जानिए MBA के लिए GMAT क्यों जरूरी है

Rating:
5
(1)
GMAT Kya Hota Hai

सफलता उन्हीं को मिलती है जिनके पास धैर्य और लगन होती है । अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का कोई शॉर्टकट नहीं है, लेकिन कुछ निश्चित तरीके हैं जो आपको एक आशाजनक करियर बनाने में मदद कर सकते हैं। MBA सबसे अधिक मांग वाले और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त program में से एक है जो किसी व्यक्ति के व्यवसाय कौशल को विकसित करने और किसी के करियर कौशल को बढ़ाने का प्रयास करता है । यदि आप विदेश में MBA करने के इच्छुक हैं और प्रवेश प्रक्रिया के साथ-साथ GMAT में महारत हासिल करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स को समझना चाहते हैं तो उससे पहले जाने GMAT Kya Hota Hai इस ब्लॉग में। 

GMAT क्या होता है? 

ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (जीमैट) एक विश्व स्तर की परीक्षा है जो दुनिया के टॉप एमबीए कॉलेजों में प्रवेश दिलाती है। GMAT दुनिया भर के शीर्ष B-schools में MBA या अन्य व्यवसाय और प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा प्रबंधन परीक्षाओं में से एक है। GMAC द्वारा हर 16 दिनों के अंतर से इसकी विश्व स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाती है। 

GMAT क्यों जरूरी है? 

यह management aptitude test ना सिर्फ MBA प्रवेश प्रक्रिया में मदद करता है बल्कि भविष्य की तैयारी में भी आपकी मदद कर सकता है! management aptitude test क्यों लेना चाहिए, इसके प्रमुख कारण सूचीबद्ध हैं:

  • GMAT परीक्षा दुनिया भर में लगभग 2,300 स्नातक व्यवसाय और प्रबंधन स्कूलों में 7,000 से अधिक कार्यक्रमों के लिए स्वीकार की जाती है।
  • यह आपके analytical reasoning और critical thinking की जांच करता है जो एमबीए करने के लिए skill sets का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • परीक्षा में प्राप्त अंक आपको कुछ टॉप प्रबंधन स्कूलों से MBA की पढ़ाई करने में मदद कर सकते हैं जिससे आपके नौकरी के अवसर बढ़ सकते हैं।

GMAT Exam की फीस

सभी आवेदक, चाहे वे किसी भी देश से आवेदन कर रहे हों, उन्हें GMAT पंजीकरण शुल्क के रूप में $250 [INR 18,565 लगभग] का भुगतान करना होगा । 

Timeline Cancellation Charges Rescheduling Fees
परीक्षा से 1-14 दिन पहले US $50 (INR 3679) वापस किया जाएगा US $150 (INR 11039)
परीक्षा से 15-60 दिन पहले US $75 (INR 5519) वापस किया जाएगा US $100 (INR 7359)
परीक्षा की तारीख से 60 दिन पहले US $100 (INR 7359)वापस किया जाएगा US $50 (INR 3679)

Check Out: GMAT स्कॉलरशिप

GMAT के लिए योग्यता

GMAT Kya Hota Hai ये आपने जान लिया। लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि GMAT के लिए योग्यता क्या होती है। जो नीचे दी गयी है:

राष्ट्रीयता सभी राष्ट्रीयताएं स्वीकृत
आयु सीमा 18 वर्ष13-17 आयु वर्ग के उम्मीदवारों को जीमैट परीक्षा देने से पहले अपने अभिभावक की सहमति के लिखित प्रमाण की आवश्यकता होती है।कोई ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है
शैक्षिक योग्यता स्नातक की डिग्री
प्रयासों की संख्या एक कैलेंडर वर्ष में 5 बार और जीवन भर में 8 बार तक
Retaking the GMAT exam 16 दिन (न्यूनतम)

परीक्षा पैटर्न

GMAT परीक्षा पैटर्न में 4 section शामिल हैं जो Writing, Verbal, Reasoning और Quantitative का टेस्ट करते हैं। परीक्षा में प्रश्नों की कुल संख्या 91 है जो 3 घंटे 7 मिनट की अवधि में करने होते है। नीचे GMAT परीक्षा का पैटर्न दिया गया है:

Section Time Questions Score Range
Analytical Writing Assessment  30 minutes 1 0-6
Integrated Reasoning 30 minutes 12 1-8
Quantitative 31 minutes 31 6-51
Verbal 65 minutes 36 6-51

GMAT Exam का Syllabus 

यह कंप्यूटर आधारित टेस्ट है, जो विभिन्न scales पर एक आवेदक की क्षमता को मापता है, उसके चार खंड हैं। GMAT Exam का Syllabus नीचे दिया गया है:

Pattern Sections
Analytical Writing इस खंड को argument analysis के माध्यम से उम्मीदवार के written communication skills के साथ-साथ महत्वपूर्ण सोच का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है । analytical writing के लिए syllabus व्यवसाय से संबंधित विषयों से लेकर सामान्य जागरूकता तक हो सकता है
Integrated Reasoning 1. Graphics Interpretation2. Two-part analysis3. Table analysis 4. Multi-Source Reasoning
Quantitative Reasoning 1. Problem Solving 2. Data Sufficiency
Verbal Reasoning 1. Critical Reasoning 2. Reading Comprehension3. Sentence Correction

GMAT Scores लेने वाली टॉप Universities 

GMAT स्कोर स्वीकार करने वाले भारत के टॉप GMAT विश्वविद्यालयों की खोज करने से पहले, आइए पहले विदेश के टॉप 10 शैक्षणिक संस्थानों पर एक नज़र डालें जो अपने MBA program के लिए प्रसिद्ध हैं और QS Global MBA Rankings 2021 के तहत रैंक किए गए हैं।

University QS Global MBA Rankings 2021 Average GMAT Scoreof Class of 2022
Stanford University 1 733
University of Pennsylvania 2 722
Massachusetts Institute of Technology 3 720
Harvard University 4 730
HEC Paris 5 690
INSEAD 6 710
London Business School 7 700
The University of British Columbia 8 650
IE Business School 9 690
University of California Berkeley, Haas 10 727
University of Chicago, Booth 11 724
IESE Business School 11 686
Esade Business School 13 670
Northwestern University (Kellogg) 14 727
University of California, Los Angeles 15 706
University of Oxford (Said) 16 680
University of Cambridge (Judge) 17 693
Yale University 17 720
New York University 19 684
University of Michigan 20 710

Leverage Live के साथ GMAT की तैयारी 

अब आपको यह तो पता ही है कि GMAT Kya Hota Hai तो इस टेस्ट को Leverage Live के हमारे विशेषज्ञ आपको हर सेक्शन के लिए कई तरह की क्विक ट्रिक के साथ प्रशिक्षित करेंगे। अगर क्लासरूम घर आ जाए तो किसे पसंद नहीं होगा क्योंकि यह समय के साथ परिवहन की समस्या को भी दूर करता है। Leverage Live क्यों चुनें? इसके मुख्य बिंदु यहां हैं:

  • Personalised Study Plan
  • Interactive Live Sessions
  • Certified Expert Faculty
  • Comprehensive Study Material 
  • Meaningful Doubt Sessions 
  • Mock test preparation

GMAT Preparation Tips

GMAT में महारत हासिल करने की एकमात्र तरकीब है कि आप अपने वैचारिक ज्ञान को मजबूत करें। सूचीबद्ध कुछ सामान्य सुझाव हैं जो आपको GMAT परीक्षा की बेहतर तैयारी करने में मदद कर सकते हैं:

  1. कंप्यूटर पर अभ्यास करें : परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित है और 3 घंटे की अवधि तक चलती है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो ज्यादा देर तक कंप्यूटर के सामने बैठने की मानसिक थकान को खींच नहीं पाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए तैयार हैं और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से अधिक से अधिक सैंपल पेपर का अभ्यास करें ।
  2. अपना समय ट्रैक करें : जीमैट पर प्रत्येक section एक specific समय के साथ आता है और आपको निर्धारित समय में प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता होती है। जब आप परीक्षा के लिए अभ्यास करते हैं तो टाइमर के साथ अपनी गति को ट्रैक करने का यह अभ्यास शुरू करें ।
  3. Sample पेपर हल करें: अच्छी याददाश्त होने से प्रश्नों को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद मिलती है। Sample पेपर को हल करके शुरू करें, अपने गलत प्रश्नों को चिह्नित करें और जब तक वे सही न हों तब तक उन्हें फिर से करें। उन लोगों से बात करें जिन्होंने पहले ही परीक्षा दी है। आप जीमैट के लिए कुछ बेहतरीन पुस्तकों से कई प्रश्नों को हल कर सकते हैं। 
  4. अपने गुणों का पता लगाएं : हर चीज में परफेक्ट होना असंभव है। जीमैट परीक्षा के कुछ खंड होंगे जिन्हें सीखने में आपको अधिक समय लगेगा। लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जो आपको इक्का-दुक्का करने में ज्यादा समय नहीं देंगे। इस प्रकार, अपनी ताकत और कमजोरियों का पता करें और उसी के अनुसार तैयारी करें!
  5. गलतियों पर नजर रखें : अपनी गलतियों को पहचानने और उन पर काम करने की आदत डालें। यदि आप किसी प्रश्न पर अटक जाते हैं, तो अनुमान लगाने और गलत उत्तर देने की प्रक्रिया को समाप्त कर दें। अपना समय लें और उस उत्तर को भरें!

Check Out: 90 दिनों में GMAT Pass Kaise Kare

GRE vs GMAT 

अभी तक हमने जाना GMAT Kya Hota Hai लेकिन अब हम जानेंगे GRE और GMAT के बीच अंतर। इसलिए यहाँ मुख्य बिंदु दिये गए है:

Differences GMAT GRE
Duration 3 hours, 7 minutes 3 hours, 45 minutes
Admission Business Schools में Admission के लिए Graduate School Programs की विस्तृत विविधता (Wide variety)
कौन से Business Schools इन Tests को स्वीकार करते हैं 2,300 Business Schools में 7,000 से अधिक Programs कम Business Schools
Test fee $250 (18,624 रूपये) $205 (15,271 रूपये)
Number of sections 4 6
Quantitative Section 1 section – 31 questions – 62 minutes 6 – 51 (scaled score) 20 questions each in 2 sections – 70 minutesScore Range of 130 – 170
Verbal Section 1 section – 36 questions – 65 minutes 6 – 51 (scaled score) 20 questions each in 2 sections – 60 minutesScore Range of 130 – 170
AWA section 1 essay – 30 minutesScore Range of 0 – 6 2 essays – 60 minutesScore Range of 0 – 6
IR section 12 questions – 30 minutesScore Range of 1 – 8 NA
Questions एक बार उत्तर देने के बाद, उम्मीदवार प्रश्न पर दोबारा नहीं जा सकता किसी Section में किसी प्रश्न पर दोबारा लौट सकते हैं
Test Score Range 200 – 800 (in 10-point increment) 260 – 340 ( in 1-point increment)

उम्मीद है, GMAT Kya Hota Hai आपके दिमाग की यह गुत्थी सुलझ गयी होगी। यदि आप भी GMAT की तैयारी घर बैठे करना चाहते है और विदेश में MBA के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटी के चुनाव में मदद चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट से संपर्क करें। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

1 comment

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

भारत के GMAT Colleges
Read More

भारत के GMAT Colleges

ग्रेजुएट मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (GMAT) एक कंप्यूटर अनुकूली परीक्षा (Computer Adaptive Examination) है जो उम्मीदवारों के लेखन, विश्लेषणात्मक,…