Canada से MIM कैसे करे

2 minute read
104 views
10 shares
Canada me MIM Kaise Karen

विदेश में पढ़ाई को लेकर Canada दुनिया भर में अपनी क्वालिटी एजुकेशन के साथ बेहतर सुविधा भी स्टूडेट्स को देता रहा है। यही कारण है कि Study Abroad के लिए स्टूड़ेट्स की पहली पसंद कनाडा बन रहा है। Canada से कई स्टूडेंट्स अलग अलग फील्ड में डिग्री हासिल करते हैं। आज हम इस ब्लॉग के जरिए आपको बताएंगे कि Canada me MIM Kaise Karen। इस मैनेजमेंट कोर्स को करने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए से लेकर कोर्स के खर्च तक की विस्तार से चर्चा करेंगे। तो चलिए जानते हैं Canada me MIM Kaise Karen।

MIM क्या है

MIM को Master in Management भी बोला जाता है। भारत में हर साल इस कोर्स को स्टूडेंट्स विदेशों में जाकर या फिर भारत के बेस्ट कॉलेज से करते हैं। इस कोर्स की काफी ज्यादा डिमांड रहती है। कनाडा अपने बिजनेस स्कूलों और यूनिवर्सिटीज में इस कोर्स को बेहतर तरीके से करवाने के लिए पूरे विश्व में सबसे ज्यादा प्रचलित है। Master in Management में कई सारे ऐसे भी स्पेशलाइजेशन कोर्स होते हैं इन कोर्सों को करने के दौरान आप अलग अलग फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

Check out : जानिए कैसे करें Canada me Bachelors

Canada से MIM क्यों करे

Canada से ही MIM करने का मुख्य कारण यहाँ बेस्ट क्लास ऐजुकेशन को माना गया है। इसके अलावा भारतीय स्टूडेंट्स के पसंद आने वाले कोर्स की लिस्ट यहाँ होती ही है। MIM करने के लिए सिर्फ कनाडा ही क्यों चुने इसकी मुख्य वजह कम समय के कोर्स, ज्यादा रोजगार दर, और बजट के अंदर आने वाली फीस है। साथ ही विश्व की बेस्ट क्लॉस ऐजुकेशन जिसके कारण यहाँ भारत के अलावा विश्व भर के छात्र पढाई करने और नौकरी करने यहाँ आते हैं।

Canada से MIM करने के लिए Eligibility

भारतीय स्टूडेट्स कनाडा से सबसे ज्यादा MIM कोर्स करते हैं। इस कोर्स की इतनी डिमांग के कारण कोर्स को करने के लिए कुछ जरूरी योग्यता माँगी गई है। इस योग्यता के अनुसार ही आपको यहाँ एडमिशन मिल पाएंगा। नीचे दी गई कुछ जरूरी योग्यताएं।

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान के साथ 10 + 2 की सामान्य औपचारिक स्कूली शिक्षा जरूरी।
  • आवश्यक न्यूनतम अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुऐशन की डिग्री
  • उम्मीदवारों को आईईएलटीएस, टीओईएफएल, आदि जैसी अंग्रेजी एग्जाम को पास करना जरूरी है।
  • जीमैट या जीआरई में एक बेहतर स्कोर
  • एलओआर और एसओपी
  • कुछ यूनिवर्सिटी 1-2 साल के कार्य अनुभव की मांग करते हैं, हालांकि, यह अनिवार्य नहीं है

Canada में पढ़ाई का खर्च

Canada की यूनिवर्सिटीज में Master in Management के लिए एक औसतन खर्च साल भर का लगभग 56,000 CAD होगा। यानी भारतीय स्टूडेट्स को साल भर में यहां 33 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। इसके अलावा इन खर्चों को कनाडा में मास्टर्स की पढ़ाई के लिए मौजूद स्कॉलरशिप की मदद से भी रोका जाता है। MiM में ग्रेजुऐट होने वाले स्टूडेंट्स फाइनेंस, supply chain management और public administration की फील्ड में काम करते हैं। और साल भर में वे औसतन करीब 75,000 CAD यानी 4,366,432.87 INR कमाते हैं।

Canada से MIM करने की Top Universities

कनाडा की Top Universities और बी-स्कूल भारतीय स्टूडेंट्स को हर वो सुविधा प्रदान करने की कोशिश करती है जो वे अपने देश के नागरिक को देती है। Canada me MIM Kaise Karen के इस ब्लॉग में Canada में MIM करवाने वाली Top Universities  और स्कूल की लिस्ट नीचे दी गई है।

Institution  B- School  Courses Offered Duration 
University of Calgary  Haskayne School of Business  Master of Management 10 Months 
University of British Columbia  Sauder School of Business Master of Management 9  Months 
Western University  Richard Ivey School of Business  MSc Management, International Business with CEMS MIM 16 Months 
Simon Fraser University  Beedie School of Business  MSc Finance  16 Months 
University of Manitoba Asper School of Business  MSc Management 
University of Alberta  School of Business  Master of Accounting (MAcc) 2 4 Months
University of Toronto Joseph L. Rotman School of Management  Master of Finance 20 Months
Wilfrid Laurier University  Lazaridis School of Business and Economics  MSc Management  12 Months
McGill University Desautels Faculty of Management  International Management   Major  16 Months 
University of Victoria Gustavson School of Business  Master of Management 12 Months 

Canada से MIM करने के बाद करियर स्कोप

Canada me MIM Kaise Karen इसमें जॉब के कई सारी फील्ड में मौके आपको मिलेगे। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आप मैंनेजमेंट में मास्टर बन जाते हैं। किसी भी फील्ड में कंपनियों को उस फील्ड के मास्टर की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। एमआईएम डिग्री में स्टूडेंट्स के द्वारा चुनी गई स्पेशलाइजेशन आपके करियर की ग्रोथ को 10 गुना बढ़ा देगा। कनाडा में आपके एमआईएम के बाद नीचे दिए गए जॉब प्रोफाइल को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

  • Project Manager
  • Management Consultant
  • Social Media Manager
  • Risk Manager
  • Entrepreneur     

Check out : IELTS ke bina Canada se Padhai कैसे करें

Admission प्रक्रिया  

कनाडा से पढ़ाई करने के लिए वैसे तो आपको अपनी पूरी डिटेंल्स देनी होगी। लेकिन नीचे दिए गए पाइंट्स के जो आपको हर हाल में जमा करवाने होंगे।

  • GRE or GMAT scorecard आवेदन करने वाले स्टूडेट्स के पास होना चाहिए
  • English language proficiency test का scorecard चाहिए
  • Scanned transcripts अनिवार्य है
  •  SOP or पर्सनल स्टेटमेट चाहिए
  • कम से कम 2 LORs
  • CV और Resume (कम से कम 2 pages)
  • Referee contact details

MBA vs MIM के बीच अंतर

MBA-vs-MIM

FAQs

क्या कनाडा MiM के लिए अच्छा है?

कनाडा भारतीय छात्रों के लिए एक बेहतरीन स्टडी डेस्टिनेशन है। वीज़ा नीतियां उदार हैं, कनाडा के बिजनेस स्कूलों में स्वीकृति दर कम है और कोर्स पूरा होने के बाद नौकरी का एक बड़ा बाजार है।

एमआईएम के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है?

कनाडा, यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया को एमआईएम के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के प्रति अपने स्वागतपूर्ण स्वभाव के कारण अधिकांश भारतीय छात्र कनाडा को चुनते हैं!

क्या कनाडा में MIS के लिए GRE आवश्यक है?

प्रत्येक बिजनेस स्कूल में प्रवेश और चयन प्रक्रिया के लिए अलग-अलग मानदंड होते हैं, इसलिए आपको यह जानने के लिए हमारे विशेषज्ञों से संपर्क करना होगा कि आपके पसंदीदा विश्वविद्यालय के लिए जीआरई की आवश्यकता है या नहीं!

क्या एमआईएम एक अच्छी डिग्री है?

एमआईएम व्यावसायिक ज्ञान प्राप्त करने और अपने करियर को किकस्टार्ट करने के लिए एक बेहतरीन डिग्री है। MBA के विपरीत, MIM को कार्य अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है!

उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग Canada me MIM Kaise Karen पसंद आया होगा। अगर आप भी कनाडा से पढ़ाई करना चाहते है और अपना बेहतर करियर की तलाश में विदेश जाना चाहते हैं तो आज ही हमारे leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ अपना फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert