CA IPCC

Rating:
4
(3)
CA IPCC

चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) कैसे बने? इस प्रश्न का जवाब देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि अपने नाम के आगे सीए लगाने की प्रमाणिकता हासिल करने के लिए एक अभ्यर्थी को कठिन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। अकाउंटेंसी में अपना करियर बनाने का विचार रखने वालों के बीच सीए एक बेहद प्रसिद्ध विकल्प है और सीए का खिताब हासिल करने के लिए एक अभ्यर्थी को विभिन्न स्तर की परीक्षाओं में सफलता हासिल करनी होती है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा सीए के लिए सीए फाउंडेशन और सीए इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कॉम्पेटेंस कोर्स (आईपीसीसी) परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। आइए जानते है CA IPCC In Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Read Out: Computer Course in Hindi

परीक्षा का नाम सीए आईपीसीसी
Conducting Authority ICAI
परीक्षा आवृत्ति (Exam Frequency) साल में दो बार
भाषा अंग्रेजी और हिंदी
परीक्षा का स्तर Intermediate Level
पेपर की संख्या  ग्रुप ए और ग्रुप बी

CA IPCC In Hindi Kya Hai?

सीए फाउंडेशन पास करने वालों या उसके समान्तर की पढ़ाई करने वालों के लिए CA IPCC एक माध्यमिक स्तर की परीक्षा है। CA IPCC परीक्षा का आयोजन साल में दो बार यानी मई व नवंबर के महीने में होता है। अगर आप आईपीसीसी की परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही लेख तक पहुंचे है। यह लेख आपको आवश्यक सूचनाओं, योग्यता, परीक्षा के स्वरूप व पाठ्यक्रम से संबंधित सभी जरूरी जानकारियों से अवगत कराएगा।

Check Out: स्किल डेवलपमेंट के ये कोर्स, सफलता की राह करेंगे आसान

CA IPCC 2021 तिथियां 

यहां सीए आईपीसीसी परीक्षा 2021 सत्र के लिए महत्वपूर्ण तिथियां दी गई हैं-

Events Date
परीक्षा तिथियां 5 जुलाई 2021 से आगे
आवेदन बंद
विलंब शुल्क के साथ आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि जून 2021
एडमिट कार्ड रिलीज
आईपीसीसी परीक्षा समूह I नीचे लिखा हुआ है
आईपीसीसी परीक्षा समूह II नीचे लिखा हुआ है

आईपीसीसी समूह 1

Subjects Dates
अकाउंटिंग TBA
कॉर्पोरेट और अन्य कानून TBA
कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटिंग  TBA
Taxation TBA

आईपीसीसी ग्रुप 2

Subjects Dates
एडवांस्ड अकाउंटिंग TBA
लेखा परीक्षा और आश्वासन TBA
उद्यम सूचना प्रणाली और सामरिक प्रबंधन TBA
वित्त के लिए वित्तीय प्रबंधन और अर्थशास्त्र TBA

Check Out: Sitaram Jindal Scholarship (सीताराम जिंदल स्कॉलरशिप)

आवश्यक योग्यता

सीए की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा का आवेदन देने के लिए ICIA द्वारा निर्धारित की गई योग्यता के स्तर पर खरा उतरना जरूरी है। अगर अभ्यर्थी निर्धारित योग्यताओं पर खरा नहीं उतरता है, तो ICIA के पास उसका आवेदन खारिज करने का पूरा अधिकार है। CA IPCC परीक्षा में आवेदन देने के लिए निर्धारित की गई योग्यता का जिक्र नीचे किया गया है-

  • ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने ने पारंपरिक रूप से 10+2 की पढ़ाई की है, उन्हें आधिकारिक नियामक द्वारा आयोजित कराई जाने वाली सीए फाउंडेशन परीक्षा या सरकार द्वारा आयोजित कराई जाने वाली समान्तर परीक्षा को पास करना होगा
  • आईपीसीसी से सीधे जुड़ने के लिए कॉमर्स (वाणिज्य) में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थियों को न्यूनतम 55 फीसदी या कॉमर्स के समान्तर किसी विषय में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थियों के न्यूनतम  60 फीसदी अंक होने अनिवार्य है 
  • ग्रेजुएशन डिग्री के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे विद्यार्थी भी आईपीसीसी स्तर पर प्रवेश ले सकते हैं लेकिन उन्हें प्रवेश के 6 महीने के भीतर डिग्री पूर्ण होने के दस्तावेज जमा करने होंगे। अगर अभ्यर्थी उचित दस्तावेज प्रस्तुत करने में असफल होता है तो उसका पंजीकरण बिना किसी शुल्क वापसी के रद्द हो सकता है।

Check Out: फैशन डिज़ाइनर कैसे बने ?

सीए आईपीसीसी: परीक्षा पैटर्न

CA IPCC में 7 सब्जेक्ट होते हैं जिन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया है। समूह 1 में 4 विषय होते हैं जबकि समूह 2 में 3 विषय होते हैं। प्रश्नपत्रों का भारांक भिन्न होता है और प्रत्येक विषय में अर्हता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम अंक हमारे 100 में से 40 होते हैं और छात्रों को प्रश्नपत्रों के साथ-साथ पूरे समूह को उत्तीर्ण करना होता है। अगले स्तर पर ले जाएँ। समूह 1 के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 200 अंक और समूह 2 के लिए 150 अंक प्राप्त करने होंगे।

प्रत्येक समूह के अंतर्गत अलग-अलग प्रश्नपत्रों को समझने में आपकी सहायता करने के लिए, यहां एक तालिका है जो कवर किए गए विषयों के साथ-साथ अंकन योजना को सूचीबद्ध करती है।

सीए आईपीसीसी ग्रुप 1

पेपर भाग अंक
पेपर 1 – अकाउंटिंग 100
पेपर 2 – व्यापार कानून, नैतिकता औरसंचार भाग 1 – कानूनभाग
2 – व्यावसायिक नैतिकताभाग
3 – व्यवसाय संचार
60
20
20
पेपर 3 – लागत लेखा औरवित्तीय प्रबंधन  भाग 1 – लागत लेखा भाग
2 – वित्तीय प्रबंधन 
50
50
पेपर 4– Taxation   भाग 1 – आयकर भाग
2 – सेवा कर और वैट 
50
25+
25

सीए आईपीसीसी ग्रुप 2

पेपर भाग अंक
पेपर 5 – एडवांस्ड अकाउंटिंग  100
पेपर 6 – लेखा परीक्षा और आश्वासन  100
पेपर 7 – सूचना प्रौद्योगिकी और सामरिक प्रबंधन  Section A– Information Technology
Section B– Strategic Management 
50
50

Check Out: ऐसे करे Bank Exams की तैयारी

CA IPCC का Syllabus

CA IPCC परीक्षा का पाठ्यक्रम इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अभ्यर्थी के कौशल व उसके अकाउंटिंग से जुड़े ज्ञान को परखा जा सके। इस परीक्षा के लिए 7 विषयों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। अभ्यर्थी को परीक्षा के अगले चरण में पहुंचने के लिए दोनों ग्रुप को पास करना अनिवार्य है। नीचे कुछ मुख्य अध्यायों का जिक्र है जिन्हें CA IPCC परीक्षा में पूछा जाता है:

  1. अकाउंटिंग : अकाउंटिंग स्टैंडर्ड्स, कंपनी अकाउंट, फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स ऑफ नॉट-फॉर-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन, अकाउंटिंग फॉर स्पेशल ट्रांजेक्शन आदि।
  2. बिजनेस लॉस, एथिक्स एंड कम्युनिकेशन : द पेमेंट बोनस एक्ट 1965, पेमेंट ऑफ ग्रतुईटी एक्ट, 1972; एनवायरमेंट एंड एथिक्स; द कंपनी एक्ट, 2013 आदि।
  3. कॉस्ट एकाउंटिंग एंड फाइनेंसियल मैनेजमेंट : कॉस्ट एक्स रटेनमेंट, कॉस्ट बुक-कीपिंग, फाइनेंशियल डिसीजन्स, टाइप्स ऑफ फाइनेंस आदि।
  4.  टैक्सेशन : इनकम टैक्स; जीएसटी लॉ, इनपुट टैक्स क्रेडिट, प्रॉफिट एंड गेन्स फ्रॉम बिजनेस एंड प्रोफेशनल, कैपिटल गेन्स, एडवांस टैक्स एंड टैक्स डिडक्शन आदि
  5. एडवांस अकाउंटिंग : एडवांस इश्यूस इन पार्टनरशिप अकाउंट एंड इश्यूज रिलेटेड टू अकाउंटिंग इन लिमिटेड लाइबल पार्टनरशिप्स, कंपनी अकाउंट्स, अकाउंटिंग फॉर स्पेशल ट्रांजेक्शन्स आदि।
  6. ऑडिटिंग (लेखा परीक्षा) एंड एश्योरेंस : ऑडिटिंग कॉन्सेप्ट्स, स्टैंडर्ड ऑन ऑडिटिंग एंड गाइडेंस नोट्स, ऑडिटिंग सैम्पलिंग, द कंपनी ऑडिट I एंड II, वाउचिंग कंट्रोल, प्रिपरेशन फॉर ऐन ऑडिट, ऑडिटिंग ऑफ एसेट्स एंड लाइबेलिटी
  7. इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट : बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट एंड आईटी, बिजनेस इन्फॉर्मेशन सिस्टम, टेलीकम्यूनिकेशन एंड नेटवर्किंग, इन्फॉर्मेशन सिस्टम एंड आईटी फंडामेंटल्स आदि।

Check it: इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ?

नोट: ऊपर दिए गए अध्याय सिर्फ सांकेतिक आधार पर हैं। विद्यार्थियों से अनुरोध है कि एक बार ICAI की  अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पाठ्यक्रम जरूर जांच लें।

CA IPCC In Hindi Registration

चाहे आप मई या नवंबर 2021 में सीए आईपीसीसी या इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हों, उम्मीदवारों के लिए कुछ महीने पहले इसके लिए पंजीकरण करना आवश्यक होगा। ऐसे दो तरीके हैं जिनके माध्यम से आप पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं, वह है, प्रत्यक्ष प्रवेश मार्ग के लिए आधार मार्ग। आइए दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं- 

फाउंडेशन वे: इस तरह से उम्मीदवारों द्वारा चुना जाता है जो सीए फाउंडेशन परीक्षा के लिए पंजीकरण करते हैं और सीए फाउंडेशन या सीपीटी परीक्षा उत्तीर्ण करके आईपीसीसी स्तर में प्रवेश करते हैं। 

प्रत्यक्ष प्रवेश मार्ग: जो उम्मीदवार सीए फाउंडेशन परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होते हैं और सीए आईपीसीसी स्तर पर शामिल होकर पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने की योजना बनाते हैं, वे सीधे प्रवेश मार्ग का विकल्प चुनते हैं। 

सीए आईपीसीसी आवेदन शुल्क 

सीए आईपीसीसी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन शुल्क भारतीय नागरिकों और विदेशी छात्रों के लिए अलग-अलग है। नीचे सारणीबद्ध दोनों शुल्क संरचनाओं से संबंधित विवरण हैं- 

भारतीय नागरिकों के लिए

शुल्क का विवरण दोनों समूह (रु.) एकल समूह (रु.)
पंजीकरण शुल्क 15000 11000
छात्र गतिविधि शुल्क 2000 2000
लेख सहायक के रूप में पंजीकरण शुल्क 1000
कुल शुल्क 18000 13000

विदेशी छात्र 

समूह I $500 INR 36,000
समूह II $350 INR 25,000

Admit Card

सीए आईपीसीसी परीक्षा शुरू होने से पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने और परीक्षा केंद्र पर प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। एडमिट कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है।

Results

सीए आईपीसीसी विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी। सभी उम्मीदवारों को समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट की जांच करना आवश्यक है। परिणाम आम तौर पर परीक्षा शुरू होने के 15 से 20 दिनों के भीतर घोषित किया जाता है।

हमें आशा है कि आपको यह लेख पढ़ने के बाद आपको CA IPCC व उससे जुड़े सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर आप अकाउंटिंग में कोई डिग्री कोर्स करने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन आपको, कहां से शुरू करना है? इसको लेकर कोई संदेह है, तो  30 मिनट के फ्री सेशन के लिए साइन अप करके Leverage Edu के हमारे विशेषज्ञों से बात कर सकते हैं, जो आपको सही कोर्स व सही संस्थान चुनने में मदद करेंगे। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like