BBA के बाद कोर्स और करियर

2 minute read
608 views
विदेश में पढ़ने से बढ़ती है एशिया लिटरेसी
Freepik

बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन तीन साल की बैचलर डिग्री है। BBA प्रोग्राम में जनरल बिज़नेस कोर्सिज़ और एडवांस्ड कोर्सिज़ शामिल है। लेकिन BBA के बाद प्रोफेशनल कोर्स स्टूडेंट्स के करियर की नींव को मजबूत बनाते हैं, इसलिए इस ब्लॉग में BBA ke baad kya kare, करियर स्कोप और यूनिवर्सिटीज के बारे में विस्तार से बताया गया है।

BBA के बाद क्या करें?

यदि आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि BBA ke baad kya kare अपनी प्रोफेशनल जर्नी को कैसे सही दिशा दें, BBA के बाद किस कोर्स का चयन करें। आपकी इस परेशानी को सुलझाने के लिए BBA के बाद किये जाने वाले सबसे अच्छे कोर्सिज़ यहां दिए गए हैं:

  • MBA
  • PGDM
  • Bachelor of Law (LLB)
  • Chartered Accountant (CA)
  • PG Diploma in Banking
  • Master of Management Studies (MMS)
  • Masters in Finance Management
  • PG Certification in Data Science
  • Masters in Digital Marketing
  • PG Diploma or Masters in Hotel Management
  • Masters in Event Management
  • Masters in Marketing Management
  • Bachelor of Education (BEd)
  • Masters in Advertising
  • Entrepreneurship Development Programme
  • Certification courses in Foreign Languages

MBA

BBA के बाद MBA करना बेस्ट है। MBA, मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन 2 वर्ष का मास्टर्स कोर्स है, जिसे 6-6 महीने के 4 सेमेस्टर में बांटा गया है । इस कोर्स में बिज़नेस स्किल्स, बिज़नेस मैनेजमेंट, मार्केटिंग स्किल्स आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। MBA के पहले साल में स्टूडेंट्स को मैनेजमेंट के सब्जेक्ट्स पढ़ाये जाते हैं और दूसरे साल में आपके द्वारा चुने गए स्पेशलाइज़्ड सब्जेक्ट्स पढ़ाये जाते हैं। MBA में आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं। MBA की पढ़ाई कराने वाली कुछ वर्ल्ड क्लास टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है:

PGDM

Post Graduate Diploma in Management (PGDM) एक मैनेजमेंट कोर्स है। PGDM कोर्स काफ़ी हद तक MBA के समान ही है, जिसका उद्देश्य केस स्टडीज़ और सेमिनार के जरिए स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री के लिए तैयार करना है। PGDM कोर्स में जो विषय पढ़ाए जाते हैं वो नीचे दिए गए हैं:

PGDM की पढ़ाई कराने वाली कुछ वर्ल्ड क्लास टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है :

LLB

LLB की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ लॉज़ है। LLB एक अंडरग्रेजुएट डिग्री है, जिसमें कानून नियमों और विनियमों का एक समूह है, जिनके आधार पर कोई भी समाज या देश में व्यवस्था बनाई जाती है। BA LLB 5 साल का इंटीग्रेटेड कोर्स है, जिसमें BA और LLB कंबाइन होता है। वकील या जज बनने का सपना देख रहे हैं तो B.A. LLB या LLB आपके लिए एक दम सही कोर्स है। LLB की पढ़ाई कराने वाली कुछ वर्ल्ड -क्लास टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट नीचे दी गई है :

चार्टर्ड अकॉउंटेंट [CA]

कॉमर्स फील्ड में सबसे अधिक मांग की जाने वाली नौकरी चार्टर्ड अकॉउंटेंट है। हर कंपनी को चार्टर्ड अकॉउंटेंट की आवश्यता होती है। CA कोर्स को करने के लिए बेसिक योग्यता 10+2 या ग्रेजुएशन है। CA, ICAI (इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकॉउंटेंटस ऑफ़ इंडिया) द्वारा आयोजित कराई जाती है, CA को 4 चरणों में पूरा किया जाता है- 

  • CPT:- यह CA का प्रथम चरण है। स्टूडेंट्स को 12th के बाद CA करने के लिए CPT का एग्ज़ाम देना आवश्यक है। वहीं अगर कोई छात्र ग्रेजुएशन के बाद CA करना चाहता हैं तो उसे CPT का एग्ज़ाम देना आवश्यक नहीं है। छात्र सीधे IPCC के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 
  • IPCC:- यह CA का दूसरा चरण है, इसमें दो ग्रुप में एग्जाम होते हैं। IPCC को पास करने के लिए आपके हर सब्जेक्ट में मिनिमम 40% मार्क्स होने चाहिए और एवरेज 50% मार्क्स होने जरुरी है। IPCC में आप दोनों ग्रुप की एग्जाम अलग-अलग भी दे सकते हैं और एक साथ भी दे सकते हैं। 
  • आर्टिकल शिप :- यह CA का तीसरा चरण है। इसमें आपको 3 साल के लिए किसी CA के अंतर्गत काम करना होता है। इसे हम इंटर्नशिप भी कह सकते हैं। 
  • फाइनल एग्ज़ाम :- यह CA  चौथा और आखरी चरण है। फाइनल एग्ज़ाम को पास करने के लिए आपके हर सब्जेक्ट में मिनिमम 40% मार्क्स होने चाहिए और एवरेज 50% मार्क्स होने जरुरी है। इसमें दो ग्रुप में एग्जाम होते हैं, फाइनल एग्ज़ाम में आप दोनों ग्रुप की एग्जाम अलग-अलग भी दे सकते हैं और एक साथ भी दे सकते हैं। 

MMS

मास्टर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज़ (MMS) एक मास्टर डिग्री प्रोग्राम है। MMS की पढ़ाई को अक्सर MBA के पूर्वज के रूप में माना जाता है। यह कोर्स मैनेजमेंट ग्रेजुएट्स को लीडरशिप और एंटरप्रेन्योरशिप के लिए तैयार करता है। MMS कोर्स में MSc इन इंटरनेशनल बिज़नेस, MSc इन मैनेजमेंट, मास्टर इन बिज़नेस एंड इकोनॉमिक्स, मास्टर इन इंटरनेशनल मैनेजमेंट और MSc इन जनरल मैनेजमेंट जैसे वैरिएंट्स हैं। MMS की पढ़ाई कराने वाली कुछ वर्ल्ड क्लास टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है :

होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट, होटल के मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर से संबंधित है। होटल मैनेजमेंट में रुचि रखने वाले sस्टूडेंट्स के लिए यह बेस्ट कोर्स है। होटल मैनेजमेंट कोर्सिज़ में BSc (हॉस्पिटैलिटी एंड होटल मैनेजमेंट), बैचलर होटल मैनेजमेंट BHM केटरिंग टेक्नोलॉजी आदि शामिल हैं। होटल मैनेजमेंट फील्ड में स्टूडेंट्स के पास गुड कॉम्युनिकेशन स्किल्स के साथ-साथ इम्प्रेसिव पर्सनॅलिटी भी होनी चाहिए। इस कोर्स के बाद आप भारत के साथ-साथ इंटरनेशनल होटल चेन में भी जॉब कर सकते हैं। होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कराने वाली कुछ वर्ल्ड क्लास टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है 

डिजिटल मार्केटिंग

इंटरनेट या ऑनलाइन माध्यम जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, सोशल साइट्स से की जाने वाली मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे किसी भी प्रोडक्ट को जल्दी और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना आसान हो गया है क्योंकि आज इंटर्नशिप की पहुँच देश के हर कोने में है। इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सअप, SEO आदि सभी डिजिटल मार्केटिंग के साधन है और  इ-कॉमर्स मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल मीडिया ऑप्टिमाईज़ेशन, ईमेल डायरेक्ट मार्केटिंग, डिस्प्ले एडवरटाइजिंग, ईबुक्स और ऑप्टिकल डिस्क्स यह सब डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार है।

डिजिटल मार्केटिंग की पढ़ाई कराने वाली कुछ वर्ल्ड -क्लास टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है :

एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट

एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट के अंतर्गत स्टूडेंट्स स्ट्रक्चर्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम के द्वारा एंटरप्रेन्योरियल नॉलेज और स्किल्स को बढ़ाया जाता है।  इस कोर्स में एंटरप्रेन्योरियल बिहेवियर, डाइनामिक्स ऑफ़ बिज़नेस, और डेवलपमेंट एंड एक्सपैंशन के बारे पढ़ाया जाता है। जो लोग अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए यह बेहतर विकल्प है। 

आप UniConnect के जरिए World’s First & Largest Online University Fair का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी के रिप्रेजेन्टेटिव से डायरेक्ट कांटेक्ट कर सकेंगे। 

BBA के बाद शार्ट टर्म कोर्स

BBA ke baad kya kare यह प्रश्न आपको परेशान कर रहा है, तो BBA के बाद कई प्रकार के शार्ट टर्म कोर्सिज़ भी कर सकते हैं जो इस प्रकार है:  

  1. PGDM (Post Graduate Diploma in Management)
  2. PG Diploma in Digital Marketing
  3. PG Certificate in Data Science
  4. PG Certificate in Blockchain Technology
  5. Computer Courses
  6. Executive Certificate in Event Management
  7. SEO Course
  8. Affiliate Marketing Course
  9. Web Analytics Course
  10. Chartered Financial Analyst (CFA)
  11. Certified Public Accountant (CPA)
  12. PG Diploma in Journalism
  13. Diploma in Fashion Designing
  14. Diploma in Graphic Designing
  15. Diploma in Hotel Management
  16. Foreign Language Courses

BBA के बाद क्रिएटिव कोर्सिज़

BBA ke baad kya kare यह प्रश्न आपको परेशान कर रहा है, तो BBA के बाद कई प्रकार के क्रिएटिव कोर्सिज़ भी कर सकते हैं जो इस प्रकार है :

BBA के बाद सरकारी नौकरी

हालांकि BBA के बाद नौकरी के कई अवसर मिल सकते हैं। आप गवर्नमेंट सेक्टर में भी नौकरी कर सकते है। यहां गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब के कुछ विकल्प दिए गए हैं :

BBA के बाद टॉप करियर ऑप्शंस

यदि आप सोच रहे हैं कि BBA ke baad kya kare, BBA के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है, तो आपके लिए कुछ करियर ऑप्शंस नीचे दिए गए हैं :

  1. चार्टर्ड अकाउंटेंट
  2. डिजिटल मार्केटर
  3. डाटा साइंटिस्ट
  4. कंपनी सेक्रेटरी
  5. टीचर /प्रोफेसर
  6. गवर्नमेंटजॉब्स : सिविल सर्विसिज़, IAS, IPS और बैंक PO
  7. इवेंट मैनेजर
  8. बैंक मैनेजर
  9. होटल मैनेजर
  10. क्रिएटिव जॉब्स जैसे- ग्राफ़िक डिज़ाइनर, कंटेंट राइटर, वेब डिज़ाइनर, फैशन डिज़ाइनर, इंटीरियर डिज़ाइनर
  11. मार्किट रिसर्च एनालिस्ट
  12. बिज़नेस एनालिस्ट

FAQ 

क्या BBA के बाद MBA करना जरूरी है?

नहीं, BBA के बाद MBA करना जरूरी नहीं है। हालांकि, अगर आप BBA के बाद MBA करने का सोच रहें हैं, तो यह आपके करियर को ऊंचाइयों पर ले जा सकता है।

BBA के बाद कौनसे short-term course कर सकते हैं?

BBA के बाद शार्ट टर्म कोर्सिज़ इस प्रकार है:
1. PGDM (Post Graduate Diploma in Management)
2. PG Diploma in Digital Marketing
3. PG Certificate in Data Science
4. PG Certificate in Blockchain Technology
5. Computer Courses
6. Executive Certificate in Event Management
7. SEO Course
8. Affiliate Marketing Course

BBA के बाद MBA के लिए टॉप वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटीज कौनसी है?

BBA के बाद MBA के लिए टॉप वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटीज इस प्रकार है: 
1. Harvard Business School
2. University of Pennsylvania
3. The Wharton School
4. Northwestern University
5. Stanford Graduate School of Business
6. Kellogg School of Management

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको BBA ke baad kya kare से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान की है। यदि आप विदेश से पढ़ाई करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते हैं कि विदेश की यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे लें, तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 57 2000 पर कॉल कर बुक करें। 

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert