IELTS ke bina Canada se Padhai कैसे करें

Rating:
0
(0)
IELTS ke bina Canada se Padhai

Canada में पढ़ने के लिए ढेर सारे Universities और Institutes हैं, जहाँ से आप अपने आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। यहाँ आपको हर विषय के बारे में पढ़ने को मिलेगा। Admission लेने के लिए आपको English Proficiency Test जैसे IELTS, TOEFL, PTE, Duolingo आदि के स्कोर देने होते हैं, जिनका आगे बढ़ने के लिए होना ज़रूरी होता है, जिनमे IELTS प्रमुख होता है। वहीँ कई Universities और Institutes ऐसे हैं जहाँ IELTS के बिना आपको Canada में पढ़ने का मौका मिलता है। IELTS ke bina Canada se Padhai के बारे में आइए विस्तार से जानिए

Check out: कनाडा में BBA करना हुआ बहुत ही आसान

IELTS के बिना Canada में पढ़ाई कर सकते हैं?

Canada के विश्वविद्यालय Admission पाने वाले उम्मीदवारों की English Language Proficiency का आकलन करने के लिए विभिन्न Factors को अपनाते हैं। IELTS ke bina Canada se Padhai कर सकते हैं, बशर्ते कि आप अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट वैकल्पिक (Alternative) Language Proficiency आवश्यकताओं को पूरा करते हों। 

Canada में कई विश्वविद्यालय भी उम्मीदवारों से आपके किसी भी पिछले शैक्षणिक संस्थान से Letter of Recommendation (LOR) प्रदान करने के लिए कहते हैं। इसके अलावा, चुनिंदा Nationalities के कई विदेशी छात्रों को भी English Language Proficiency स्कोर प्रदान करने से छूट की अनुमति है। इसके अलावा, Canadian Academic Institutions IELTS के अलावा अन्य English Language Proficiency परीक्षाओं को भी आसानी से स्वीकार करते हैं जिन्हें आप प्रवेश प्रक्रिया के दौरान जमा कर सकते हैं।

Credits – Leverage Edu

IELTS ke bina Canada se Padhai: Best Alternatives

उन लोगों के लिए विभिन्न Options उपलब्ध हैं जो Canada के विश्वविद्यालयों में Admission के लिए आवेदन करते समय IELTS स्कोर प्रदान नहीं कर सकते हैं। IELTS ke bina Canada se Padhai करने की योजना बनाने वालों के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा निर्धारित Best Alternatives यहां दिए गए हैं।

  • आप TOEFL, Duolingo English Test and PTE जैसे English Proficiency Tests के स्कोर दे सकते हैं।
  • आप English Proficiency Scores के स्थान पर इस बात का प्रमाण (Proof) जमा कर सकते हैं कि आपने English Medium स्कूल में कम से कम 4 वर्षों तक पढ़ाई की है।
  • English Speaking वाले देश के उम्मीदवारों को Canada में IELTS स्कोर प्रदान करने से भी छूट दी गई है।
  • आप उन लोगों के लिए विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित English Language Course का Option भी चुन सकते हैं जो English Proficiency स्कोर प्रदान करने में असमर्थ हैं।

Check out: कनाडा में पढ़ाई 2021 (Study in Canada)

IELTS के अलावा Alternative English Proficiency Tests

ऊपर आपको बताया गया है कि उम्मीदवार Canada में एक Study Program के लिए आवेदन करने के लिए IELTS के अलावा अन्य English Proficiency स्कोर प्रदान कर सकते हैं। IELTS ke bina Canada se Padhai करने के लिए ये वैकल्पिक English Proficiency Test आपके सामने हैं।

CAEL Assessment (Canadian assessment English language) TOEFL (Test of English as Foreign Language)
Duolingo English Test
PTE (Pearson English Language Test) CanTest (Canadian Test of English for scholars and Trainees)

Check out: Canada me Humanity Course Kaise Karen

IELTS ke bina Canada se Padhai के लिए Universities

अब जब आप IELTS और English Proficiency स्कोर के लिए प्रमुख Requirements और Options से परिचित हो गए हैं, तो आपको उन लोकप्रिय Canadian Universities का पता लगाना चाहिए जो IELTS स्कोर के बिना Applications स्वीकार करते हैं। यहां उन प्रमुख विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की List दी गई है जिन्हें आप IELTS ke bina Canada se Padhai करने के लिए Select सकते हैं।

  • University of Winnipeg
  • Brock University
  • University of Saskatchewan
  • Memorial University of Newfoundland and Labrador
  • Cambrian University
  • Okanagan College 
  • Concordia University
  • Seneca College
  • Carleton University
  • Algoma University
  • Brandon University
  • University of Guelph
  • McGill University

चलिए अब आपको निम्नलिखित Section में इन Canadian Universities और उनकी English Proficiency आवश्यकताओं को और विस्तार से बताते हैं।

University of Winnipeg

Canada में लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में, Winnipeg University उन उम्मीदवारों को Admission देता है जो IELTS स्कोर प्रदान करने में असमर्थ हैं। विश्वविद्यालय का अपना English Language Program (ELP) है जिसे आपको निर्धारित अंकों के साथ पूरा करना होगा। यह कार्यक्रम छात्रों के लिए उनके Admission या Course शुरू होने से पहले आवेदन करने के लिए Full-time और Part-time दोनों विकल्पों में मौजूद है।

Brock University

IELTS ke bina Canada se Padhai करने पर विचार करने के लिए एक अन्य प्रमुख Institution, Brock University IELTS के लिए कई विकल्प प्रदान करता है। विश्वविद्यालय उन लोगों के लिए गहन English Language Program (ELP) प्रदान करता है जो English Language Proficiency स्कोर प्रदान नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आपने शिक्षा की भाषा के रूप में अंग्रेजी के साथ एक International Baccalaureate Diploma या Degree Course पूरा किया है तो आपको English Proficiency स्कोर आवश्यकताओं से भी छूट दी गई है (हालांकि यह कार्यक्रम के अनुसार अलग है)। IELTS के अलावा, विश्वविद्यालय TOEFL, PTE, CAEL Assessment (Canadian assessment English language), MELAB और YELT स्कोर स्वीकार करता है।

University of Saskatchewan

International Students के लिए, Saskatchewan University ने IELTS के लिए विभिन्न विकल्प (Alternatives) प्रदान किए हैं, जिनमें TOEFL, CanTest, Duolingo English Test (DET), CAEL Assessment सहित अन्य शामिल हैं। इसके अलावा, जो लोग अपनी English Proficiency साबित नहीं कर सकते, वे अपने चुने हुए Course को शुरू करने से पहले University of Saskatchewan Language Centre (USLC) में U-PREP Program में भाग ले सकते हैं।

University of Regina

IELTS ke bina Canada se Padhai (Higher Studies) करने के लिए, Regina University UG and PG Programmes में प्रवेश के लिए TOEFL, TOEFL iBT, Duolingo, CAEL स्कोर जैसे कई विकल्पों को स्वीकार करता है। TOEFL पेपर स्कोर 525 या TOEFL iBT स्कोर 70, Duolingo स्कोर 95 – 105 और CAEL स्कोर 50।

इनके अलावा, यहां कुछ अन्य विश्वविद्यालयों के विकल्प दिए गए हैं जिन पर आप IELTS ke bina Canada se Padhai करने पर विचार कर सकते हैं।

University Alternatives for IELTS Scores
Memorial University of Newfoundland and Labrador Duolingo English Test (DET); TOEFL; Canadian Academic English Language (CAEL) Assessment; Cambridge English for Speakers of Other Languages (ESOL); PTE Academic; Canadian Test of English for Scholars and Trainees (CanTEST); Michigan English Language Assessment Battery (MELAB)
या
Intensive English Programme (IEP) University के द्वारा
Cambrian University TOEFL, PTE, Duolingo English Test (DET) आदि
याArrival पर छात्रों की Language Proficiency का मूल्यांकन किया जाता है, और जो पूर्वापेक्षाओं (Prerequisites) को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें अपने चुने हुए Program को शुरू करने से पहले English Language के Course लेने होंगे।
Okanagan College भाषा की आवश्यकताएं कार्यक्रम-विशिष्ट (Program-Specific) हैं और IELTS का विकल्प Duolingo स्कोर है।
Concordia University TOEFL, DET, CAEL, CAE, CPE, PTE
या
उम्मीदवार को इस बात का प्रमाण (Proof) देना होगा कि उन्होंने Secondary या Post-secondary Institution में शिक्षा के Medium के रूप में अंग्रेजी के साथ अध्ययन के कम से कम चार साल पूरे कर लिए हैं।
या
निर्दिष्ट स्तरों (Specified Levels) के साथ International Baccalaureate in English Literature के Graduate
या
Conditional Admission पर विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित Intensive English Language Program (IELP)
Seneca College CAEL CE, Cambridge English Exams, Duolingo, PTE Academic, TOEFL
उम्मीदवार को English Language Institute जैसे संस्थान से एक Intensive English Language Program पूरा करना होगा।
या
उम्मीदवार को English-language Academic Institution में दो साल का अध्ययन पूरा करना चाहिए
Carleton University CAEL, TOEFL, PTE
या
उम्मीदवार को इस बात का प्रमाण (Proof) देना होगा कि उन्होंनेCanada, US, UK या किसी अन्य देश में High School या University में तीन साल (Full-time) अध्ययन पूरा कर लिया है, जिसमें प्राथमिक (Primary) भाषा English है।
ध्यान दें: ऐसे कई Course हैं जिनके लिए Admission Process में English Proficiency स्कोर के साथ English as a Second Language (ESL) आवश्यकता शामिल है।

महत्वपूर्ण जानकारी: ऊपर दी गई लिस्ट Canada में विश्वविद्यालयों और IELTS स्कोर के लिए उनके संभावित विकल्पों को इंगित (Indicate) करती है लेकिन Course और विश्वविद्यालय के अनुसार वास्तविक पाठ्यक्रम आवश्यकताएं अलग हो सकती हैं। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे Language Proficiency आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से और अधिक जानने के लिए विश्वविद्यालय की Official Website देखें।

Check out: Canada me Artificial Intelligence Course

Canada में पढ़ने के लिए Best Courses

Credits – Leverage Edu

IELTS के बिना Canada में Student Visa

जो छात्र IELTS ke bina Canada se Padhai करना चाहते हैं, वे Canada के विश्वविद्यालयों में आवेदन कर सकते हैं। IELTS के बिना Canada के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने वाले लोग Duolingo English Test या अन्य alternative English tests जैसेTOEFL iBT and CAEL जैसे स्कोर जमा करके Student Visa प्राप्त कर सकते हैं। Canadian Immigration Process के लिए उम्मीदवारों को IELTS General या CELPIP के स्कोर जमा करने की ज़रूरत होती है।

Scholarships की List

निम्नलिखित आपको Canada की Universities में मिलने या उनके द्वारा वाली Scholarships के बारे में बताया जा रहा है। IELTS ke bina Canada se Padhai में जानिए Scholarships की लिस्ट।

  • University of Winnipeg President’s Scholarship for World Leaders (International Students के लिए)
  • University of Regina International Entrance Scholarship
  • Guaranteed Entrance Scholarship 
  • Memorial University of Newfoundland International Entrance Scholarships
  • Concordia University Entrance Scholarships
  • Ontario Trillium Scholarship
  • Erasmus Scholarship

FAQs

प्रश्न 1: IELTS के बिना Canada में पढ़ना मुमकिन है?

उत्तर: हां, आप IELTS ke bina Canada se Padhai कर सकते हैं क्योंकि कनाडा के विश्वविद्यालयों द्वारा उन लोगों के लिए कई उपलब्ध विकल्प उपलब्ध हैं जिनके पास आईईएलटीएस स्कोर नहीं है। ये विकल्प हैं:

Language proficiency exams जैसे TOEFL, Duolingo English Test CanTEST, PTE, CAEL, CPE, Cambridge English Exams आदि।
कई विश्वविद्यालय अपने स्वयं के अंग्रेजी भाषा पाठ्यक्रम जैसे English Language Program (IELP) प्रदान करते हैं, जिसे आप कनाडा में IELTS के विकल्प के रूप में चुन सकते हैं।
सबूत जमा कराएं कि आपने अंग्रेजी दक्षता स्कोर के स्थान पर कम से कम 4 साल तक अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में पढ़ाई की है।
एक अंग्रेजी बोलने वाले देश के उम्मीदवारों को भी कनाडा में IELTS स्कोर प्रदान करने से छूट दी गई है।

प्रश्न 2: IELTS के बिना अध्ययन के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है?

उत्तर: ऐसे कई देश हैं जिन्हें आप IELTS के बिना विदेश में अध्ययन करने के लिए चुन सकते हैं और उनमें से कुछ प्रमुख हैं:

UK
Singapore
Germany
USA
Europe
Canada

प्रश्न 3: कनाडा में किस विश्वविद्यालय को आईईएलटीएस की आवश्यकता नहीं है?

उत्तर: आईईएलटीएस के बिना कनाडा में अध्ययन करने के लिए, नीचे सूचीबद्ध प्रमुख विश्वविद्यालयों ने अन्य विकल्पों को स्वीकार किया:

University of Winnipeg
Brock University
University of Saskatchewan
Memorial University of Newfoundland and Labrador
Cambrian University
Okanagan College 
Concordia University
Seneca College, Toronto
Carleton University

प्रश्न 4: मैं आईईएलटीएस के बिना कनाडा में कैसे प्रवास कर सकता हूं?

उत्तर: यह मुख्य रूप से कनाडा में प्रवास के कारण पर निर्भर करता है कि आपको आईईएलटीएस से छूट दी जा सकती है या नहीं। यदि आप वर्क परमिट पर जा रहे हैं, तो यह कंपनी के नियमों पर निर्भर करेगा यदि आपको आईईएलटीएस के बिना कनाडा में प्रवास करने की अनुमति है। इसके अलावा, आप कनाडा के लिए एक आगंतुक वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आईईएलटीएस की आवश्यकता नहीं है और इस वीज़ा के साथ, आप देश में भी काम की तलाश कर सकते हैं।

प्रश्न 5: क्या कनाडा के लिए आईईएलटीएस अनिवार्य है?

उत्तर: नहीं, आपको कनाडा में अध्ययन करने या आगंतुक या पर्यटक वीजा पर एक पर्यटक के रूप में देश का दौरा करने के लिए आईईएलटीएस की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप स्थायी निवास के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आईईएलटीएस अनिवार्य रूप से आवश्यक होगा।

Check out: क्या कनाडा में MBBS होता है?

IELTS ke bina Canada se Padhai के ब्लॉग ने आपकी Canada में IELTS से संबंधित दुविधा दूर की होगी। अगर आप Canada में आगे पढ़ना का Plan बना रहे हैं तो हमारी Leverage Edu Website पर विजिट करें, वहां हमारे Study Abroad Experts आपको Guide करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि आपको सफलतापूर्वक Shortlist किया जाए। आज ही e-Meeting के लिए Sign-up करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…
Namak Ka Daroga
Read More

Namak Ka Daroga Class 11

यहाँ हम हिंदी कक्षा 11 “आरोह भाग- ” के पाठ-1 “Namak Ka Daroga Class″ कहानी के  के सार…