Yemen Ki Rajdhani: जानें क्या है यमन की राजधानी?

1 minute read
Yemen Ki Rajdhani

यमन मध्यपूर्व एशिया का एक देश है, जो अरब प्रायद्वीप में दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थित है। वहीं Yemen Ki Rajdhani का नाम ‘सना’ (Sana’a) है, जो यमन का सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ देश का आर्थिक, राजनीतिक और सांस्‍कृतिक केंद्र भी है। आइए अब हम Yemen Ki Rajdhani की जानकारी के साथ ही इस देश से जुड़ी अन्य विशेषताओं के बारे में जानते हैं। 

यमन देश के बारे में 

यमन देश का आधिकारिक नाम ‘यमन गणराज्य’ (Republic of Yemen) है। यह अरब प्रायद्वीप के दक्षिण-पश्चिमी कोने पर स्थित एक स्वतंत्र देश है। बता दें कि यमन देश की सीमाएँ उत्तर में सऊदी अरब, पश्चिम में लाल सागर, दक्षिण में अरब सागर और अदन की खाड़ी व पूर्व में ओमान देश से मिलती है। वहीं यमन का क्षेत्रफल लगभग 527,970 वर्ग किलोमीटर है, जो दुनिया के क्षेत्रफल में 0.43 % की हिस्सेदारी रखता है। 

इसके साथ ही यमन की भौगोलिक सीमा में लगभग 200 से अधिक द्वीप शामिल हैं, जिनमें ‘सोकोत्रा द्वीप’ (Socotra Island) सबसे बड़ा है। बता दें कि यह द्वीप लगभग 3796 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जिसकी लंबाई करीब 132 किलोमीटर और चौंड़ाई 50 किलोमीटर है। वहीं यहां पर स्थित सबसे बड़ा पहाड़ ‘माशानिग’ है जो कि 4931 फीट ऊंचा है। 

यमन की राजधानी 

बता दें कि Yemen Ki Rajdhani का नाम ‘सना’ (Sana’a) है। वहीं यमन देश की आधिकारिक भाषा ‘अरबी’ (Arabic) है, इसके साथ ही यहाँ अंग्रेजी व अन्य भाषाएँ भी बोली जाती हैं। यमन की राष्ट्रीय मुद्रा का नाम ‘यमनी रियाल’ (Yemeni Rial) है। 

संबंधित लेख 

America Ki Rajdhani Japan Ki RajdhaniChina Ki Rajdhani 
Sri Lanka Ki RajdhaniIraq Ki RajdhaniMyanmar Ki Rajdhani
Ukraine Ki RajdhaniEgypt Ki RajdhaniIsrael ki Rajdhani
Italy Ki RajdhaniBrazil Ki RajdhaniAfghanistan Ki Rajdhani
Vietnam Ki RajdhaniNepal Ki Rajdhani Uzbekistan Ki Rajdhani
Iran Ki RajdhaniBangladesh Ki RajdhaniIndonesia Ki Rajdhani
Pakistan Ki RajdhaniVietnam Ki RajdhaniNepal Ki Rajdhani 
Romania Ki RajdhaniKenya Ki RajdhaniTanzania ki Rajdhani
Turkey ki RajdhaniSyria Ki RajdhaniJordan Ki Rajdhani
Bhutan Ki RajdhaniNew Zealand Ki RajdhaniSingapore Ki Rajdhani
Ethiopia Ki RajdhaniPoland Ki RajdhaniMaldives Ki Rajdhani

आशा है कि आपको यमन की राजधानी (Yemen Ki Rajdhan) के बारे में सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। दुनिया के अन्य देशों की राजधानी और उनके इतिहास के बारे में जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*