Top 10 Famous Hindi Movie Characters

Rating:
0
(0)
Famous Hindi Movie Characters

फिल्में जाहिर तौर पर आर्ट, कम्यूनिकेशन और नैरेशन का सबसे बड़ा रूप है। दुनिया में  मनोरंजन का एक जरूरी सोर्स होने के अलावा, फिल्मों में जिन्दगी को बदल देने वाले मैसेज भी होते है। जो ऑडियंस को इस पर सोचने के लिए मजबूर करने के साथ उन्हें इंस्पायर भी करती है। सिनेमा जगत ने बहुत ही शांत तरीके से दुनिया को अपनी बहुत सारी विधाओं के साथ हर इंसान के फायदे के लिए इसे तैयार करने और बनाने की पेशकश की है। चौकाने वाले विजुअल्स, दिलचस्प कैरेक्टर्स जैसी तमाम चीजें एक फिल्म के साथ हमेशा के लिए हमारे दिल में बस जाती हैं।  सिनेमैटोग्राफी, साउंडट्रेक, प्लॉट, डायलॉग्स, स्ट्रक्चर आदि जैसी जरूरी बातों को छोड़ दे तो किसी भी फिल्म में कैरेक्टर्स  सबसे फेमस और जरूरी होते है। ये कैरेक्टर्स हर कहानी के साथ आगे बढ़ते है और उस कहानी में हमारा होना भी हमें फील कराते है। एक अच्छा हीरों किसी भी कहानी को बना या बिगाड़ सकता है।  हीरों अपना कैरेक्टर प्ले करते है और लाखों लोगों को अपने कैरेक्टर के जरिए इन्फलुएंस करते है। आइए इस ब्लॉग में Famous Hindi Movie Characters के बारे में पढ़ते है।

‘‘ एक फिल्म देखने के लिए  आपको खुले दिमाग के साथ जाना चाहिए, एक फिल्म आपको सबसे अच्छा तब इंस्पायर करती है जब आपका दिमाग फिल्म के लिए एक खाली पन्ना हो’’।    

-अनुराग कश्यप

जॉली, जॉली एलएलबी 2 (लॉयर)

 Famous Hindi Movie Characters
Source: Pinterest

सुभाष कपूर के डारेक्शन में बनी जॉली एलएलबी 2 एक कोर्ट रूम ड्रामा है जो जूडिशियल वर्ल्ड की जड़ो में फैले हुए करप्शन और उसके फॉल्टी स्ट्रक्चर को दिखाता है। एक घिसा-पिटा कहानी का प्लॉट होने के बाद भी यह फिल्म अभी भी बेईमान लोगो को जिस तरह से प्रजेंट करती है वो आज के समय मे सच लगता है।Famous Hindi Movie Characters में अब आता है एक वकील जगदीश्वर मिश्रा  उर्फ जॉली (अक्षय कुमार), जो लखनऊ में लॉ की प्रैक्टिस करता है और अपना खुद का चैम्बर चाहता है। जैसे ही फिल्म शुरू होती है, एक विधवा जॉली के लालच के कारण सुसाइड कर लेती है जिससे उसे झटका लगता है। वह उस विधवा और उसके पति को जो पहले मर चुका है,  जस्टिस दिलाने की ठान लेता है। 

पहले चाहे वह बेईमान रहा हो लेकिन बाद में जॉली धमकियों और रिश्वत के आगे न झुककर बहादुरी से उस कत्ल के पीछे की सच्चाई को सामने लाने की कोशिश करता है। उसके कैरेक्टर के पीछे का विजन केवल बढ़ते हुए करप्शन को दिखाना और उसे समाज को इससे बरबाद होते हुए दिखाना है। जो अपराधियों और गलत काम करने वालों के लिए छुपने का आसान तरीका है। विक्टिम जस्टिस पाने के लिए ज्यूडिशियल सिस्टम की तरफ जाते हैं मगर खुद उसका टारगेट बन जाते हैं। जॉली जैसे ईमानदार वकीलों की आज के समय में बहुत ज्यादा जरूरत है। जॉली का कैरेक्टर उन कुछ Famous Hindi Movie Characters में से जनकी बहुत ही ज्यादा वैल्यूएबल है  जो अपनी ईमानदारी से दुनिया में बदलाव ला सकते है। 

कबीर खान, चक दे ! इंडिया (स्पोर्ट्स कोच)

Famous Hindi Movie Characters
Source; Pinterest

मैंने तुमसे कहा था, एक टीम बनाने के लिए आपको ताकत की जरूरत होती है , आपको इरादे की जरूरत होती है’’

-कबीर खान

शिमित अमीन के डायरेक्शन में बनी चक दे इंडिया लीडरशिप का सबसे अच्छा प्रेजेंटेशन है। फिल्म कबीर खान (शाहरुख खान) की कहानी दिखाती है जिसे इंडिया वुमेन्स हॉकी टीम का कोच बनने का मौका दिया जाता है। Famous Hindi Movie Characters की लिस्ट में शाहरुख का ये कैरेक्टर बेहद यूनिक है वुमेन्स  टीम को जिन परेशानियों से जिस अन्डरएस्टीमेशन से गुजरना पड़ता है, कबीर उसके लिए खड़ा होता है और बहादुरी से देश के लिए अपनी वफादारी को साबित करता है। वो अपनी टीम के पोटेन्शियल को पहचानता है और फील्ड में उनको उनका बेस्ट खेलने के लिए पुश करता है। 

इन कैरेक्टर्स की खूबी ये है कि वो सिर्फ अपनी टीम की महिलाओं से बल्कि दुनिया भर की सभी महिलाओं से अपने कैरेक्टर के जरिए बात करते है। एक लीडर को अपनी टीम को इंस्पायर करने और उनमें करेज पैदा करने में माहिर होना चाहिए। और ऐसा करते हुए कबीर खान बिल्कुल नजर आते है। वो ओनेस्टी, डिटरमिनेशन और इंटेग्रिटी जैसे सिम्पल फिर भी जरूरी क्वालिटिज को उनमें लाने में कोशिश करता है। ध्यान देने वाली एक जरूरी बात यह है कि यह फिल्म कबीर खान के बारे में नहीं है, बल्कि उन कई और महिलाओं के बारे में भी है जो शोविनिस्ट और पेट्रीआरकल सोसाइटी  लड़ती है। कबीर खान फ्यूचर के एथलीटों और कोचों के लिए एक इंस्पिरेशन है और Famous Hindi Movie Characters  में एक है जिन्होंने अपने प्रोफेशन का इस्तेमाल दूसरों को ऊपर उठाने के लिए किया है।

Check Out: क्या आप जानते हैं Grand Old Man of India के बारे में

बिट्टू और श्रुति, बैंड बाजा बारात (वेडिंग प्लेनर)

Source: Wikipedia

मनीष शर्मा की ये फिल्म एक कॉमेडी-ड्रामा है जो दो यंग लोगों की कहानी है जो वेडिंग प्लेनर के रूप में अपना स्टार्टअप शुरू करते है। दोनों ही लीड कैरेक्टर जो Famous Hindi Movie Characters  हैं- श्रुति (अनुष्का शर्मा) और बिट्टू (रणवीर सिंह) ने हमारा एंटरटेनमेंट किया है। लेकिन सबसे जरूरी यह है कि उन्होंने हमें एक यूनिक करियर का आइडिया दिया है। अपनी पार्टनरशिप में एक टविस्ट का सामना करने के बाद, श्रुति और बिटटू अपनी प्राब्लम्स से बाहर आने के लिए उसे मैनेज करने के साथ ही अपनी कम्पनी को भी आगे बढ़ाते है। ये कैरेक्टर हमें प्रोफेशनलिज्म की इम्पोर्टेन्स तो दिखाते ही है साथ ही वेडिंग प्लेनर के वर्ल्ड में उनकी जर्नी को भी दिखाते है। ओडियंस को उस हर परेशानी और चैलेंजेस को  दिखाया जाता है जो एक इवेंट मैनेजर को देखनी पड़ती है। इवेंट मैनेजर्स को आखिरी समय तक आने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए अपने प्रिसेंस ऑफ माइंड की जरूरत होती है, दोनों कैरेक्टर्स क्रिएटिव तरीके से इन परेशानियों से निपटते है। और शादी के माहौल को खुशनुमा और एनेरजैटिक बनाए रखते है। वे एक अच्छी कम्यूनिकेशन और टीम वर्क की इम्पोर्टेन्स को भी दिखाते है। जो एक फैमिली के वैडिंग के मोमेंट को यादगार बना सकता है। ये कमाल के करियर वाले मूवी कैरेक्टर में से हैं जो अपनी स्किल्स के जरिए अपनी कम्पनी को लेवल जीरो से कई उपर पहुँचा सकते है। 

राम शंकर निकुम्भ, तारे जमीन पर (टीचर)

Famous Hindi Movie Characters
Source: Pinterest

हमारे बीच ऐसे ऐसे लोग रहे है जिन्होंने इस दुनिया को बदल दिया क्योंकि वो इस दुनिया को अलग तरीके से देखते थे। उनकी सोच अनोखी थी और हर कोई उन्हें समझ नहीं पाता था। उन्हें अपोज किया गया  फिर भी वो विनर्स बनकर निकले और इस वर्ल्ड को अमेज कर दिया’’।

-राम शंकर निकुम्भ

इंडियन सिनेमा के परफैक्निस्ट आमिर खान ने इस फिल्म को अमोल गुप्ते के साथ मिलकर डायरेक्ट किया और यह बॉलीवुड नैरेशन की मेनस्ट्रीम में एक रिफ्रेशिंग चेंज था। तारे जमीन पर (‘लाइन स्टार्स ऑन अर्थ)  फिल्म इंडस्ट्री में माता-पिता और टीचर्स के लिए एक सुन्दर और मजबूत मैसेज के साथ एक जैम की तरह है। फिल्म ईशान अवस्थी के आगे पीछे घूमती है। डिस्लेक्सिया बीमारी से सफर कर रहा 8 साल का एक बच्चा जिसके माता पिता उसे एक ‘शरारती और जिद्दी’’ बच्चा समझने के चलते गलत समझते है। इसके बाद, मेन कैरेक्टर निकुम्भ सर (आमिर खान) Famous Hindi Movie Characters में एक बहुत सोलफुल एडिशन है।जो अपनी इस बीमारी के वजह से आसान काम को भी नहीं कर पाने वाले उस बच्चे की इस बीमारी को देखते है। इसके बाद वह ईशान को फिर से उसके बेसिक्स बातों से सब कुछ शुरू करने में मदद करते है।

वह ईशान को हर स्टेप पर एक ज्यादा ब्राइट, हैपियर और एक केपेबल चाइल्ड में बदलने का काम करते है और ईशान के आर्ट के मैजिक को बाहर लाने में मदद करते है। इस मूवी का मोटिव सिर्फ टीचर और स्टूडेंट के रिलेशन को दिखाना ही नहीं है बल्कि उससे कई ज्यादा है। यह होप और पॅाजिटीविटी के मैसेज को दिखाने के साथ उसे और लोगों तक भी पहुंचाता है। जो हर टीचर को देना चाहिए। राम शंकर निकुम्भ ने दुनिया को दिखाया कि कैसे पॉजिटिव एटिटयूड, पॉजिटिव रिइनफोर्समेंट, और मोटिवेशन से बच्चों की आप्टीमल ग्रोथ में मदद मिलती है। हमारी सोसाइटी में टीचर्स की ट्रेडिशनल रोल जो वो अब तक प्ले करते आए है उसे बेकार बताने वाले निकुंभ जैसे टीचर्स की बहुत जरूरत है। सर निकुम्भ Famous Hindi Movie Characters में से एक है जिन्हें दुनिया में पब्लिसाइज करने की जरूरत है। 

Check Out: Shahrukh Khan Biography in Hindi

राकेश धवन, मिशन मंगल 

 Famous Hindi Movie Characters
Source: Pinterest

“मेरा साइंटिस्ट बनना कोई काम का नही हैं अगर मेरा साइंस देश के काम ना आए“।

– राकेश धवन 

अक्षय कुमार नबे के दशक में खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर थे लेकिन 21st सेंचुरी में वो अपनी फिल्म की स्क्रिप्ट में सोशल और देश प्रेम से लबरेज़ रहती है।जगन शक्ति के डायरेक्शन में बनी फिल्म भारत की सफलता की कहानी सुनती है। 2013 में इसरो ने मंगल्यान मिशन लांच किया था इस फिल्म की कहानी इसे इर्दगिर्द घूमती  है, राकेश धवन (अक्षय कुमार Famous Hindi Movie Characters ) का एक मिशन असफल हो जाता है लेकिन वो हार नही मानते है।फिल्म में दिखाया गया की सबको यकीन है की भारत मंगल मिशन सफल नहीं होगा। लेकिन इस इम्पॉसिबल मिशन को पॉसिबल करने में एक टीम का हाथ दिखाया गया है जिसे इसके लिए  पूरा फण्ड भी नही मिलता , लेकिन राकेश धवन (अक्षय कुमार ) अपनी टीम को मोटीवेट करते है। कम फण्ड और और कम टाइम में कम्पलीट करना है। इस मिशन के दौरान क्या क्या प्रोब्लेम्स आई , किसी किस तरह की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ी न ही सिर्फ प्रोफेशनल बल्कि पर्सनल लाइफ में भी । ये फिल्म आपको प्राउड फील कराएगी और उस मोमेंट को जीने का मौका देगी।      

राकेट सिंह, राकेट सिंह (एंटरप्रेन्योर)

Famous Hindi Movie Characters
Source: Pinterest

“रिस्क तो स्पाइडरमैन को भी लेना पड़ता है… मैं तो फिर भी सेल्समैन हूं”।

– हरप्रीत सिंह बेदी (राकेट सिंह )

शिमित अमीन के डायरेक्शन में बनी एक कॉमेडी ड्रामा जो एक युवा की प्रोबेल्म “सर्च फॉर जॉब “ पर है । इसका एक Famous Hindi Movie Characters है राकेट सिंह यर्फ हरप्रीत सिंह बेदी ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद जॉब ढूढता है वो मिडिल क्लास फॅमिली का एक एवरेज लड़का है अचानक उसे पता चलता है की उसकी सबसे बड़ी तागत उसका एक्स्रोवेर्ट नेचर है और अपना हरपाल सिंह वेदी से बदल कर राकेट सिंह कर लेता है । उसे एक कंप्यूटर सर्विस कंपनी में सेल्समेन की जिब मिलती है ।कॉर्पोरेट वर्ड की पॉलिटिक्स को देखर वो ईमानदार बनना चाहता है। राकेट सिंह (रनवीर कपूर )राकेट कारपोरेशन शुरू करता है जो AYS के मिस्सिंग प्रिन्सिप्ले ईमानदारी और सिंसेरिटी को केश करते है उसका फनी अंदाज, लोगों का दिल जित लेता है  और मददगार स्वभाव राकेट कारपोरेशन इ बड़ी और सफल कारपोरेशन बन जाती है. ये मूवी उन सभी यंग जनरेशन के लिए मोटिवेशन का काम करेगी जो अपने आपको साबित करना चाहते है किस तरह अपने मंद को उसे करके और पर्सनालिटी का पॉजिटिव साइड को लोगो को समाने दिखना चाहिए इस मूवी से आप बखूभी सीख सकते है ।  

Check Out: जानें ह्यूमन-कंप्यूटर शकुंतला देवी की रोचक और संपूर्ण बायोग्राफी

विद्या बाकची, कहानी ( डिटेक्टिव)

Source: Pinterest

सुजोंय घोष के डायरेक्शन में बनी फिल्म कहानी  जिसमे लन्दन से आई एक एनआरआई प्रेग्नेंट महिला जो कोलकाता में रहती है। इसकी लीड करैक्टर विद्या बाकची Famous Hindi Movie Characters (विद्या बालन ) अपने लापता पति अर्नब बाकची की तलाश कर रही है सभी यही यकीन दिलाने की कोशिश करते है की इस नाम का कोई है ही नही इसमें एक पुलिस ऑफिसर उसकी हेल्प करता हैं, विद्या बाकची(विद्या बालन ) को इसमें कंप्यूटर एक्सपर्ट है जो इसका उपयोग वो अपने पति हो ढूढने में करती इसमें सबसे बड़ा ट्विस्ट इसमें ये आता है की विद्या बालन पता प्रेग्नेंट नही होती है और वो अपने पति के कातिल को पकड़ के लिए सारा प्लाट रचा था। आखिर में वो अपने पति के कातिल को पकड़ लेती है और केस बंद हो जाता है। ये फिल्म में आपको डिटेक्टिव के बहुत नए पहलुओ से रूबरू कराया गया है और सचमे ये ऐसी फिल्म है जो डिटेक्टिव बनाने में इंटरेस्ट है उन्हें ज़रूर देखनी चाहिए।      

अन्नी ,छिछोरे (साइकोलॉजिस्ट)

Source: Khojdeal

सक्सेस के बाद का प्लान सबके पास है…लेकिन अगर गलत से फेल हो गए…तो फेल्योर से कैसे डील करना है…कोई बात ही नहीं करना चाहता

-अन्नी 

नितेश तिवारी के डायरेक्शन में बनी फिल्म छिछोरे फिल्म में मेंटल हेल्थ की तरफ रोशनी डाली है जिसके बारे में हम अक्सर बात करने में हिचकिचाते है। छिछोरे फिल्म ने माता- पिता को मेसेज देने की कोशिश की है। इसमें मेंन करैक्टर अन्नी Famous Hindi Movie Characters  (सुशांत सिंह राजपूत) इसमें एक टीनएज लड़के पिता का रोल निभाया हैं जो आईआईटी क्वालीफाई न होने के वजह से सुसाइड करने की कोशिश करता है। अन्नी (सुशांत सिंह राजपूत) अपने कॉलेज की कहानी बताते है जिसमे कोई कभी नही हारता। फिल्म अन्नी( सुशांत सिंह राजपूत ) और उनके छ दोस्तों की है एक हारे हुए ब्रांडेड ग्रुप होने के बाद अपने कॉम्पिटिटर से स्टैंडिंग इनोवेशन पाने के लिए लड़ते है ये फिल्म आपको बताती है की आप अपनी लाइफ कैसी बदल सकते है और आपके पास जो अवेलेबल है उससे बेस्ट दे सकते है यह बच्चों पर माता-पिता के दबाव की सामान्य समस्या की ओर इशारा करता है और साथियों के दबाव के प्रभावों को दर्शाता है। Famous Hindi Movie Characters है जिन्हें हमें बढावा देने की जरूरत है। 

Check Out: एनी बेसेंट की जीवनी

यह सिनेमेटिक वर्ल्ड में Famous Hindi Movie Characters की एक जर्नी थी। इसमें कोई शक नहीं कि फिल्में इम्पैक्टफुल होती है और स्टूडेंट्स को उनकी करियर की जर्नी में इंस्पायर करती है। वे आपको महान लोगों के जीवन में शामिल करने और दिमाग को इंस्पायर करने की पावर रखती है। अपने पसंद के फिल्मी कैरेक्टर्स में से किसी भी करियर पैथ को फॉलो करना चाहते है हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से कांटेक्ट करें और हम आपकी एकेडमिक और प्रोफेशनल जर्नी को सही तरीके से शुरू करने के लिए बेस्ट कोर्स और यूनिवर्सिटी को चुनने में आपकी मदद करेंगे। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…