Myanmar Ki Rajdhani: ‘रंगून’ के बाद किसे बनाया गया म्यांमार की राजधानी?

1 minute read
Myanmar Ki Rajdhani

क्या आप जानते हैं कि म्यांमार देश को पहले ‘बर्मा’ नाम से जाना जाता था और उस समय ‘रंगून’ देश की राजधानी हुआ करती थी। हालांकि साल 1989 में देश का नाम बदलकर ‘म्यांमार’ रखा गया और Myanmar Ki Rajdhani को वर्ष 2005 में नई राजधानी के रूप में ‘नायपिटा’ में स्थापित किया गया। आइए अब हम Myanmar Ki Rajdhani के साथ ही इस देश से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त करते हैं। 

म्यांमार की राजधानी

म्यांमार एशिया मे स्थित एक देश है, जिसका क्षेत्रफल 653,290 वर्ग किलोमीटर है। वहीं Myanmar Ki Rajdhani का नाम ‘नायपिटा’ है, जो रंगून के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर व आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र है। बता दें कि म्यांमार देश की सीमाएं भारत, चीन, लाओस, वियतनाम, थाईलैंड और बंगाल की खाड़ी से मिलती हैं। इसके साथ ही म्यांमार दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा देश है, वहीं इसकी उत्तर पश्चिमी सीमाएं भारत के नागालैंड, मिज़ोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और बांग्लादेश के चटगांव प्रांत से मिलती हैं। 

यह भी पढ़ें – इजरायल की राजधानी 

बौद्ध धर्म के अनुयायी 

म्यांमार देश की अधिकांश आबादी बौद्ध घर्म को मानती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया की सबसे बड़ी पवित्र बौद्ध किताब म्यांमार में ही है। जिसका हर एक पेज स्टोन का बना है और इस पवित्र किताब में कुल 1460 पन्ने हैं। वहीं म्यांमार की आधिकारिक भाषा ‘बर्मी’ (Burmese) है। 

यह भी पढ़ें – मिस्र की राजधानी

आरबीआई म्‍यांमार का भी था सेंट्रल बैंक

क्या आप जानते हैं कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) भारत के अलावा पाकिस्तान और म्यांमार देश का भी सेंट्रल बैंक रह चुका है। बता दें कि आरबीआई साल 1947 में म्यांमार और 1948 में पाकिस्तान का सेंट्रल बैंक था। म्यांमार की आधिकारिक मुद्रा का नाम म्‍यांमार क्‍यात (Myanmar Kyat) है।  

यह भी पढ़ें – अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी

आशा है कि आपको Myanmar Ki Rajdhani से संबंधित सभी आवश्यक जानकरी मिल गई होगी। दुनिया के अन्य देशों की राजधानी और उनके इतिहास के बारे में जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*