New Zealand Ki Rajdhani: ‘ओकियाटो’ के बाद किसे बनाया गया न्यूजीलैंड की राजधानी?

1 minute read
New Zealand Ki Rajdhani

न्यूजीलैंड दक्षिण पश्चिमी प्रशांत महासागर में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व में स्थित एक देश हैं। जो कई द्वीपों के समुह से मिलकर बना है। वहीं New Zealand Ki Rajdhani का नाम ‘वेलिंगटन’ (Wellington) है, जो न्यूजीलैंड का दूसरा सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ देश का आर्थिक, राजनितिक और सांस्‍कृतिक केंद्र भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेलिंगटन से पहले न्यूजीलैंड की राजधानी ‘ओल्ड रसेल’ (Okiato) हुआ करती थी। लेकिन वर्ष 1941 के बाद ‘वेलिंगटन’ (Wellington) को न्यूजीलैंड की नई राजधानी के रूप में स्थापित किया गया। आइए अब हम New Zealand Ki Rajdhani की जानकारी के साथ ही इस देश से जुड़ी अन्य विशेषताओं के बारे में जानते हैं। 

न्यूजीलैंड देश के बारे में 

न्यूजीलैंड दक्षिण पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित एक खूबसूरत देश हैं। बता दें कि न्यूजीलैंड का क्षेत्रफल 263,310 वर्ग किलोमीटर है, जो दुनिया के क्षेत्रफल में 0.06 % की हिस्सेदारी रखता है। क्या आप जानते हैं कि न्यूजीलैंड एक ऐसा देश है जिसका कोई लिखित सविधान नहीं है, बल्कि यहाँ पुराने समय से बने कानूनों को आधार मानकर ही न्याय और प्रशासनिक वयवस्था चलाई जाती हैं। वहीं न्यूजीलैंड दुनिया के उन देशों में शामिल हैं जहाँ सबसे कम भ्रष्टाचार हैं। 

न्यूजीलैंड की राजधानी

क्या आप जानते हैं कि पहले New Zealand Ki Rajdhani ‘ओल्ड रसेल’ (Okiato) हुआ करती थी। लेकिन वर्ष 1941 के बाद ‘वेलिंगटन’ (Wellington) को न्यूजीलैंड की नई राजधानी के रूप में स्थापित किया गया। बता दें कि न्यूजीलैंड देश में कई भाषाएँ बोली जाती हैं, जिनमें अंग्रेजी, माओरी, सामोअन, चीनी और हिंदी भाषा शामिल हैं। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय मुद्रा ‘न्यूजीलैंड डॉलर’ (New Zealand Dollar) है। 

यहीं से हुई थी बंजी जंपिंग की शुरुआत 

बंजी जंपिंग एक ऐसी एडवेंचर्स एक्टिविटी है जो पूरी दुनियाभर में मशहूर हैं। लेकिन इसकी शुरुआत सबसे पहले न्यूजीलैंड से ही हुई थी। वर्ष 1988 में सबसे पहले क्वीन्सटाउन के कावाराऊ ब्रिज से इसकी शुरुआत मानी जाती है, जिसके बाद से ही बंजी जंपिंग पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय एडवेंचर्स एक्टिविटी बन गई और तब से यह सभी देशों की बेस्ट एडवेंचर्स एक्टिविटीज में से एक मानी जाती हैं। 

संबंधित लेख 

आशा है कि आपको न्यूजीलैंड की राजधानी (New Zealand Ki Rajdhani) के बारे में सभी आवश्यक जानकरी मिल गई होगी। दुनिया के अन्य देशों की राजधानी और उनके इतिहास के बारे में जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*