ये है भारत में Best Biotechnology के कॉलेज

Rating:
0
(0)
Best Biotechnology Colleges In India

भारत भूमि अपनी विविधता, प्राकृतिक सुंदरता, जनसंख्या, पहाड़ों, समुद्र तटों, विरासत और अनेकता में एकता के लिए जानी जाती है। लेकिन एक और चीज है जिसके कारण भारत पर दुनिया भर की निगाहें टिकी हुई हैं। वो हैं हमारे देश के युवा के लिए मौजूद विभिन्न विश्वविद्यालयों की संख्या। जब बात सबसे अच्छी तकनीक, इंजीनियरिंग कॉलेज और विश्वविद्यालय की हो तो भारत किसी ऐसे अन्य देश से पीछे नहीं है जहां विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय उपलब्ध हैं। इस ब्लॉग में आपको Best Biotechnology Colleges In India  के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, आईआईटी

Best Biotechnology Colleges In India की हमारी सूचि में सबसे पहला प्रमुख स्वायत्त सार्वजनिक तकनीकी और अनुसंधान संस्थान है इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जिसे आईआईटी पुकारते हैं जो खुद में एक ब्रांड है। आईआईटी भारत के 23 शहरों में स्थापित है। इसकी स्थापना 1951 में हमारे पूर्व प्रधानमंत्री पं.जवाहर लाल नेहरू द्वारा की गई थी। आईआईटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी अधिनियम 1961 के तहत सरकार द्वारा शासित संस्थान है, जिसे राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया जा चुका है। बायोटेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों के लिए जाने माने आईआईटी कैंपस हैं आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी नई दिल्ली, आईआईटी मद्रास, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी कानपुर और आईआईटी रुड़की।

100 Motivational Quotes in Hindi

प्रमुख पाठ्यक्रम :

– एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी
– बीई/बीटेक इन बायोटेक्नोलॉजी
– इंटीग्रेटेड बीटेक और एमटेक इन बायोइंजीनियरिंग

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बीआईटीएस)

Best Biotechnology Colleges In India की हमारी सूचि में अगला है बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस। इसे बीआईटीएस के नाम से भी जाना जाता है। ये संस्थान तकनीक और विज्ञान के क्षेत्र में अपने तमाम स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए जाना जाता है। पिलानी राजस्थान में स्थित इस संस्थान की स्थापना सन् 1964 में की गई थी। बीआईटी एक निजी डीम्ड यूनिवर्सिटी है जो इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और साइंस में उच्च शिक्षा और अनुसंधान पर गौर करती है।

प्रमुख पाठ्यक्रम

– एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी
– बीटेक इन बायोटेक्नोलॉजी
– बीई इन बायोटेक्नोलॉजी
– एमई इन बायोटेक्नोलॉजी

Personality Development Tips in Hindi

यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली (डीयू)

आगे बढ़ते हुए, हमारी Best Biotechnology Colleges In India की सूची में अगला नाम है दिल्ली विश्वविद्यालय। दिल्ली वासियों द्वार डीयू नाम से पुकारा जाने वाला ये विश्वविद्यालय एक पब्लिक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है जो भारत की राजधानी दिल्ली में स्थापित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना केंद्रीय विधानसभा अधिनियम के तहत सन् 1922 में हुई थी। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन, अरुण जेटली, किरन बेदी, आंग सान सू की, शशि थरूर, और कई प्रसिद्ध हस्तियां यहां की पूर्व छात्र रही हैं।

प्रमुख पाठ्यक्रम

– एमएससी इन प्लांट मॉल्यीक्यूलर बायोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी
– पीएचडी इन बायोटेक्नोलॉजी
– मेडिकल बायोटेक्नोलॉजी
– बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू)

भारत की पवित्र नगरी बनारस, उत्तरप्रदेश, जिसे वाराणसी भी कहते हैं में स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय हमारी Best Biotechnology Colleges In India की सूची में शामिल है। बीएचयू के नाम से जाना जाने वाला ये सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसे पहले सेंट्रल हिंदू यूनिवर्सिटी नाम से बुलाया जाता था। इसकी स्थापना सन् 1916 में दरभंगा के महाराज रामेश्वर सिंह, सुंदर लाल, मदन मोहन मालवीय, ब्रिटिश थीजोफिस्ट और होम रूल लीग की संस्थापिका ऐनी बेसेंट के मिले जुले सहयोग से हुई थी। ये विश्वविद्यालय देश भर के तमाम छात्रों के लिए सुप्रसिद्ध और आकर्षक शिक्षण केंद्र है। ये विश्वविद्यालय शिक्षण के कई क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

प्रमुख पाठ्यक्रम :

  • एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी

वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी)

विज्ञान के छात्रों के अनुकूल और प्रसिद्ध शिक्षण स्थान वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अलावा और कोई नहीं हो सकता। ये हमारी Best Biotechnology Colleges In India की सूची में शामिल है। तमिलनाडु की खूबसूरत नगरी वेल्लोर में स्थापित वीआईटी एक निजी डीम्ड यूनिवर्सिटी है। इसकी स्थापना सन् 1984 में वेल्लोर इंजीनियरिंग कॉलेज के नाम से संस्थापक जी विश्वनाथन द्वारा की गई थी। बाद में इसका नाम वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पड़ा। इस विश्वविद्यालय में तमाम क्षेत्रों से संबन्धित बहुत से पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जिनमें खास तौर पर विज्ञान और तकनीक के पाठ्यक्रम शामिल हैं। यहां करीब 54 स्नातक, 34 परास्नातक, 9 इंटीग्रेटेड, 2 अनुसंधान और 2 एमटेक इंडस्ट्रीयल प्रोग्राम के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

प्रमुख पाठ्यक्रम :

– एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी
– इंटीग्रेटेड एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी
– बीटेक इन बायोटेक्नोलॉजी
– एमटेक इन बायोटेक्नोलॉजी

BCA: Bachelor of Computer Applications

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(एनआईटी)

आगे बढ़ते हुए, Best Biotechnology Colleges In India की हमारी सूचि में अगला नाम है नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी। इसे एनआईटी भी पुकारा जाता है, जो एक प्रमुख स्वायत्त सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो खास तौर पर तक्नीक और अनसंधान में विशेषज्ञता रखता है। वर्तमान में ये भारत में 31 जगहों पर स्थापित है, इसकी स्थापना सन् 2007 में नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक्ट द्वारा की गई थी। बायोटेक्नोलॉजी के लिए कुछ प्रमुख एनआईटी कैंपस हैं एनआइटी वारंगल, एनआईटी दिल्ली, एनआईटी दुर्गापुर, एनआईटी कालीकट, एनआईटी आंध्रप्रदेश, एनआईटी रायपुर और एनआईटी सिक्किम।

प्रमुख पाठ्यक्रम :

– बीएससी इन बायोटेक्नोलॉजी
– बीटेक इन बायोटेक्नोलॉजी
– एमटेक इन बायोटेक्नोलॉजी
– एमई/बीई इन बायोटेक्नोलॉजी

दिल्ली टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी (डीटीयू)

हमारी सूचि में अगला ना दिल्ली टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी का है जिसे पहले दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के नाम से जाना जाता था। डीटीयू के नाम से प्रसिद्ध ये भारत का राजकीय विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना सन् 1941 में दिल्ली पॉलिटेक्नीक के तौर पर हुई थी। सन् 1952 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त करने के बाद डीटीयू ने आईटी, इंजीनियरिंग, डिजाइन, साइंस और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक और परास्नातक के डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करना शुरू किया।

प्रमुख पाठ्यक्रम :

– बीटेक इन बायोटेक्नोलॉजी
– एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी
– जवाहर लाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी

Best Biotechnology Colleges In India की हमारी सूचि में आगे हैं जवाहर लाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी। हैदराबाद के तेलंगाना में स्थित जेएनटीयू सार्वजनिक विश्वद्यिालय है और इंजीनियरिंग और विज्ञान के क्षेत्र में भारत के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक है। इसकी स्थापना सन् 1965 में हुई थी। ये विश्वविद्यालय तमाम क्षेत्र जैसे इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी या आईटी, विज्ञान, प्रबंधन, समाज शास्त्र और ह्यूमेनिटीज में स्नातक, परास्नातक, इंटीग्रेटेड और डॉक्टोरल कार्यक्रम प्रदान करता है।

प्रमुख पाठ्यक्रम :

  • एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी

मणिपाल अकादमी ऑफ हायर एजुकेशन

Best Biotechnology Colleges In India की हमारी सूचि मणिपाल अकादमी ऑफ हायर एजुकेशन को शामिल किए बिना पूरी नहीं हो सकती। पहले इसे पहले मणिपाल विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता था जिसकी स्थापना सन् 1953 में कर्नाटक के खूबसूरत शहर मणिपाल में हुई थी। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला और माइकेलिन स्टार इंडिया शेफ विकास खन्ना जैसे जाने माने लोग यहां के पूर्व छात्र हैं। ये भारत में विश्वविद्यालय के रूप में माना जाने वाला निजी संस्थान है जो प्रमुख तौर पर इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, विज्ञान और अन्य कई क्षेत्रों में उच्च शिक्षा पर केंद्रित है।

प्रमुख पाठ्यक्रम :

– बीटेक बायोटेक्नोलॉजी
– एमटेक इंडस्ट्रियल बायोटेक्नोलॉजी
– बीएससी इन बायोटेक्नोलॉजी

अच्छे विद्यार्थी के 10 गुण

थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी

अंत में हमारी Best Biotechnology Colleges In India की सूचि में थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का नाम शामिल है। पंजाब के पटियाला में स्थित इस प्रौद्योगिकी केंद्रित संस्थान को टीआईईटी भी कहते हैं। इस निजी डीम्ड विश्वविद्यालय की स्थापना सन् 1956 में संस्थापक श्री करन चंद थापर द्वारा की गई थी।

प्रमुख पाठ्यक्रम :

– बीटेक (बायोटेक्नोलॉजी)
– एमटेक (बायोटेक्नोलॉजी)
– एमएससी (बायोटेक्नोलॉजी)
– पीएचडी (बायोटेक्नोलॉजी)

विशेष वर्णन

ऊपर पेश की गई सूचि के आलावा भी भारत में कई अन्य सर्वश्रेष्ठ बायोटेक्नोलॉजी कॉलेज मौजूद हैं। यहां कुछ और Best Biotechnology Colleges In India पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं :

1. जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
2. एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा
3. एसआरएम इंजीनियरिंग कॉलेज, तमिलनाडु
4. गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
5. यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस), देहरादून 
6. गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर 
7. मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई
8. हैदराबाद विश्वविद्यालय, हैदराबाद
9. क्रिस विश्वविद्यालय, बैंगलोर 
10. स्टेला मैरिस कॉलेज, चेन्नई
11. इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई
12. सिम्बायोसिस इंटरनेशनल, पुणे 
13. सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई 
14. जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पांडिचेरी
15. ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ साइंस, बैंगलोर

Computer Courses details in English

हमे उम्मीद है कि आपको Best Biotechnology Colleges In India का ये ब्लॉग पसंद आया होगा। क्या आप बायोटेक्नोलॉजी में डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं? तो आप Leverage Edu में हमारे विशेषज्ञों से संपर्क करें। वो आपको आपके मनचाहे विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने में मदद करेंगे। आज ही आपना नि:शुल्क सेशन बुक करें और ऐसी बेहतरीन जानकारियों के लिए हमसे जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like