World Reaction on Chandrayaan 3 : भारत की ‘ऐतिहासिक’ चंद्रमा लैंडिंग पर दुनिया की क्या प्रतिक्रिया थी?

1 minute read
World Reaction on Chandrayaan 3

23 अगस्त, 2023 को चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के साथ ही भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर गर्व के साथ अपनी छाप छोड़ी। इस ऐतिहासिक घटना ने न केवल अंतरिक्ष की दौड़ में भारत की स्थिति मजबूत की, बल्कि जबरदस्त अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया भी प्राप्त की। विभिन्न उल्लेखनीय हस्तियों और संगठनों ने अपनी प्रतिक्रियाएँ World Reaction on Chandrayaan 3 साझा कीं, जिसे दुनिया ने भारत के साथ देखा और जश्न मनाया। 

यहां दुनिया भर से कुछ प्रमुख प्रतिक्रियाएं World Reaction on Chandrayaan 3 दी गई हैं:

World Reaction on Chandrayaan 3 – भारत

“यह क्षण अविस्मरणीय है। यह अभूतपूर्व है. यह विकसित भारत की पुकार है। सफल लैंडिंग के बाद भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, यह नए भारत के लिए विजय आह्वान है।

भारतीय विपक्षी नेता राहुल गांधी ने भी चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मनाया और इसे देश के वैज्ञानिक समुदाय की “जबरदस्त प्रतिभा और कड़ी मेहनत” का परिणाम बताया।

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “1962 से, भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम नई ऊंचाइयों को छू रहा है और युवा सपने देखने वालों की पीढ़ियों को प्रेरित कर रहा है।”

World Reaction on Chandrayaan 3 – रूस

मॉस्को के अपने मिशन के दुर्घटनाग्रस्त होने के कुछ दिनों बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चंद्रमा पर लैंडिंग को एक “प्रभावशाली” उपलब्धि बताया।

क्रेमलिन के एक बयान में कहा गया है, “अंतरिक्ष अन्वेषण में यह एक बड़ा कदम है और निश्चित रूप से, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत द्वारा की गई प्रभावशाली प्रगति का प्रमाण है।”

दक्षिण अफ्रीका

राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने ऐतिहासिक चंद्रमा पर उतरने पर भारत को बधाई दी।

“ब्रिक्स परिवार के रूप में यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और हम आपके साथ खुश हैं। हम इस महान उपलब्धि की खुशी में आपके साथ शामिल हैं, ”रामाफोसा ने अर्थव्यवस्थाओं (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के ब्रिक्स गठबंधन का जिक्र करते हुए कहा।

नेपाल

प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल ने चंद्रमा पर लैंडिंग को “ऐतिहासिक” क्षण बताते हुए कहा, “मैं प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी-जी और भारत की इसरो टीम को आज चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान -3 की सफल लैंडिंग और प्रक्षेपण के लिए बधाई देता हूं।” विज्ञान और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में ऐतिहासिक उपलब्धि।”

यूरोप

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के महानिदेशक जोसेफ एशबैकर ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग को एक “अविश्वसनीय” घटना बताया।

उन्होंने कहा, “नई प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करने और किसी अन्य खगोलीय पिंड पर भारत की पहली सॉफ्ट लैंडिंग हासिल करने का यह कैसा तरीका है।” “बहुत अच्छा। मैं पूरी तरह प्रभावित हूं।”

World Reaction on Chandrayaan 3 – संयुक्त राज्य अमेरिका

अमेरिकी विदेश विभाग के महासागर ब्यूरो और अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण और वैज्ञानिक मामलों ने कहा है कि चंद्रयान -3 की सफलता भविष्य में लोगों की “कल्पना” को शक्ति प्रदान करेगी।

विभाग ने एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर पोस्ट किया, “आपकी सफलता कल्पना को शक्ति देगी और दुनिया भर के लोगों के भविष्य को रोशन करेगी।”

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी इसकी सराहना की जिसे उन्होंने “ऐतिहासिक लैंडिंग” कहा।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको World Reaction on Chandrayaan 3 की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*