Virat Kohli Biography in Hindi

Rating:
5
(2)
Virat Kohli Biography in Hindi

5 नवंबर 1988 में दिल्ली में जन्मे विराट कोहली आज दुनिया के सबसे टैलेंटेड क्रिकेटर्स में जाने जाते है। विराट कोहली के पिता आपराधिक वकील थे और उनकी माता एक ग्रहणी है। वो अपने भाई बहनो में सबसे छोटे है और उनके बड़े भाई का नाम विकास कोहली और बड़ी बहन का नाम भावना।जब कोहली 3 साल के थे तब से ही उन्होंने क्रिकेट खेलने के लिए बैट को हाथ में थाम लिया था और हमेशा अपने पिता को बॉलिंग करने के लिए कहा करते थे।चलो शुरू करते हैं Virat Kohli information in Hindi (Virat Kohli biography in Hindi).

Virat Kohli Quiz

Virat Kohli Biography in Hindi Quiz

जीवन परिचय

Virat Kohli biography in Hindi
Image Source: The Economic Times

विराट कोहली की जीवनी ( Virat Kohli Biography in Hindi) शुरू करने से पहले यहाँ विराट कोहली के करियर का अवलोकन किया गया है I चलो देखते हैं!

नाम विराट कोहली
उपनाम रन मशीन , चीकू
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर
लंबाई से . मी .175मी 1.75फीट इंच 5′ 9″
वजन 72 किलोग्राम
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला
अंतरराष्ट्रीय शुरुआत वनडे-18 अगस्त 2008, श्रीलंका के खिलाफ
टेस्ट-20 जुन 2011, वेस्टइंडीज के खिलाफ
टीम के खिलाफ खेलना पसंद  पाकिस्तानऑस्ट्रेलिया
पसंदीदा शॉर्ट कवर ड्राइव  फ्लिप शॉर्ट
जन्म स्थान दिल्ली ,भारत
राशि वृश्चिक
शैक्षणिक योग्यता बारहवीं कक्षा
परिवार पिता स्वर्गीय प्रेम कोहली
माता सरोज कोहली
बहन भावना कोहली
भाई विकास कोहली
कोच राजकुमार शर्मा
धर्मा हिंदू
शौक व्यायाम, यात्रा, गायन, नृत्य

Virat Kohli Childhood in Hindi

Source: Pinterest

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम प्रेम कोहली था जो पेशे से एक  अपराधीक वकील थे तथा माता का नाम सरोज कोहली जो एक हाउसवाइफ है। उनका एक भाई है तथा बहन है जिनका नाम विकास और भावना है। 3 वर्ष की उम्र से ही वह क्रिकेट खेलना चाहते थे।  कोहली 9 साल की आयु में पश्चिम क्रिकेट में अकादमी में शामिल हो गए।

Educational Qualification of Virat Kohli

Source: Pinterest

विराट कोहली का शुरुआत से क्रिकेट की ओर रुझान था।  वह सिर्फ क्रिकेट में ही अपना सारा समय देते थे। विशाल भारती स्कूल में उन्होंने बारहवीं तक शिक्षा ली तथा उसके बाद 1998 में उन्होंने वेस्ट दिल्ली क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर ली वह अपने क्रिकेटर बनने के सपने को पूरा करने इतने फोकस्ड थे कि मात्र 12वीं पास करके ही आज भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। 9वीं  कक्षा में क्रिकेट सीखने के लिए सभी सविएर कान्वेंट में प्रवेश दिलाया गया वह पढ़ाई में अच्छे थे।

प्रारंभिक करियर (Early Career Journey of Virat Kohli)

Virat Kohli Biography in Hindi
Courtesy: india tv news

हम विराट कोहली की जीवनी (Virat Kohli biography in Hindi)  उनके करियर को देखे बिना शुरू नहीं कर सकते I प्रारंभिक करियर में विराट कोहली दुनिया के बहुत ही बड़े खिलाड़ी साबित हुए हैं। एक मिडिल ऑर्डर बैट्समैन और साथ में राइट आर्म बॉलर भी है। सन 2002 में इन्होंने अंडर फिफ्टीन खेला था। सन 2004  में इन्होंने अंडर-17 मैं इनका चयन हुआ था। फिर दिनों दिन जैसे समय बढ़ता है क्या इनके खेल के तरीकों में बदलाव आता गया, 2006 में फर्स्ट क्लास डिबेट के लिए खेलने गए थे। 2008 में अंडर-19 के लिए उनका सिलेक्शन हुआ।

अंडर-19 विश्व कप का इनका पहला मैच मलेशिया में हुआ था, इस मैच में इंडिया की जीत हुई थी। इस मैच के बाद इनकी कैरियर में एक अलग मोड़ आ गया था। फिर इनका चयन वन डे इंटरनेशनल के लिए हुआ, यह मैच श्रीलंका के खिलाफ हुआ तब उनकी उम्र मात्र 19 साल की थी। फिर धीरे-धीरे एक के बाद एक इनके मैच में सिलेक्शन होता गया और 2011 में उन्हें वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला। जब उन्हें ने पहला वर्ल्ड कप खेला था तब इंडिया की जीत हुई थी।  20 – 20 की मैच में उन्होंने लगातार सफलता हासिल की और सन 2014 और सन 2016 में मैन ऑफ द मैच का खिताब भी जीता था। फिर लगातार भारत की जीत होती गई और उन्हें अच्छे बल्लेबाजो में गिनती होने लगी ।

कोहली सुर्खियों में आए जब वे अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच के लिए दिल्ली के लिए खेल रहे थे । मलेशिया में आयोजित सन 2018 क्रिकेट विश्वकप में विजय भारतीय टीम के कप्तान बने। नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 47 की औसत से छह मैचों में 236 रन बनाए थे। यह मैच उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी। वह हर मैच गंभीरता के साथ खेला करते थे, ऑस्ट्रेलिया मैच सन 2009 इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में शतक बनाया था और भारत को 17 रन से जीत आया था।

Source: Giphy

जब धोनी ने टेस्ट मैच से संन्यास लिया

विराट कोहली की जिंदगी (Virat Kohli biography in Hindi) ने करवट ली जब 2014 में धोनी ने टेस्ट मैच से संन्यास लिया I तब उन्होंने विराट को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी थी। वनडे क्रिकेट में उन्होंने सबसे तेज 5000 रन बनाए और रिकॉर्ड भी बनाया। विराट कोहली पहले ऐसे बल्लेबाज हैं , जिन्होंने 4 साल में 1000 या उससे भी ज्यादा वनडे मैचों में हासिल किए हैं। सन 2015 में ट्वेंटी मैच में उन्होंने 1000 रन बनाकर दुनिया के सबसे तेज बैट्समैन बने साथ ही उन्होंने एक कई पुरस्कार भी हासिल किए हैं। सन 2012 में   ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। यह एक महत्वपूर्ण चॉपर है विराट कोहली की जीवनी में (Virat Kohli biography in Hindi).

ब्रेन स्ट्रोक की वजह से 18 दिसंबर सन 2006 में विराट कोहली  के पिता की मृत्यु हो गई। उन्हें बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

उन्होंने एक साक्षात्कार में बताया था कि युवा दिनों में पिताजी की मृत्यु होने के बाद उनका पारिवारिक व्यवसाय ठीक नहीं चल रहा था ,जिसकी वजह से उन्हें किराए के घर में भी रहना पड़ा था। 2006 में जब विराट कोहली कर्नाटक में रणजी ट्रॉफी के लिए खेल रहे थे उन्हें अपने पिता की मृत्यु का पता चला परंतु वह अपनी मैच खेलते रहे। मैच को पूरा करने के बाद वह अपने घर दिल्ली गए थे।

Source: India Today

विराट कोहली के रिकॉर्ड (Virat Kohli Batting Records)

विराट कोहली की जीवनी (Viart Kohli biography in Hindi)  उनके रिकॉर्ड के बिना अधूरी है।

  • ODI मैं 7500 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर
  • साल 2011 में वर्ल्ड कप में सेंचुरी बनाई
  • 2013 में जयपुर में हसिया के खिलाफ 52 रनों सेंचुरी बनाई
  • महज 22 साल में ODI में 100 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी
  • ODI  क्रिकेट में 1000 3000 4000 5000 रन बनाने वाले सबसे पहले भारतीय खिलाड़ी

विराट कोहली को मिले अवॉर्ड्स (Awards)

अपनी सफलता को मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत ही ज्यादा कठिन परिश्रम करके, विराट कोहली की जीवनी (Virat Kohli biography in Hindi) में कहीं सारे अवार्ड हासिल करके अहम भूमिका निभाते हैं।

Virat Kohli Biography in Hindi
Image Source: India Today
  • 2012
    पीपुल  चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
    (People choice award for favourite cricketer)
  • 2012
    आईसीसी ऑडियो प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड
    (ICC ODI player of the year award)
  • 2013
    अर्जुन अवॉर्ड फार क्रिकेट
    (Arjun award for cricket)
  • 2017
    सीएनएन आई बी एन इंडियन ऑफ द ईयर
    (CNN IBN India of the year)
  • 2017
    पदम श्री अवार्ड
    (Padam Shri award)
  • 2018
    सर ग्रीस एंड सैटर्स टॉफी विराट कोहली को नवाजा
    (Sir driffield Sobers trophy)
Source: Colors TV

Virat Kohli information in Hindi- शादी

विराट कोहली की जीवनी (Virat Kohli biography in Hindi)  में  सबसे अहम शादी के बंधन में बंध गए। सन 2017 दिसंबर में उनकी शादी बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ हुई थी। इन्होंने इटली के फेमस पैलेस Borgo Finocchieto में शादी की थी । भारतीय ट्रेडिशन की तरह की तरह इसमें शनाई, ढोल और ताशे का इंतजाम भी किया गया था। शादी में सचिन तेंदुलकर , एम एस धोनी , अमिताभ बच्चन,  ए आर रहमान आदि महान हस्तियां शामिल हुई थी।

विराट कोहली के बारे में कुछ मजेदार बातें (Fun Facts about Virat Kohli)

विराट कोहली की जीवनी (Virat Kohli biography in Hindi) में उनकी पसंदीदा चीजों के बारे में बताया गया है।

  • अभिनेता- जॉनी भाग सलमान खान और रॉबर्ट डॉउनी जूनियर
  • खाना- सेलमन और सुशी
  • अभिनेत्री- पेनेलोप क्रूज
  • बॉलीवुड फ़िल्में- पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन , रॉकी और आयरन मैन
  • हॉलीवुड फिल्में- पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन, रॉकी और आयरन मैन

संपत्ति और कमाई (Earnings)

विराट कोहली की जीवनी (Virat Kohli biography in Hindi) में उन्होंने अपनी मेहनत से कमाई संपत्ति के बारे में नीचे प्रस्तुत किया गया है।

  •  कुल संपत्ति- 700 करोड़ लगभग
  • आईपीएल की सैलरी-15 करोड़ लगभग
  • कार-ऑडी

इस ब्लॉग में आपको Virat Kohli information in Hindi (Virat Kohli biography in Hindi) के बारे में बताया गया है, इस ब्लॉग “Virat Kohli information in Hindi” को अपने मित्रों और बाकी सब को शेयर करें। हमारे Leverage Edu में आपको सभी प्रकार के ब्लॉग मिल जाएंगे और आपको किसी भी प्रकार की जानकारियां के लिए हमारे विशेषज्ञों आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

5 comments
  1. आपने बहुत अच्छा बताया विराट कोहली के बारें में आपकी इस पोस्ट में मुझे बहुत सारी जानकारी मिली। ऐसी ही जानकारी शेयर करते रहिए। धन्यवाद ।

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…