अमेरिकन बिजनेस टायकून Warren Buffett

Rating:
0
(0)
Warren Buffett Biography in Hindi

Warren Buffett को “शेयर बाजार का जादूगर” भी कहा जाता है। वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति और शेयर मार्केट के सबसे बड़े खिलाड़ी होने के बाद भी इतने चर्चित नहीं रहते हैं, जितने अपने जीवन शैली को लेकर रहते हैं। उनके जीवन शैली उन्हें अन्य सफल लोगों से अलग करती है। उन्होंने अपनी अधिकतर संपत्ति दान में दे दी है। आज भी अपने उसी घर में रहते हैं जो उन्होंने अपने शादी के बाद खरीदा था। वह हर जगह अपनी कार स्वयं चला कर ले जाते हैं और अपनी सुरक्षा के लिए किसी को भी नहीं रखा है। चलिए जानते हैं अमेरिकन बिजनेस टायकून Warren Buffett Biography in Hindi के बारे में।

यदि आप वह खरीदते हैं जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है, तो आप जल्द ही वह बेचना शुरू कर देंगे जो आपको चाहिए।”

Warren Buffett Early Life

Warren Buffett Biography in Hindi
Source: Forbes

Warren Buffett Biography in Hindi में सबसे पहले हम उनके निजी जीवन के बारे में पढ़ेंगे जो इस प्रकार है।Warren Buffett का जन्म 1930 में ओमाहा में हुआ था। उन्होंने व्यापारिक दुनिया में रुचि विकसित की और कम उम्र में ही शेयर बाजार सहित निवेश कर दिया । Buffett ने नेब्रास्का विश्वविद्यालय जाने के लिए वापस जाने से पहले पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल में अपनी शिक्षा शुरू की, जहाँ उन्होंने व्यवसाय प्रशासन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। Buffett बाद में कोलंबिया बिजनेस स्कूल गए जहां उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की। Buffett ने 1950 के दशक की शुरुआत में एक निवेश विक्रेता के रूप में अपना करियर शुरू किया लेकिन 1956 में Buffett एसोसिएट्स का गठन किया। 10 साल से भी कम समय के बाद, 1965 में, वह बर्कशायर हैथवे के नियंत्रण में थे। जून 2006 में, Buffett ने अपने पूरे भाग्य को दान में देने की अपनी योजना की घोषणा की। २ फिर, २०१० में, Buffett और बिल गेट्स ने घोषणा की कि उन्होंने अन्य धनी व्यक्तियों को परोपकार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गिविंग प्लेज अभियान का गठन किया।

2012 में, Buffett ने घोषणा की कि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का पता चला है। 4 तब से उन्होंने अपना इलाज सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। हाल ही में, Buffett ने जेफ बेजोस और  जेमी डिमोन के साथ मिलकर  एक नई स्वास्थ्य सेवा कंपनी विकसित करना शुरू किया, जो कर्मचारी स्वास्थ्य सेवा पर केंद्रित है। 5 तीनों ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में काम करने के लिए ब्रिघम और महिला डॉक्टर अतुल गावंडे को टैप किया है। Warren Buffett Biography in Hindi में अब हम उनकी शिक्षा के बारे में जानेंगे।

Check Out : Warren Buffett Quotes in Hindi

शिक्षा

1947 में, Warren Buffett ने 17 साल की उम्र में हाई स्कूल से स्नातक किया। कॉलेज जाने का उनका इरादा कभी नहीं था। उनके पिता के पास उनके लिए अन्य योजनाएँ थीं और उन्होंने अपने बेटे से पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन बिजनेस स्कूल में भाग लेने का आग्रह किया। Buffett केवल दो साल ही रुके, उन्होंने शिकायत की कि वह अपने प्रोफेसरों से ज्यादा जानते हैं। वह ओमाहा में घर लौट आया और नेब्रास्का-लिंकन विश्वविद्यालय में स्थानांतरित हो गया। पूर्णकालिक काम करने के बावजूद, वह केवल तीन वर्षों में स्नातक करने में सफल रहे।

Buffett ने उसी प्रतिरोध के साथ स्नातक की पढ़ाई की, जो उन्होंने कुछ साल पहले प्रदर्शित किया था। अंततः उन्हें हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में आवेदन करने के लिए राजी कर लिया गया, जिसने उन्हें “बहुत छोटा” कहकर खारिज कर दिया। थोड़ा सा, Warren ने फिर कोलंबिया में आवेदन किया, जहां प्रसिद्ध निवेशकों बेन ग्राहम और डेविड डोड ने सिखाया- एक ऐसा अनुभव जो हमेशा के लिए अपना जीवन बदल देगा।

“यहां तक ​​​​कि अगर आप बहुत प्रतिभाशाली हैं और बहुत प्रयास करते हैं, तो कुछ परिणामों में समय लगता है: आपके एक महीने में बच्चा नहीं होगा, नौ महिलाएँ एक साथ गर्भवती होकर एक महीने में बच्चा पैसा नहीं कर सकती ।”

Warren Buffett से जुड़े रोचक तथ्य

Source : YouTube

Warren Buffett Biography in Hindi में Warren से जुड़े कुछ रोचक तथ्य नीचे दिए गए है।

  1. Warren एडवर्ड Buffett (1930) एक अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट, वैश्विक निवेशक और परोपकारी हैं
  2. “ओमाहा के ओरेकल” का उपनाम दिया।
  3. 13 साल की उम्र में, बफेट ने अखबार के मार्गों से आय के लिए अपना पहला टैक्स रिटर्न दाखिल किया।
  4. ओमाहा में उसी घर में रहता है जिसे उसने 1958 में 31,500 डॉलर में खरीदा था।
  5. बर्कशायर हैथवे एक होल्डिंग कंपनी है जो जीईआईसीओ, फ्रूट ऑफ द लूम, डेयरी क्वीन, ड्यूरासेल और कई अन्य कंपनियों को सहायक कंपनियों के रूप में सूचीबद्ध करती है।
  6.  20वीं सदी के सबसे सफल निवेशक हैं
  7. Buffett बर्कशायर हैथवे के मुख्य शेयरधारक, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीईओ) हैं
  8. वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं और साथ ही वैश्विक स्तर पर सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं
  9. उनकी व्यावसायिक दृष्टि से ; हम दो विशेषताओं को उजागर कर सकते हैं: जिसे वह ” मूल्य निवेश ” कहते हैं, उसमें एक निकट जुनून और तपस्या , दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक होने के नाते हाल ही में कहा गया है कि उनके पास 100,000 अमरीकी डालर का वेतन है।
  10. Buffett 1962 में कपड़ा कंपनी बर्कशायर हैथवे के शेयरों का अधिग्रहण करके करोड़पति बन गए ; बाद में उसने उन्हें एक मिलियन डॉलर के मुनाफे में बेच दिया
  11. 1988 में, Buffett ने कोका-कोला का 7% खरीदा । वर्तमान में, उसके पास लगभग 20% है।
  12. 2009 में, उन्होंने 44,000 मिलियन डॉलर में एक रेलवे कंपनी खरीदी
  13. Warren Buffett के पास वेल्स फारगो के 15%, अमेरिकन एक्सप्रेस के 10%, प्रॉक्टर एंड गैंबल के 9%, क्राफ्ट फूड्स के 6%, IBM के 5%, वॉल-मार्ट के 3% शेयर हैं।
  14. Buffett अज्ञेयवादी हैं
  15. Warren Buffett और बिल गेट्स ने गिविंग प्लेज की स्थापना की
  16. Warren Buffett ने मुख्य रूप से ” बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ” के माध्यम से परोपकार के लिए अपनी 99% संपत्ति दान करने का संकल्प लिया है ।

Check Out : Success Stories in Hindi

Company Performance

इक्विटी पर रिटर्न (आरओई) या स्टॉकहोल्डर की निवेश पर वापसी (एसआरओआई) इंगित करता है कि शेयरधारक अपने स्टॉक से कितना पैसा कमाते हैं। बफेट एक कंपनी के आरओई की तुलना उसी उद्योग में अन्य कंपनियों से करते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उसने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है या नहीं। निवेश पर लाभ (आरओआई) की गणना निम्नानुसार की जाती है:

ROE = Net Income ÷ Shareholder’s Equity

नोट: पिछले वर्ष से आरओई को देखना पर्याप्त नहीं है। ऐतिहासिक प्रदर्शन का आकलन करने के लिए, निवेशक को पिछले पांच से दस वर्षों में आरओई को देखना चाहिए।

Company Debt

एक अन्य महत्वपूर्ण कारक वारेन बफेट हमेशा ऋण-से-इक्विटी अनुपात (डी / ई) का विश्लेषण करते हैं। बफेट एक अल्पकालिक ऋण चाहते हैं ताकि आय वृद्धि उधार ली गई निधियों के बजाय शेयरधारकों की इक्विटी से उत्पन्न हो। D/E अनुपात निर्धारित करने के लिए निम्न सूत्र का उपयोग किया जाता है:

Debt-to-Equity Ratio = Total Liabilities ÷ Shareholders’ Equity

जितना अधिक अनुपात, उतना अधिक ऋण, बल्कि इक्विटी, का उपयोग कंपनी की संपत्ति को निधि देने के लिए किया जाता है। एक उच्च ऋण-से-इक्विटी अनुपात के परिणामस्वरूप लाभप्रदता और महंगी ब्याज लागत में उतार-चढ़ाव हो सकता है। अधिक कड़े परीक्षण के लिए निवेशक उपरोक्त सूत्र में कुल देनदारियों के बजाय केवल दीर्घकालिक ऋण का उपयोग कर सकते हैं।

लाभ – सीमा

एक कंपनी की लाभप्रदता न केवल उसके लाभ मार्जिन से मापी जाती है, बल्कि इसे लगातार बढ़ाने की क्षमता से भी मापी जाती है। शुद्ध आय को शुद्ध बिक्री से विभाजित करके, इस मार्जिन की गणना की जाती है। पिछले लाभ मार्जिन के बारे में उचित विचार के लिए निवेशकों को कम से कम पांच साल पीछे जाना चाहिए। एक उच्च लाभ मार्जिन दर्शाता है कि फर्म अपना व्यवसाय चलाने का अच्छा काम कर रही है, लेकिन बढ़ते मार्जिन से संकेत मिलता है कि प्रबंधन लागत को नियंत्रण में रखने में बहुत कुशल और प्रभावी रहा है।

Check Out : Motivational Stories in Hindi

Warren Buffett की उपलब्धियां

Source : Wikipedia

Warren Buffett ने कई सारी उपलब्धियां प्राप्त की जो अब हम Warren Buffett Biography in Hindi में जानेंगे।

  1. 1951-1954 – अपने पिता की निवेश फर्म बफेट, फाल्क एंड कंपनी के लिए निवेश विक्रेता।
  2. 1954-1956 – न्यूयॉर्क में ग्राहम-न्यूमैन कॉर्प के लिए सुरक्षा विश्लेषक।
  3. 1956-1969 – बफेट पार्टनरशिप लिमिटेड में जनरल पार्टनर, एक निवेश फर्म जिसे उन्होंने शुरू किया था।
  4. 1962 – न्यू बेडफोर्ड, मैसाचुसेट्स में एक कपड़ा निर्माता, बर्कशायर हैथवे में स्टॉक खरीदना शुरू किया।
  5. 1965 – बर्कशायर हैथवे इंक में नियंत्रण स्टॉक खरीदा।
  6. 1969 – बफेट पार्टनरशिप भंग। बर्कशायर हैथवे उनका निवेश वाहन बन गया।
  7. 1970 – बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और सीईओ बने।
  8. 1974-1986 और 1996-2011 – वाशिंगटन पोस्ट कंपनी के निदेशक मंडल के सदस्य।
  9. 1982 – फोर्ब्स की पहली वार्षिक सूची में अमेरिका के 400 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हुआ। उनकी कुल संपत्ति $ 250 मिलियन आंकी गई है।
  10. 1989-2003 – जिलेट कंपनी के निदेशक।
  11. 1989-2006 – कोका-कोला कंपनी के निदेशक।
  12. 2003 – में शामिल अर्नाल्ड श्वार्जनेगर एक सलाहकार के रूप में की कैलिफोर्निया गवर्नर अभियान।
  13. मई 2004 – बफेट ने घोषणा की कि वह केरी के राष्ट्रपति अभियान के दौरान जॉन केरी के आर्थिक सलाहकार के रूप में काम करने के लिए सहमत हो गए हैं ।
  14. 2006 – धीरे-धीरे अपने सभी बर्कशायर हैथवे शेयरों को परोपकारी नींव को दान करने की योजना की घोषणा की।
  15. सितंबर 2008 – गोल्डमैन सैक्स में 5 अरब डॉलर और जनरल इलेक्ट्रिक में 3 अरब डॉलर का निवेश किया।
  16. 2010 – शुरू देते शपथ के साथ बिल गेट्स। यह पहल दुनिया के अरबपतियों को अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा परोपकारी कार्यों के लिए समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित करती है।
  17. 15 फरवरी, 2011 – राष्ट्रपति बराक ओबामा से स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक प्राप्त किया ।
  18. अगस्त 2011 – बैंक ऑफ अमेरिका में 5 अरब डॉलर का निवेश किया।
  19. 14 अगस्त, 2011 – द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बफेट द्वारा लिखित एक ऑप-एड प्रकाशित किया, “स्टॉप कोडलिंग द सुपर-रिच।” उन्होंने कांग्रेस से 1 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करने वाले अमेरिकियों पर कर बढ़ाने का आह्वान किया। इसे बफेट नियम के रूप में जाना जाता है।
  20. 17 अप्रैल, 2012 – बफेट ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से पुष्टि की कि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का पता चला है।
  21. 3 मई, 2021 – बफेट ने घोषणा की कि बर्कशायर हैथवे के गैर-बीमा व्यवसाय के प्रमुख ग्रेग एबेल उनके उत्तराधिकारी होंगे।
  22. 23 जून, 2021 – बफेट ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में अपने ट्रस्टी पद से इस्तीफा दिया ।
  23. 4 मई, 2018 – घोषणा की कि बर्कशायर हैथवे ने 2018 की पहली तिमाही के दौरान Apple स्टॉक के लगभग 75 मिलियन अतिरिक्त शेयर खरीदे – कंपनी के पास अब 230 मिलियन से अधिक शेयर हैं।

हमें हमेशा अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना चाहिए और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।”

Top 25 Must-Read Business Books for College Students

  1. Good to Great
  2. How to Win Friends and Influence People
  3. The Wealth of Nations
  4. The Big Short
  5. Lean In
  6. Thinking, Fast and Slow
  7. The 7 Habits of Highly Effective People
  8. The Lean Startup
  9. The Innovator’s Dilemma
  10. The Essays of Warren Buffett
  11. The Effective Executive
  12. In Search of Excellence
  13. The Art of War
  14. The First 90 Days
  15. The Smartest Guys in the Room
  16. The E-Myth Revisited
  17. The Intelligent Investor
  18. The Fifth Discipline
  19. Too Big to Fail
  20. Barbarians at the Gate
  21. The Tipping Point
  22. The Personal MBA
  23. Tribes
  24. Freakonomics
  25. The 4-Hour Workweek

आशा करते हैं कि Warren Buffett Biography in Hindi का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। हमारे Leverage Edu में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…