जानिए Digital Marketing क्या है?

Rating:
3.6
(8)
Digital Marketing Kya Hai

आज का युग online है, जैसे online shopping, ticket booking, recharges, bill payments, online transactions आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के ज़रिये आराम से घर बैठे-बैठे कर सकते है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है। यदि हम market के status पर नज़र डालें तो लगभग 80% shoppers (customers) किसी भी product को खरीदने या service लेने से पहले online research करते है, ऐसे में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए Digital Marketing महत्वपूर्ण हो जाती है। इस ब्लॉग में आप Digital Marketing kya hai बारे में जानेगें। 

Digital Marketing क्या है? 

आज से कुछ साल पहले लोग अपनी वस्तुओं को बेचने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके जैसे पोस्टर, templates , advertisement, अखबारों द्वारा अपनी वस्तुओं की मार्केटिंग करते थे और ग्राहकों तक पहुंचाते थे लेकिन ये सब क्रियाएं (साधन) बहुत ही कम ग्राहकों को लुभा पाती थी, इसलिए व्यापारियों ने अपनी चीजों की मार्केटिंग का तरीका बदला और जैसा कि आप लोग जानते हैं अभी का युग कंप्यूटर का युग है, आजकल हर कोई ऑनलाइन खरीदारी, पैसे भेजने हो या लेने हो, पढ़ाई से जुड़े विभिन्न प्रकार के कोर्स आदि अपने फोन या लैपटॉप से आसानी से कर सकते हैं। 

Digital marketing, यह शब्द साल 2000 के बाद ज्यादा popular होना शुरू हुआ। जब इंटरनेट में search engine, social media, apps आदि का विकास हुआ तब से यह शब्द लोगों के लिए आम बन गया। Digital marketing वह है जिसमे हम अपने mobile और computer जैसे digital उपकरणों द्वारा अपने product  को globally promote (विश्व स्तर पर बढ़ावा देना) कर सकते है| इसी को हम digital marketing या online marketing के नाम से जानते है| 1980 के दशक में सर्वप्रथम डिजिटल मार्केट को स्थापित करने में कुछ प्रयास किये गये परन्तु यह संभव नहीं हो पाए और 1990 के दशक में आखिर में उसका नाम व उपयोग शुरू हुआ।

Digital Marketing के लाभ

ऐसे बहुत सारे लाभ हैं जो digital marketing से आपको हो सकते हैं। पेश हैं डिजिटल मार्केटिंग के सही इस्तेमाल से होने वाले फायदे-

  1. Digital marketing बहुत कम पैसों में की जा सकती है। इसे आप 100 या 1000 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं।
  2. Digital marketing से हम सिर्फ और सिर्फ उन्हीं लोगों तक अपने Ads को पहुंचा सकते हैं जिन्हें हमारे products या फिर services की जरूरत है। जबकि traditional marketing में ऐसा संभव नहीं है।
  3. Digital marketing करने में आसान है।
  4. साथ ही साथ हम आसानी से अपने digital marketing campaign में जरूरी बदलाव कर सकते हैं।
  5.  Digital marketing में प्राय: conversion rate अच्छा होता है। यानी लोग जल्दी से ग्राहक बन जाते हैं।
  6. इंटरनेट मार्केटिंग में जॉब के विकल्प।
  7. इंटरनेट मार्केटिंग की मुख्य अवधारणाओं को मजबूत करना। 
  8. अपना खुद का ऑनलाइन business शुरू करने के लिए ज्ञान प्राप्त करना। 
  9. अपनी मौजूदा व्यावसायिक वेबसाइट या ब्लॉग का प्रचार करना। 
  10. आपकी SEO टीम कैसे काम कर रही है, इसकी बेहतर निगरानी कर सकते हैं। 
  11. इंटरनेट marketers के रूप में work from home से एक freelance के रूप में काम कर सकते हैं। 
  12. अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं। 

Digital Marketing क्यों आवश्यक है?

  1. यह दौर Technology का है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु में technical विकास हुआ है, इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का हिस्सा है।
  2. आज का समाज समय की कमी से परेशान है, इसलिये digital marketing आवश्यक हो गया है।
  3. हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा है और वे इसका उपयोग आसानी से हर स्थान पर कर सकता है। अगर उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो आप किसी से मिलने को कहते हैं तो वह कहेगा मेरे पास समय नहीं है, परंतु social sites पर उसे आपसे बात करने में कोई समस्या नहीं होगी। इन्हीं सब बातों को देखते हुए digital marketing ने इस दौर में अपनी जगह बना ली है। 
  4. जनता इंटरनेट द्वारा अपनी सुविधा अनुसार अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर सकती है ।
  5. अब बाज़ार जाने से लोग बचते हैं ऐसे में digital marketing बिज़नेस को अपने products और services लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है। 
  6. यह कम समय में एक ही वस्तु के कई प्रकार दिखा सकता है और उपभोक्ता को जो पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है। इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जा कर वस्तु पसंद करने व आने-जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है।
  7. यह वर्तमान काल में आवश्यक हो गया है। व्यापारी को भी digital marketing से व्यापार में मदद मिल रही है।
  8. Digital marketing द्वारा व्यापारी भी  कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता  है।
  9. यह तो आप सबको पहले से ही पता है कि परिवर्तन जीवन का नियम है ,पहले के समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज इंटरनेट का जमाना है। 
  10. Digital marketing की मांग वर्तमान समय में बहुत ही मजबूती से देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है,वो बिना किसी तीसरे व्यक्ति के अपने सामानों को आसानी से ग्राहकों तक पहुंचा रहा है। इससे व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है ।
  11. आज के समय में हर व्यक्ति Google, Facebook और YouTube आदि उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपने उत्पाद ग्राहकों को दिखाता है। 

Digital Marketing के प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिये Internet एकमात्र साधन है। इंटरनेट के द्वारा ही हम अलग-अलग websites के द्वारा  digital marketing कर सकते हैं। इसके कुछ प्रकार नीचे दिए गए हैं:

Search Engine Optimization( SEO)

यह एक ऐसी तकनीक (माध्यम) है जो आपकी वेबसाइट को search engine के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जिससे viewers की संख्या में वृद्धि होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को keywords और SEO guidelines के according बनाना होता है।

Social Media

सोशल मीडिया कई प्रकार की websites जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि से मिलकर बना है। सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारों, भावों को हजारों लोगों के सामने रख सकता है । जैसा कि आप सब ने देखा होगा कि जब हम ये sites देखते हैं, तो इस पर थोड़ी-थोड़ी देर में विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन आपकी पसंद से जुड़े हो भी सकते हैं और नहीं भी। 

Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिये आवश्यक है क्योंकि कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और discount ग्राहको को समय अनुसार इसके द्वारा देते हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग, digital marketing  का एक सुगम रास्ता है। किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को Email द्वारा पहुंचाने को email marketing कहते है। 

YouTube Channel

YouTube, सोशल मीडिया marketing का एक ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने products को लोगों के सामने directly पहुंचा सकता है।

Affiliate Marketing

Websites, blogs और links के माध्यम से उत्पादों के विज्ञापन करने को affiliate marketing कहा जाता है। इसके अन्तर्गत आप अपना link बना कर अपने उत्पाद को उस लिंक पर Upload करते है। जब ग्राहक उस link द्वारा आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उस पर मेहनताना (salary) मिलता है।

Apps Marketing

यह digital marketing का बहुत ही उत्तम मार्ग (रास्ता) है। इंटरनेट पर अलग-अलग प्रकार के apps बनाकर लोगों तक पहुंचने और उन apps द्वारा अपने उत्पाद का प्रचार करने को ही apps मार्केटिंग कहते हैं । आजकल बड़ी संख्या में लोग smartphones का उपयोग कर रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने apps बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।

Digital Marketing Courses 

डिजिटल मार्केटिंग में कई सारे कोर्स है जिनके अलग-अलग स्पेशलिस्ट होते हैं। ऐसे ही डिजिटल मार्केटिंग के टॉप कोर्स की लिस्ट नीचे दी गई है।

  1. CDMM
  2. SEO
  3. SMM
  4. E-mail Marketing
  5. Inbound Marketing
  6. Growth Hacking
  7. Web Analytical
  8. Mobile Marketing

Digital Marketing Course कैसे करें?

Digital marketing के course online और offline दोनों माध्यम से किये जा सकते हैं। Online माध्यम में आप google के free certified course कर सकते हैं और offline माध्यम में आप digital marketing का कोर्स अपनी city के किसी अच्छे institute से कर सकते है। Google से आप घर बैठे ही free में digital marketing सीख सकते हैं। बात जब google की आती है तो हमारे सारे doubts दूर हो जाते है और जब हमें किसी भी चीज का पता लगाना होता है तो हम सीधे google open कर लेते है।

इसके लिए आपको इन दो Websites पर जाना है-

  1. Google Digital Unlocked
  2. Google Skill Shop

यह दोनों ही google की websites है जहां से आप घर बैठे आसानी से digital marketing सीख सकते हैं और आप एक अच्छा digital marketer बन सकते हैं। 

  1. Google की इन दोनों ही websites के द्वारा आप बिना किसी फीस के digital marketing course सीख सकते हैं। 
  2. जब आप यहां से course  complete  कर लेते हैं तो आपको google की तरफ से certification भी  दिया जाता है। google का certificate किसी अन्य institute के certificate से बहुत ज्यादा value रखते है। 
  3. Google digital unlocked से आप डिजिटल मार्केटिंग के fundamentals सीख सकते है वो भी text और वीडियो दोनों formats में । यहां से आप डिजिटल मार्केटिंग की बारीकियों को बहुत अच्छे तरीके से समझ सकते है।
  4. Courses को अनलॉक करने के लिए आपको आपके google account से sign up करना होगा। 
  5. Sign up करने के बाद आपके सामने course की detail आ जाएगी, जिसमें 26 modules होंगे जिनकी अवधि 40 hours होगी।
  6. यह courses beginners के लिए है और पूरी तरह से फ्री है। 
  7. Google skill shop से आप google के tools यानि की google ads, google analytics, google my business, google ad manager, google ad mob, और google marketing platform में expert बन सकते है। 
  8. आप आपके आसपास किसी संस्थान जो digital Marketing का course करवाता हो वहाँ से भी यह course कर सकते हैं। इस course के लिए 3 month, 6 months या फिर 1 साल का समय लगता है। 

Digital Marketing में करियर

आज के समय में सभी एक ऐसा career option चुनते हैं, जिसमें उनका अच्छा भविष्य बन सके। अभी के समय में डिजिटल मार्केटिंग एक लोकप्रिय करियर विकल्प में से एक है क्योंकि इसमें कई अच्छे job offers उपलब्ध हैं।Products को customers तक पहुँचाने के लिए इंटरनेट, सोशल मीडिया, मोबाइल उपकरणों, सर्च इंजन और अन्य चैनलों पर डिजिटल तकनीकों का उपयोग करना digital marketing कहलाता है।

डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में आप अपने interest, talent और skills के मुताबिक कोर्स करके कई तरह की जॉब कर सकते हैं।

  1. Content Marketer 
  2. Copywriter
  3. Conversion Rate Optimization 
  4. PPC Manager/ Executive
  5. SEO Executive/ Manager 
  6. SEM Manager/Expert 
  7. Social Media Manager/Executive 
  8. E-Commerce Manager 
  9. Analytical Manager 
  10. CRM & E-mail Marketing Manager
  11. Web Designer/Developer और Digital Marketing Manager/Director
  12. SEO Executive/Manager 
Digital Marketing

Digital Marketing Institutes

हम आपको India मे उपस्थित कुछ digital marketing के institutes के बारे में जानकारी दे रहे हैं जहां से आप digital marketing कोर्स कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से हैं :

  • Simplilearn, Bangalore
  • AIMA- All India Management Association, Delhi
  • DSIM- Delhi School of internet marketing, Delhi and Bangalore
  • Learning Catalyst, Mumbai
  • Digital Vidya, branches all over India
  • New Delhi YMCA, Delhi
  • Zica, Indore
  • Institute of digital marketing-IDM, Mumbai
  • Internet Marketing School, Kolkata

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए आपको फीस कई कॉलेजों में अलग-अलग होती है। एक अनुमान से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस 15 हजार से लेकर 60 हजार रूपए तक की फीस हो सकती है।

Digital Marketing में Salary

Career/Job Profile Average Salary in India
Digital Marketing Manager 4 Lakhs to 18 Lakhs p.a.
SEO Specialist 2 Lakhs to 3 Lakhs p.a.
Social Media Manager 3 Lakhs to 4 Lakhs p.a
Content Marketing Specialist 2 Lakhs to 4 Lakhs p.a.
Pay Per Click or SEM Analyst 2.5 Lakhs to 6 Lakhs p.a.
Content Writer 2.5 Lakhs to 5 Lakhs p.a.

डिजिटल मार्केटिंग की बेस्ट Books

डिजिटल मार्केटिंग एक लोकप्रिय कोर्स है और ऑनलाइन और स्थानीय बाजारों में बहुत सारी किताबें उपलब्ध हैं। यहां कुछ बेहतरीन पुस्तकें दी गई हैं जिनके द्वारा डिजिटल मार्केटिंग के बारे में आप काफी जानकारी ले सकते हैं।

Digital Marketing for Dummies by Ryan Deiss & Russ Henneberry Buy Here
New Rules of Marketing and PR by David Meerman Scott Buy Here
The Art of SEO by Eric Enge, Stephan Spencer, Jessie Stricchiola Buy Here
Digital Marketing 2020 by Danny Star Buy Here
Epic Content Marketing by Joe Pulizzi Buy Here

उम्मीद है, Digital marketing kya hai इसके बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी। यदि आप भी डिजिटल मार्केटिंग में विदेश से कोर्स करना चाहते है तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करें। वे आपकी सही यूनिवर्सिटी के चुनाव में मदद करेंगें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

17 comments
  1. आपको डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी जानकारी है। डिजिटल मार्केटिंग को आसान तरीके से समझाने के लिए धन्यवाद। और हमारी मातृभाषा में सामग्री लिखने के लिए विशेष धन्यवाद।

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like