जानिए MBA के लिए GMAT क्यों जरूरी है?

1 minute read
5.7K views
Leverage Edu Default Blog Cover

सफलता उन्हीं को मिलती है जिनके पास धैर्य और लगन होती है । अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का कोई शॉर्टकट नहीं है, लेकिन कुछ निश्चित तरीके हैं जो आपको एक आशाजनक करियर बनाने में मदद कर सकते हैं। एमबीए सबसे अधिक मांग वाले और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कोर्स में से एक है जो किसी व्यक्ति के व्यवसाय कौशल को विकसित करने और किसी के करियर कौशल को बढ़ाने का प्रयास करता है । यदि आप विदेश में MBA करने के इच्छुक हैं और प्रवेश प्रक्रिया के साथ-साथ GMAT में महारत हासिल करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स को समझना चाहते हैं तो उससे पहले जाने GMAT Kya Hota Hai इस ब्लॉग में। 

GMAT क्या होता है? 

ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (GMAT) एक विश्व स्तर की परीक्षा है जो दुनिया के टॉप एमबीए कॉलेजों में प्रवेश दिलाती है। GMAT दुनिया भर के शीर्ष बिज़नेस स्कूल में MBA या अन्य व्यवसाय और प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा प्रबंधन परीक्षाओं में से एक है। GMAC द्वारा हर 16 दिनों के अंतर से इसकी विश्व स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाती है। 

GMAT क्यों जरूरी है? 

यह मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट ना सिर्फ MBA प्रवेश प्रक्रिया में मदद करता है बल्कि भविष्य की तैयारी में भी आपकी मदद कर सकता है। मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट क्यों लेना चाहिए, इसके प्रमुख कारण सूचीबद्ध हैं:

  • GMAT परीक्षा दुनिया भर में लगभग 2,300 स्नातक व्यवसाय और प्रबंधन स्कूलों में 7,000 से अधिक कार्यक्रमों के लिए स्वीकार की जाती है।
  • यह आपके एनालिटिकल रीजनिंग और क्रिटिकल थिंकिंग की जांच करता है जो एमबीए करने के लिए स्किल सेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • परीक्षा में प्राप्त अंक आपको कुछ टॉप प्रबंधन स्कूलों से MBA की पढ़ाई करने में मदद कर सकते हैं जिससे आपके नौकरी के अवसर बढ़ सकते हैं।

GMAT एग्जाम की फीस

सभी आवेदक, चाहे वे किसी भी देश से आवेदन कर रहे हों, उन्हें GMAT पंजीकरण शुल्क के रूप में $250 [INR 18,565 लगभग] का भुगतान करना होगा । 

टाइम लाइन कैंसिलेशन चार्ज रिसेडुलिंग फीस
परीक्षा से 1-14 दिन पहले US $50 (INR 3679) वापस किया जाएगा US $150 (INR 11039)
परीक्षा से 15-60 दिन पहले US $75 (INR 5519) वापस किया जाएगा US $100 (INR 7359)
परीक्षा की तारीख से 60 दिन पहले US $100 (INR 7359)वापस किया जाएगा US $50 (INR 3679)

Check Out: GMAT स्कॉलरशिप

GMAT के लिए योग्यता

GMAT Kya Hota Hai ये आपने जान लिया। लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि GMAT के लिए योग्यता क्या होती है। जो नीचे दी गयी है:

राष्ट्रीयता सभी राष्ट्रीयताएं स्वीकृत
आयु सीमा 18 वर्ष13-17 आयु वर्ग के उम्मीदवारों को GMAT परीक्षा देने से पहले अपने अभिभावक की सहमति के लिखित प्रमाण की आवश्यकता होती है।कोई ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है
शैक्षिक योग्यता स्नातक की डिग्री
प्रयासों की संख्या एक कैलेंडर वर्ष में 5 बार और जीवन भर में 8 बार तक
GMAT परीक्षा में दोबारा शामिल होना 16 दिन (न्यूनतम)

परीक्षा पैटर्न

GMAT परीक्षा पैटर्न में 4सेक्शन शामिल हैं जो राइटिंग, वर्बल, रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी का टेस्ट करते हैं। परीक्षा में प्रश्नों की कुल संख्या 91 है जो 3 घंटे 7 मिनट की अवधि में करने होते है। नीचे GMAT परीक्षा का पैटर्न दिया गया है:

खंड समय प्रश्न स्कोर रेंज
एनालिटिकल राइटिंग असेसमेंट   30 मिनिट 1 0-6
इंटीग्रेटेड रीजनिंग 30 मिनिट 12 1-8
क्वांटिटेटिव 31 मिनट 31 6-51
वर्बल 65 मिनट 36 6-51

GMAT एग्जाम का सिलेबस  

यह कंप्यूटर आधारित टेस्ट है, जो विभिन्न स्केल पर एक आवेदक की क्षमता को मापता है, उसके चार खंड हैं। GMAT एग्जाम का सिलेबस नीचे दिया गया है:

पैटर्न सेक्शन
एनालिटिकल राइटिंग असेसमेंट इस खंड को तर्क विश्लेषण के माध्यम से उम्मीदवार के रिटन कम्युनिकेशन स्किल के साथ-साथ महत्वपूर्ण सोच का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है । एनालिटिकल राइटिंग के लिए सिलेबस व्यवसाय से संबंधित विषयों से लेकर सामान्य जागरूकता तक हो सकता है।
इंटीग्रेटेड रीजनिंग 1. ग्राफिक्स इंटरप्रिटेशन
2. दो-भाग विश्लेषण
3. तालिका विश्लेषण
4. मल्टी-सोर्स रीजनिंग
क्वांटिटेटिव 1. समस्या समाधान
2. डेटा पर्याप्तता
वर्बल 1. क्रिटिकल रीजनिंग
2. रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन
3. वाक्य सुधार

GMAT स्कोर लेने वाली टॉप यूनिवर्सिटीज

GMAT स्कोर स्वीकार करने वाले भारत के टॉप GMAT विश्वविद्यालयों की खोज करने से पहले, आइए पहले विदेश के टॉप 10 शैक्षणिक संस्थानों पर एक नज़र डालें जो अपने MBA प्रोग्राम के लिए प्रसिद्ध हैं:

विश्वविद्यालय 2022 की कक्षा का औसत GMAT स्कोर
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय 733
पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी 722
मैसाचुसेट्स की तकनीकी संस्था 720
हार्वर्ड विश्वविद्यालय 730
एचईसी पेरिस 690
इनसीड 710
लंदन बिजनेस स्कूल 700
ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय 650
आईई बिजनेस स्कूल 690
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले 727
शिकागो विश्वविद्यालय , बूथ 724
आईईएसई बिजनेस स्कूल 686
एसेड बिजनेस स्कूल 670
नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी 727
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स 706
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय 680
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय 693
येल विश्वविद्यालय 720
न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय 684
मिशिगन यूनिवर्सिटी 710

Leverage Live के साथ GMAT की तैयारी 

अब आपको यह तो पता ही है कि GMAT Kya Hota Hai तो इस टेस्ट को Leverage Live के हमारे विशेषज्ञ आपको हर सेक्शन के लिए कई तरह की क्विक ट्रिक के साथ प्रशिक्षित करेंगे। अगर क्लासरूम घर आ जाए तो किसे पसंद नहीं होगा क्योंकि यह समय के साथ परिवहन की समस्या को भी दूर करता है। Leverage Live क्यों चुनें? इसके मुख्य बिंदु यहां हैं:

  • पर्सनलाइज्ड स्टडी प्लान
  • इंटरएक्टिव लाइव सेशन
  • सर्टिफाइड एक्सपर्ट फैकल्टी
  • कॉम्प्रिहेंसिव स्टडी मेटीरियल
  • डाउट सेशन
  • मॉक टेस्ट की तैयारी

GMAT एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स

GMAT में महारत हासिल करने की एकमात्र तरकीब है कि आप अपने वैचारिक ज्ञान को मजबूत करें। सूचीबद्ध कुछ सामान्य सुझाव हैं जो आपको GMAT परीक्षा की बेहतर तैयारी करने में मदद कर सकते हैं:

  1. कंप्यूटर पर अभ्यास करें : परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित है और 3 घंटे की अवधि तक चलती है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो ज्यादा देर तक कंप्यूटर के सामने बैठने की मानसिक थकान को खींच नहीं पाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए तैयार हैं और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से अधिक से अधिक सैंपल पेपर का अभ्यास करें ।
  2. अपना समय ट्रैक करें : GMAT पर प्रत्येक सेक्शन एक स्पेसिफिक समय के साथ आता है और आपको निर्धारित समय में प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता होती है। जब आप परीक्षा के लिए अभ्यास करते हैं तो टाइमर के साथ अपनी गति को ट्रैक करने का यह अभ्यास शुरू करें ।
  3. सैंपल पेपर हल करें: अच्छी याददाश्त होने से प्रश्नों को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद मिलती है। सैंपल पेपर को हल करके शुरू करें, अपने गलत प्रश्नों को चिह्नित करें और जब तक वे सही न हों तब तक उन्हें फिर से करें। उन लोगों से बात करें जिन्होंने पहले ही परीक्षा दी है। आप GMAT के लिए कुछ बेहतरीन पुस्तकों से कई प्रश्नों को हल कर सकते हैं। 
  4. अपने गुणों का पता लगाएं : हर चीज में परफेक्ट होना असंभव है। GMAT परीक्षा के कुछ खंड होंगे जिन्हें सीखने में आपको अधिक समय लगेगा। लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जो आपको इक्का-दुक्का करने में ज्यादा समय नहीं देंगे। इस प्रकार, अपनी ताकत और कमजोरियों का पता करें और उसी के अनुसार तैयारी करें!
  5. गलतियों पर नजर रखें : अपनी गलतियों को पहचानने और उन पर काम करने की आदत डालें। यदि आप किसी प्रश्न पर अटक जाते हैं, तो अनुमान लगाने और गलत उत्तर देने की प्रक्रिया को समाप्त कर दें। अपना समय लें और उस उत्तर को भरें!

Check Out: 90 दिनों में GMAT Pass Kaise Kare

GRE बनाम GMAT

अभी तक हमने जाना GMAT Kya Hota Hai लेकिन अब हम जानेंगे GRE और GMAT के बीच अंतर। इसलिए यहाँ मुख्य बिंदु दिये गए है:

मतभेद GMAT GRE
अवधि 3 घंटे, 7 मिनट 3 घंटे, 45 मिनट
दाखिला बिज़नेस स्कूल में एडमिशन के लिए ग्रेजुएट स्कूल प्रोग्राम की विस्तृत विविधता
कौन से बिज़नेस स्कूल इन टेस्ट को स्वीकार करते हैं 2,300 बिज़नेस स्कूल में 7,000 से अधिक प्रोग्राम कम बिजनेस स्कूल
परीक्षण शुल्क $250 (18,624 रूपये) $205 (15,271 रूपये)
अनुभागों की संख्या 4 6
मात्रात्मक खंड 1 खंड – 31 प्रश्न – 62 मिनट 6 – 51 (स्केल किए गए स्कोर) 2 खंडों में से प्रत्येक में 20 प्रश्न – 70 मिनट 130 की स्कोर रेंज – 170
मौखिक खंड 1 खंड – 36 प्रश्न – 65 मिनट 6 – 51 (स्केल किए गए स्कोर) 2 खंडों में से प्रत्येक में 20 प्रश्न – 60 मिनट 130 की स्कोर रेंज – 170
एडब्ल्यूए अनुभाग 1 निबंध – 30 मिनट 0 – 6 की स्कोर रेंज 2 निबंध – 60 मिनट 0 – 6 की स्कोर रेंज
आईआर अनुभाग 12 प्रश्न – 30 मिनट 1 – 8 की स्कोर रेंज ना
प्रशन एक बार उत्तर देने के बाद, उम्मीदवार प्रश्न पर दोबारा नहीं जा सकता किसी सेक्शन में किसी प्रश्न पर दोबारा लौट सकते हैं
टेस्ट स्कोर रेंज 200 – 800 (10-पॉइंट इंक्रीमेंट में) 260 – 340 (1-पॉइंट इंक्रीमेंट में )

FAQs

GMAT का फुल फॉर्म क्या है?

GMAT की फुल फॉर्म ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट है।

क्या विदेश में MBA के लिए GMAT अनिवार्य है?

विदेश में अधिकांश MBA कार्यक्रमों के लिए GMAT की आवश्यकता होती है, इसलिए संक्षिप्त उत्तर हाँ है।

GMAT का सिलेबस क्या है?

GMAT पाठ्यक्रम में मात्रात्मक (Quantitative), तार्किक और मौखिक तर्क (Logical, and Verbal Reasoning) जैसे विषय शामिल हैं, जिन्हें तीन खंडों में विभाजित किया गया है: मौखिक तर्क, मात्रात्मक तर्क, और एकीकृत तर्क (Integrated Reasoning)। GMAT परीक्षा का विश्लेषणात्मक लेखन मूल्यांकन भाग भी शामिल है, जो CAT एग्जाम में उपलब्ध नहीं है।

GMAT स्कोर की गणना कैसे की जाती है?

आपके समग्र GMAT स्कोर की गणना GMAT क्वांटिटेटिव रीजनिंग और वर्बल रीजनिंग सेक्शन से आपके सबस्कोर को मिलाकर की जाती है। उन वर्गों में से प्रत्येक को 6 से 51 अंकों के पैमाने पर रिपोर्ट किया गया है, और समग्र स्कोर को 200 से 800 अंकों के पैमाने पर वर्गीकृत किया गया है।

GMAT या GRE में से कौनसा एग्जाम आसान है?

केवल एक औसत स्कोर (लगभग 310) प्राप्त करने के लिए, GRE आसान है। हालांकि अब दोनों एग्जाम समान स्तर पर है।

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग में आपको GMAT Kya Hota Hai के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

1 comment
15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert