बरेली से हॉलीवुड स्टार तक का प्रियंका चोपड़ा का सफर

Rating:
5
(1)
priyanka chopra biography in hindi

इंडियन आदमी जहाँ भी रहे ,कुछ भी करे ,हमेशा इंडियन ही रहेगा। उनकी अंदाज़ मूवी का ये Dialogue  हमारी   “Desi Girl”  प्रियंका चोपड़ा पर सही बैठता हैं । चाहे वो हॉलीवुड़ में काम कर रही है लेकिन उनके अन्दर हमेशा इसकी झलक दिखती हैं । कुछ ही अभिनेत्रियॉ हैं जो,  हॉलीवुड़ में अपनी छाप छोड़ पाईं है उनमें से एक है प्रियंका चोपड़ा।अपने ग्लैमरस अंदाज़ से इंटरनेशनल लेवल पर अपना परचम लहराने में सफल हुई है,  इसके बाद कभी भी पीछे नहीं देखा, उन्होनें में साबित किया है की अगर आप पूरी जीजान लगा दो , तो मॉडलिंग से  लेकर एक्टिंग का सफ़र आराम से तय कर सकते है । ये बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों जगह सक्रीय है । ये उन सब लड़कियों के लिए मिसाल है , जो अपना करियर बॉलीवुड में बनाने का सपना देखती हैं एक तरफ जहा बॉलीवुड में मेल रोल को ज़्यादा Appreciate किया जाता है, वही अपना एक अलग मुकाम हासिल करना सच में प्रेरणादायक बात है। आइए जानते हैं इनके फ़िल्मी करियर ,पर्सनल लाइफ और बचपन से जुड़ीं बातों  को Priyanka Chopra Biography in Hindi Leverage Edu के साथ ।

Check Out: Shahrukh Khan Biography in Hindi

नाम (Name) प्रियंका चोपड़ा 
उपनाम (Nickname) पिग्गी चॉप्स, सनशाइन, मिमी,पीसी
जन्म (Birthday) 18 जुलाई , 1982,जमशेदपुर ,झारखंड 
माता (Mother) मधु चोपड़ा 
पिता (Father) अशोक चोपड़ा 
पति (Husband) निक जोन्स (2018)
डेब्यू फिल्म (Debut Film) थमिज़न
बॉलीवुड़ फिल्म (Bollywood Debut Film)    द हीरो लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई 
टीवी डेब्यू (TV Debut) फियर फैक्टर

Priyanka Chopra का जीवन परिचय

priyanka chopra biography in hindi
Source: Pinterest

प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई 1982, को झारखंड के जमशेदपुर में हुआ। उनके पिता अशोक चोपड़ा और माता मधु चोपड़ा दोनों पेशे से आर्मी में फिजीशियन थे । उनके पिता पंजाबी खत्री परिवार से है , जबकि माता मधु चोपड़ा झारखण्ड की रहने वाली है । उनके एक भाई सिद्धार्थ है जो उनसे 6 साल छोटे  हैं। प्रियंका की कजिन बहनें परणीती चोपड़ा, मीरा चोपड़ा और मन्नारा चोपड़ा भी बॉलीवुड में है।इनका बचपन अलग-अलग शहरों में बीता।

Priyanka Chopra की शिक्षा  

Priyanka Chopra with her brother Siddharth Chopra
Courtesy: Mopays.in

इन्होंने “ला मरटीनियर गर्ल्स कॉलेज “से स्कूल की पढ़ाई लखनऊ से पूरी की, उसके बाद जय हिंदी कॉलेज , मुंबई से पढ़ाई शुरू कि लेकिन मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीतने के बाद उन्हें पढ़ाई बीच में छोड़नी पढ़ी। इन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि स्कूल बदले की वजह से कोई परेशानी नहीं हुई वो हमेशा एक पॉजिटिग तरीके से लेती थी। इनका बचपन लेह में बीता । 13 साल में पढ़ाई करने के लिए  यूनाइटेड स्टेट्स गई थी, वहा उन्हें रंग भेद का सामना करना पड़ा था। तीन साल बाद वो भारत वापस आ गई और बरैली में आर्मी स्कूल में की इस समय उन्होनें  “मैं क्वीन” ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीता । 

प्रियंका चोपड़ा शादी 

 अमेरिकी सिंगर ,एक्टर निक जोनस से 1 दिसंबर 201 8में हिन्दू और इसाई रीति रिवाजों से शादी की थीं ।इनकी शादी जोधपुर के उमैद भवन में हुई उनकी शादी एक साही शादी मानी जाती है आपको बता दे कि  निक जोन्स उनसे उम्र में 10 साल छोटे है।

18 की उम्र में Miss World का सफ़र

priyanka chopra biography in hindi
Courtesy: The Indian Express

प्रियंका चोपड़ा की मदर मधु चोपड़ा ने उनकी फोटो Femina Miss India भेजी ।Femina Miss India  2000 में दूसरा पायदान हासिल किया था और दूसरे स्थान के लिए उन्हें Miss India World के ताज से नवाज़ा गया। दिसंबर 2000 में लंदन के“मिस वर्ल्ड “ की  प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और Miss World का ख़िताब जीता । इसक मुकाम को पाने वाले वो 5वी भारतीय है । 

Check out: Best Motivational Movies For Students in Hindi

Priyanka Chopra का फ़िल्मी करियर

पिग्गी चोप्स ने अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत  2002 में तमिल फिल्म “थमिज़न” से की थी। साथ ही बॉलीवुड में इन्होंने डेब्यू थ्रिलर फिल्म “The Hero: Love Story of a Spy”  से किया था । इस फिल्म में वो सेकंड लीड एक्टर के रोल में नज़र आई फिल्म में सनी देओल , प्रीती जिंटा  , अमरीश पुरी मुख्य रोल में थे । उसी साल उन्हें म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर फिल्म  “Andaaz” के लिए फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू पुरस्कार से नवाज़ा गया। लेकिन उसके बाद उनकी तीन  फिल्म -प्लान,किस्मत और असम्भव,  बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी लेकिन उन्होनें हार नहीं मानी और फिर डेविड धवन की रोमांटिक कॉमेडी “मुझसे शादी करोगी” से फिर सफलता की सीढ़ी चढ़ी। इसके बाद 2004 में ड्रामा थ्रिलर फिल्म ऐतराज में अपने नेगेटिव रोल के लिए फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल विलेन का अवार्ड मिला। इसमें सोनिया का किरदार निभाया इसमें इनके किरदार को काफी सराहा गया।

Courtesy: Variety

2008 में एक बार फिर उनके फ़िल्मी करियर में लगातार 5 फ्लॉप फ़िल्मों का दौर आया लेकिन मधुर भंडारकर की फिल्म “फैशन” उनके जीवन में मील का पत्थर साबित हुई और वो बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में लिया जाने लगा। ” फैशन” के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट हिरोइन का अवार्ड मिला । उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा उसके बाद  उन्होंने हर फिल्म में अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया । अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया जिनमे  दोस्ताना (2008) ,कमीने (2009), 7 खून माफ (2011), बर्फी (2012),डॉन 2 (2011), अग्निपथ (2012), मैरी कॉम (2014), बाजीराव मस्तानी (2015), द स्काई इस पिंक (2019)फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई।फैशन के बाद उनकी फिल्म दोस्ताना और कमीने को काफी सराहा गया और बाज़ी राव मस्तानी में काशीबाई के किरदार में उनकी एक्टिंग दखने लायक है ।2015 में आई दिल धड़कने दो एक फैमिली ड्रामा फिल्म थी  इस फिल्म में प्रियंका की एक्टिंग ने उन्हें  एकबार फिर कई अवार्ड्स में नॉमिनेशन दिलाये। फ़िल्मों के साथ छोटे पर्दे पर भी एक्टिव हैं शो ‘खतरों के खिलाड़ी लेवल 3’ की वह होस्ट रह चुकी हैंक 

Check Out: Top 10 Famous Hindi Movie Characters

Priyanka Chopra Famous Movies

साल  फिल्म 
2002 द हीरो लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई 
2003 अंदाज़
2004 मुझसे शादी करोगी
2004 ऐतराज़ 
2008 दोस्ताना 
2009 कमीने 
2011 7 खून माफ 
2012 बर्फी 
2012 अग्निपथ
2014 मैरी कॉम
2015 बाजीराव मस्तानी 
2019 द स्काई इस पिंक

हॉलीवुड़ मूवीज़ और टेलीविज़न शो

Priyanka Chopra as Alex Parrish in American thriller series Quantico
Courtesy: Free Press Journal

उनकी सबसे पहली हॉलीवुड़ फिल्म “इन माय सिटी “ आई थी । 2013 में “एक्सोटिक “ फिल्म को न ही सिर्फ अमेरिका में बल्कि कनाडा में भी दिखाया गया था ।लेकिन  2015 में अमेरिकन थ्रिलर शो क्वांटिको से अपनी अदाकारी से सबका दिल जीता। इसमें उन्होनें अलेक्स एलेक्स पैरिश का किरदार निभाया । इस शो के लिए टीवी सीरीज  में पसंदीदा अभिनेत्री के लिए पीपुल्स चॉइस अवार्ड मिला, जो पीपुल्स चॉइस अवॉर्ड जीतने वाली पहली दक्षिण एशियाई अभिनेत्री बनीं है ।अगले साल फिर सीरीज  के लिए दूसरा पीपल्स चॉइस अवॉर्ड जीता था । Baywatch में नेगेटिव किरदार भी बेहतरीन तरह से निभाया ।

Check out: Virat Kohli Biography in Hindi

म्यूजिक करियर

एक्टिंग में दिलचस्पी के अलावा प्रियंका म्यूजिक में भी दिलचस्पी रखती है। 2013 में , उनका गाना एक्सोटिक काफी प्रसिद्ध हुआ था साथ ही मैरी कॉम के जीवन पर आधारित मूवी में उन्हें लोरी भी गुनगुनाई थी ।

प्रोडूसर करियर

 एक्टिंग , सिंगिंग और हॉलीवुड़ में अपने आपको साबित करके प्रियंका ने पप्रोडक्शन के फील्ड में भी हाथ आज़माया और यहाँ भी खरा सोना साबित हुई। 2016 में अपने बैनर Purple Pebble के अन्दर  10 वी फिल्म रिलीज़ की वो भी रिलीजियस फिल्म Paani  यही बात प्रियंका को और साथी प्रोडूसर अनुष्का शर्मा , एकता कपूर से अलग बनाती है की वो रिलीजियस सिनेमा को उसकी पहचान दिला रही सच में प्रियंका चोपड़ा यूही ” Desi Girl” नहीं है।

सोशल वर्क

एक्टिंग , सिंगिंग , प्रोडूसर और सोशल वर्क सच में प्रियंका चोपड़ा एक आलॅराउंडर हैं।  प्रियंका चोपड़ा ये मानती है की ये हमारी रेस्पोंसिबिलिटी है की हम ह्यूमैनिटी के लिए काम करे क्योंकि ये हमारा कर्तव्य हैं। इसी के चलते 2010 में उन्हें UNICEF का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया। वे सामाजिक कामों में बढ़चढ़ कर लेती हैं। चाहे स्वास्थ , पढ़ाई, महिला अधिकार और महिला शिक्षा जिसके बारे में उनका कहना है “एक आत्मनिर्भर लड़की अपनी शर्तों पर जीवन जी सकती है।” प्रियंका चोपड़ा फाउंडेशन फॉर हेल्थ एंड एजुकेशन नाम से एक संस्था है । ये गरीब जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई का ज़िम्मा उठाती हैं ।

Desi Girl के अब तक के अवार्ड्स 

Priyanka Chopra is seen playing boxer Mary Kom in her biopic
Courtesy: Hollywood Reporter
साल  फिल्म  अवार्ड 
2004 अंदाज़  बेस्ट फीमेल डेब्यू (फिल्मफेयर )
2005 ऐतराज़  बेस्ट विलन केटेगरी( फिल्मफेयर )
2008 फैशन   बेस्ट एक्ट्रेस (नेशनल फिल्म  अवॉर्ड)
2008 फैशन  बेस्ट एक्ट्रेस (आईफा )
2010 फैशन  बेस्ट एक्ट्रेस(नेशनल अवॉर्ड )
2012 डॉन  बेस्ट जोड़ी अवॉर्ड
2013 बर्फी  बेस्ट एक्ट्रेस  (ज़े सिने )
2015 मैरी कॉम  बेस्ट एक्ट्रेस (स्टार स्क्रीनअवॉर्ड)
2016 —— ग्लोबल आइकॉनअवॉर्ड) 

Life Lesson By Priyanka Chopra

Courtesy: Headline English
  • अपने परिवार और अपनी जड़ो को कभी न भूले 

एक प्रमोशनल इवेंट के दौरान ये बात कही की “ ये फिल्म मेरे लिए बहुत खास है ये फिल्म मैंने अपने पापा के लिए बनाई जैसे की फर्स्ट फ्रेम मैंने अपने पापा की फोटो लगे है क्योंकि वो  भी इसी तरह वेंटीलेटर पर थे और यही चीज़ उनके साथ भी  घटी ।

  • अच्छा काम बोलता है 

प्रियंका कहती है “ किसी की पर्सनल लाइफ में क्या चल रहा है इस पर कभी ध्यान नही देती है उनका पूरा ध्यान अपने काम पर रहता है । उनके करियर की नीव बहुत मजबूत है। प्रियंका ये मानती है की सिर्फ आपका काम आपको पहचान दिलाता है ।

  • अपनी परिस्तिथियों का शिकार मत बनो

प्रियंका ने कभी अपने आपको  विपरीत परिस्तिथियों का शिकार नही बाने नहीं दिया । वो अपना फोकस अपनी अचिवेमेंट्स पर रखती है न उन पर जो उन्हें नीचे गिराते है।

रोचक तथ्य

  • प्रियंका अपने पिता के भेद करीब रही है , प्रियंका ने अपने 2013 में में अपने पिता को कैंसर के चलते खो दिया लकिन वो कमज़ोर नहीं हुई ।
  • 2012 में अपने राईट हैण्ड पर “डैडी लिल गर्ल “ का टैटू कराया था। 
  •  प्रियंका चोपड़ा सच में उन सब के लिए एक प्रेरणा है जो अपने जीवन कोई भी कठिन परिस्तिथि से लड़ रहे है । एक मिडिल क्लास फॅमिली से तालुक रखने वाली प्रियंका चोपड़ा ने अपने हर सपने को साकार किया है।
  • फिल्म इंडस्ट्री में बिना किसी “ Godfather” के मुकाम हासिल करना सच में गर्व की बात है । अपने आपको को पॉजिटिव रखो और अपने सपनों पर भरोसा  रखो, क्यों आप क्या कर सकते हो कितना कर सकते हो ये सिर्फ आप जानते है।

उम्मीद है, आपको Priyanka Chopra Biography in Hindi पसंद आयी होगी। यदि आप भी छोटे से शहर से निकलकर विदेश में पढ़ने का सपना देखते है, तो आपके सपनों को पूरा करने के लिए Leverage Edu हमेशा तैयार है आज ही हमारे एक्सपर्ट्स से संपर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…