Tanzania ki Rajdhani: ‘दार-अस-सलाम’ के बाद यह बनी तंजानिया की राजधानी 

1 minute read
Tanzania ki Rajdhani: ‘दार-अस-सलाम’ के बाद यह बनी तंजानिया की राजधानी

Tanzania ki Rajdhani: क्या आप जानते हैं तंजानिया अफ्रीका महाद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित एक देश है। जिसकी सीमाएं, उत्तर में केन्या और युगांडा, पश्चिम में रवांडा, कांगो और बुरुंडी, दक्षिण में ज़ाम्बिया, मोजांबिक और मलावी देशों से मिलती हैं। बता दें कि Tanzania ki Rajdhani का नाम ‘दोदोमा’ है, जो वर्ष 1996 में तंजानिया की आधिकारिक राजधानी बनी। 

दोदोमा बनी नई राजधानी

बता दें कि वर्ष 1996 से पहले तंजानिया की राजधानी ‘दार-अस-सलाम’ थी। जो आज भी इस देश का सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र माना जाता हैं। लेकिन वर्ष 1996 के बाद सरकार ने सार्वजनिक जनमत संग्रह के बाद देश की राजधानी को बदल दिया और इसके बाद ‘दोदोमा’ को तंजानिया की आधिकारिक राजधानी बनाया गया। वर्तमान में इस देश की संसद और सभी प्रशासनिक कार्यालय यही पर स्थित है। 

यह भी पढ़ें – जानें ‘रियो डी जेनेरियो’ के बाद किसे बनाया गया ब्राजील की नई राजधानी? 

विश्व का दूसरा सबसे ऊँचा पर्वत 

क्या आप जानते हैं तंज़ानिया में अवस्थित ‘किलिमंजारो’ पर्वत अफ्रीका महाद्वीप का सबसे ऊँचा पर्वत है, जिसकी ऊँचाई लगभग 5,895 मीटर है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि हिमालय पर्वत के बाद किलिमंजारो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पर्वत है। किलिमंजारो पर्वत पर्वतारोहियों के बीच काफी लोकप्रिय है इसलिए यहाँ देश विदेश से लोग ट्रेकिंग के लिए आते हैं। 

यह भी पढ़ें – जानें क्या है इजरायल की राजधानी 

आशा है कि आपको Tanzania ki Rajdhani से संबंधित सभी आवश्यक जानकरी मिल गई होगी। दुनिया के अन्य देशों की राजधानी और उनके इतिहास के बारे में जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*