CA IPCC क्या होता है?

1 minute read
ca ipcc in hindi

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कैसे बने? इस प्रश्न का जवाब देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि अपने नाम के आगे सीए लगाने की प्रमाणिकता हासिल करने के लिए एक अभ्यर्थी को कठिन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। अकाउंटेंसी में अपना करियर बनाने का विचार रखने वालों के बीच सीए एक बेहद प्रसिद्ध विकल्प है और सीए का खिताब हासिल करने के लिए एक अभ्यर्थी को विभिन्न स्तर की परीक्षाओं में सफलता हासिल करनी होती है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा सीए के लिए सीए फाउंडेशन और सीए इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कॉम्पेटेंस कोर्स (IPCC) या सीए आईपीसीसी परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। आइए जानते है CA IPCC in Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

परीक्षा का नामसीए आईपीसीसी
कंडक्टिंग अथॉरिटीICAI
परीक्षा फ्रीक्वेंसीसाल में दो बार
भाषाअंग्रेजी और हिंदी
परीक्षा का स्तरइंटरमीडिएट लेवल
पेपर की संख्या ग्रुप ए और ग्रुप बी

CA IPCC क्या है?

चलिए जानते हैं CA IPCC in Hindi कि यह क्या है? सीए फाउंडेशन पास करने वालों या उसके समान्तर की पढ़ाई करने वालों के लिए CA IPCC एक माध्यमिक स्तर की परीक्षा है। CA IPCC परीक्षा का आयोजन साल में दो बार यानी मई व नवंबर के महीने में होता है। अगर आप आईपीसीसी की परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही लेख तक पहुंचे है। यह लेख आपको आवश्यक सूचनाओं, योग्यता, परीक्षा के स्वरूप व कोर्सेज से संबंधित सभी जरूरी जानकारियों से अवगत कराएगा।

CA IPCC 2023 

नीचे सीए आईपीसीसी परीक्षा 2023 की महत्वपूर्ण तिथियां (CA IPCC in Hindi exam date 2023) दी गई हैं-

इवेंट्सडेट
परीक्षा तिथियां2-17 मई 2023

IPCC ग्रुप 1

पेपर 1: एकाउंटिंगमई 2, 2023
पेपर 2: कॉर्पोरेट लॉज़ एंड अदर लॉज़मई 4, 2023
पेपर 3: कॉस्ट एकाउंटिंग & फाइनेंसियल
मैनेजमेंट
मई 6, 2023
पेपर 4: टैक्सेशनमई 8, 2023

IPCC ग्रुप 2

पेपर 5: एडवांस्ड एकाउंटिंगमई 10, 2023
पेपर 6: ऑडिटिंग एंड अश्योरेंस मई 12, 2023
पेपर 7: इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड
स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट
मई 15, 2023
पेपर 8: फाइनेंसियल मैनेजमेंट एंड
इकोनॉमिक्स फॉर फाइनेंस
मई 17, 2023

आवश्यक योग्यता

सीए की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा का आवेदन देने के लिए ICIA द्वारा निर्धारित की गई योग्यता के स्तर पर खरा उतरना जरूरी है। अगर अभ्यर्थी निर्धारित योग्यताओं पर खरा नहीं उतरता है, तो ICIA के पास उसका आवेदन खारिज करने का पूरा अधिकार है। CA IPCC परीक्षा में आवेदन देने के लिए निर्धारित की गई योग्यता का जिक्र नीचे किया गया है-

  • ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने ने पारंपरिक रूप से 10+2 की पढ़ाई की है, उन्हें आधिकारिक नियामक द्वारा आयोजित कराई जाने वाली सीए फाउंडेशन परीक्षा या सरकार द्वारा आयोजित कराई जाने वाली समान्तर परीक्षा को पास करना होगा
  • आईपीसीसी से सीधे जुड़ने के लिए कॉमर्स में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थियों को न्यूनतम 55 फीसदी या कॉमर्स के समान्तर किसी विषय में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थियों के न्यूनतम  60 फीसदी अंक होने अनिवार्य है 
  • ग्रेजुएशन डिग्री के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे विद्यार्थी भी आईपीसीसी स्तर पर प्रवेश ले सकते हैं लेकिन उन्हें प्रवेश के 6 महीने के भीतर डिग्री पूर्ण होने के दस्तावेज जमा करने होंगे। अगर अभ्यर्थी उचित दस्तावेज प्रस्तुत करने में असफल होता है तो उसका पंजीकरण बिना किसी शुल्क वापसी के रद्द हो सकता है।

सीए आईपीसीसी: परीक्षा पैटर्न

CA IPCC में 7 सब्जेक्ट होते हैं जिन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप 1 में 4 विषय होते हैं जबकि ग्रुप 2 में 3 विषय होते हैं। प्रश्नपत्रों का वेटिंग अलग होता है और प्रत्येक विषय में क्वालिफिकेशन प्राप्त करने के लिए न्यूनतम अंक हमारे 100 में से 40 होते हैं और छात्रों को प्रश्नपत्रों के साथ-साथ पूरे समूह को उत्तीर्ण करना होता है। अगले स्तर पर ले जाएँ। समूह 1 के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 200 अंक और समूह 2 के लिए 150 अंक प्राप्त करने होंगे।

प्रत्येक समूह के अंतर्गत अलग-अलग प्रश्नपत्रों को समझने में आपकी सहायता करने के लिए, यहां एक तालिका है जो कवर किए गए विषयों के साथ-साथ अंकन योजना को सूचीबद्ध करती है।

सीए आईपीसीसी ग्रुप 1

पेपरभागअंक
पेपर 1 – अकाउंटिंग100
पेपर 2 – बिज़नेस लॉ, एथिक्स एंड कम्युनिकेशन भाग 1 – लॉ
भाग 2 – प्रोफेशनल एथिक्स
भाग 3 – बिज़नेस कम्युनिकेशन
60
20
20
पेपर 3 -कॉस्ट एकाउंटिंग एंड फाइनेंसियल मैनेजमेंट भाग 1 – कॉस्ट एकाउंटिंग
भाग 2 – फाइनेंसियल मैनेजमेंट
50
50
पेपर 4– टैक्सेशन  भाग 1 – इनकम टैक्स
भाग 2 – सर्विस टैक्स
50
25+

सीए आईपीसीसी ग्रुप 2

पेपरभागअंक
पेपर 5 – एडवांस्ड अकाउंटिंग 100
पेपर 6 – ऑडिट एंड अश्योरेंस100
पेपर 7 – इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंटSection A– इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
Section B– स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट 
50
50

CA IPCC का सिलेबस

CA IPCC परीक्षा का सिलेबस इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अभ्यर्थी के कौशल व उसके अकाउंटिंग से जुड़े ज्ञान को परखा जा सके। इस परीक्षा के लिए 7 विषयों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। अभ्यर्थी को परीक्षा के अगले चरण में पहुंचने के लिए दोनों ग्रुप को पास करना अनिवार्य है। नीचे कुछ मुख्य अध्यायों का जिक्र है जिन्हें CA IPCC परीक्षा में पूछा जाता है:

  1. अकाउंटिंग : अकाउंटिंग स्टैंडर्ड्स, कंपनी अकाउंट, फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स ऑफ नॉट-फॉर-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन, अकाउंटिंग फॉर स्पेशल ट्रांजेक्शन आदि।
  2. बिजनेस लॉस, एथिक्स एंड कम्युनिकेशन : द पेमेंट बोनस एक्ट 1965, पेमेंट ऑफ ग्रतुईटी एक्ट, 1972; एनवायरमेंट एंड एथिक्स; द कंपनी एक्ट, 2013 आदि।
  3. कॉस्ट एकाउंटिंग एंड फाइनेंसियल मैनेजमेंट : कॉस्ट एक्स रटेनमेंट, कॉस्ट बुक-कीपिंग, फाइनेंशियल डिसीजन्स, टाइप्स ऑफ फाइनेंस आदि।
  4. टैक्सेशन : इनकम टैक्स; जीएसटी लॉ, इनपुट टैक्स क्रेडिट, प्रॉफिट एंड गेन्स फ्रॉम बिजनेस एंड प्रोफेशनल, कैपिटल गेन्स, एडवांस टैक्स एंड टैक्स डिडक्शन आदि
  5. एडवांस अकाउंटिंग : एडवांस इश्यूस इन पार्टनरशिप अकाउंट एंड इश्यूज रिलेटेड टू अकाउंटिंग इन लिमिटेड लाइबल पार्टनरशिप्स, कंपनी अकाउंट्स, अकाउंटिंग फॉर स्पेशल ट्रांजेक्शन्स आदि।
  6. ऑडिटिंग एंड एश्योरेंस : ऑडिटिंग कॉन्सेप्ट्स, स्टैंडर्ड ऑन ऑडिटिंग एंड गाइडेंस नोट्स, ऑडिटिंग सैम्पलिंग, द कंपनी ऑडिट I एंड II, वाउचिंग कंट्रोल, प्रिपरेशन फॉर ऐन ऑडिट, ऑडिटिंग ऑफ एसेट्स एंड लाइबेलिटी
  7. इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट : बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट एंड आईटी, बिजनेस इन्फॉर्मेशन सिस्टम, टेलीकम्यूनिकेशन एंड नेटवर्किंग, इन्फॉर्मेशन सिस्टम एंड आईटी फंडामेंटल्स आदि।

नोट: ऊपर दिए गए अध्याय सिर्फ सांकेतिक आधार पर हैं। विद्यार्थियों से अनुरोध है कि एक बार ICAI की  अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पाठ्यक्रम जरूर जांच लें।

CA IPCC रजिस्ट्रेशन

चाहे आप मई या नवंबर 2023 में सीए आईपीसीसी या इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हों, उम्मीदवारों के लिए कुछ महीने पहले इसके लिए पंजीकरण करना आवश्यक होगा। ऐसे दो तरीके हैं जिनके माध्यम से आप पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं, वह है, प्रत्यक्ष प्रवेश मार्ग के लिए आधार मार्ग। आइए दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं- 

  • फाउंडेशन वे: इस तरह से उम्मीदवारों द्वारा चुना जाता है जो सीए फाउंडेशन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं और सीए फाउंडेशन या सीपीटी परीक्षा उत्तीर्ण करके आईपीसीसी स्तर में प्रवेश करते हैं। 
  • डायरेक्ट एंट्री वे: जो उम्मीदवार सीए फाउंडेशन परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होते हैं और सीए आईपीसीसी स्तर पर शामिल होकर कोर्स को आगे बढ़ाने की योजना बनाते हैं, वे सीधे प्रवेश मार्ग का विकल्प चुनते हैं। 

सीए आईपीसीसी आवेदन शुल्क 

सीए आईपीसीसी कोर्स के लिए आवेदन शुल्क भारतीय नागरिकों और विदेशी छात्रों के लिए अलग-अलग है। नीचे सारणीबद्ध दोनों शुल्क संरचनाओं से संबंधित विवरण हैं- 

भारतीय नागरिकों के लिए

शुल्क का विवरणदोनों समूह (INR)एकल समूह (INR)
पंजीकरण शुल्क15,00011,000
छात्र गतिविधि शुल्क2,0002,000
लेख सहायक के रूप में पंजीकरण शुल्क1,000
कुल शुल्क18,00013,000

विदेशी छात्र 

समूह I$500INR 36,000
समूह II$350INR 25,000

एडमिट कार्ड

सीए आईपीसीसी परीक्षा शुरू होने से पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने और परीक्षा केंद्र पर प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। एडमिट कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है।

रिजल्ट्स

सीए आईपीसीसी विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी। सभी उम्मीदवारों को समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट की जांच करना आवश्यक है। परिणाम आम तौर पर परीक्षा शुरू होने के 15 से 20 दिनों के भीतर घोषित किया जाता है।

FAQs

CA IPCC की फुल फॉर्म क्या है?

CA IPCC की फुल फॉर्म Intermediate (Integrated Professional Competence) Course है।

सीए आईपीसीसी की वर्ष में किन-किन महीनों में होती है?

सीए आईपीसीसी की वर्ष में मई और नवंबर में आयोजित होती है।

CA IPCC का सिलेबस क्या है?

CA IPCC का सिलेबस इस प्रकार है: एकाउंटिंग, कॉर्पोरेट एंड अदर लॉज़, कॉस्ट एंड मैनेजमेंट एकाउंटिंग और टैक्सेशन आदि।

हमें आशा है कि आपको यह लेख पढ़ने के बाद आपको CA IPCC व उससे जुड़े सवालों के जवाब मिल गए होंगे। ऐसे ही अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu पर बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

7 comments