कैसे पास करें IELTS India Exam?

Rating:
0
(0)
IELTS India Exam

Check out: IELTS ke bina Canada se Padhai कैसे करें

IELTS क्या होता है?

IELTS विदेश जाने के लिए English Language Test है। अगर कोई उन देशों में जाकर काम करना चाहता या फिर पढ़ना चाहता है, जहां English, Communication की मुख्य भाषा है तो यह टेस्ट देना पड़ता है। IELTS को (International English Language Testing System) कहते हैं। जिन देशों की Universities में दाखिले के लिए IELTS को स्वीकार किया जाता है, इन देशों में UK, Australia, New Zealand, USA और Canada अहम हैं। IELTS India Exam में IELTS टेस्ट के दौरान Candidate की English पढ़ने की Reading, Speaking, listening, Writing Skills परखी जाती है।

Check out: Study Abroad के लिए बेस्ट देश

IELTS के Types

IELTS EXAM दो Test Formats में उपलब्ध होते हैं। एक होता है  Academic और दूसरा होता है General purpose. अगर किसी को विदेश में पढ़ने जाना है, तो उसे Academic IELTS Exam देना होता है। Work Visa या Permanently उन देशों में बसने के लिए General purpose IELTS Exam देना होता है। IELTS Exam कुल 2 घंटे और 45 मिनट का होता है। IELTS Exam हर साल 48 अलग-अलग तारीखों पर होता है, यानी हर महीने में 4 बार ये Exam लिया जाता है। IELTS Exam देने के लिए आप अपनी सुविधा के मुताबिक इन तारीखों में से कोई भी तारीख का चुनाव सकते हैं।

Check out: IELTS 5.5 Band Colleges in Canada

IELTS Exam कब होता है?

IELTS अपने सभी सेंटर पर हर महीने में 4 बार Exams लेती है और IELTS द्वारा सभी टेस्ट में भाग लेने वाले लोगो को एक Certificate दिया जाता है, जो 2 वर्ष तक Valid होता है, अगर आप इससे पहले दोबारा परीक्षा नहीं देते है IELTS Exam में Participant के English Writing, Reading, Listening और Speaking की क्षमता को परखा जाता है।

IELTS गैर-देशी अंग्रेजी भाषा बोलने वालों के लिए अंग्रेजी भाषा में प्रवीणता का न्याय करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मानक परीक्षण है जो उस देश में अध्ययन करना या काम करना चाहते हैं जहां अंग्रेजी संचार की भाषा है।  यह 1989 में स्थापित किया गया था। यह Proficiency के स्तर को Reflect करने के लिए Nine-band Scale का उपयोग करता है, 5.5 की तरह Half Score संभव हैं। यह Australia, Canada, Ireland, USA, UK and New Zealand जैसे कई देशों के विश्वविद्यालयों और नियोक्ताओं द्वारा मान्यता प्राप्त है। IELTS दुनिया के 2 Main English Tests में से एक है। दूसरा TOEFL है।

Check out: विदेश में पढ़ाई कैसे करें?

IELTS के लिए Eligibility

IELTS India exam देने के लिए Candidate की उम्र सामान्यतः16 साल से ज्यादा होनी चाहिए। USA, Canada, UK, New Zealand और Australia में study के लिए जो छात्र आवेदन करते हैं उनको ये Exam देना पड़ता है। साथ जो लोग किसी अन्य व्यवसाय हेतु USA, Canada, UK, New Zealand और Australia  में काम करना चाहते हैं, उनको भी टेस्ट देना जरूरी होता है, इसके अलावा जो लोग Canada, Australia और New Zealand में स्थायी रूप से बसना चाहते हैं, उनको भी यह टेस्ट देना होता है। इन देशों में जाने के लिए IELTS exam में अलग-अलग Band System होता है।

Check out: Everything You Need to Know about IELTS India

IELTS India Exam के लिए Registration

IELTS India Exam देने के लिए इंडिया में दो Institute British Council और IDP है जहाँ IELTS Exam के लिए Registration करवा सकते है रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप इनकी Official Website पर Visit कर सकते है। वहीँ IELTS की Registration Fees 14,700 रूपये है।

Name URL
British Council Official Website https://www.britishcouncil.in/
IDP Official Website https://www.ieltsidpindia.com/
IELTS Exam Official Website https://www.ielts.org/

IELTS Test का Paper Format क्या है?

Testing Institute अवधि या समय IELTS की परीक्षा के लिए उम्मीदवार व्यक्ति की अंग्रेजी भाषा के बोलने की Technique बोलने का तरीका और व्यक्ति को इंटरेस्ट करने का तरीका सब कुछ जानने के लिए उसका इंग्लिश सीखना का तरीका पढ़ने का तरीका लिखने का तरीका बातचीत करने का तरीका इसी प्रकार की कई अलग-अलग तरीकों को छोड़कर चार भागों में अलग-अलग बांटा जाता है। इस परीक्षा के लिए लगभग 3 घंटों का दिया जाता है।

Section Duration
Listening 40 Minutes
Reading 60 Minutes
Writing 60 Minutes
Speaking 11-15 Minutes

Listening

इसके लिए आप कोई भी अंग्रेजी फिल्म चैनल देखें। इससे आपको खूब अच्छा अभ्यास मिलेगा। हो सके तो अंग्रेजी गाने सुनिए और अंग्रेजी समाचार चैनलों को  देखिये। आप हर रोज एक अलग YouTube Video भी देख सकते हैं। सबसे अच्छा यही है कि आप अंग्रेज़ों को अंग्रेजी बोलते हुए सुनिए।

Reading

आप रोज़ Times of India और The Hindu जैसे अंग्रेजी की अख़बारों शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें। इससे आपकी शब्दावली (Vocabulary) और व्याकरण  (Grammar) बेहतर होगी। पढ़ते समय आप Important dates, Events और लोगों के नामों को Underline करें, क्योंकि IELTS में कई सवाल इन्हीं पर आधारित होते हैं। IELTS Test के दौरान आपके लिए समय प्रबंधन (Time management) करना महत्वपूर्ण है। यदि आप प्रश्न के उत्तर प्राप्त करने में असमर्थ  हैं, तो इसे छोड़ दें और अगले पर जाएं, आप हमेशा वापस आ सकते हैं। कई बार सबसे आसान सवाल अंत में होते हैं, इसलिए पूरा पेपर पढ़ें। 

Writing

आप अपना Blog लिखना शुरू कीजिये। आजकल एक ब्लॉग लिखना और Social Media पर शेयर करना बहुत ही आसान है। आप IELTS से सम्बंधित कोई भी निबंध लिख सकते हैं, अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो Google पर “sample IELTS essays” खोज सकते हैं और संदर्भ (reference) के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Speaking

अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस आप घर से ही शुरू करें, घर में अगर कोई इंग्लिश बोलने वाला हो तो और भी अच्छा। हर  दिन अंग्रेजी में आधे घंटे के लिए उनके साथ बातचीत करें। परीक्षा से पहले रट्टा लगाने का वह फायदा नहीं होगा जो कि इसका होगा। ज़रूरी नहीं कि आप IELTS के विषय  में  बात  करें, आप  उस  सब  के  बारे  में  बात  करें  जो आप रोज़ करते हैं जैसे क्रिकेट और फिल्में ,लेकिन इसे अंग्रेजी में करें। यदि  आप  गलती  करते  हैं  तो  चिंता  न  करें।

Check out: क्वालिटी एजुकेशन क्या है?

IELTS Syllabus

IELTS का उपयोग दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और कंपनियों द्वारा उम्मीदवारों की अंग्रेजी भाषा की दक्षता का आकलन करने के लिए किया जाता है। इसका कारण यह है कि अधिकारियों का परीक्षण और परीक्षण करना है कि विश्वविद्यालय और कंपनियां क्या देख रही हैं, जो “अंग्रेजी भाषा प्रवीणता” है। इस परीक्षा में एक निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं है। 

उम्मीदवार परीक्षा को समझने और अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए IELTS 2021 परीक्षा पैटर्न को देख सकते हैं। Basic Grammar, Reading Comprehension, Writing जैसे विषय उपयोगी Scoring Point हो सकते हैं। जैसे, परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद, आयोजन अधिकारी उम्मीदवार को अपने चुने हुए पते पर व्यापक अध्ययन सामग्री भेजते हैं। IELTS Syllabus में परीक्षा से कुछ सप्ताह पहले इन Books और CD के माध्यम से जाने से इस तरह के प्रश्नों या विषयों के बारे में एक विचार मिलेगा जो परीक्षा का हिस्सा होगा।

Check out: IELTS Exam Dates

IELTS India Exam के लिए भारत के Exam Centers

IELTS India Exam को भारत में आयोजित करवाने वाले एग्जाम सेंटर्स कौन-कौन से हैं, आइए जानते हैं इन शहरों के नाम।

Ahmedabad, Gujarat Ambala, Haryana Amritsar, Punjab Anand, Gujarat Bengaluru, Karnataka
Angamaly, Kerala Barnala, Punjabc Bhopal, Madhya Pradesh Bhatinda, Punjab Bhubaneswar, Odisha
Chandigarh, Punjab and Haryana Chengannur, Kerala Chennai, Tamil Nadu Coimbatore, Tamil Nadu Dairadu, Rajasthan
Gandhinagar, Gujarat Firozpur, Punjab Gurdaspur, Punjab Hoshiarpur, Punjab Indore, Madhya Pradesh
Jaipur, Rajasthan Hyderabad, Telangana Jalandhar, Punjab Kannur, Kerala Jammu, Jammu and Kashmir
Karnal, Haryana Kapurthala, Punjab Kolkata, West Bengal Khanna, Punjab Kollam, Kerala
Kochi, Kerala Kottayam, Kerala Kothamangala, Kerala Kurukshetra, Haryana Madurai, Tamil Nadu
Lucknow, Uttar Pradesh Ludhiana, Punjab Mangalore, Karnataka Nagpur, Maharashtra Moga, Punjab
Navi Mumbai, Mumbai Noida, Uttar Pradesh New Delhi Patiala, Punjab Raipur, Chhattisgarh
Rajkot, Gujarat Pune, Maharashtra Raikot, Punjab Rudrapur, Uttarakhand Sangrur, Punjab
Surat, Gujarat Sri Ganganagar, Rajasthan Thimphu, Bhutan Thane, Maharashtra Tirupati, Andhra Pradesh
Vadodara, Gujarat Vizag, Andhra Pradesh

IELTS का रिज़ल्ट कैसे चेक करें

IELTS का रिज़ल्ट चेक करने के लिए आपको इसके Official Website पर विजिट कर अपने ID, Password, Passport Number और Test Date की जानकारी दर्ज कर Log in करना होगा। इसका रिज़ल्ट जारी होने के बाद ये 28 दिनों तक ऑनलाइन उपलब्ध रहता है. IELTS का रिज़ल्ट 2 साल तक Valid रहता है। आप यहाँ से Result चेक कर सकते हैं, यहाँ Click करें

Check out: How to Prepare for IELTS Online?

IELTS Score

इस टेस्ट में कोई भी पास या फ़ेल नहीं होता है । टेस्ट देने वाले सभी अभ्यर्थियों का स्कोर ‘Band 1’ से ‘Band 9’ तक दिया जाता है. जो अभ्यर्थी इस टेस्ट में नहीं शामिल होता है उसका स्कोर ‘band 0’ होता है। IELTS India Exam की नीचे की तालिका में बैंड स्कोर और स्किल लेवल में संबंध सिखाया गया है। 

Band Score Skill Level
9 Expert User
8 Very Good User
7 Good User
6 Competent User
5 Modest User
4 Limited User
3 Extremely limited User
2 Intermittent User
1 None– User
0 Did not attempt the test

IELTS की तैयारी कैसे करें?

IELTS India Exam में जानिए कि कैसे की जाए IELTS की तैयारी जिससे आपको इसके पास करने में ज्यादा परेशानी न हो।

  1. परीक्षण में प्रयुक्त प्रारूप को समझें और समझें
  2. परीक्षण अंकन योजना की पहचान करें, विशेष रूप से जो IELTS Online Exam लेने की तैयारी कर रहे हैं।
  3. अंग्रेजी वार्तालाप में अधिक व्यस्त रहें।
  4. Mock Test के लिए IELTS की नियुक्ति बुक करें। यह मुख्य परीक्षा के लिए किसी की तत्परता का परीक्षण करने में मदद करता है।
  5. इसके अलावा, दोनों Online और शारीरिक IELTS प्रारंभिक कक्षाओं के साथ पहचानें।
  6. जैसा कि हमने पहले कहा था, तैयारी सामग्री और पिछले प्रश्नों के साथ अभ्यास करने का प्रयास करें।
  7. इसके अतिरिक्त, IELTS परीक्षक द्वारा आपकी प्रगति को एक्सेस करने की अनुमति दें।
  8. आगे बढ़ें और IELTS Registration की प्रक्रिया करें।

FAQ

प्रश्न 1: IELTS एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है?

उत्तर: इस एग्जाम में Minimum Requirement की बात करें तो इसके लिए Age 16 Year है और इसके साथ ही आवेदक के पास वैलिड पासपोर्ट भी होना जरुरी है। इन दोनों में से एक भी कंडीशन पूरी नहीं होने पर आप ये Exam नहीं दे सकते।

प्रश्न 2: IELTS एग्जाम कितनी बार दिया जा सकता है?

उत्तर: एप्लिकेंट ये एग्जाम कितनी बार भी दे सकता है। अगर बात करें इस एग्जाम की वैलिडिटी की तो इस एग्जाम का स्कोर 2 साल तक वैलिड रहता है।

प्रश्न 3: IELTS आईडीपी की आधिकारिक वेबसाइट और कस्टमर केयर नंबर क्या है?

उत्तर: IELTS आईडीपी की आधिकारिक वेबसाइट है: www.ieltsidpindia.com
आधिकारिक कस्टमर केयर नंबर 1800-102-4544 है । 
आप अपनी शंकाओं को ईमेल भी कर सकते हैं: ielts.india@idp.com ।

प्रश्न 4: भारत में IELTS के लिए पुनर्मूल्यांकन शुल्क क्या है?

उत्तर: भारत में IELTS के लिए पुनर्मूल्यांकन या पुनर्मूल्यांकन शुल्क 8,475 रूपये है।

प्रश्न 5: भारत में IELTS प्रमाणपत्र की वैधता क्या है?

उत्तर: IELTS प्रमाणपत्र की वैधता केवल 2 वर्ष है।

Check out: Types of IELTS Exam

आशा करते हैं कि IELTS India Exam का ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा और इसने आपको विदेश में IELTS Exam कैसे पास करना इसके बारे में जानकारी दे दी होगी। फिर भी आपको कोई परेशानी आ रही है तो तो हमारे Study Abroad Experts आपको Guide करेंगे। आज ही हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर जाएँ और Experts से संपर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

IELTS Test Centres
Read More

India Ke IELTS Test Centres

International English Language Test System या IELTS US, UK, Canada, Australa आदि देशों में उच्च शिक्षा हासिल करने…
LLB in Canada
Read More

कैसे करें Canada me LLB

Canada दुनिया में क्षेत्र के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा देश है। दुनिया में सबसे धनी देशों में…