SOP का मतलब क्या होता है?

Rating:
5
(1)
Sop Kya Hota Hai

Statement of Purpose विदेश में पढ़ाई करने के लिए application form का सबसे important part होता है जो आपके पसंदीदा college में आपका admission तय करता है। SOP का विवरण कैसे लिखना है, इसे स्पष्ट रूप से समझने के लिए, आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि SOP kya hota hai, इसका कितना महत्त्व है और कैसे लिखते हैं।

Check out: SOP for Business Analytics

Credits – Leverage Edu

SOP किसे कहते हैं?

Sop Kya Hota Hai

Statement of purpose (SOP) यह एक written statement होता है जो आपके व्यक्तित्व को reflect करता है। जो international universities के सामने आपको लिखित रूप में represent करता है और आपके द्वारा चुने गए course में application का purpose दर्शाता है। SOP आपके करियर, रुचियों, पेशेवर योगदान, लक्ष्यों और किसी विशेष course में आगे बढ़ाने के पीछे की प्रेरणा शक्ति के बारे में बात करता है जो आपके educational documents में शामिल नहीं हैं।

Check out: How to Write an SOP?

SOP का महत्व

SOP आपके application का एकमात्र document होता है जो आपको यह साबित करने का अवसर देता है कि आपके अंदर कुछ ऐसी अनोखी बात है जो आपको भीड़ से अलग करता है। एक अच्छी तरह से लिखा गया SOP यह भी दर्शाता है कि आप अपने writing skills का उपयोग करके अपने विचारों को कितनी अच्छी तरह व्यक्त कर सकते हैं। SOP kya hota hai इसके साथ आपको SOP का महत्व भी जानना आवश्यक है।

  • Student Visa के लिए apply करने वाले applicants की मानसिकता और आकांक्षाओं को समझने के लिए एक SOP ज़रूरी है।
  • आपकी educational achievements, family background, financial stability और possibilities को दर्शाता है। 
  • SOP के रूप में personal statements या उस कड़ी मेहनत और दृढ़ता को दर्शाता है जिस कोर्स लिए छात्र apply कर रहा है। 
  • SOP आपके Visa approval में भी एक critical भूमिका अदा करता है। 
  • SOP केवल उद्देश्य का विवरण ही आपके व्यक्तित्व को प्रदर्शित करेगा।  जिनके पास स्पष्ट कैरियर लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं हैं।

Check out: Statement of Purpose for Law Internship

SOP Format

SOP Format

SOP कई प्रकार के होते हैं। Undergarments courses के लिए, post graduate कोर्स के और भी अन्य कोर्स के लिए जैसे diploma, certification कोर्स आदि… आइए जानते हैं SOP किस format या structure में होता है और क्या क्या लिखना चाहिए। SOP kya hota hai में जानते हैं इसके बारे में।

Introduction  आपको सबसे पहले general introduction देना होगा। याद रखे इस paragraph में आपको अपना personal introduction नहीं लिखना है।
जिस क्षेत्र में प्रवेश लेना चाहते हैं, उसमें आपका क्या interest है, आपको क्यों प्रवेश लेना है, आपकी क्या aspirations है।
Background आपको अपनी academic जानकारी, ट्रेनिंग experience, professional experience अगर आपके पास हो तो। और आपकी graduation के समय किसी भी extra co-curricular activity में शामिल होने का अनुभव आदि व्यक्त करना होगा। 
About Course आपको स्पष्ट करना होगा की आप यह कोर्स क्यों करना चाहते है। यह कोर्स आपको किस रूप में सहायक होगा। 
Career Goals आपको अपने करियर के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देनी होगी, आपके long term plans क्या है। इस paragraph में आपको विदेश में रहने की इच्छा को व्यक्त नहीं करना है। 
Why this University आपको बताना होगा जिस university में आप प्रवेश के लिए आवेदन कर रहे हैं की आप वहां से ही क्यों पढ़ना चाहते हैं और वह आपको किस तरह से आपकी मदद करेंगे। 
Conclusion अंत में आपको एक conclusion देना होगा जो भी आपने अपने SOP में लिखा है।

SOP कैसे लिखते हैं?

अपना statement of purpose तैयार करने के लिए अद्भुत तरीके से लिखना महत्वपूर्ण है। यदि आप चाहते हैं कि आपका SOP शानदार और original लगे, तो आपको इसे बनाने के लिए कुछ strategies की जरूरत होगी।

  1. एक छोटा statement of purpose लिखें लेकिन अपने शब्दों में व्याख्या करें कि आपने इस कोर्स और विश्वविद्यालय का चयन क्यों किया है। ठोस कारण बताएं कि आप इस क्षेत्र को क्यों आगे बढ़ाना चाहते हैं और अपनी creative story से admission panel को प्रभावित करें। 
  2. आप जो कुछ भी लिखते हैं, आपको वास्तव में विवरण में देना होगा, न कि केवल लिखने के लिए। Introspection करें और कारणों का पता लगाएं। 
  3. आपके उद्देश्य के बयान को एक उपन्यास की तरह पढ़ा जाना चाहिए जिसका अर्थ थोड़ा formal हो। 
  4. आपको कुछ criteria का पालन करना होगा जो विश्वविद्यालय के अधिकारियों को बताएंगे कि आपको पढ़ाई के लिए विदेश जाने के बारे में क्या जुनून है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक अप्रत्यक्ष तरीके से होना चाहिए। 
  5. हर विश्वविद्यालय दूसरों से काफी अलग होता है। उनके मूल्यों, दृष्टिकोण, आदर्श वाक्य, ताकत और कमजोरियों आदि के बारे में जानें। सब कुछ बिल्कुल copy न करें और अपना विवरण विश्वविद्यालय के आधर पर बदलें।
  6. आपको उन सभी विश्वविद्यालयों के बारे में विस्तार से जानकारी होनी चाहिए, जिन पर आप आवेदन कर रहे हैं और प्रत्येक विश्वविद्यालय के बारे में अपनी पसंद की सभी चीजों को सूचीबद्ध करें। 

Universities SOP में क्या देखते हैं?

Universities आपके SOP में कुछ points देखना चाहते हैं जो नीचे दिए गए हैं। SOP kya hota hai में जानते हैं इसके बारे में।

  1. आपकी writing abilities कितनी अच्छी हैं। 
  2. क्या चीज आपको सबसे अलग बनाती है। 
  3. आप community में क्या change लाएंगे।
  4. विश्वविद्यालय या विभाग से कितने परिचित हैं। 
  5. एक शक्तिशाली statement पर आपका conclusion होता है।

Check out: SOP for PhD

7 Mistakes जो SOP में नहीं होनी चाहिए

कई बार हम SOP लिखते वक़्त कुछ mistakes कर देते हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए। SOP kya hota hai में हम जानेंगे कुछ ऐसी mistakes जो हमें SOP लिखते समय avoid करनी चाहिए।

  • आपको अपना SOP कुछ सप्ताह पहले ही तैयार कर लेना चाहिए। अंतिम समय में SOP तैयार करना एक बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है। 
  • Word limit का पालन न करना। University द्वारा निर्धारित शब्दों में ही आपको अपना SOP पेश करना होगा। 
  • अपने बारे आवश्यकता से ज्यादा लिखने से बचें। यह बिन्दु आपके SOP पर अविश्वास साबित कर सकता है। 
  • अपनी प्रसंशा के साथ – साथ विश्वविद्यालय की भी अधिक प्रशंसा करने से बचें और वास्तविकता को बनाए रखने का प्रयास करें। 
  • अपने SOP की extraordinary presentation न करें। SOP जितना simple हो उतना ही अच्छा लगता है। 
  • Extraordinary writing या unofficial words को लिखना avoid करें। 
  • जब आप लिखना समाप्त कर लें, तो यह सुनिश्चित करने के लिए समय निकालें कि आपने statement of purpose में कोई साधारण गलती नहीं की है।

कितना बड़ा होना चाहिए SOP?

यदि आप internationally renowned university पर विचार करते हैं, तो statement of purpose कम से कम 1-2 pages लंबा होना चाहिए। Word count के हिसाब से SOP लगभग 1000 शब्दों का होना चाहिए। Word limit और length कभी-कभी उस विश्वविद्यालय पर भी निर्भर हो सकती है जिसे candidate target कर रहा है और डिग्री के स्तर पर भी। 

उदाहरण के लिए एक उम्मीदवार जो एक undergraduate program के लिए एक SOP लिख रहा है, वह 800 से 1000 शब्दों से अधिक नहीं हो सकता है, जबकि एक उम्मीदवार जो PhD या M.Phil degree course के लिए SOP लिख रहा है, उसे इसे लगभग 1200 शब्दों में लिखना होगा।

Degree Level Word Count Page Limit
Bachelors and Masters  800-1000 1-2 pages
Doctoral (Ph.D)/ Research 1000-1200 2-3 pages 
Credits: ChetChat

Business Analytics के लिए SOP Sample

SOP Kya Hota Hai

Check out: SOP Samples for MS

Sample SOP for Australian Student Visa

SOP kya hota hai

SOP for Canada University Sample

SOP for UK Sample

Credits – Leverage Edu

Sample Statement of Purpose for MBA

Sample SOP for MS in Data Science

FAQ

एक अच्छा statement of purpose कैसे लिखें?

1. अपने long-term goal पर चर्चा करें और इसे उस course को आगे बढ़ाने के अपने विचार से जोड़ें जिसमें आप आवेदन कर रहे हैं।
2. चुने हुए क्षेत्र के बारे में अपनी समझ present करें और लिखें कि आप उस क्षेत्र में कैसे योगदान देना चाहते हैं।
3. अपने background को 2-3 lines में explain करें और इसे अपने future के goals से जोड़ें।

Statement of purpose का क्या मतलब होता है?

Statement of purpose (SOP) आपके application का decision maker है। यह admission committee को आपके जीवन, आपके करियर के career goals, beliefs, subject knowledge और आपके vision को assess करने में मदद करता है।

Statement of purpose में क्या-क्या शामिल किया जाना चाहिए?

Statement of purpose वह होता है जहां आप admission committee को बताते हैं कि आप किसी विशेष graduate program में क्यों रुचि रखते हैं, जब आप वहां होते हैं तो आप किस तरह का काम करने की योजना बनाते हैं, और आपको विशेष रूप से वह काम क्यों करना चाहिए।

Statement of purpose कितना बड़ा होता है?

याद रखें कि Statement of purpose 500 और 1,000 शब्दों के बीच होना चाहिए। यदि आपने इससे कहीं अधिक लिखा है, तो अपने कथन को दोबारा पढ़ें और स्पष्टता और संक्षिप्तता के लिए संपादित करें।

Statement of purpose और standard operating system में क्या अंतर है?

Statement of purpose: SOP एक written statement होता है जो आपके व्यक्तित्व को reflect करता है। जो international universities के सामने आपको लिखित रूप में represent करता है और आपके द्वारा चुने गए course में application का purpose दर्शाता है।
Standard operating system: Standard operating system एक organization द्वारा compiled step-by-step instructions का एक set होता है जो workers को routine operations करने में मदद करता है।

हमें उम्मीद है आपको SOP kya hota hai अच्छे से समझ आ गया होगा। यदि आप विदेश में पढ़ाई करने के लिए एक आकर्षक SOP और LOR तैयार करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का free session बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

1 comment

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like