IELTS के बिना कनाडा से पढ़ाई कैसे करें?

2 minute read
692 views
Leverage Edu Default Blog Cover

कनाडा में पढ़ने के लिए ढेर सारे यूनिवर्सिटीज़ और इंस्टिट्यूट हैं, जहाँ से आप अपने आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। यहाँ आपको हर विषय के बारे में पढ़ने को मिलेगा। एडमिशन लेने के लिए आपको इंग्लिश प्रोफिसिएंसी टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL, PTE, Duolingo आदि के स्कोर देने होते हैं, जिनका आगे बढ़ने के लिए होना ज़रूरी होता है, जिनमें IELTS प्रमुख होता है। वहीँ कई यूनिवर्सिटीज़ और इंस्टिट्यूट ऐसे हैं जहाँ IELTS के बिना आपको कनाडा में पढ़ने का मौका मिलता है। IELTS ke bina Canada se Padhai के बारे में आइए विस्तार से जानिए

यह भी पढ़ें: कनाडा में BBA करना हुआ बहुत ही आसान

IELTS के बिना कनाडा में पढ़ाई कर सकते हैं?

कनाडा के विश्वविद्यालय में एडमिशन पाने वाले उम्मीदवारों की इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिसिएंसी का आंकलन करने के लिए विभिन्न फैक्टर्स को अपनाते हैं। IELTS ke bina Canada se Padhai कर सकते हैं, बशर्ते कि आप अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट वैकल्पिक लैंग्वेज प्रोफिसिएंसी आवश्यकताओं को पूरा करते हों। 

कनाडा में कई विश्वविद्यालय उम्मीदवारों से किसी भी पिछले शैक्षणिक संस्थान से LOR प्रदान करने के लिए कहते हैं। इसके अलावा, चुनिंदा देशों के कई विदेशी छात्रों को भी इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिसिएंसी स्कोर प्रदान करने से छूट की अनुमति है। इसके अलावा, कैनेडियन अकादमिक इंस्टीट्यूशन, IELTS के अलावा अन्य इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिसिएंसी परीक्षाओं को भी आसानी से स्वीकार करते हैं जिन्हें आप प्रवेश प्रक्रिया के दौरान जमा कर सकते हैं।

Credits – Leverage Edu

कनाडा से पढ़ाई के लिए IELTS की जगह विकल्प

उन लोगों के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं, जो कनाडा के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए आवेदन करते समय IELTS स्कोर प्रदान नहीं कर सकते हैं। IELTS ke bina Canada se Padhai करने की योजना बनाने वालों के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा निर्धारित विकल्प यहां दिए गए हैं।

  • आप TOEFL, Duolingo इंग्लिश टेस्ट और PTE जैसे इंग्लिश प्रोफिसिएंसी टेस्ट के स्कोर दे सकते हैं।
  • आप इंग्लिश प्रोफिसिएंसी स्कोर के स्थान पर इस बात का प्रमाण (Proof) जमा कर सकते हैं कि आपने इंग्लिश मीडियम स्कूल में कम से कम 4 वर्षों तक पढ़ाई की है।
  • इंग्लिश स्पीकिंग वाले देश के उम्मीदवारों को कनाडा में IELTS स्कोर प्रदान करने से भी छूट दी गई है।
  • आप उन लोगों के लिए विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित इंग्लिश लैंग्वेज कोर्स का विकल्प भी चुन सकते हैं, जो इंग्लिश प्रोफिसिएंसी स्कोर प्रदान करने में असमर्थ हैं।

यह भी पढ़ें: कनाडा में पढ़ाई

IELTS के अलावा वैकल्पिक इंग्लिश प्रोफिसिएंसी टेस्ट

ऊपर आपको बताया गया है कि उम्मीदवार कनाडा में एक स्टडी प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए IELTS के अलावा अन्य इंग्लिश प्रोफिसिएंसी स्कोर प्रदान कर सकते हैं। IELTS ke bina Canada se Padhai करने के लिए ये वैकल्पिक इंग्लिश प्रोफिसिएंसी टेस्ट आपके सामने हैं।

CAEL Assessment (Canadian assessment English language) TOEFL (Test of English as Foreign Language)
Duolingo English Test
PTE (Pearson English Language Test) CanTest (Canadian Test of English for scholars and Trainees)

यह भी पढ़ें: कनाडा में ह्यूमैनिटी कोर्स कैसे करें?

IELTS के बिना कनाडा से पढ़ाई के लिए यूनिवर्सिटीज़

अब जब आप IELTS और इंग्लिश प्रोफिसिएंसी स्कोर के लिए प्रमुख रिक्वायरमेंट्स और विकल्प से परिचित हो गए हैं, तो आपको उन लोकप्रिय कैनेडियन यूनिवर्सिटीज़ का पता लगाना चाहिए जो IELTS स्कोर के बिना एप्लीकेशन स्वीकार करते हैं। यहां उन प्रमुख विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की लिस्ट दी गई है, जिन्हें आप IELTS ke bina Canada se Padhai करने के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं।

  • विन्निपेग विश्वविद्यालय
  • ब्रॉक विश्वविद्यालय
  • सस्केचेवान विश्वविद्यालय
  • न्यूफ़ाउंडलैंड और लैब्राडोर के मेमोरियल विश्वविद्यालय
  • कैम्ब्रियन विश्वविद्यालय
  • ओकानागन कॉलेज 
  • कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय
  • सेनेका कॉलेज
  • कार्लटन विश्वविद्यालय
  • अल्गोमा विश्वविद्यालय
  • ब्रैंडन विश्वविद्यालय
  • गुएल्फ़ी विश्वविद्यालय
  • मैकगिल विश्वविद्यालय

यूनिवर्सिटी ऑफ़ विन्निपेग

कनाडा के लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में, विन्निपेग यूनिवर्सिटी उन उम्मीदवारों को एडमिशन देता है, जो IELTS स्कोर प्रदान करने में असमर्थ हैं। विश्वविद्यालय का अपना इंग्लिश लैंग्वेज प्रोग्राम (ELP) है, जिसे आपको निर्धारित अंकों के साथ पूरा करना होगा। यह कार्यक्रम छात्रों के लिए उनके एडमिशन या कोर्स शुरू होने से पहले आवेदन करने के लिए फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों विकल्पों में मौजूद है।

ब्रोक यूनिवर्सिटी

IELTS ke bina Canada se Padhai करने पर विचार करने के लिए एक अन्य प्रमुख इंस्टीट्यूशन, ब्रोक यूनिवर्सिटी IELTS के लिए कई विकल्प प्रदान करता है। विश्वविद्यालय उन लोगों के लिए गहन इंग्लिश लैंग्वेज प्रोग्राम (ELP) प्रदान करता है जो इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिसिएंसी स्कोर प्रदान नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आपने शिक्षा की भाषा के रूप में अंग्रेजी के साथ एक इंटरनेशनल लेवल डिपोमा या डिग्री कोर्स पूरा किया है, तो आपको इंग्लिश प्रोफिसिएंसी स्कोर आवश्यकताओं से भी छूट दी गई है (हालांकि यह कार्यक्रम के अनुसार अलग है)। IELTS के अलावा, विश्वविद्यालय TOEFL, PTE, CAEL Assessment (Canadian assessment English language), MELAB और YELT स्कोर स्वीकार करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ सस्केचेवान

इंटरनेशनल स्टूडेंस्टस के लिए, सस्केचेवान यूनिवर्सिटी ने IELTS के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान किए हैं, जिनमें TOEFL, CanTest, Duolingo English Test (DET), CAEL Assessment सहित अन्य शामिल हैं। इसके अलावा, जो लोग अपनी इंग्लिश प्रोफिसिएंसी साबित नहीं कर सकते, वे अपने चुने हुए कोर्स को शुरू करने से पहले यूनिवर्सिटी ऑफ़ सस्केचेवान लैंग्वेज सेंटर (USLC) में U-PREP प्रोग्राम में भाग ले सकते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ रेजिना

IELTS ke bina Canada se Padhai करने के लिए, रेजिना यूनिवर्सिटी UG और PG प्रोग्राम में प्रवेश के लिए TOEFL, TOEFL iBT, Duolingo, CAEL स्कोर जैसे कई विकल्पों को स्वीकार करता है। TOEFL पेपर स्कोर 525 या TOEFL iBT स्कोर 70, Duolingo स्कोर 95 – 105 और CAEL स्कोर 50।

इनके अलावा, यहां कुछ अन्य विश्वविद्यालयों के विकल्प दिए गए हैं जिन पर आप IELTS ke bina Canada se Padhai करने पर विचार कर सकते हैं।

यूनिवर्सिटी वैकल्पिक एग्ज़ाम
मेमोरियल यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूफ़ाउंडलैंड एंड लैब्राडोर -Duolingo English Test (DET)
-TOEFL
-Canadian Academic English Language (CAEL) Assessment
-Cambridge English for Speakers of Other Languages (ESOL)
-PTE Academic
-Canadian Test of English for Scholars and Trainees (CanTEST)
-Michigan English Language Assessment Battery (MELAB)
-Intensive English Programme (IEP)
कैंब्रियन यूनिवर्सिटी -TOEFL
-PTE
-Duolingo English Test (DET)
ओकानागन कॉलेज भाषा की आवश्यकताएं कार्यक्रम-विशिष्ट हैं और IELTS का विकल्प Duolingo स्कोर है।
कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय -TOEFL, DET, CAEL, CAE, CPE, PTE
-उम्मीदवार को इस बात का प्रमाण देना होगा कि उन्होंने सेकेंडरी या पोस्ट सेकेंडरी इंस्टिट्यूशन में शिक्षा के मीडियम के रूप में अंग्रेजी के साथ अध्ययन के कम से कम चार साल पूरे कर लिए हैं।
-स्पेसिफाइड स्तरों के साथ अंग्रेजी साहित्य में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ग्रेजुएट
-कंडीशनल एडमिशन पर विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित इंटेंसिव इंग्लिश लैंग्वेज प्रोग्राम (IELP)
सेनेका कॉलेज -CAEL CE, Cambridge English Exams, Duolingo, PTE Academic, TOEFL
-उम्मीदवार को इंग्लिश लैंग्वेज इंस्टिट्यूट जैसे संस्थान से एक इंटेंसिव इंग्लिश लैंग्वेज प्रोग्राम पूरा करना होगा।
-उम्मीदवार को इंग्लिश लैंग्वेज अकादमिक इंस्टिट्यूट में दो साल का अध्ययन पूरा करना चाहिए
कार्लटन विश्वविद्यालय -CAEL, TOEFL, PTE
-उम्मीदवार को इस बात का प्रमाण देना होगा कि उन्होंने कनाडा, यूएस, यूके या किसी अन्य देश में हाई स्कूल या यूनिवर्सिटी में तीन साल का फुल टाइम अध्ययन पूरा कर लिया है, जिसमें प्राथमिक भाषा इंग्लिश है।
ध्यान दें: ऐसे कई कोर्स हैं जिनके लिए एडमिशन प्रोसेस में इंग्लिश प्रोफिसिएंसी स्कोर के साथ इंग्लिश दूसरी भाषा आवश्यकता शामिल है।

महत्वपूर्ण जानकारी: ऊपर दी गई लिस्ट कनाडा में विश्वविद्यालयों और IELTS स्कोर के लिए उनके संभावित विकल्पों को इंगित (Indicate) करती है लेकिन कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार वास्तविक पाठ्यक्रम आवश्यकताएं अलग हो सकती हैं। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे लैंग्वेज प्रोफिसिएंसी आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से और अधिक जानने के लिए विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट देखें।

कनाडा में पढ़ने के लिए बेस्ट कोर्सेज

Credits – Leverage Edu

IELTS के बिना कनाडा में स्टूडेंट वीज़ा

जो छात्र IELTS ke bina Canada se Padhai करना चाहते हैं, वे कनाडा के विश्वविद्यालयों में आवेदन कर सकते हैं। IELTS के बिना कनाडा के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने वाले लोग Duolingo इंग्लिश टेस्ट या अन्य वैकल्पिक इंग्लिश टेस्ट जैसे TOEFL iBT और CAEL जैसे स्कोर जमा करके स्टूडेंट वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं। कैनेडियन इमीग्रेशन प्रोसेस के लिए उम्मीदवारों को IELTS जनरल या CELPIP के स्कोर जमा करने की ज़रूरत होती है।

स्कॉलरशिप की लिस्ट

यहाँ आपको कनाडा की यूनिवर्सिटीज़ में मिलने या उनके द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप के बारे में बताया जा रहा है। IELTS ke bina Canada se Padhai में जानिए स्कॉलरशिप की लिस्ट।

  • University of Winnipeg President’s Scholarship for World Leaders (International Students के लिए)
  • University of Regina International Entrance Scholarship
  • Guaranteed Entrance Scholarship 
  • Memorial University of Newfoundland International Entrance Scholarships
  • Concordia University Entrance Scholarships
  • Ontario Trillium Scholarship
  • Erasmus Scholarship

FAQs

प्रश्न 1: IELTS के बिना कनाडा में पढ़ना मुमकिन है?

उत्तर: हां, आप IELTS ke bina Canada se Padhai कर सकते हैं क्योंकि कनाडा के विश्वविद्यालयों द्वारा उन लोगों के लिए कई उपलब्ध विकल्प उपलब्ध हैं जिनके पास आईईएलटीएस स्कोर नहीं है। ये विकल्प हैं:
TOEFL, Duolingo English Test CanTEST, PTE, CAEL, CPE, Cambridge English Exams आदि।

प्रश्न 2: IELTS के बिना अध्ययन के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है?

उत्तर: ऐसे कई देश हैं जिन्हें आप IELTS के बिना विदेश में अध्ययन करने के लिए चुन सकते हैं और उनमें से कुछ प्रमुख हैं: यूके, सिंगापुर, जर्मनी, USA, यूरोप, कनाडा आदि।

प्रश्न 3: कनाडा में किस विश्वविद्यालय को आईईएलटीएस की आवश्यकता नहीं है?

उत्तर: आईईएलटीएस के बिना कनाडा में अध्ययन करने के लिए, नीचे सूचीबद्ध प्रमुख विश्वविद्यालयों ने अन्य विकल्पों को स्वीकार किया:
विन्निपेग विश्वविद्यालय
ब्रॉक विश्वविद्यालय
सस्केचेवान विश्वविद्यालय
न्यूफ़ाउंडलैंड और लैब्राडोर के मेमोरियल विश्वविद्यालय
कैम्ब्रियन विश्वविद्यालय
ओकानागन कॉलेज
कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय
सेनेका कॉलेज, टोरंटो
कार्लटन विश्वविद्यालय

प्रश्न 4: मैं आईईएलटीएस के बिना कनाडा में कैसे प्रवास कर सकता हूं?

उत्तर: यह मुख्य रूप से कनाडा में प्रवास के कारण पर निर्भर करता है कि आपको आईईएलटीएस से छूट दी जा सकती है या नहीं। यदि आप वर्क परमिट पर जा रहे हैं, तो यह कंपनी के नियमों पर निर्भर करेगा यदि आपको आईईएलटीएस के बिना कनाडा में प्रवास करने की अनुमति है। इसके अलावा, आप कनाडा के लिए एक आगंतुक वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आईईएलटीएस की आवश्यकता नहीं है और इस वीज़ा के साथ, आप देश में भी काम की तलाश कर सकते हैं।

प्रश्न 5: क्या कनाडा के लिए आईईएलटीएस अनिवार्य है?

उत्तर: नहीं, आपको कनाडा में अध्ययन करने या आगंतुक या पर्यटक वीजा पर एक पर्यटक के रूप में देश का दौरा करने के लिए आईईएलटीएस की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप स्थायी निवास के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आईईएलटीएस अनिवार्य रूप से आवश्यक होगा।

यह भी पढ़ें: क्या कनाडा में MBBS होता है?

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको IELTS ke bina Canada se Padhai कैसे करें के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी कनाडा में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ ऊपर दी गई सभी सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert