USA Ki Currency: जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

1 minute read
USA Ki Currency

किसी भी राष्ट्र में उन्नति, समृद्धि और विकास को मापने का सीधा व सरल तरीका वहां की मुद्रा और प्रति व्यक्ति आय होती है। मुद्रा यानि कि करेंसी की बढ़ती अथवा घटती दर के आधार पर ही आर्थिक तौर पर किसी राष्ट्र को उसकी पहचान मिलती है, जैसे: वह राष्ट्र धनी है अथवा नहीं। इस पोस्ट में आपको USA Ki Currency और भारतीय मुद्रा के अनुसार यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी की दर के बारे में जानकारी मिलेगी।

USA Ki Currency क्या है?

यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी “अमेरिकी डॉलर” होती है। यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी एक समृद्ध मुद्रा है, जिसका विश्व में बोलवाला है। क्षेत्रफल की दृष्टि से संयुक्त राज्य अमेरिका, विश्व का चौथा विशाल देश है। आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका 50 राज्यों का संघीय गणतंत्र है। विश्व की प्रमुख आर्थिक एवं सैन्य शक्तियों की श्रेणी में संयुक्त राज्य अमेरिका का भी नाम आता है। इसकी खोज क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा वर्ष 1492 में की गयी थी।

जानिए क्या है भारतीय मुद्रा के अनुसार USA Ki Currency?

यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी के बारे में जानने के बाद आपके मन में पहला प्रश्न यही आया होगा कि भारतीय मुद्रा के अनुसार यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी क्या है? जिसका जवाब निम्नवत है; 

1 USD = 82.956217 INR

FAQs

विश्व की सबसे महंगी करेंसी कौन सी है?

विश्व की सबसे महंगी करेंसी कुवैती दीनार है।

एक कुवैती दीनार की कीमत भारतीय रुपये के अनुसार कितनी होती है?

एक कुवैती दीनार की कीमत भारतीय रुपये के अनुसार लगभग 268.3 रुपये होती है।

1000 डॉलर रुपए में कितना होता है?

1000 डॉलर रुपए में लगभग 82956 रुपए होता है।

आशा है कि USA Ki Currency का यह ब्लाॅग आपको जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*