कैसे करें कनाडा में बैचलर्स?

3 minute read
406 views
Canada me Bachelors Kaise Kare

IRCC की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार कनाडा में 6.5 लाख से ऊपर अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ते हैं। एक बैचलर्स डिग्री किसी भी कोर्स के छात्र के करियर की पहली सीढ़ी होती है। बेहतरीन शिक्षा के साथ कनाडा में पढ़ाई करना कई छात्रों का सपना होता है। कनाडा में छात्र पढ़ना इसलिए भी चाहते हैं क्योंकि यहां अन्य देशों की चलने में पढ़ने और रहने का खर्च कम है। आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि Canada me Bachelors Kaise Kare।

पॉपुलर कोर्सेज -Economics
-Medical
-Engineering
-Finance and Accounting
टॉप यूनिवर्सिटीज टोरंटो विश्वविद्यालय
मैकगिल विश्वविद्यालय
ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय
इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट -IELTS
-TOEFL
-C1 Advanced
This Blog Includes:
  1. कनाडा में बैचलर्स क्यों करें?
  2. कनाडा में कहां पढ़ें?
    1. मॉन्ट्रियल
    2. टोरंटो
    3. वैंकूवर
    4. क्यूबेक सिटी
    5. ओटावा
  3. को-ऑप बैचलर्स
  4. कनाडा में टॉप बैचलर डिग्री
  5. कनाडा में लोकप्रिय बैचलर्स कोर्सेज
    1. इकोनॉमिक्स
    2. मेडिकल
    3. इंजीनियरिंग
    4. फाइनेंस और एकाउंटिंग
    5. हिस्ट्री
  6. कनाडा में अन्य बैचलर्स डिग्रीज
  7. कनाडा में ईयर वाइज कोर्सेज
  8. टॉप यूनिवर्सिटीज
  9. कनाडा में बैचलर्स के लिए सबसे सस्ती यूनिवर्सिटीज
  10. योग्यता
    1. IELTS के बिना पढ़ाई करने के लिए योग्यता
  11. कनाडा में बैचलर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया
  12. आवश्यक दस्तावेज़
  13. कनाडा में पढ़ने की लागत
  14. रहने की लागत
  15. कनाडा में टॉप छात्रवृत्तियां
  16. कनाडा में बैचलर्स के लिए वीज़ा प्रक्रिया
  17. कनाडा वर्क परमिट
  18. बिना IELTS और 12वीं रिजल्ट के आवेदन
  19. FAQs

कनाडा में बैचलर्स क्यों करें?

Canada me Bachelors Kaise Kare यह जानने से पहले यह जरूरी है कि कनाडा में बैचलर क्यों करें? नीचे पॉइंट्स की मदद से जानिए कि कनाडा में बैचलर क्यों करें-

  • अमेरिका के ठीक ऊपर स्थित, कनाडा एक ऐसा देश है जो एक प्रमुख राष्ट्र के रूप में विकसित हुआ है जो वैश्विक राजनीति में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाता है।
  • यहां 3.8 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या भारतीयों की है। वहीं यहां वीजा प्राप्त करना भी बहुत आसान है।
  • पढ़ाई के पहलुओं की बात करें तो, कनाडा में कई विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय हैं जो पूरी दुनिया में 100 से कम रैंक पर हैं। वे कनाडा में स्थित मल्टीनेशनल कंपनियों में अच्छेइंफ्रास्ट्रक्चर, गतिशील संस्कृति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और नौकरी के कई अवसर प्रदान करते हैं।
  • कुछ अतिरिक्त रुपये कमाने के लिए छात्रों के लिए कनाडा में ऑन-कैंपस या ऑफ-कैंपस काम करना एक आम बात है। आपको सप्ताह में 20 घंटे काम करने की अनुमति है। आपको विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती है।

कनाडा में कहां पढ़ें?

Canada me bachelors kaise kare को थोड़ा आसान बनाने के लिए छात्रों के हिसाब से बेस्ट 5 शहरों के नाम इस प्रकार हैं:

मॉन्ट्रियल

मॉन्ट्रियल को कनाडा की “सांस्कृतिक राजधानी” के रूप में जाना जाता है। मॉन्ट्रियल अमेरिकी सीमा के पास कनाडा के पूर्व में स्थित एक जीवंत शहर है। आधुनिकीकरण और विकास का केंद्र होने के नाते, यह कनाडा में बैचलर्स करने के लिए बेस्ट माना जाता है। मैकगिल विश्वविद्यालय मॉन्ट्रियल की सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटीज में से एक है, जिसे क्यूएस विश्व रैंकिंग 2022 में #27वां स्थान दिया गया है और अपने छात्रों को कई ग्रेजुएट कोर्सेज प्रदान करता है।

टोरंटो

कनाडा में ग्रेजुएशन करने के लिए टोरंटो भी एक शानदार जगह है। टोरंटो को मेट्रोपोलिस मैगज़ीन द्वारा कनाडा में सबसे अधिक रहने योग्य शहर के रूप में मान्यता दी गई थी। इसके साथ ही, आपको यहां प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ एक बड़ा अंतरराष्ट्रीय व्यापार क्षेत्र मिलेगा और आसानी से इंटर्नशिप, पार्ट टाइम या फुल टाइम रोजगार मिलेगा। टोरंटो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग 20,000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की मेजबानी करता है। इसे कनाडा की वित्तीय राजधानी के रूप में भी जाना जाता है और यह एक वित्त करियर के लिए एक सबसे बेस्ट विकल्प है।

वैंकूवर

शानदार दृश्यों और वातावरण के लिए जाना जाने वाला, वैंकूवर दो प्रमुख संस्थानों का घर है जो लगभग हर क्षेत्र में कई ग्रेजुएट प्रोग्राम्स ऑफर करते हैं। यह कनाडा का तीसरा सबसे बड़ा शहर है, जो दक्षिण-पश्चिमी कोने में स्थित है। वैंकूवर कनाडा में मास्टर्स और बैचलर्स के लिए सालाना 10,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों का स्वागत करता है। यह कनाडा में सर्दियों में सबसे गर्म शहरों में से एक है और इसलिए कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों और अन्य व्यवसायों के लिए एक पसंदीदा स्थान है।

क्यूबेक सिटी

ऐतिहासिक रूप से समृद्ध यह शहर कनाडा में स्थित एक लोकप्रिय प्रशासनिक केंद्र है। यह कनाडा में ग्रेजुएशन करने के लिए अधिक किफायती शहरों में से एक है। शहर में अनोखे आर्किटेक्चर मध्यकालीन यूरोप और ऐतिहासिक कोलोनाइजेशन के कारण फ्रांसीसी प्रभाव के लिए एक श्रद्धांजलि है। यह उत्तरी अमेरिका के लिए तेजी से विकसित होने वाला तकनीकी और रिटेल हब है। प्रबंधन और सामाजिक विज्ञान में इसकी प्रशासनिक भूमिकाएँ भारी मात्रा में हैं जो रोजगार के महान अवसरों का मौका देती हैं।

ओटावा

ओटावा को कनाडा के सबसे एडवांस्ड शहरों की लिस्ट में रखा गया है। शहर में दो प्रमुख विश्वविद्यालय हैं जो दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में स्थान पर हैं, जो ओटावा को कनाडा में ग्रेजुएशन का हब बनाते हैं। यह कनाडा की राजधानी है और दक्षिण ओंटारियो के पूर्व में खूबसूरत ओटावा नदी के तट पर स्थित है। ओटावा का जीवन स्तर उच्च (हाई) है और कनाडा के शहरों में जीडीपी के लिए चौथी सबसे बड़ी विकास दर है।

को-ऑप बैचलर्स

कनाडा में विभिन्न प्रकार के ग्रेजुएट कोर्सेज पेड वर्क एक्सपीरियंस के साथ हैं। कनाडा में कई विश्वविद्यालय इन प्रोग्राम्स की पेशकश करते हैं जहां उम्मीदवारों के लिए कोर्सेज के दौरान कुछ मात्रा में वर्क एक्सपीरियंस होना अनिवार्य है और इन कोर्सेज को-ऑप कहा जाता है। आमतौर पर, को-ऑप छात्रों को संस्थान में 4 महीने और अगले चार महीने फुल टाइम एम्प्लाइज के रूप में अपनी पसंद के संगठन के साथ बिताने के लिए कहा जाता है। कनाडा में एक सामान्य बैचलर्स की तुलना में, यह विकल्प उम्मीदवारों को उद्योग में शुरुआती अनुभव और बेहतर वित्तीय स्थिरता जैसे विभिन्न लाभों से लैस करता है। 

अपने करियर की शुरुआत से ही, छात्र विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला तलाश सकते हैं और सबसे अच्छा विकल्प चुन सकते हैं। अपने करियर के इस चरण में सीखने का अनुभव प्राप्त करने से आपके कौशल का विस्तार होगा जो शिक्षाविदों पर लागू होने पर उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने में सहायता करेगा। अपने करियर के लक्ष्यों के अनुसार, आप अपने इच्छित क्षेत्र या उद्योग में को-ऑप नौकरियों का विकल्प चुन सकते हैं।

कनाडा में टॉप बैचलर डिग्री

Canada me bachelors kaise kare को थोड़ा और अच्छे से जानने के लिए नीचे टॉप बैचलर्स डिग्रियां दी गई हैं-

विषय कोर्सेज
कॉमर्स BBA
BCom
BA LLB
BSc (Information Technology/Software Engineering)
BSc in Nursing
BTech
Bachelor of Hotel Management
Bachelor of Interior Design
Diploma in Business Administration (HR)
Diploma in Office Administration
कॉमर्स (गणित के बिना) BBA
BCom (Marketing/Accounting/Finance)
BA LLB
Bachelor of Journalism
Bachelor of Fashion Designing
Bachelor of Hotel Management
Bachelor of Computer Applications (BCA)
Cost Accounting
इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी BSc in Physics/Chemistry
BTech
Bachelor of Science (BSc)
मेडिकल साइंस BSc Nursing
MBBS/MD
Dental Courses like BDS
Psychology like BA/BSc Pyschology
Pharmacology
Physiology
आर्ट्स Journalism
Fashion Design
Language and Linguistics
Human Rights
Music
Political Science
Filmmaking
Philosophy

कनाडा में लोकप्रिय बैचलर्स कोर्सेज

Canada me Bachelors Kaise Kare यह जानने के लिए कोर्सेज की लिस्ट दी गई है-

इकोनॉमिक्स

रिसर्च एसोसिएट्स और पालिसी सलाहकारों की लगातार बढ़ती मांग के साथ, अर्थशास्त्र दुनिया भर में एक प्रसिद्ध विषय है। कनाडा में बैचलर्स के लिए एक विषय के रूप में अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के लिए कनाडा एक प्रमुख स्थान है।आप अर्थशास्त्र, एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट, या अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में बैचलर्स ऑनर्स कर सकते हैं या। आप किसी भी बैचलर्स की डिग्री के साथ-साथ अर्थशास्त्र को अलग से भी चुन सकते हैं।

मेडिकल

कनाडा में डॉक्टर इन मेडिसिन को करने के लिए आपको पहले बैचलर्स की डिग्री पूरी करनी होगी। आप या तो कनाडा में या कहीं और बैचलर्स कर सकते हैं। MD के लिए जाने से पहले आप बायोटेक्नोलॉजी, बायोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री, सेल और मॉलिक्यूलर बायोलॉजी आदि के साथ विज्ञान में ऑनर बैचलर्स का विकल्प चुन सकते हैं। यह MD कनाडा में MBBS के बराबर है ।

इंजीनियरिंग

कनाडा में बैचलर्स की पढ़ाई के लिए आने वाले छात्रों के लिए इंजीनियरिंग एक प्रमुख विकल्प है। ऐसे कई कॉलेज मौजूद हैं जो इंजीनियरिंग में डिग्री प्रदान करते हैं और कई नौकरी के अवसर ग्रेजुएट्स को प्रदान करते हैं। Bachelor of Science in Architecture, Bachelor of Software Engineering, Bachelor in Engineering, Chemical, Mechanical, Civil, Electrical, Computer Science, Construction आदि में भी कनाडा में बैचलर्स किया जा सकता है। 

फाइनेंस और एकाउंटिंग

वित्तीय सेवाएं किसी भी अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण पहलू है। कनाडा में बैचलर्स करने के लिए फाइनेंस और एकाउंटिंग एक पसंदीदा विकल्प है। फाइनेंस और एकाउंटिंग में कई कोर्स है जो कनाडा की बेस्ट यूनिवर्सिटीज द्वारा प्रदान किए जाते हैं।

हिस्ट्री

कनाडा में बैचलर्स के लिए इतिहास एक लोकप्रिय विकल्प है। कनाडा की यूनिवर्सिटीज द्वारा कई कोर्सेज है जो क्लासिक्स इतिहास, पूर्वी एशियाई भाषा, सांस्कृतिक अध्ययन, धर्म और वैश्वीकरण, लिबरल आर्ट्स, अफ्रीकी अध्ययन, विश्व इस्लामी और मध्य पूर्व अध्ययन आदि पर केंद्रित होते हैं। इसी के साथ कई और भी इतिहास से संबंधित कोर्स है जो छात्र कनाडा में कर सकते हैं।

कनाडा में अन्य बैचलर्स डिग्रीज

Canada me bachelors kaise kare यह जानने के लिए अन्य बैचलर्स डिग्रीज का जानना भी ज़रूरी है, जो इस प्रकार है:

कोर्सेज यूनिवर्सिटीज
BSc (Agricultural and Environmental Sciences) मैकगिल विश्वविद्यालय
Bachelor of Science (Honours) in Physics विंडसर विश्वविद्यालय
Bachelor of Science in Health Studies वाटरलू विश्वविद्यालय
BSc Psychology न्यूफ़ाउंडलैंड मेमोरियल विश्वविद्यालय
Bachelor of Science, Honours Physics and Astronomy मैनिटोबा विश्वविद्यालय
Bachelor of Science in Bioinformatics सस्केचेवान विश्वविद्यालय
Bachelor of Science in Biochemistry कार्लटन विश्वविद्यालय
Bachelor of Science in Biology थॉम्पसन रिवर्स विश्वविद्यालय
BSc Chemistry नॉर्थेर्न ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
BSc in Biotechnology ब्रॉक विश्वविद्यालय

कनाडा में ईयर वाइज कोर्सेज

कनाडा में ईयर वाइज कोर्सेज के नाम नीचे दिए गए हैं-

4 वर्षीय

कोर्सेज यूनिवर्सिटीज
Bachelor of Arts in Business Communication यूनिवर्सिटी कनाडा वेस्ट (UCW)
Bachelor of Business Administration विश्वविद्यालय सैंट-एन
Bachelor of Arts in Economics रेजिना विश्वविद्यालय
BA in Applied Communication and Culture Leadership प्रिंस एडवर्ड आइलैंड विश्वविद्यालय
Bachelor of Commerce यूनिवर्सिटी कनाडा वेस्ट (UCW)

3 वर्षीय

  • BA in – English, French, History, Psychology and Sociology
  • Bachelor of Management
  • BSc in – Anthropology, Physics, Science Teaching, Geography, Astrology, Chemistry, Biochemistry, Mathematics and Statistics, Global Health, Microbiology and Immunology, Applied Mathematics, Earth and Environmental Sciences
  • BSc in – Applied Computer Science, Computer Security

2 वर्षीय

कोर्सेज यूनिवर्सिटीज
BSc in Food Technology & Operations Management ब्रिटिश कोलंबिया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
BSc in Geomatics ब्रिटिश कोलंबिया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
BSc in Physician Assistant टोरंटो विश्वविद्यालय
नर्सिंग में त्वरित बीएससी प्रिंस एडवर्ड आइलैंड विश्वविद्यालय चार्लोटटाउन

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

टॉप यूनिवर्सिटीज

Canada me Bachelor Kaise Kare जानने के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में जानना जरूरी है। तो आइए कनाडा में बैचलर्स करने के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की लिस्ट जानते हैं-

यूनिवर्सिटीज क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
टोरंटो विश्वविद्यालय =34
मैकगिल विश्वविद्यालय 31
ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय 47
मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय =116
अल्बर्टा विश्वविद्यालय 110
मैकमास्टर विश्वविद्यालय 152
ओटावा विश्वविद्यालय =237
कैलगरी विश्वविद्यालय 242
वाटरलू विश्वविद्यालय 154
वेस्टर्न विश्वविद्यालय =172
डलहौजी विश्वविद्यालय =308
विश्वविद्यालय लवली 433
क्वीन्स यूनिवर्सिटी =246
साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय =328
मैनिटोबा विश्वविद्यालय 651-700

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

कनाडा में बैचलर्स के लिए सबसे सस्ती यूनिवर्सिटीज

कनाडा में बैचलर्स के लिए सबसे सस्ती यूनिवर्सिटीज की टेबल इस प्रकार है:

यूनिवर्सिटीज सालाना ट्यूशन फीस (CAD)
ब्रैंडन विश्वविद्यालय 7,203 (INR 4.32 लाख)
यूनिवर्सिटी डे सेंट-बोनिफेसे 7,482 (INR 4.48 लाख)
गुएल्फ़ी विश्वविद्यालय 9,730 (INR 5.62 लाख)
कनाडाई मेनोनाइट विश्वविद्यालय 10,003 (INR 6 लाख)
न्यूफ़ाउंडलैंड मेमोरियल विश्वविद्यालय 11,460 (INR 6.87 लाख)

योग्यता

यदि आप भारतीय छात्र हैं और कनाडा में पढ़ाई करने जाना चाहते हैं, तो आपको इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है:

  • आपकी पिछली डिग्री या डिप्लोमा की मार्कशीट या ट्रांसक्रिप्ट
  • कनाडा में MBA और मास्टर्स प्रोग्राम के लिए GMAT या GRE अंक
  • Statement of Purpose (SOP) & Letters of Recommendation (LOR)
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे:
  • यदि आप किसी फ़्रेंच प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको TCF, TEF, DELF और DALF जैसे फ़्रेंच प्रवीणता टेस्ट सबमिट करना जरूरी है
  • आपके पास कनाडा में शिक्षा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त धन है, इस बात का प्रमाण
  • अपडेटेड सीवी (यदि जरूरत हो तो)
  • कनाडा में मास्टर्स या PhD प्रोग्राम के लिए आपको 2 शैक्षिक रेफरेंस पत्र के साथ पिछले रोज़गार के पत्र प्रस्तुत करने पड़ सकते हैं। यदि आपने कनाडा में पहले कभी पढ़ाई नहीं की है, तो आपको ECA (एजुकेशनल क्रैडेंशियल असेसमेंट) भी पेश करने की जरूरत हो सकती है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एक्साम्स की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

IELTS के बिना पढ़ाई करने के लिए योग्यता

यहां IELTS के बिना कनाडा में पढ़ाई करने के टॉप विकल्प बताए जा रहे हैं-

  • TOEFL और PTE जैसे अन्य अंग्रेजी प्रवीणता परीक्षणों के स्कोर प्रस्तुत करें।
  • यदि आपने कम से कम 4 साल तक अंग्रेजी मीडियम स्कूल में शिक्षा प्राप्त की है तो आप बिना IELTS के कनाडा में पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन आपको अपने शैक्षिक ट्रांसक्रिप्ट का प्रमाण  प्रस्तुत करना होगा।
  • अंग्रेजी बोलने वाले देश के नागरिकों को भी IELTS अंक प्रस्तुत न करने की छूट दी गई है।
  • यूनिवर्सिटी द्वारा पेश किए जाने वाले अंग्रेजी भाषा के कोर्स को चुनें।

कनाडा में बैचलर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया

Canada me Bachelors Kaise Kare इसके लिए आवेदन प्रक्रिया चरण दर चरण बताई गई है-

स्टेप-1 आप सबसे पहले सभी कोर्स की और जो आप की पसंद के कोर्स है उनकी एक लिस्ट बना ले। अगर आप कनाडा में बैचलर्स पढ़ने जा रहे है तो यह बहुत जरूरी है की आप जाने से पहले  रिसर्च कर ले। जैसे की कौनसा कोर्स चुनना है,किस सिटी में पढ़ना है, छात्रवृत्तिऔर आर्थिक सहायता विकल्प और खासकर विश्वविद्यालयों की एक सूची। 
स्टेप-2 विश्वविद्यालय चुनने के बाद सारी आवश्यकताएंजैसे की एडमिशन डेडलाइन ,दस्तावेज, लैंग्वेज टेस्ट आदि को पढ़े और रिव्यू करे । उसकी एक लिस्ट बनाए ताकि आप एडमिशन डेडलाइन मिस न करे। 
स्टेप-3 इन दस्तावेज़ को तैयार रखें-
-हाइ स्कूल की कॉपी
-डिप्लोमा सर्टिफिकेटस कम्पलिट एप्लिकेशन फॉर्म
SOP
-इंग्लिश proficiency टेस्ट जेसे IELTS/TOEFL (छात्र फ्रेंच प्रवीणता टेस्ट भी ले सकते है जेसे TCF/TEF/DELF/DALF) -वित्तीय क्षमता साबित करने के लिए दस्तावेज
शैक्षिक क्रेडेंशियल मूल्यांकन (ECA)
-एक अपडेटेड सीवी
-यदि उपरोक्त दस्तावेज में अंग्रेजी/फ्रेंच नहीं हैं तो आपको किसी प्रमाणित अनुवादक से अनुवाद करवाना होगा।
स्टेप-4 अब प्रतीक्षा करें। एक बार जब आप कनाडा में bachelor में प्रवेश ले लेते हैं तो आपको एक स्वीकृति पत्र प्राप्त होगा। वीज़ा प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्वीकृति पत्र प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई है–

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

कनाडा में पढ़ने की लागत

कनाडा में पढ़ने की लागत नीचे दी गई है-

यूनिवर्सिटीज सालाना ट्यूशन फीस (CAD)
टोरंटो विश्वविद्यालय 56,673-60,616 (INR 34.04-36.43 लाख)
मैकगिल विश्वविद्यालय 21,250-47,966 (INR 12.75-28.78 लाख)
ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय 39,766-51,566 (INR 23.86-30.94 लाख)
मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय 20,500-27,300 (INR 12.3-16.38 लाख)
अल्बर्टा विश्वविद्यालय 26,333-38,533 (INR 15.8-23.12 लाख)
मैकमास्टर विश्वविद्यालय 36,316-52,500 (INR 21.79-31.5 लाख)
ओटावा विश्वविद्यालय 25,266-52,616 (INR 21.16-31.57 लाख)
कैलगरी विश्वविद्यालय 19,666-24,200 (INR 11.8-14.52 लाख)
वाटरलू विश्वविद्यालय 40,816-61,450 (INR 24.49-36.87 लाख)
वेस्टर्न विश्वविद्यालय 35,316-48,733 (INR 21.19-29.24 लाख)

रहने की लागत

कनाडा में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

खर्चों के प्रकार लागत (CAD)
एकोमोडेशन 5,000-10,000 (INR 3-6 लाख)/सालाना
यातायात 80-110 (INR 4,800-6,600)/महीना
स्वास्थ्य बीमा 300-500 (INR 18,000-30,000)/महीना
फूड 300-500 (INR 18,000-30,000/महीना
मनोरंजन 750 (INR 45,000)/महीना

अपने लाइफ स्टाइल के अनुसार विभिन्न देशों में अपने रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

कनाडा में टॉप छात्रवृत्तियां

Canada me Bachelor Kaise Kare इसमे सबसे बड़ा प्रश्न पैसे को लेकर खड़ा होता है। इसलिए Canada me Bachelor करने के लिए कई स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। उनमें से मुख्य नीचे दी गयी है:

  • ट्यूशन फीस माफ 
  • प्रांतीय सरकार द्वारा छात्रवृत्ति 
  • योग्यता आधारित छात्रवृत्ति
  • कॉलेज द्वारा जरूरतों के आधार पर 
  • निजी संगठनों द्वारा छात्रवृत्ति
यूनिवर्सिटीज छात्रवृत्ति राशि (CAD)
किंग्स यूनिवर्सिटी 1,500-3,500 (INR 90,000-2.10 लाख)
अकादिया विश्वविद्यालय 500-60,000 (INR 30,000-36 लाख)
लेकहेड विश्वविद्यालय 4,000-30,000 (INR 2.40-18.60 लाख)
ब्रॉक विश्वविद्यालय 4,000-16,000 (INR 2.40-9.60 लाख)
विन्निपेग विश्वविद्यालय 3,500-5,000 (INR 2.10-3 लाख)
वाटरलू विश्वविद्यालय 10,000 (INR 6 लाख)
ट्रेंट विश्वविद्यालय 20,000 (INR 12 लाख)
लॉरेंटियन विश्वविद्यालय 60,000 (INR 36 लाख)
लॉरेंटियन विश्वविद्यालय 29,000 (INR 17.40 लाख)
रायर्सन विश्वविद्यालय 5,000 (INR 3 लाख)

कनाडा में बैचलर्स के लिए वीज़ा प्रक्रिया

Canada me Bachelors Kaise Kare इसमें वीजा हमारा महत्वपूर्ण विषय है इसके लिए विजा प्रोसेस step by step नीचे दिया गया है:

स्टेप-1 अपना स्वीकृति पत्र विश्वविद्यालय से प्राप्त करें जहाँ आपको एडमिशन प्रदान किया गया है ।
स्टेप-2 प्रोग्राम के लिए ट्यूशन फीस का भुगतान करें और रसीद प्राप्त करें। 
स्टेप-3 आपको एक गारंटीड निवेश प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी बैचलर करने के लिए कनाडा में, आप GIC बैंक से प्राप्त कर सकते हैं जैसे- SBI कनाडा, ICI, CIBS आदि।
स्टेप-4 आपको एक मेडिकल परीक्षा लेना होगा, जो की कनाडा सरकार स्वीकृत है । उसकी रसीद अवश्य रखें। 
स्टेप-5 कनाडा में बैचलर के लिए वीज़ा आवेदन भरें। जिसके लिए आपको इन दस्तावेजों की जरूरत होगी –
शैक्षणिक प्रतिलेखन और दस्तावेज़, परिवार सूचना फॉर्म, गैर की अवधि समाप्त हो पासपोर्ट की फोटो, यूनिवर्सिटी का स्वीकृति पत्र, प्रतिनिधि फॉर्म का उपयोग करें [IMM 5476]-अंग्रेज़ी/फ़्रेंच प्रवीणता टेस्ट, शैक्षणिक प्रतिलेखन और दस्तावेज़, परिवार सूचना फॉर्म, गैर की अवधि समाप्त हो पासपोर्ट की फोटो, यूनिवर्सिटी का स्वीकृति पत्र, प्रतिनिधि फॉर्म का उपयोग करें [IMM 5476]-अंग्रेज़ी/फ़्रेंच प्रवीणता टेस्ट, GIC का सबूत, ट्यूशन फीस रसीदमेडिकल चेकअप प्रूफछात्र प्रश्नावली
एक पूर्ण आवेदन जमा करने के बाद। दस्तावेजों के साथ आपको बस एक अध्ययन परमिट की प्रतीक्षा करनी होगी।

कनाडा वर्क परमिट

कनाडा में अपनी पढ़ाई के साथ-साथ काम करने के लिए, अंतरराष्ट्रीय छात्रों को वर्क परमिट लेना होगा। छात्र या तो कैंपस में या कैंपस के बाहर काम करने का विकल्प चुन सकते हैं। किसी भी मामले में, कनाडा वर्क परमिट होना अनिवार्य है। वर्क परमिट कोर्स की अवधि तक वैध है और उम्मीदवारों को प्रति सप्ताह 20 घंटे काम करने की अनुमति देता है। छुट्टियों के मौसम या सेमेस्टर ब्रेक के दौरान काम के घंटों की प्रति सप्ताह अवधि बढ़ाई जा सकती है। पढ़ाई के दौरान काम करने से आपको कनाडा में अपने फंड के प्रबंधन के साथ-साथ आवश्यक क्षेत्र का अनुभव प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

बिना IELTS और 12वीं रिजल्ट के आवेदन

हम सभी किसी भी विश्वविद्यालय में आपके आवेदन को योग्य बनाने के लिए IELTS स्कोर के साथ-साथ शैक्षणिक प्रतिशत के महत्व को जानते हैं। हालांकि, कनाडा में बैचलर्स के लिए आवेदन करते समय ध्यान में रखने वाली सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप अपने कक्षा 12 के परिणाम और IELTS स्कोर के बिना ऐसा कर सकते हैं। विश्वविद्यालय आपको आपकी कक्षा 11 की मार्कशीट के आधार पर प्रवेश देते हैं। हालाँकि, जब आपका ऑफर लेटर आएगा तो आपको अपने कक्षा 12 के परिणाम प्रदान करने होंगे।

FAQs

Canada me bachelors kaise kare?

कनाडा में बैचलर्स  डिग्री के लिए आमतौर पर तीन या चार साल के पार्ट टाइम अध्ययन की आवश्यकता होती है, जो राज्य दर राज्य पर निर्भर करता है या प्रोग्राम सामान्य या विशिष्ट है या नहीं। एक ऑनर्स स्तर की डिग्री आमतौर पर ऑनर्स विषय में उच्च स्तर की एकाग्रता के साथ-साथ उच्च स्तर की शैक्षणिक उपलब्धि का संकेत देती है।

क्या कनाडा में बैचलर डिग्री के लिए स्कॉलरशिप्स मौजूद हैं?

Uscollegeinternational.com के अनुसार कनाडा में बैचलर डिग्री के लिए स्कॉलरशिप्स मौजूद हैं। छात्र यहां छात्रवृत्ति प्राप्त करके शिक्षण शुल्क का भुगतान किए बिना अध्ययन कर सकते हैं।

कनाडा में बैचलर्स के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज कौन सी हैं?

कनाडा में बैचलर्स के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज के नाम नीचे दिए गए हैं-
1. टोरंटो विश्वविद्यालय
2. मैकगिल विश्वविद्यालय
3. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
4. मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय
5. अल्बर्टा विश्वविद्यालय

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से यह पता चल गया होगा कि Canada me bachelors kaise kare। यदि आप कनाडा में बैचलर्स करना चाहते हैं तो तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert