BCom के बाद क्या करें?

3 minute read
238 views
10 shares
Bcom ke Baad Kya Kare?

Industrial field और business में लोगों की बढ़ती रूचि ने Bachelor of Commerce को एक popular course बना दिया है। यदि आप हाल ही में BCom graduate हुए हैं और सोच रहे हैं कि BCom ke baad kya kare तो आपके पास career के ढेरों विकल्प मौजूद हैैं। इनमेें MBA, MCom BCom graduates द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वालेे options हैं। ऐसेे ही कई अन्य programs और job opportunities हैं जिन्हें आप BCom के बाद चुन सकतेे हैं। आइए इस ब्लॉग के माध्यम से विस्तार से जानते हैं कि BCom ke baad kya kare।

BCom ke Baad Kya Kare?

अक्सर students इस बात को लेकर परेशान होते हैं कि BCom ke baad kya kare? BCom के बाद आपके लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध है जैसे- आप MCom master degree कर सकते हैं, MBA कर सकते हैं, CA और CS की पढ़ाई कर सकते हैं, इसके अलावा बहुत सारे diploma courses हैं जिनमें भी students admission ले सकते हैं।

Masters of Commerce (MCom)

MCom (Masters of Commerce), BCom के बाद की जाने वाली master degree है। MCom में विभिन्न specialization है जैसे accounting, business management, finance, economics, statistics, taxation, marketing या गहन अध्ययन के लिए international finance, entrepreneurial management, quantitative research methodologies आदि। MCom 2 साल की master degree है। यदि आप teaching line में अपना career बनाना चाहते हैं, तो आपको MCom करनी चाहिए। इसके बाद आप NET करके assistant professor बन सकते हैं या आगे PhD कर सकते हैं। 

MBA in Finance

अगर आपकी रुचि marketing या business में है तो आपके लिए BCom के बाद  MBA in Finance best option है। MBA 2 साल में की जाने वाली master degree है। Investment strategies, local and global economics, mergers and acquisitions, corporate risk analysis, securities and portfolio management, direct and indirect taxation यह ऐसे विषय है जिनका अध्ययन MBA में कराया जाता है। Amazon, JP Morgan, Microsoft, Accenture, and Bank of America ऐसी कम्पनियां है जिनको समय-समय पर MBA pass-out की आवश्यकता होती है, तो MBA करना एक बेहतर विकल्प है। 

Chartered Accountant (CA)

Commerce field में सबसे अधिक मांग की जाने वाली नौकरी chartered accountant है। हर organization को Chartered Accountant की आवश्यता होती है। CA course को करने के लिए basic eligibility 10+2 या graduation है। CA, ICAI (Institute of Chartered Accountants of India) द्वारा आयोजित करायी जाती है, CA को 4 चरणों में पूरा किया जाता है- 

  • CPT:- यह CA का प्रथम चरण है। आपको 12th के बाद CA करने के लिए CPT का exam देना आवश्यक है। वहीं अगर आप graduation के बाद CA करना चाहते हैं तो आपको CPT का exam देना आवश्यक नहीं है, आप सीधे IPCC के लिए registration कर सकते हैं। 
  • IPCC:- यह CA का दूसरा चरण है।  इसमें exam 2 group में लगती है। IPCC  को पास करने के लिए आपके हर subject में minimum 40% marks होने चाहिए और average 50% marks होने जरुरी है। IPCC में आप दोनों group की एग्जाम अलग-अलग भी दे सकते हैं और एक साथ भी दे सकते हैं। 
  • Article ship:- यह CA का तीसरा चरण है। इसमें आपको 3 साल के लिए किसी CA के अंतर्गत काम करना होता है। इसे हम internship भी कह सकते हैं। 
  • Final exam:- यह CA  चौथा और आखरी चरण है। इसमें भी exam 2 group में लगती है। Final exam को पास करने के लिए आपके हर subject में minimum 40% marks होने चाहिए और average 50% marks होने जरुरी है। Final exam में आप दोनों group की एग्जाम अलग-अलग भी दे सकते हैं और एक साथ भी दे सकते हैं। 

Certified Management Accountant (CMA)

अगर आप  global business environment का हिस्सा बनना चाहते हैं और यह सोच रहे हैं की BCom ke baad kya kare, कैसे करें, तो Certified Management Accountant (CMA) या USA अच्छे विकल्प है। CMA, Institute of Management Accountants द्वारा कराया जाता है और USA, Institute of Cost Accountants द्वारा कराया जाता है। CMA और USA आपकी financial planning, analysis, control, decision support as well as professional ethics के प्रति आपकी समझ और knowledge को बढ़ाएंगे।

Financial Risk Management (FRM)

यदि आपको यह चिंता है कि BCom ke baad kya kare? तो  Financial Risk Management (FRM) एक अच्छा विकल्प है। FRM आपकी finance और banking sectors की knowledge को बढ़ाएगा। इस course में आपकी investment and banking sectors, market and credit issues, operational management  आदि को समझने की समझ विकसित होगी।  ICBC, KPMG, HSBC, Deutsche Bank, Citigroup आदि कुछ प्रमुख कंपनियां हैं जो FRM विशेषज्ञों की भर्ती करती है।

CS

BCom के बाद CS (Company Secretary) सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। CA और CFA के बाद CS सबसे पसंदीदा कोर्स है। CS परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। CS परीक्षा पास करने के बाद students Internship के लिए आवेदन कर सकते हैं। CS audit करने, कंपनी के रिकॉर्ड बनाए रखने, handle statutory registers और legal advice देने के लिए जिम्मेदार होता है।

CFA

CFA में international accounting standards का अध्ययन शामिल है। CFA professional दुनिया के 120 से अधिक देशों में काम कर सकते हैं। CFA में  investment analysis, statistics, economics, corporate finance, financial analysis, alternative investments का अध्ययन कराया जाता है। 

Business Accounting and Taxation

जो students business के क्षेत्र में या taxation के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उनके लिए Business Accounting and Taxation अच्छा study option है। यह आपको विषय के बारे में practical अध्ययन के साथ गहन अध्ययन भी कराते हैं। इसमें आपको ERP software, financial statements, GST, direct taxation आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

Digital Marketing

वर्तमान समय में digital marketing का प्रचलन काफी बढ़ गया है। भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी digital marketing का बहुत scope है।  digital marketing सभी latest social media trends जैसे SEO, advertising, branding, promotion का अध्ययन है। इसके बाद आप content writer, social media manager, SEO manager, PPC specialist आदि के रूप में काम कर सकते हैं।

B.Ed.

जो students teacher के रुप में अपने आप को देखतें है उनके लिए B.Ed एक बेहतर career option है। BEd 2 साल का कोर्स है जिसके लिए BCom graduates eligible हैं।

6 Month Courses for Commerce Students

BCom ke Baad Kya Kare? यह सवाल बहुत अहम है क्योंकि BCom के बाद का चयन ही आपका career निर्धारित करता है। BCom के बाद 6 महीने के कई certificate based short-term courses भी होते हैं, जिन्हें आप BCom के बाद चुन सकते हैं। 

  • Certificate in Banking
  • Certificate in Accounting
  • Certificate in E-commerce
  • Certificate in Digital Marketing
  • PG Certificate in Banking and Financial Services
  • Certificate in Stock Market
  • Certificate in Public Relations
  • Certificate in Disaster Management
  • Certificate in Library and Information Sciences
  • Certificate in Rural Development

Best Job Options After BCom

BCom के बाद कई job profile ऐसी है जिनके लिए आप apply कर सकते हैं 

  • Accountant
  • Tax Consultant 
  • Banker
  • Finance Consultant 
  • Market Researcher
  • Accountant
  • Auditor
  • Consultant
  • Company Secretary
  • Business Analyst
  • Finance Officer
  • Sales Analyst
Jobs after BCom Salary
Financial Modelling Associate 5 Lakhs to 15 Lakhs per annum
Digital Marketer 4.5 Lakhs to 10 Lakhs per annum
Business Analyst 3 Lakhs to 5 Lakhs per annum
Investment Banker 9 Lakhs to 15 Lakhs per annum
Human Resources Manager 4 Lakhs to 7 Lakhs per annum
Financial Risk Manager 11 Lakhs to 19 Lakhs per annum

FAQs

BCom ke Baad Kya Kare?

1. Masters of Commerce (MCom)
2. MBA in Finance
3. Chartered Accountant (CA)
4. Certified Management Accountant (CMA)
5. Financial Risk Management (FRM)
6. CS
7. CFA
8. Business Accounting and Taxation
9. Digital Marketing
10. B.Ed.

बीकॉम से कौन सी नौकरी मिलती है?

BCom के बाद कई job profile ऐसी है जिनके लिए आप apply कर सकते हैं –
1. Accountant
2. Tax Consultant 
3. Banker
4. Finance Consultant 
5. Market Researcher
6. Accountant
7. Auditor
8. Consultant
9. Company Secretary
10. Business Analyst
11. Finance Officer
12. Sales Analyst

बीकॉम कौन सी पढ़ाई है?

Bachelor of Commerce या BCom सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय undergraduate degree है, जिसे Business Administration, Accountancy, Economics, Finance and Industrial Policies जैसे विषयों को सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Commerce में डिग्री वाले छात्र आगे MCom या MBA या professional courses जैसे CA, CS आदि कर सकते हैं ।

उम्मीद है, इस ब्लॉग से आप जान गए होंगे कि BCom ke Baad kya kare । यदि आप BCom या उसके बाद के courses विदेश में करना चाहते हैं, तो आज ही 1800572000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu experts के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और एक proper guidance पाएं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert