Jordan Ki Rajdhani: जानें क्या है जॉर्डन की राजधानी?

1 minute read
Jordan Ki Rajdhani

जॉर्डन दक्षिण पश्चिम एशिया में अकाबा खाड़ी (Gulf of Aqaba) के दक्षिण में, सीरियाई मरुस्थल के दक्षिणी भाग में स्थित एक अरब इस्लामिक देश है। वहीं Jordan Ki Rajdhani का नाम ‘अम्मान’ (Amman) है, जो जॉर्डन का सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ देश का आर्थिक, राजनितिक और सांस्‍कृतिक केंद्र भी है। क्या आप जानते हैं कि जॉर्डन में दुनिया के सात अजूबों में से एक अजूबा ‘पेट्रा’ (Petra) मौजूद है। आइए अब हम Jordan Ki Rajdhani की जानकारी के साथ ही इस देश से जुड़ी अन्य विशेषताओं के बारे में जानते हैं। 

जॉर्डन देश के बारे में 

जॉर्डन देश को आधिकारिक नाम ‘हेशमाइट किंगडम ऑफ जॉर्डन’ (Hashemite Kingdom of Jordan) है। जॉर्डन दक्षिण पश्चिम एशिया में अकाबा खाड़ी (Gulf of Aqaba) के दक्षिण में, सीरियाई मरुस्थल के दक्षिणी भाग में स्थित एक अरब इस्लामिक देश है। वहीं जॉर्डन देश का क्षेत्रफल 88,780 वर्ग किलोमीटर है, जो दुनिया के क्षेत्रफल में 0.14 % की हिस्सेदारी रखता है। बता दें कि जॉर्डन की सीमाएं उत्तर में सीरिया, उत्तर-पूर्व में इराक, पश्चिम में इजरायल और पूर्व और दक्षिण में सऊदी अरब से मिलती हैं। वहीं जॉर्डन देश का अधिकांश हिस्सा रेगिस्तान से घिरा हुआ है। 

बता दें कि जॉर्डन की आधिकारिक भाषा ‘अरबी’ (Arabic) है, जिसका उपयोग शिक्षा, प्रशासन, घरेलू व्यापर और दैनिक जीवन में किया जाता है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में अंग्रेजी भी बोली जाती हैं। वहीं जॉर्डन की राष्ट्रीय मुद्रा ‘जॉर्डन दिनार’ (Jordanian Dinar) है।  

जॉर्डन की राजधानी

बता दें कि Jordan Ki Rajdhani का नाम ‘अम्मान’ (Amman) है, जो जॉर्डन का सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ देश का आर्थिक, राजनितिक और सांस्‍कृतिक केंद्र भी है। वैसे तो जॉर्डन एक इस्लामिक देश है लेकिन यहाँ अन्य धर्मों के लोग भी रहते हैं। वहीं जॉर्डन में दुनिया के सात नए अजूबों में से एक ‘पेट्रा’ (Petra) मौजूद है, जिसे यूनेस्को (UNESCO) की विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल किया गया है। 

संबंधित लेख 

आशा है कि आपको जॉर्डन की राजधानी (Jordan Ki Rajdhani) के बारे में सभी आवश्यक जानकरी मिल गई होगी। दुनिया के अन्य देशों की राजधानी और उनके इतिहास के बारे में जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*