जानिए स्टार शेफ Vikas Khanna की Success Story!

1 minute read
Vikas Khanna

अक्सर लोगों को कहते हुए सुना है कि “दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है”, और भोजन पेट को संतुष्ट करता है। लेकिन कभी हमने यह नहीं सोचा होगा कि जो भोजन हमारा पेट भरता है वह  सफलता की अचर सीमा तक हमें पहुंचा सकता है। परंतु देश के मिशेलिन स्टार शेफ Vikas Khanna जो न केवल एक शेफ है, ना सिर्फ एक लेखक, ना सिर्फ एक अभिनेता बल्कि एक नामचीन सेलिब्रिटी में से एक है उन्होंने खाने को ही सफलता तक जाने का रास्ता बनाया। Vikas Khanna का नाम न केवल भारत देश के हर व्यक्ति की जबान पर है बल्कि विदेशों में भी उनका नाम विख्यात है। सफलताओं तक पहुंचने के लिए कहीं कठिनाइयां हमें बाधित करती है उसी तरह Vikas Khanna ने भी कई कठिनाइयों का सामना करके अपने प्यार,भावना और स्वाद को अपने खाने में पेश किया और बने मिशेलिन स्टार शेफ Vikas Khanna के बारे में विस्तार से इस ब्लॉग में बताया गया है। Vikas Khanna की परिवर्तनकारी विकलांगता पर काबू पाने, बेघर होने का सामना करने और इसे विश्व स्तर पर बड़ा बनाने और फिर भी विनम्र, दयालु और दयालु व्यक्ति कहने की परिवर्तनकारी कहानी इस ब्लॉग में बताई गई है। आइए देखें Vikas Khanna का अब तक का सफर-

Check it: पीएम नरेंद्र मोदी की कहानी

कोविड-19 से निपटने के लिए आगे आए शेफ विकास खन्ना

भारतीय शेफ विकास खन्ना कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से परेशान हो रहे भारतीय वासी को ऑक्सीजन सांद्रक और पीपीई किट्स के अलावा इस खतरनाक महामारी से निपटने के लिए जरूरी आपात राहत सामग्री भेज रहे हैं। आपको बता दें कि खन्ना ने पिछले साल कोविड-19 महामारी के दौरान भी भारत के लाखों लोगों को भोजन और आवश्यक सामान उपलब्ध कराया था। विकास अब तक भारत को करीब 10,000 ऑक्सीजन सांद्रक और 50,000 अग्नि प्रतिरोधी पीपीई किट्स भेजने के काम में जुटे हुए हैं। उन्होंने करीब चार करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

Vikas Khanna का बचपन और शिक्षा

अमृतसर में अपनी विनम्र शुरुआत से एक प्रसिद्ध शेफ के लिए जो भारतीय भोजन को अमेरिका ले गया और बराक ओबामा, पीएम नरेंद्र मोदी और दलाई लामा जैसे व्यक्तियों के लिए पकाया, जिनकी पाक कला वास्तव में सभी के लिए कला और प्रेरणा का काम है! वह है कोई ओर नहीं- Vikas Khanna जिनका जन्म अमृतसर, पंजाब में 1971 में दविंदर खन्ना और भिंडू खन्ना के घर हुआ था। Vikas Khanna को बचपन में ही कठिनाइयों ने घेर लिया । बालक Vikas Khanna क्लबफुट नामक बीमारी के साथ पैदा हुए, जो गलत तरीके से पैरों का कारण बनता है, इस स्थिति का मतलब था कि खन्ना को लकड़ी के जूते पहनना था। इस विकृति ने उन्हें अपने साथियों से उपहास का सामना करना पड़ा। इस कारण Vikas Khanna बाहर ना खेलकर बीजी को खाना बनाते हुए देखने में रुचि लेने लगे। बीजी के जायके और मसालों की सुगंध में Vikas Khanna का मन मोह लिया और विकास खन्ना भी खाना बनाने में जैसे-जैसे बड़े होते गए रुचि लेने लगे। अपने लकड़ी के जूते उतरने के बाद भी, विकास के लिए खाना पकाने का प्यार कम नहीं हुआ, उन्होंने अपनी माँ के साथ स्थानीय इलाके के अलग-अलग स्कूलों में चोले की थालियाँ बेचीं और सिर्फ 17 साल की उम्र में अपने खानपान का व्यवसाय शुरू करने के लिए हाथ से बुना हुआ स्वेटर भी बेच दिया।

अपने खानपान व्यवसाय के माध्यम से, विकास खाना पकाने के अपने आजीवन जुनून में शामिल था, लेकिन उसका जीवन तब बदल गया जब उसके चाचा उसे प्रसिद्ध मौर्य शेरेटन के खाने पर दिल्ली ले गए, उसकी छोटी सी दुनिया खोलकर उसे अपने खानपान के लिए एक जीवन का स्वाद दिया। उनके चाचा ने उन्हें कर्नाटक के मणिपाल में वेल्कमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन में आतिथ्य प्रबंधन (hospitality management) का अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया, जहां वे अपने खराब अंग्रेजी भाषा कौशल के कारण लगभग स्वीकार नहीं किए गए थे। होटल प्रबंधन का अध्ययन करते हुए, उन्होंने खाना पकाने की अपनी प्रसिद्ध भारतीय फ्यूजन शैली के साथ प्रयोग किया। कॉलेज खत्म करने के बाद, उन्होंने मुंबई में लीला के साथ काम किया और वापस अमृतसर चले गए।

दादी के साथ रोड़ पर बेचे पराठे

विकास खन्ना बताते है अपने पुराने दिन य़ाद करते हुए कि वे काफी देर तक अपनी दादी को देखते रहते थे और यही कारण है कि उनके अदंर धीरे धीरे एक शेफ पैदा हो गया और वे इतने बड़े शेफ बन गए। इसके अलावा स्टार प्लस पर आने वाले शो ‘मास्टर शेफ’ को होस्ट करने के दौरान उन्होंने बताया कि बचपन में उनकी दादी अमृतसर की एक छोटी सी गली में पराठे बनाती थीं और वो अपनी मां के साथ उसे बेचते थे।

संयुक्त राज्य अमेरिका में विनम्र शुरुआत

एक दिन पुलिस ने Vikas Khanna के द्वारा शुरू किए खानपान व्यवसाय की छत छीन ली तब Vikas Khanna का दिल टूट गया। तब विकास खन्ना ने निराशा को एक तरफ रखते हुए अमरीका के सपने को साकार करने का सपना देखा और अपने अप्रवासन वीजा के लिए आवेदन करने के लिए वीजा कार्यालय गए। संयुक्त राज्य अमेरिका में उनकी पाक यात्रा चुनौतियों से भरी हुई थी, विकास ने कई अजीब काम किए और यहां तक कि न्यूयॉर्क सलामी मिशन में भी रहे। Vikas Khanna ने अपने प्रभावशाली पाक कौशल और स्वाद पैलेट के कारण प्रसिद्ध सलाम बॉम्बे में कार्यकारी शेफ के रूप में नौकरी पाई।सालों तक सलाम बॉम्बे में काम करने के बाद, उन्होंने वॉल स्ट्रीट, न्यूयॉर्क के पास तंदूर पैलेस नामक अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए अपना पद छोड़ दिया।

Awards

  • रेस्टोरेंट जुनून के लिए मिशेलिन स्टार 
  • एशिया गेम चेंजर अवार्ड 2020
  • जेम्स बीयर्ड फाउंडेशन पुरस्कार
  • राइजिंग स्टार शेफ पुरस्कार
  • GQ इंडिया मैन ऑफ़ द ईयर 2012
  • एक्सेस टू फ्रीडम अवार्ड
  • शाइनिंग स्टार अवार्ड
Source: Neelesh Misra

Check it: डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचय

Vikas Khanna द्वारा लिखी बुक्स

Vikas Khanna 30 से अधिक पुस्तकों के सबसे अधिक बिकने वाले लेखक हैं , जो दुनिया की सबसे महंगी रसोई की किताब है और पुस्तक की प्रतियां रानी एलिजाबेथ, प्रधानमंत्री मोदी, पूर्व राष्ट्रपति जैसे केवल 12 नेताओं को गिफ्ट की गई हैं। Vikas Khanna की टॉप 10 पुस्तकें-

1. आयुर्वेद – खाद्य और जीवन का विज्ञान
2. मैंगो मिया – मैंगो के उष्णकटिबंधीय दुनिया का जश्न
3. गांधी का भोजन – किंवदंती की मान्यताओं पर आधारित है
4. भारत की मसाला कहानी
5. न्यूयॉर्क शेफ लाइफ के लिए कुकिंग
6. आधुनिक भारतीय पाक कला
7. फ्लेवर फर्स्ट: एक भारतीय शेफ की पाक यात्रा
8. माय ग्रेट इंडिया कुकबुक
9. खन्ना सूत्र: प्यार में भोजन के सबक
10.मास्टरशेफ इंडिया कुकबुक

Junoon Vikas Khanna का पहला रेस्टोरेंट्स : जुनून

Vikas Khanna को पहले रेस्टोरेंट जुनून के लिए मिशेलिन स्टार शेफ अवार्ड मिला। यह न्यूयॉर्क शहर के मैनहट्टन में स्थित है। उन्होंने 2009 में खाद्य सेवा उद्यमी राजेश भारद्वाज के साथ इसकी शुरुआत की।

Vikas Khanna movie:The last colour

Vikas Khanna
Source – bollywood hungam

The last colour, Vikas द्वारा निर्मित और निर्देशित एक भारतीय फीचर फिल्म है। यह फिल्म विधवाओं के ऊपर केंद्रित है।ब्लूम्सबरी प्रकाशन द्वारा प्रकाशित Vikas Khanna की पुस्तक ‘द लास्ट कलर’ का ही रूप है। जिसमें नीना गुप्ता,अक्सा सिद्दीकी ने अभिनेत्री के रूप में काम किया। यह फिल्म 4 जनवरी, 2019 को रिलीज हुई।

Source: Bollywood spy

Vikas Khanna का कैमरा-फ्रेंडली व्यक्तित्व

Vikas Khanna को उनके कैमरा-फ्रेंडली व्यक्तित्व और अच्छे लुक के कारण एक छोटी भूमिका मिली! इस छोटी सी भूमिका ने उन्हें टेलीविज़न में प्रवेश करने का अवसर दिया और वह मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया, हेल्स किचन, थ्रोडाउन विद बॉबी फ्ले, द मार्था स्टीवर्ट शो, मास्टरशेफ इंडिया जूनियर और मास्टर कार्डफ इंडिया जैसे कई प्रसिद्ध शो में दिखाई दिए। 2011 में जब उन्हें मास्टरशेफ इंडिया में जज के रूप में साइन किया गया। उन्होंने सीधे पांच साल के लिए जज के रूप में शुरुआत की और यहां तक कि भारतीय शेफ संजीव कपूर के साथ भी काम किया।

Vikas Khanna: हाइलाइट्स 

वास्तविक नामVikas Khanna
पेशाशेफ
जन्म की तारीख14 नवंबर 1971
जन्म स्थानअमृतसर
कॉलेजवेल्कमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन, मणिपुर, भारतकॉर्नेल यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क, यूएसएन्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क, यूएसए
शैक्षिक योग्यताआतिथ्य प्रबंधन (Hospitality Management) में डिग्री

Check it: Indira Gandhi Biography in Hindi

Vikas Khanna की Signature dish: Kandhari Paneer (कंधारी पनीर)

कंधारी पनीर के लिए शेफ Vikas Khanna को पहला मिशेलिन पुरस्कार मिला। मिशेलिन पुरस्कार मिलने पर एक इंटरव्यू में उन्होंने अपनी सिग्नेचर पकवान “कंधारी पनीर” पर बात की।

Source: Xpert Magazine

मिशन लॉकडाउन के दौरान लाखों लोगों को खाना परोसने वाले पहले शेफ

देश को उनके रास्ते में मदद करने का फैसला किया अनोखा और गहरा तरीका। उन्होंने भारत के 126 शहरों में जरूरतमंद लाखों लोगों को पका हुआ भोजन और सूखा राशन मुहैया कराने के लिए अपने कार्यक्रम की पहल की। उन्होंने महामारी के दौरान 10 मिलियन भोजन परोसा! उन्होंने अनाथालयों, वृद्धाश्रमों, झुग्गियों और कुष्ठ केंद्रों को खिलाया। स्वयंसेवकों और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने उनकी पहल को जमीनी हकीकत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यहां तक ​​कि उन्होंने गरीबों की सुरक्षा के लिए आवश्यक स्वच्छता जैसे निशान, स्वच्छता किट, सेनेटरी पैड और जूते वितरित किए और उन्हें चल रही महामारी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान की। उनकी पहल और उनके साथी भारतीयों की मदद करने की सद्भावना के लिए उनका समर्पण इतना प्रेरणादायक था क्योंकि प्रतिभाशाली शेफ अपनी पहल को अमेरिका के न्यूयॉर्क में अपने वर्तमान निवास से एक मेगा सफलता में बदलने में कामयाब रहे।  

आशा है, मिशेलिन स्टार शेफ Vikas Khanna के इस ब्लॉग ने आपको प्रेरित किया होगा, यदि आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो कमेंट सेक्शन में लिखकर बताएं। यदि आप भी Vikas Khanna की तरह Hospitality Management का कोर्स करना चाहते है या अध्ययन संबंधित किसी भी जानकारी के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट से संपर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*