Japan Ki Rajdhani | जानें क्या है जापान की राजधानी

1 minute read
Japan Ki Rajdhani Kya Hai

Japan Ki Rajdhani : क्या आप जानते हैं कि जापान को दुनिया के सबसे विकसित देशों में से एक माना जाता हैं। वहीं इस देश की अपनी एक अलग विशिष्ट संस्कृति और अनूठी परम्पराएं हैं जो दुनियाभर में विख्यात हैं। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि जापान विश्व में अपनी आधुनिक टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के लिए भी मशहूर हैं, जो अपने नए-नए इनोवेशन से दुनिया को हैरत में डाल देता हैं। आइए अब हम जानते हैं कि दुनिया के सबसे आधुनिक देश कहे जाने वाले Japan Ki Rajdhani क्या है और फिर हम इस देश से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स के बारे में भी जानेंगे। 

क्या है जापान की राजधानी?

जापान की वर्तमान राजधानी का नाम ‘टोक्यो’ है, जो कि वर्ष 1868 में जापान की आधिकारिक राजधानी बनी थी। टोक्यो Japan Ki Rajdhani का सबसे बड़ा नगर है और यह ‘होन्शू द्वीप’ पर बसा हुआ है। बता दें कि जापान एशिया महाद्वीप के पूर्व में स्थित एक द्वीप देश है। जो चार बड़े द्वीप होकाइदो, होन्शु, शिकोकू, और क्यूशू और अनेक छोटे द्वीपों का एक समूह है। ये द्वीप एशिया के पूर्वी समुद्रतट, यानी उत्तर पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित हैं। इसके साथ ही जापान दुनिया की 12वीं सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश भी हैं। 

यह भी पढ़ें – जानिए चीन की राजधानी और इससे जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स

जानें जापान से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

Japan Ki Rajdhani जानने के बाद आइए अब हम इस देश से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में जानते हैं। जिन्हें नीचे दिए गए बिंदुओं में बताया गया हैं:-

  • जापान के 70 फीसदी क्षेत्र में पहाड़ हैं। इसके साथ ही यहां 200 से ज्यादा ज्वालामुखी भी हैं। 
  • जापान के ‘Moominvalley Park’ में इस तरह के छाते लगे हुए हैं, ताकि वहां से निकलने वाले लोग धूप या बारिश में परेशान न हों। 
  • जापानी ट्रेन दुनिया की ऐसी आधुनिक ट्रेनों में से एक है जो सबसे ज्यादा सही समय पर चलती है। यहां औसतन ट्रेन सिर्फ 18 सेकेंड के लिए ही लेट होती है। 
  • जापान के लोगों को विश्व में सबसे मेहनती माना जाता है। 
  • आपको बता दें कि काली बिल्ली के बारे में जापानी लोगों का विश्वास है कि यह उनके लिए अच्छा भाग्य लेकर आती है। 

यह भी पढ़ें – जानें इस्लामाबाद से पहले क्या थी पाकिस्तान की राजधानी

आशा है कि आपको Japan Ki Rajdhani से संबंधित सभी आवश्यक जानकरी मिल गई होगी। दुनिया के अन्य देशों की राजधानी और उनके इतिहास के बारे में जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*