए आसमान छूते करियर का मार्ग प्रशस्त किया और उन्होंने 2019 में अल्फाबेट के सीईओ का पद भी हासिल किया ।

उद्योग में गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के बाद, सुंदर को अपने करियर के लक्ष्यों के लिए ऊंची उड़ान भरने के लिए एमबीए की डिग्री हासिल करने के महत्व का एहसास हुआ । विज्ञान उन्मुख सुंदर पिचाई शिक्षा ने एक नया मोड़ लिया जब उन्होंने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय (2002) के प्रतिष्ठित व्हार्टन स्कूल से एमबीए की पढ़ाई की । एक सर्वोपरि संस्थान से एक अग्रणी डिग्री हासिल करने के साथ-साथ सीबेल स्कॉलर और पामर स्कॉलर जैसी उपाधियों से सम्मानित किया जाना उनके लिए जीवन बदलने वाले क्षण थे 

यह भी पढ़ें : जानिए स्टार शेफ Vikas Khanna की Success Story!

Courtesy: Arabian Business

सुंदर पिचाई की मुख्य सफलता

सुंदर पिचाई ने गूगल के सह-संस्थापकों, सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज को आश्वस्त किया कि गूगल स्वयं का एक ऐसा ब्राउज़र लांच करे जो कि यूजर फ्रेंडली हो। सुन्दर के प्रयासों के कारण 2008 में गूगल के ब्राउज़र ‘क्रोम’ को लांच कर दिया गया था। यह ब्राउज़र बहुत सफल साबित हुआ और फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे प्रतियोगियों को पीछे छोड़ते हुए, क्रोम दुनिया में नंबर 1 ब्राउज़र बन गया। पिचाई की इस पहल ने उन्हें  इंटरनेशनल लेवल पर प्रसिद्द और वे गूगल में एक जाना-माना नाम हो गये थे। गूगल ज्वाइन करने के 11 सालों के बाद सुन्दर पिचाई को अगस्त 10, 2015 के दिन गूगल का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बना दिया गया था।

सुंदर पिचाई के जीवन से जुड़ी रोचक जानकारी

सुंदर पिचाई के जीवन से जुड़ी रोचक जानकारी निम्नलिखित है :

  • सुंदर पिचाई को नंबरों की असाधारण याददाश्त है। वे बचपन से ही टेलीफोन नंबर याद रखने में माहिर थे।
  • सुंदर पिचाई को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। वह अपनी स्कूल की क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हैं।
  • साल 2011 में सुंदर पिचाई ने ट्विटर कंपनी को ज्वाइन करने का फैसला कर लिया था, लेकिन गूगल कंपनी ने इन्हें अधिक पैसे देकर ट्विटर कंपनी में जाने से रोक लिया था।
  • सुंदर पिचाई ने अपनी अब की पत्नी अंजलि पिचाई से IIT खड़गपुर में पढ़ाई के दौरान मुलाकात की और बाद में दोनों ने शादी कर ली।
  • पिचाई एक उत्साही पाठक हैं और कुछ भी या सब कुछ पढ़ते थे। वह क्रिकेट और फुटबॉल के भी बहुत बड़े प्रशंसक हैं।

पढ़िए भारत के महान राजनीतिज्ञ और साहित्यकारों का जीवन परिचय 

यहाँ सुंदर पिचाई का जीवन परिचय (Sundar Pichai Biography in Hindi) के साथ ही भारत के महान राजनीतिज्ञ और साहित्यकारों का जीवन परिचय की जानकारी भी दी जा रही हैं। जिसे आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं:-

के.आर. नारायणनडॉ. एपीजे अब्दुल कलाममहात्मा गांधी
पंडित जवाहरलाल नेहरूसुभाष चंद्र बोस बिपिन चंद्र पाल
गोपाल कृष्ण गोखलेलाला लाजपत रायसरदार वल्लभभाई पटेल
चन्द्रधर शर्मा गुलेरी मुंशी प्रेमचंद रामधारी सिंह दिनकर 
सुमित्रानंदन पंतअमरकांत आर.के. नारायण
मृदुला गर्ग अमृता प्रीतम मन्नू भंडारी
मोहन राकेशकृष्ण चंदरउपेन्द्रनाथ अश्क
फणीश्वर नाथ रेणुनिर्मल वर्माउषा प्रियंवदा
हबीब तनवीरमैत्रेयी पुष्पा धर्मवीर भारती
नासिरा शर्माकमलेश्वरशंकर शेष
असग़र वजाहतसर्वेश्वर दयाल सक्सेनाचित्रा मुद्गल
ओमप्रकाश वाल्मीकिश्रीलाल शुक्लरघुवीर सहाय
ज्ञानरंजनगोपालदास नीरजकृष्णा सोबती
रांगेय राघवसच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन ‘अज्ञेय’माखनलाल चतुर्वेदी 
दुष्यंत कुमारभारतेंदु हरिश्चंद्रसाहिर लुधियानवी
जैनेंद्र कुमारभीष्म साहनीकाशीनाथ सिंह
विष्णु प्रभाकरसआदत हसन मंटोअमृतलाल नागर 
राजिंदर सिंह बेदीहरिशंकर परसाईमुनव्वर राणा
कुँवर नारायणनामवर सिंहनागार्जुन
मलिक मुहम्मद जायसीकर्पूरी ठाकुर केएम करियप्पा
अब्राहम लिंकनरामकृष्ण परमहंसफ़ैज़ अहमद फ़ैज़
अवतार सिंह संधू ‘पाश’ बाबा आमटेमोरारजी देसाई 
डॉ. जाकिर हुसैनराही मासूम रज़ा रमाबाई अंबेडकर
चौधरी चरण सिंहपीवी नरसिम्हा रावरवींद्रनाथ टैगोर 
आचार्य चतुरसेन शास्त्री मिर्ज़ा ग़ालिब कस्तूरबा गांधी
भवानी प्रसाद मिश्रसोहनलाल द्विवेदी उदय प्रकाश
सुदर्शनऋतुराजफिराक गोरखपुरी 
मैथिलीशरण गुप्तअशोक वाजपेयीराजगुरु
सुखदेवजाबिर हुसैनविष्णु खरे 

FAQs

सुंदर पिचाई का जन्म कब हुआ था?

सुंदर पिचाई का जन्म 10 जुलाई, 1972 को हुआ था।

सुंदर पिचाई का जन्म कहाँ हुआ?

सुंदर पिचाई का जन्म मदुरै, चेन्नई में हुआ था।

सुंदर पिचाई ने कौन सी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की?

सुंदर पिचाई ने धातुकर्म अभियांत्रिकी (Metallurgical Engineering) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

सुंदर पिचाई के माता-पिता का क्या नाम है?

उनकी माता का नाम लक्ष्मी पिचाई और पिता का नाम रघुनाथ पिचाई है। 

सुंदर पिचाई कौन से देश के रहने वाले हैं?

सुंदर पिचाई भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक है। 

आशा है कि आपको सुंदर पिचाई का जीवन परिचय (Sundar Pichai Biography in Hindi) पर यह ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य प्रसिद्ध कवियों और महान व्यक्तियों के जीवन परिचय को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*