कैसे पास करें IELTS एग्ज़ाम ?

1 minute read
9.1K views
Leverage Edu Default Blog Cover
परीक्षा का नाम IELTS
आईईएलटीएस का फुल फॉर्म अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा जांच प्रणाली
द्वारा आयोजित आईडीपी एजुकेशन लिमिटेड
परीक्षा का तरीका कंप्यूटर और पेपर – डिलीवर टेस्ट
आईईएलटीएस शुल्क 15,500रु. 
स्कोर रेंज 1 से 9 

ये भी पढ़े : IELTS के बिना कनाडा में पढ़ाई कैसे करें ?

IELTS क्या होता है?

IELTS विदेश जाने के लिए अंग्रेजी भाषा टेस्ट है। अगर कोई उन देशों में जाकर काम करना चाहता या फिर पढ़ना चाहता है, जहां इंग्लिश कम्युनिकेशन की मुख्य भाषा है तो यह टेस्ट देना पड़ता है। IELTS का फुल फॉर्म International English Language Testing System हैं। जिन देशों की यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए IELTS को स्वीकार किया जाता है, इन देशों में यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएसए और कनाडा अहम हैं। IELTS India Exam में IELTS टेस्ट के दौरान कैंडिडेट की इंग्लिश पढ़ने की रीडिंग, स्पीकिंग, लिसनिंग, राइटिंग स्किल परखी जाती है।

ये भी पढ़ें : स्टडी अब्रॉड के लिए बेस्ट देश

IELTS के प्रकार

IELTS एग्जाम दो टेस्ट फॉर्मेट में उपलब्ध होते हैं-एक अकादमिक और दूसरा जनरल पर्पस का पेपर। अगर किसी को विदेश में पढ़ने जाना है, तो उसे अकादमिक IELTS एग्जाम देना होता है। वर्क वीजा या परमानेंटली उन देशों में बसने के लिए जनरल पर्पस IELTS एग्जाम देना होता है। IELTS एग्जाम कुल 2 घंटे और 45 मिनट का होता है। IELTS एग्जाम हर साल 48 अलग-अलग तारीखों पर होता है, यानी हर महीने में 4 बार ये एग्जाम लिया जाता है। IELTS एग्जाम देने के लिए आप अपनी सुविधा के मुताबिक इन तारीखों में से कोई भी तारीख का चुनाव सकते हैं।

ये भी पढ़ें : कनाडा में IELTS 5.5 बैंड स्वीकारने वाले कॉलेज

IELTS एग्जाम कब होता है?

IELTS अपने सभी सेंटर पर हर महीने में 4 बार एग्जाम लेती है और IELTS द्वारा सभी टेस्ट में भाग लेने वाले लोगो को एक सर्टिफिकेट दिया जाता है, जो 2 वर्ष तक वैलिड होता है, अगर आप इससे पहले दोबारा परीक्षा नहीं देते है IELTS एग्जाम में पार्टिसिपेंट के अंग्रेजी लिखने, पढ़ने, सुनने और बोलने की क्षमता को परखा जाता है।

IELTS गैर-देशी अंग्रेजी भाषा बोलने वालों के लिए अंग्रेजी भाषा में प्रवीणता का न्याय करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मानक परीक्षण है जो उस देश में अध्ययन करना या काम करना चाहते हैं जहां अंग्रेजी संचार की भाषा है। यह 1989 में स्थापित किया गया था। यह प्रोफिसिएंसी के स्तर को रिफ्लेक्ट करने के लिए नाइन-बैंड स्केल का उपयोग करता है, 5.5 की तरह हाफ स्कोर संभव हैं। यह ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, यूएसए, यूके और न्यूजीलैंड जैसे कई देशों के विश्वविद्यालयों और नियोक्ताओं द्वारा मान्यता प्राप्त है। IELTS दुनिया के 2 मुख्य इंग्लिश टेस्ट में से एक है। दूसरा TOEFL है।

ये भी पढ़ें : विदेश में पढ़ाई कैसे करें?

IELTS के लिए योग्यता

IELTS India exam देने के लिए आवेदक की उम्र सामान्यतः16 साल से ज्यादा होनी चाहिए। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, यूएसए, यूके और न्यूजीलैंड में स्टडी के लिए जो छात्र आवेदन करते हैं उनको ये एग्जाम देना पड़ता है। साथ जो लोग किसी अन्य व्यवसाय हेतु ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, यूएसए, यूके और न्यूजीलैंड में काम करना चाहते हैं, उनको भी टेस्ट देना जरूरी होता है, इसके अलावा जो लोग ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड में स्थायी रूप से बसना चाहते हैं, उनको भी यह टेस्ट देना होता है। इन देशों में जाने के लिए IELTS एग्जाम में अलग-अलग बैंड सिस्टम होता है।

ये भी पढ़ें : IELTS इंडिया के बारे में जानकारी

IELTS एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन

IELTS India Exam देने के लिए इंडिया में दो इंस्टिट्यूट ब्रिटिश कॉउंसिल और आईडीपी है जहाँ IELTS एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। वहीं IELTS की रजिस्ट्रेशन फीस 14,700 रूपये है।

IELTS टेस्ट का पेपर फॉर्मेट क्या है?

टेस्टिंग इंस्टिट्यूट अवधि या समय IELTS की परीक्षा के लिए उम्मीदवार व्यक्ति की अंग्रेजी भाषा के बोलने की तकनीक, बोलने का तरीका और व्यक्ति को इंटरेस्ट करने का तरीका सब कुछ जानने के लिए उसका इंग्लिश सीखना का तरीका पढ़ने का तरीका लिखने का तरीका बातचीत करने का तरीका इसी प्रकार की कई अलग-अलग तरीकों को छोड़कर चार भागों में अलग-अलग बांटा जाता है। इस परीक्षा के लिए लगभग 3 घंटों का दिया जाता है।

सेक्शन अवधि
सुनना 40 मिनट
पढ़ना 60 मिनट
लिखना 60 मिनट
बोलना 11-15 मिनट

सुनना

इसके लिए आप कोई भी अंग्रेजी फिल्म चैनल देखें। इससे आपको खूब अच्छा अभ्यास मिलेगा। हो सके तो अंग्रेजी गाने सुनिए और अंग्रेजी समाचार चैनलों को  देखिये। आप हर रोज एक अलग यूट्यूब वीडियो भी देख सकते हैं। सबसे अच्छा यही है कि आप अंग्रेज़ों को अंग्रेजी बोलते हुए सुनिए।

पढ़ना

आप रोज़ टाइम्स ऑफ़ इंडिया (Times of India) और द हिन्दू (The Hindu) जैसे अंग्रेजी की अख़बारों शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें। इससे आपकी शब्दावली और व्याकरण बेहतर होगी। पढ़ते समय आप महत्वपूर्ण तारीख, घटनाओं और लोगों के नामों को अंडरलाइन करें, क्योंकि IELTS में कई सवाल इन्हीं पर आधारित होते हैं। IELTS टेस्ट के दौरान आपके लिए टाइम मैनेजमेंट करना महत्वपूर्ण है। यदि आप प्रश्न के उत्तर प्राप्त करने में असमर्थ  हैं, तो इसे छोड़ दें और अगले पर जाएं, आप हमेशा वापस आ सकते हैं। कई बार सबसे आसान सवाल अंत में होते हैं, इसलिए पूरा पेपर पढ़ें। 

लिखना

आजकल एक ब्लॉग लिखना और सोशल मीडिया पर शेयर करना बहुत ही आसान है। आप IELTS से सम्बंधित कोई भी निबंध लिख सकते हैं, अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो गूगल पर “सैंपल IELTS निबंध” खोज सकते हैं और संदर्भ के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बोलना

अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस आप घर से ही शुरू करें, घर में अगर कोई इंग्लिश बोलने वाला हो तो और भी अच्छा। हर  दिन अंग्रेजी में आधे घंटे के लिए उनके साथ बातचीत करें। परीक्षा से पहले रट्टा लगाने का वह फायदा नहीं होगा जो कि इसका होगा। ज़रूरी नहीं कि आप IELTS के विषय  में  बात  करें, आप  उस  सब  के  बारे  में  बात  करें  जो आप रोज़ करते हैं जैसे क्रिकेट और फिल्में ,लेकिन इसे अंग्रेजी में करें। यदि  आप  गलती  करते  हैं  तो  चिंता  न  करें।

ये भी पढ़ें : क्वालिटी एजुकेशन क्या है?

IELTS सिलेबस

IELTS का उपयोग दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और कंपनियों द्वारा उम्मीदवारों की अंग्रेजी भाषा की दक्षता का आकलन करने के लिए किया जाता है। इसका कारण यह है कि अधिकारियों का परीक्षण और परीक्षण करना है कि विश्वविद्यालय और कंपनियां क्या देख रही हैं, जो “अंग्रेजी भाषा प्रवीणता” है। इस परीक्षा में एक निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं है। उम्मीदवार परीक्षा को समझने और अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए IELTS 2021 परीक्षा पैटर्न को देख सकते हैं। बेसिक ग्रामर, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, राइटिंग जैसे विषय उपयोगी स्कोरिंग पॉइंट हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : IELTS एग्ज़ाम डेट्स

IELTS एग्जाम के लिए भारत के एग्जाम सेंटर

IELTS India Exam को भारत में आयोजित करवाने वाले एग्जाम सेंटर्स कौन-कौन से हैं, आइए जानते हैं इन शहरों के नाम।

अहमदाबाद, गुजरात अंबाला, हरियाणा अमृतसर – पंजाब आनंद, गुजरात बेंगलुरु, कर्नाटक
अंगमाली, केरल बरनाला, पंजाब भोपाल, मध्य प्रदेश भटिंडा, पंजाब भुवनेश्वर, उड़ीसा
चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा चेंगन्नूर, केरल चेन्नई, तमिलनाडु कोयंबटूर, तमिलनाडु दैराडु, राजस्थान
गांधीनगर, गुजरात फिरोजपुर, पंजाब गुरदासपुर, पंजाब होशियारपुर, पंजाब इंदौर, मध्य प्रदेश
जयपुर, राजस्थान हैदराबाद, तेलंगाना जालंधर, पंजाब कन्नूर, केरल जम्मू, जम्मू और कश्मीर
करनाल, हरियाणा कपूरथला, पंजाब कोलकाता, पश्चिम बंगाल खन्ना, पंजाब कोल्लम, केरल
कोच्चि, केरल कोट्टायम, केरल कोठमंगला, केरल कुरुक्षेत्र, हरियाणा मदुरै, तमिलनाडु
लखनऊ, उत्तर प्रदेश लुधियाना, पंजाब मैंगलोर, कर्नाटक नागपुर, महाराष्ट्र मैं कर सकता हूँ, पंजाब
नवी मुंबई, मुंबई नोएडा, उत्तर प्रदेश नई दिल्ली पटियाला, पंजाब रायपुर, छत्तीसगढ़
राजकोट, गुजरात पुणे, महाराष्ट्र रायकोट, पंजाब रुद्रपुर, उत्तराखंड संगरूर, पंजाब
सूरत, गुजरात श्री गंगानगर, राजस्थान थिम्फू, भूटान ठाणे, महाराष्ट्र तिरुपति, आंध्र प्रदेश
वडोदरा, गुजरात विजाग, आंध्र प्रदेश

IELTS का रिज़ल्ट कैसे चेक करें

IELTS का रिज़ल्ट चेक करने के लिए आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर अपने आईडी, पासवर्ड, पासपोर्ट नंबर और टेस्ट की तारीख की जानकारी दर्ज कर लोग इन करना होगा। इसका रिज़ल्ट जारी होने के बाद ये 28 दिनों तक ऑनलाइन उपलब्ध रहता है। IELTS का रिज़ल्ट 2 साल तक वैलिड रहता है। आप यहाँ से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : ऑनलाइन IELTS के लिए कैसे करें तैयारी ?

IELTS स्कोर

इस टेस्ट में कोई भी पास या फ़ेल नहीं होता है । टेस्ट देने वाले सभी अभ्यर्थियों का स्कोर ‘बैंड 1’ से ‘बैंड 9’ तक दिया जाता है. जो अभ्यर्थी इस टेस्ट में नहीं शामिल होता है उसका स्कोर ‘बैंड 0’ होता है। IELTS India Exam की नीचे की तालिका में बैंड स्कोर और स्किल लेवल में संबंध सिखाया गया है। 

बंधन अंक कौशल स्तर
9 विशेषज्ञ उपयोगकर्ता
8 बहुत अच्छा उपयोगकर्ता
7 अच्छा उपयोगकर्ता
6 सक्षम उपयोगकर्ता
5 मामूली उपयोगकर्ता
4 सीमित उपयोगकर्ता
3 बेहद सीमित उपयोगकर्ता
2 आंतरायिक उपयोगकर्ता
1 कोई नहीं- उपयोगकर्ता
0 परीक्षण का प्रयास नहीं किया

IELTS की तैयारी कैसे करें?

IELTS India Exam में जानिए कि कैसे की जाए IELTS की तैयारी जिससे आपको इसके पास करने में ज्यादा परेशानी न हो।

  1. परीक्षण में प्रयुक्त प्रारूप को समझें और समझें
  2. परीक्षण अंकन योजना की पहचान करें, विशेष रूप से जो IELTS ऑनलाइन एग्जाम लेने की तैयारी कर रहे हैं।
  3. अंग्रेजी वार्तालाप में अधिक व्यस्त रहें।
  4. मॉक टेस्ट के लिए IELTS की नियुक्ति बुक करें। यह मुख्य परीक्षा के लिए किसी की तत्परता का परीक्षण करने में मदद करता है।
  5. इसके अलावा, दोनों ऑनलाइन और शारीरिक IELTS प्रारंभिक कक्षाओं के साथ पहचानें।
  6. जैसा कि हमने पहले कहा था, तैयारी सामग्री और पिछले प्रश्नों के साथ अभ्यास करने का प्रयास करें।
  7. इसके अतिरिक्त, IELTS परीक्षक द्वारा आपकी प्रगति को एक्सेस करने की अनुमति दें।
  8. आगे बढ़ें और IELTS रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया करें।

FAQs

प्रश्न 1: IELTS एग्जाम के लिए योग्यता क्या है?

उत्तर: इस एग्जाम में न्यूनतम आवश्यकता की बात करें तो इसके लिए आयु 16 वर्ष है और इसके साथ ही आवेदक के पास वैलिड पासपोर्ट भी होना जरुरी है। इन दोनों में से एक भी कंडीशन पूरी नहीं होने पर आप ये एग्जाम नहीं दे सकते।

प्रश्न 2: IELTS एग्जाम कितनी बार दिया जा सकता है?

उत्तर: एप्लिकेंट ये एग्जाम कितनी बार भी दे सकता है। अगर बात करें इस एग्जाम की वैलिडिटी की तो इस एग्जाम का स्कोर 2 साल तक वैलिड रहता है।

प्रश्न 4: भारत में IELTS के लिए पुनर्मूल्यांकन शुल्क क्या है?

उत्तर: भारत में IELTS के लिए पुनर्मूल्यांकन या पुनर्मूल्यांकन शुल्क 8,475 रूपये है।

प्रश्न 5: भारत में IELTS प्रमाणपत्र की वैधता क्या है?

उत्तर: IELTS प्रमाणपत्र की वैधता केवल 2 वर्ष है।

ये भी पढ़ें : IELTS एग्ज़ाम के प्रकार

आशा करते हैं कि IELTS India Exam का ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

8 comments
    1. आपका बहुत आभार कि आपने हमारे लेख को सराहा, आप IELTS और इसी तरह के और ब्लोग्स भी इन लिंक्स के द्वारा पढ़ सकते हैं:
      https://leverageedu.com/blog/hi/uk-ke-liye-gmat-aur-ielts-score/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-ke-bina-usa-me-padhai/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-%e0%a4%af%e0%a4%be-toefl/
      https://leverageedu.com/blog/hi/india-ke-ielts-test-centres/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-ke-bina-canada-se-padhai/
      अन्य ब्लॉग पढ़ें: https://leverageedu.com/blog/hi/

    2. आपका बहुत आभार कि आपने हमारे लेख को सराहा, आप IELTS और इसी तरह के और ब्लोग्स भी इन लिंक्स के द्वारा पढ़ सकते हैं:
      https://leverageedu.com/blog/hi/uk-ke-liye-gmat-aur-ielts-score/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-ke-bina-usa-me-padhai/
      https://leverageedu.com/blog/hi/india-ke-ielts-test-centres/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-ke-bina-canada-se-padhai/
      अन्य ब्लॉग पढ़ें: https://leverageedu.com/blog/hi/

    1. आपका धन्यवाद, ऐसे ही हमारी वेबसाइट पर बने रहिए।

    2. आपका धन्यवाद शालिनी जी, अगर आपको IELTS परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह की क्वेरी है तो आप हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स से 1800 57 2000 पर कॉल करके बात कर सकती हैं और 30 मिनट का फ्री सेशन भी बुक कर सकती हैं।

    1. आपका बहुत आभार कि आपने हमारे लेख को सराहा, आप IELTS और इसी तरह के और ब्लोग्स भी इन लिंक्स के द्वारा पढ़ सकते हैं:
      https://leverageedu.com/blog/hi/uk-ke-liye-gmat-aur-ielts-score/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-ke-bina-usa-me-padhai/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-%e0%a4%af%e0%a4%be-toefl/
      https://leverageedu.com/blog/hi/india-ke-ielts-test-centres/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-ke-bina-canada-se-padhai/
      अन्य ब्लॉग पढ़ें: https://leverageedu.com/blog/hi/

    2. आपका बहुत आभार कि आपने हमारे लेख को सराहा, आप IELTS और इसी तरह के और ब्लोग्स भी इन लिंक्स के द्वारा पढ़ सकते हैं:
      https://leverageedu.com/blog/hi/uk-ke-liye-gmat-aur-ielts-score/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-ke-bina-usa-me-padhai/
      https://leverageedu.com/blog/hi/india-ke-ielts-test-centres/
      https://leverageedu.com/blog/hi/ielts-ke-bina-canada-se-padhai/
      अन्य ब्लॉग पढ़ें: https://leverageedu.com/blog/hi/

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert