Egypt Ki Rajdhani: जानिए क्या है मिस्र की राजधानी?

1 minute read
Egypt Ki Rajdhani: जानिए क्या है मिस्र की राजधानी?

मिस्र अफ्रीका महाद्वीप के उत्तर पूर्व कोने पर स्थित एक देश है। जिसका 5000 साल से भी अधिक पुराना इतिहास रहा है। बता दें कि Egypt Ki Rajdhani का नाम ‘काहिरा’ (Cairo) है, जिसे मिस्र की सरकार ने वर्ष 2015 में नई प्रशासनिक राजधानी बनाया था। वहीं काहिरा से करीब पैंतालीस किलोमीटर पूर्व में रेगिस्तान के बीच 700 वर्ग किमी क्षेत्र में नई राजधानी का निर्माण किया जा रहा है। आइए जानते हैं कि क्यों काहिरा को Egypt Ki Rajdhani बनाया गया। 

मिस्र की राजधानी 

वर्तमान समय में बढ़ती जनसंख्या हर एक देश के लिए बड़ी चुनौती है, जिसके भविष्य में कई दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। इस समस्या के निपटने के लिए बहुत से देश आज तैयारी कर रहे हैं जिससे मिस्र भी अछूता नहीं हैं। मिस्र की बढ़ती जनसंख्या और देश की आर्थिक क्षमता को मजबूत करने के लिए ‘काहिरा’ (Cairo) से करीब 45 किलोमीटर पूर्व में नई राजधानी का निर्माण किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें – इजरायल की राजधानी

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी नई राजधानी काहिरा 

बता दें कि Egypt Ki Rajdhani 700 वर्ग किलोमीटर इलाक़े में बस रही है जो न्यूयॉर्क सिटी से क्षेत्रफल की दृष्टि से कुछ ही छोटी है। नई राजधानी के बाहर 90 वर्ग किमी क्षेत्र में सौर ऊर्जा का प्लांट भी लगाया जाएगा, जो अपनी बिजली स्वयं बनाएगा। इसके साथ ही मिस्र की राजधानी सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी जिसमें शहर के चारों ओर कृत्रिम झीलें, इलेक्ट्रिक रेलवे लिंक, दुनिया का सबसे बड़ा टावर, सेंट्रल पार्क और इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। मिस्र प्रशासन के अनुसार Egypt Ki Rajdhani ‘काहिरा’ वर्ष 2030 तक बनकर तैयार हो जाएगी। 

मिस्र में है दुनिया की सबसे लंबी नदी 

क्या आप जानते हैं कि मिस्र में ही दुनिया की सबसे लंबी नदी बहती है। ‘नील नदी’ की अहमियत इस बात से लगाई जा सकती है कि मिस्र की 95 प्रतिशत से अधिक आबादी इस नदी के किनारे बसती हैं। इसके साथ ही बता दें कि मिस्र के पड़ोसी देश इजरायल, लीबिया, सूडान, जॉर्डन, चाड और सऊदी अरब हैं।   

यह भी पढ़ें – जानें ‘रियो डी जेनेरियो’ के बाद किसे बनाया गया ब्राजील की नई राजधानी? 

‘ग्रेट गीजा पिरामिड’ 

Egypt Ki Rajdhani की जानकारी के साथ ही आपको बता दें कि मिस्र का ‘ग्रेट गीजा पिरामिड’ दुनिया के सात अजूबों में प्रथम स्थान पर आता है। इतिहासकारों के अनुसार यह पिरामिड 2560 ईसा पूर्व के करीब बनवाया गया था। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ‘ग्रेट गीजा पिरामिड’ मिस्र में ऐसी जगह पर बना हुआ हैं जिसे ‘इजराइल’ के पहाड़ों से भी देखा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें – जकार्ता नहीं बल्कि ये होगी इंडोनेशिया की नई राजधानी 

आशा है कि आपको Egypt Ki Rajdhani से संबंधित सभी आवश्यक जानकरी मिल गई होगी। दुनिया के अन्य देशों की राजधानी और उनके इतिहास के बारे में जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*