Ethiopia Ki Rajdhani: जानें क्या है इथोपिया की राजधानी?

1 minute read
Ethiopia Ki Rajdhani

इथोपिया ‘हॉर्न ऑफ अफ्रीका’ (Horn of Africa) में स्थित एक देश है। जिसे आधिकारिक तौर पर इथियोपिया के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में जाना जाता है। वहीं Ethiopia Ki Rajdhani का नाम ‘अदीस अबाबा’ (Addis Ababa) है, जो इथोपिया का सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ देश का आर्थिक, राजनीतिक और सांस्‍कृतिक केंद्र भी है। आइए अब हम Ethiopia Ki Rajdhani की जानकारी के साथ ही इस देश से जुड़ी अन्य विशेषताओं के बारे में जानते हैं। 

इथोपिया देश के बारे में 

इथोपिया ‘हॉर्न ऑफ अफ्रीका’ में स्थित एक स्थल-रुद्ध देश है, जिसे आधिकारिक तौर पर इथियोपिया के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में जाना जाता है। वहीं क्षेत्रफल की दृष्टि से इथोपिया अफ्रीका का दसवाँ सबसे बड़ा देश है। बता दें कि इथोपिया का क्षेत्रफल लगभग 1,104,300 वर्ग किलोमीटर है, जो दुनिया के क्षेत्रफल में 1.57 % की हिस्सेदारी रखता है। इथियोपिया देश की सीमाएं दक्षिण-पूर्व में सूडान, दक्षिण में इरिट्रिया, पश्चिम में जिबूती और सोमालिया, उत्तर में केन्या और पूर्व में दक्षिण सूडान से मिलती हैं। 

इथोपिया की राजधानी

बता दें कि Ethiopia Ki Rajdhani का नाम ‘अदीस अबाबा’ (Addis Ababa) है। वहीं इथोपिया की आधिकारिक भाषा ‘अम्हारिक्’ (Amharic) है, लेकिन यहाँ कई क्षेत्रीय भाषाएँ भी बोली जाती हैं, जिनमें ‘ओरोमो’ (Oromo), ‘सोमाली’ (Somali) और ‘तिग्रीन्या’ (Tigrinya) भाषाएँ शामिल हैं। इथोपिया की राष्ट्रीय मुद्रा का नाम ‘इथियोपियाई बिर’ (Ethiopian Birr) है। वहीं इथोपिया का राष्ट्रीय पशु ‘Abyssinian Lion’ है। क्या आप जानते हैं कि इथोपिया को ‘रस्ताफ़ेरियन आंदोलन’ (Rastafarian Movement) का केंद्र माना जाता है। इसके साथ ही बता दें कि अफ्रीका का पहला ओलंपिक ‘स्वर्ण पदक’ एक इथियोपियाई ने जीता था।

संबंधित लेख 

America Ki Rajdhani Japan Ki RajdhaniChina Ki Rajdhani 
Sri Lanka Ki RajdhaniIraq Ki RajdhaniMyanmar Ki Rajdhani
Ukraine Ki RajdhaniEgypt Ki RajdhaniIsrael ki Rajdhani
Italy Ki RajdhaniBrazil Ki RajdhaniAfghanistan Ki Rajdhani
Vietnam Ki RajdhaniNepal Ki Rajdhani Uzbekistan Ki Rajdhani
Iran Ki RajdhaniBangladesh Ki RajdhaniIndonesia Ki Rajdhani
Pakistan Ki RajdhaniVietnam Ki RajdhaniNepal Ki Rajdhani 
Romania Ki RajdhaniKenya Ki RajdhaniTanzania ki Rajdhani
Turkey ki RajdhaniSyria Ki RajdhaniJordan Ki Rajdhani
Bhutan Ki RajdhaniNew Zealand Ki RajdhaniSingapore Ki Rajdhani

आशा है कि आपको इथोपिया की राजधानी (Ethiopia Ki Rajdhani) के बारे में सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। दुनिया के अन्य देशों की राजधानी और उनके इतिहास के बारे में जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*